IhsAdke.com

कैसे सो जाओ जब आप सो नहीं सकते हैं

कभी-कभी, सभी लोग सोते गिरने में कठिनाई का सामना करते हैं। यदि आपको रात में सोते समय परेशानी हो रही है, तो कुछ सरल बदलाव हैं जो आप कर सकते हैं। आराम की गतिविधियों का अभ्यास करना और अपनी जीवन शैली को बदलना एक बेहतर समग्र नींद चक्र हो सकता है।

चरणों

भाग 1
नींद आ रही है

स्टेम बेस्टर विथ एक्सरसाइज चरण 8
1
आराम अनुष्ठान का अभ्यास करें यदि आपको सोते समय परेशानी हो रही है, तो आराम अनुष्ठान का प्रयास करें इससे आप मन खाली करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आप सो जाते हैं।
  • गहरी पांच बार साँस लें श्वास अंदर और बाहर अपने शरीर को अधिक आराम से छोड़ सकते हैं अपने हाथों को अपने पेट पर रखें और एक तरह से साँस लेने की कोशिश करें कि वे आपकी सांस से ऊपर और नीचे जाते हैं।
  • पल पर ध्यान लगाओ यह किसी भी विचारों के अपने मन को साफ करने में मदद करता है जो आपको सोते रहने से रोक सकते हैं। उसके पैर, कमरे के तापमान, बाहरी शोर और मेज और बिस्तर की गंध के खिलाफ चादर महसूस जैसी चीजों पर ध्यान केंद्रित रखें। वर्तमान पर तीव्रता से ध्यान केंद्रित करने से आपको नींद आना पड़ सकता है।
  • अपने पैर की उंगलियों को कसने से तनाव दूर हो सकता है। आप सो नहीं पा रहे हैं, तो उन्हें फिर से छोड़ने और 10 दोहराएँ करने के लिए 10 बार गिनती, 10 सेकंड के लिए अंदर अपने पैर की उंगलियों खींचने की कोशिश।
  • स्लीप विथ हेवी नर्स, चरण 2 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    2
    कमरे से बाहर निकलें और कुछ अलग करें आप पहले से ही कुछ समय के लिए सोने की कोशिश कर रहे हैं, तो लेकिन सफलता नहीं मिली, यह बेहतर कमरे से बाहर जाने और थोड़ी देर के लिए कुछ करने के लिए हो सकता है। एक किताब पढ़, संगीत और अन्य अधिक शांतिपूर्ण गतिविधियों को सुनने की तरह क्रियाएँ मदद कर सकते हैं नींद मिलता है। आप सोने के लिए पहले अपने कमरे संबद्ध करना चाहिए, तो घर में दूसरे कमरे में जाने के लिए और केवल बिस्तर पर लौटने के लिए जब आप नींद आ रही शुरू करते हैं। कम या सुस्त प्रकाश रखने के लिए याद रखें और किसी भी बहुत उत्तेजक गतिविधि नहीं करते हैं
  • स्लोप पक्षाघात के साथ कोप शीर्षक चित्र 13
    3
    एक टू-डू सूची बनाएं अगर आप सो नहीं सकते हैं क्योंकि आप चीजों के बारे में चिंतित हैं जिन्हें आप अगले दिन करने की ज़रूरत है, एक टू-डू सूची बनाएं। यह सिर के विकर्षण को समाप्त कर सकता है कागज के एक टुकड़े पर या अपने सेल फोन पर लिखिए जो आपको अगले दिन करने की आवश्यकता है। इन विकर्षणों को खत्म करने से आपको और तेज़ी से सोते रहना पड़ सकता है
  • पिक्चर शीर्षक पर जाओ सो जाओ जब आप` class=
    4
    नींद के लिए चार और अधिक उपयुक्त छोड़ दें आपके बेडरूम में सोने की क्षमता पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ सकता है। अगर आपको अक्सर सोते समय परेशानी होती है, तो एक अस्थायी नींद का माहौल अपराधी हो सकता है।
    • कमरे के तापमान की जांच करें नींद के लिए आदर्श तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से 18 डिग्री सेल्सियस अगर कमरा उस से अधिक गर्म या ठंडा है, तो एक हीटर या एयर कंडीशनर में निवेश करना आवश्यक हो सकता है।
    • सशक्त रोशनी नींद को बाधित कर सकती है सोने से पहले, घड़ी या इलेक्ट्रॉनिक रोशनी को बारी बारी से करें जो मजबूत रोशनी हैं।
    • यदि संभव हो तो कार्पेट से बचें कुछ सिंथेटिक कपड़ों के कारण वायु प्रदूषण का कारण बन सकता है, कालीन गाँठ को बाधित कर सकता है। यदि कमरे से कालीन को दूर करना संभव नहीं है, तो इसे प्राकृतिक फाइबर कपड़ों के साथ कवर करने का प्रयास करें
    • दिन और रात्रि दिनचर्या अलग रखें। बेडरूम में काम करने से बचने की कोशिश करें, और इसे मुख्य रूप से सोने के लिए उपयोग करें। जब हम बेडरूम में काम करते हैं, तो मस्तिष्क काम के साथ नींद को संबद्ध करने के लिए सीखता है। जब बिस्तर पर जा रहे हो, तो आप सक्रिय महसूस कर सकते हैं।
  • स्टेपिंग स्टेपिंग 14
    5
    शरीर को स्कैन करने की कोशिश करें। शरीर स्कैनिंग ध्यान है जिसमें आप अपने शरीर के विभिन्न क्षेत्रों से अवगत होने की कोशिश करते हैं। अपने शरीर के एक हिस्से पर गहरा ध्यान से, आप मन को कम कर सकते हैं और सो सकते हैं।
    • शरीर स्कैनिंग की तकनीक अवधि के साथ बदलती हैं। वे दस से तीन या पांच मिनट तक रह सकते हैं। शरीर के एक छोटे से हिस्से पर ध्यान केंद्रित करना, जैसे कि छोटे पैर की अंगुली, और पूरे क्षेत्र में जाना उस शरीर के हिस्से में उत्तेजनाओं पर ध्यान दें, फिर एक विशिष्ट क्षेत्र में और अंत में अगले भाग पर जाएं। अपने पैर की उंगलियों के साथ शुरू करो, पूरे पैरों पर जाकर, पैर और इतने पर।
    • ध्यान के बारे में ध्यान तकनीकों के बारे में कई गाइड ऑनलाइन हैं। यदि आप सोने की कोशिश कर रहे हैं, तो कम दिनचर्या के लिए वरीयता दें, जैसे कि तीन या पांच मिनट के बजाय अब हालांकि, यदि आपका मन व्यस्त या विचलित है, तो एक लंबा ध्यान सहायता कर सकता है।
  • क्यूर एक मर्निंग पेट शीर्षक वाला चित्र स्टेप 10 खोजें
    6
    कैमोमाइल चाय या गर्म दूध पियो जब सोने में कठिनाई हो रही है, कैमोमाइल चाय या दूध जैसे पेय अक्सर मदद कर सकते हैं जब आप सो नहीं होते हैं, तो रात में उनमें से एक का प्रयोग करें।
    • गर्म दूध के प्रभाव के बारे में नींद पर अभी भी कुछ अनिश्चितताएं हैं यह माना जाता है कि हालांकि दूध का भौतिक प्रभाव सीमित है, यह कुछ लोगों को शांत कर सकता है। गर्म दूध के मनोवैज्ञानिक सुखदायक प्रभावों में उनींदे का भाव बढ़ सकता है, खासकर अगर बच्चे को एक बच्चे के रूप में सोने की नींद के रूप में दूध मिला।
    • इसी प्रकार, नींद के साथ कैमोमाइल चाय के प्रभाव के बारे में कुछ अनिश्चितता है। यह संभावना है कि प्रभाव शारीरिक से ज्यादा मानसिक हो रहा है, लेकिन कितने लोगों को बिस्तर पर जाने से मदद कर सकते हैं सोने से पहले एक कप सुखदायक पर विचार करें। बस कैफीन युक्त चाय से बचने के लिए, क्योंकि वे नींद चक्र को प्रभावित कर सकते प्रयास करें।
  • स्टेप विथ हेवी नर्व्स स्टेप 3
    7
    नहाने या गर्म स्नान करें इससे पहले कि हम सोने के लिए जाने से पहले शरीर का तापमान स्वाभाविक रूप से गिर जाता है एक गर्म स्नान शरीर के तापमान को बढ़ा सकते हैं और क्षण भर यह पानी से बाहर कम हो जाती है। यह कमी नींद के लिए तैयार करने के प्राकृतिक शरीर प्रक्रिया है, जो आप शांत हो जाओ मदद और तंद्रा के भाव बना सकते हैं की नकल करता। सर्वोत्तम प्रभाव के लिए, सोते समय से पहले दो घंटे स्नान करें
  • चित्र शीर्षक स्लीप बेस्टर चरण 6
    8
    एक सफेद शोर मशीन का उपयोग करें यदि शोर की कठिनाई बाह्य शोर के कारण है, तो एक सफेद शोर मशीन का उपयोग करने पर विचार करें। यह मशीन अवांछित ध्वनियों को मज़बूत करने के लिए एक नरम शोर उत्पन्न करती है। आप कई स्मार्टफोन पर सफेद शोर ऐप डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • स्पीड स्लेप पैरालिसिस के साथ कोप नामांकित चित्र स्टेप 16
    9
    मेलाटोनिन पूरक की कोशिश करो मेलेटोनिन एक हार्मोन है जो आपकी नींद के चक्र को प्रभावित करता है। मेलेटोनिन की खुराक नींद लाने में मदद कर सकती है और अल्पकालिक समाधान के रूप में काम कर सकती है। किसी भी प्रकार के पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से बात करें
    • विश्वसनीय ब्रांड से सप्लीमेंट खरीदें और लेबल की जांच करें।
  • भाग 2
    एक नींद दिनचर्या की स्थापना




    चित्र बहुत ज्यादा नींद चरण 1 लड़ो शीर्षक
    1
    एक नींद शेड्यूल बनाए रखें यदि आप लंबे समय में नींद में सुधार करना चाहते हैं, तो एक सख्त नींद शेड्यूल स्थापित करें। मानव शरीर सर्कैडियन लय में काम करता है जो कि हम उन घंटों को परिभाषित करने के लिए समायोजित करते हैं जो हम सोते हैं और जागते हैं। रोज़ एक ही समय में सोने और जागने की कोशिश करके आप अधिक आसानी से सो सकेंगे।
    • क्रमिक समायोजन करें आप आमतौर पर सुबह में लगभग दो पर सो जाते हैं और कठिनाई जागने है, तो आप तुरंत उदाहरण के लिए 11 बजे समय बिस्तर पर जाने के बदलने में सक्षम नहीं होगा। हर रात 20 मिनट पहले जब तक आप अपने वांछित नींद के समय तक पहुंचने की कोशिश न करें।
    • सप्ताहांत पर भी नींद अनुसूची रखें हालांकि यह शनिवार को देर से सोते हुए मोहक हो सकता है, ऐसा करने से शरीर के सर्कैडियन लय को तोड़ा जाता है। इससे आप रविवार को सोते रहेंगे और सोमवार को जाग जायेंगे।
  • दिन के दौरान स्लीपिंग एंड यॉइंग से बचें छवि चरण 4
    2
    बिस्तर से पहले शांत हो जाओ शरीर को शांत करने और बिस्तर से पहले आराम करने के लिए कम से कम एक घंटे की आवश्यकता होती है। बिस्तर पर एक घंटे पहले चुप और आरामदेह गतिविधियों का अभ्यास करें।
    • ऐसी गतिविधियों के कुछ उदाहरण जो आपकी नींद में मदद कर सकते हैं, पढ़ने, पहेली पहेली, गर्म स्नान और संगीत सुनना शामिल हैं।
    • नोटबुक और सेल फोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, उनके स्क्रीन की चमक के कारण मस्तिष्क गतिविधि को उत्तेजित करते हैं। शांत करने के लिए इन उपकरणों से बचने की कोशिश करें, उनका उपयोग करने से विपरीत प्रभाव का कारण हो सकता है
    • बहुत से लोग टेलीविजन को बिस्तर से पहले आराम करने के लिए देखते हैं अगर आप चुनते हैं, तो एक छोटा कार्यक्रम देखें, ताकि आप लंबे समय तक टीवी की चमक को अपने सामने न देखें। कुछ भारी सामग्री के बजाय आराम या हंसमुख कार्यक्रम की प्राथमिकता दें अधिक परेशान करने वाली सामग्री के परिणामस्वरूप सोने की कठिनाई हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से एक व्यक्ति के लिए सो जाना कदम चरण 1
    3
    रात में मजबूत रोशनी से बचें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, मजबूत रोशनी मस्तिष्क गतिविधि को उत्तेजित कर सकती है। नोटबुक और स्मार्टफोन का उपयोग करने से पहले बिस्तर से बचें क्योंकि उन्हें नतीजा हो रहा है। कुछ सॉफ्टवेअर्स और एप्लिकेशन उपलब्ध हैं जो नीले रंग की स्क्रीन को मंद करते हैं, जो हमें जागने के लिए जिम्मेदार हैं। यदि आप बिस्तर पर पहले इंटरनेट पर सर्फिंग का आनंद लें, तो उनमें से एक का उपयोग करने पर विचार करें।
  • एक्ट सोबेर चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    बिस्तर से पहले भोजन करने से सावधान रहें भारी प्री-बेड का खाना पेट को परेशान कर सकता है, जिससे आप जाग सकते हैं। हालांकि, भूखे बिस्तर पर जाने से आप विचलित हो सकते हैं यदि आप बिस्तर से पहले भूख लगी हैं, तो मिठाई या चिकनाई के बजाय स्वस्थ, कम कैलोरी खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें। स्वस्थ खाद्य पदार्थ आप को सोने के लिए अनुमति देकर संतुष्ट छोड़ देंगे।
  • स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान स्टेपिंग होट हो रही हो रही है
    5
    बेड की व्यवस्था करें अगर आपको पुरानी नींद की समस्या है, तो बिस्तर अपराधी हो सकता है असुविधाजनक बिस्तर या तकिए बेरहम रातों का कारण बन सकती है।
    • यदि संभव हो तो, कपास के बने बिस्तर का उपयोग करें। यह हवा और सांस की अधिकता को बढ़ावा देता है, जिससे यह जलन पैदा करने की संभावना कम हो जाता है।
    • परेशानियों से बचें शीट, ड्यूवेट्स, तकिए और तकिया पर लेबल्स की जांच करें उनके ऊतकों में कुछ पदार्थ शामिल हो सकते हैं जिनसे आप एलर्जी हो या संवेदनशील हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सोने में कठिनाई होती है।
    • तकिए समय के साथ अपनी स्थिरता खो देते हैं यदि आपका तकिया खिसका है, तो इसे बदलें
  • भाग 3
    जीवन शैली बदलना

    पटकथा का शीर्षक स्लीपिंग के दौरान सो रही हो रही है तो चरण 15
    1
    बाहर काम करते हैं। एक दैनिक व्यायाम दिनचर्या होने से आपको नींद के चक्र को विनियमित करने में मदद मिल सकती है। नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए केवल 10 मिनट की एरोबिक व्यायाम प्रति दिन पर्याप्त हो सकती है वे सोने की अशांति के जोखिम को भी कम करते हैं, जैसे कि स्लीप एपनिया और बेचैन पैर सिंड्रोम।
    • व्यायाम नींद में मदद करता है और समग्र शरीर स्वास्थ्य में सुधार करता है, साथ ही तनाव प्रबंधन के साथ मदद भी करता है। एरोबिक गतिविधियों का अभ्यास करना जैसे कि एक सप्ताह में चलने और साइकिल चलाने से आपको और भी तेज़ी से सोते रहने में मदद मिल सकती है
    • नींद पर शारीरिक व्यायाम के प्रभाव के संबंध में समय भी महत्वपूर्ण है। बहुत देर तक व्यायाम करने से ऊर्जा में वृद्धि हो सकती है, जिससे जागते रहने या जागने में कठिनाई हो सकती है। सुबह या दोपहर के दौरान व्यायाम करने की कोशिश करें
  • दिन के दौरान स्लीपिंग और दबाना से बचें छवि का शीर्षक चरण 12
    2
    निकोटीन, शराब और कैफीन की खपत कम करें। निकोटीन और कैफीन दो उत्तेजक हैं जो लंबे समय तक हमारे सिस्टम में रहते हैं। धूम्रपान करने या कॉफी पीने से बहुत देर हो चुकी सो हो सकती है। रात में कॉफी पीने से बचने की कोशिश करें, और यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो रोकने की कोशिश करें सो जाने में कठिनाई के अलावा, तंबाकू अन्य नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव पैदा कर सकता है। यद्यपि अल्कोहल आपको नींद ले सकता है, जब हम नशे में आते हैं तो इसकी गुणवत्ता कम होती है। प्रति रात एक या दो मादक पेय से अधिक पीने से बचें यदि आप बेहतर गुणवत्ता की नींद चाहते हैं शराब भी नींद के दौरान होने वाली तीव्र आँखों की गति को रोक देता है
  • बीट क्विटली कॉन्फिडेंट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    तनाव का प्रबंधन करें यदि आपके पास एक बहुत ही तनावपूर्ण जीवन है, तो आप रात को जाग सकते हैं। यदि आप उच्च गुणवत्ता की नींद लेना चाहते हैं तो अपने संपूर्ण तनाव स्तर को कम करने की कोशिश करें
    • मूल बातें से शुरू करें अधिक संगठित होने का प्रयास करें काम के माहौल को अधिक संगठित रखने जैसे छोटे परिवर्तन, तनाव को कम कर सकते हैं।
    • ब्रेक ले लो दिन के दौरान अधिक काम न करें जब आपको ब्रेक की आवश्यकता होती है, तो आराम करने में 10 से 15 मिनट लग जाते हैं।
    • तनाव कम करने की गतिविधियों के लिए देखो योग, ध्यान और गहरी साँस लेने के व्यायाम में तनाव का स्तर काफी कम हो सकता है।
  • स्पीड पैरालिसिस के साथ कोप शीर्षक से चित्र 11
    4
    पता है कि डॉक्टर को कब देखें यदि आपको कुछ बदलावों के बाद भी सोते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें। सो रही कठिनाई अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं की एक किस्म का संकेत कर सकती है। किसी भी गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों को बाहर करने के लिए एक चिकित्सा मूल्यांकन आवश्यक है नींद संबंधी विकारों के इलाज के लिए एक डॉक्टर दवाइयां लिख सकता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com