IhsAdke.com

जब आप नींद की कमी के साथ चिंतित हैं तो कैसे सो जाओ

समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए सो रही बहुत महत्वपूर्ण है कई लोगों के लिए, हालांकि, सोना ऐसा करना आसान नहीं है अगर आपको नींद में परेशानी हो रही है, तो आपको चिंता हो सकती है कि अगले दिन आपको पर्याप्त आराम नहीं मिलेगा। आप घंटों की संख्या के साथ पागल हो सकते हैं, जो आप सोने के लिए सक्षम होंगे या फिर घड़ी को देखेंगे। विडंबना यह है कि इस तनाव से नींद आना मुश्किल होता है। इस दुष्चक्र से छुटकारा पाने के लिए, तनाव और घबराहट से निपटने के लिए, बिस्तर से पहले मन को शांत करना सीखना और रात को नींद लेने के लिए कमरे का अनुकूलन करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
चिंता से निपटना

पतन के पतन का शीर्षक, जब आप सो रहे हैं नहीं सोते चरण 1
1
एक डायरी रखें उन सभी चीजों के बारे में सोचो जो आपको परेशान करते हैं और रोज़ाना एक डायरी में लिखते हैं। आपकी चिंताओं को पहले से ही हल की समस्याओं और समस्याओं के बीच विभाजित करें, जिनके लिए आपके पास उनसे निपटने की योजना है। जैसा कि आप लिखते हैं, इन सभी चिंताओं को शारीरिक रूप से आपके मन से निकालने और उन्हें अपनी डायरी में स्थानांतरित करने की कल्पना करें। यह आपको दिन के अंत में उनसे छुटकारा पाने में मदद करेगा।
  • आपकी कोई भी चिंता न छोड़ें। यदि आप सोने से पहले उनके साथ काम नहीं कर सकते, तो एक साधारण योजना बनाएं, जिसमें दिन शामिल होता है और यही वह जगह होता है जहां आप उनसे संपर्क करें ताकि आप बिस्तर पर झूठ बोलने पर इसके बारे में न सोचें
  • यदि आप उन समस्याओं के बारे में चिंतित हैं जो आप हल नहीं कर सकते हैं या जिसके बारे में आप पर प्रभाव नहीं है, जैसे कि ग्लोबल वार्मिंग या आपके बच्चे की भलाई के दौरान, उन्हें डायरी में भी लिखिए और उन्हें छोड़ दें।
  • बस बिस्तर से पहले जर्नल में लिखना सुनिश्चित करें। उन्हें लिखने के बाद आपको परेशान करने और परेशानियों को भूलने के लिए अपना मन समय देना होगा।
  • आप अपनी दैनिक आदतों, जैसे आहार और व्यायाम का ट्रैक रख सकते हैं यह नींद के लिए अच्छी और बुरी आदतों के पैटर्न की पहचान करने में आपकी मदद कर सकता है
  • पतन सोते हुए पतन का शीर्षक जब आप सो नहीं होने के बारे में चिंतित हैं चरण 2
    2
    शारीरिक व्यायाम की मदद से मन से छुटकारा। शारीरिक गतिविधियों न केवल शरीर के लिए, बल्कि मन के लिए भी अच्छे हैं यदि आप चिंता से पीड़ित हैं, तो कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें। जीवन शैली में यह सरल परिवर्तन आपके शरीर को तनाव से निबटने में सहायता कर सकता है।
    • बिस्तर पर जाने से पहले व्यायाम को उत्तेजित करने की कोशिश करें यह सबसे अच्छा है कि शरीर के व्यायाम और सोने के समय के बीच आराम करने के लिए कुछ घंटों का समय है।
  • पतन सोते हुए पतन का शीर्षक जब आप सो नहीं होने पर चिंतित हैं चरण 3
    3
    अपनी चिंताओं का सामना यदि आपका मन घबराहट या चिंता के विचारों के साथ बहुत तेज है, तो कभी-कभी सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें पहचानना और उनमें से छुटकारा पाने के लिए सक्रिय रूप से प्रयास करना। अगली बार जब आप किसी कारण के बारे में चिंतित नहीं होते हैं, तो अपने आप से पुष्टि करके स्थिति पर नियंत्रण करें कि यह एक जुनूनी विचार है, और इसे दूर करने का प्रयास करें। फिर उसने खुद को इस बात से विचलित कर लिया कि वह खुद को कुछ गतिविधियों या अन्य विचारों से ढूंढकर खुद पर कब्जा कर ले।
    • अपने लिए एक मंत्र को दोहरा कर मदद मिल सकती है। ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें, "मुझे __________ के बारे में एक जुनूनी विचार हो रहा है। मेरे लिए __________ के बारे में चिंता करने का कोई कारण नहीं है, इसके बजाय, मैं __________ के बारे में सोचूंगा।"
    • यदि आप कुछ क्षणों की चिंताओं का विश्लेषण करने के लिए कुछ समय निकालते हैं और उन सभी कारणों के बारे में सोचते हैं जो वे उत्पादक नहीं हैं, तो यह भी मदद कर सकता है। कुछ को शामिल करने की कोशिश करें "यह __________ के बारे में सोचने योग्य नहीं है क्योंकि __________" आपके मंत्र में।
    • यदि आपको एक वैध चिंता का सामना करना पड़ता है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है, तो अपनी ऊर्जा को संभवतः सभी खराब चीजें हैं जो हो सकता है कल्पना करने के बजाय समस्या के संभावित समाधान के बारे में सोचने पर ध्यान केंद्रित करें। समाधान पर पहुंचने के बाद, अपने आप से कहना, "मुझे अब __________ के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि मैंने इसके साथ सौदा करने की योजना बनायी है।"
  • पतन सोते हुए पतन का शीर्षक जब आप सो नहीं होने के बारे में चिंतित हैं चरण 4
    4
    अज्ञात से डरो मत। यदि आप भविष्य की अनिश्चितताओं के बारे में चिंतित हैं, तो इन चिंताओं को अपने लिए कई बार दोहराएं। ऐसा करने में, पहचानें कि आपको भविष्य में क्या होने वाला है और अनिश्चितताएं सामान्य हैं, यह नहीं पता है। आखिरकार, इन विचारों के साथ आपका मन और अधिक सहज हो जाएगा और इसे अन्य चीजों में बदल दिया जाएगा।
  • पतन सोते हुए पतन का शीर्षक जब आप सोते न होने के बारे में चिंतित हैं चरण 5
    5
    अपने आप को अपनी भावनाओं को महसूस करने की अनुमति दें ये भावनाएं, कुछ हिस्सों में, अपने विरोध से, अन्य भावनाओं को दिखाती है, जैसे क्रोध और उदासी। जब आप उदास होते हैं तो अपनी भावनाओं के बारे में बात करने या रोने के लिए डरो मत। इन प्रकार की भावनाओं को रिहा करने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी।
    • हालांकि उन्हें पहचानना महत्वपूर्ण है, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप इन नकारात्मक विचारों पर ध्यान न दें क्योंकि इससे चिंता हो सकती है। आप जो महसूस कर रहे हैं उसे पहचानने के बाद, अपने मूड को सुधारने के लिए कुछ करने का प्रयास करें यदि बिस्तर में झूठ बोलना, उस चीजों के बारे में सोचें जो मूड को सुधारने के लिए आपको खुश कर देते हैं।
  • पतन के पतन का शीर्षक, जब आप सो रहे हैं न कि सो रही है चरण 6
    6
    अवसाद और चिंता विकारों के लिए इलाज कई लोग जो पुरानी अनिद्रा से पीड़ित हैं, वे नैदानिक ​​अवसाद या चिंता विकार से पीड़ित हैं। यद्यपि डॉक्टरों को पता नहीं है कि एक शर्त दूसरे के कारण होती है, वे संबंधित होने लगते हैं। यदि आप अवसाद या चिंता के लक्षणों को प्रबंधित कर सकते हैं, तो इसे दवा या चिकित्सा के साथ रखें, आप नींद को अधिक आसानी से पकड़ सकते हैं
  • पतन सोते हुए पतन का शीर्षक जब आप सो नहीं सो रहे हैं के बारे में चिंतित हैं चरण 7
    7
    एक पुरानी अनिद्रा मामले के लिए चिकित्सा की तलाश करें। यदि आपको अक्सर सो रही परेशानी होती है, तो आपको संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी के अभ्यास से लाभ हो सकता है, भले ही आप अवसाद या चिंता से ग्रस्त न हों। इस प्रकार के उपचार अनिद्रा के कारणों को पहचान सकते हैं और अपनी सोच के पैटर्न को बदल सकते हैं जिससे कि आप आसानी से सो जाते हैं।
  • भाग 2
    सोते समय मन को शांत करना

    पतन सोते हुए पतन का शीर्षक जब आप सो नहीं होने के बारे में चिंतित हैं चरण 8
    1



    एक छूट दिनचर्या स्थापित करें नींद की नियमित अनुसूची के साथ शरीर को सजाना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपको आमतौर पर नींद में कठिनाई होती है एक ही समय में हर दिन सोने और जागने की कोशिश करें सोने से पहले कम से कम 30 मिनट के लिए एक नियमित दिनचर्या के बाद मन और शरीर को नींद की तैयारी में मदद मिलेगी।
    • दिनचर्या को आराम करना चाहिए: एक ऐसी गतिविधि का चयन करने का प्रयास करें जो आपको अपने दिमाग को दिन की चिंता से मुक्त रखने में मदद करे, लेकिन इसे बहुत ज्यादा उत्तेजित न करें। पढ़ना, एक वीडियो गेम खेलना, एक खींच या एक शिल्प करना महान विकल्प हैं एक है जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है खोजें
    • यदि आपको चिंता से छुटकारा पाने के लिए अतिरिक्त मदद की ज़रूरत है, अपने आप को एक बहुत ही आराम की गतिविधि का अभ्यास करने के लिए बिस्तर से पहले कुछ समय दें। आप कर सकते हैं ध्यान, एक गर्म स्नान ले लो, अभ्यास प्रगतिशील मांसपेशी छूट या गहन साँस लेने के अभ्यास का अभ्यास. प्रत्येक व्यक्ति अलग है, इसलिए कोई ऐसी गतिविधि ढूंढने का प्रयास करें जो आपकी समग्र चिंता को कम करने में मदद करता है।
  • पतन के पतन का शीर्षक, जब आप सो रहे हैं नहीं सो रही कदम के बारे में कदम 9
    2
    रोशनी बंद या मंद करें देर रात की रोशनी को मजबूत करने का जोखिम प्राकृतिक सर्कैडियन ताल को परेशान कर सकता है। बिस्तर देखने से कम से कम 30 मिनट तक टीवी देखने या कंप्यूटर का उपयोग करने से बचें। सोने से पहले कुछ घंटों तक रोशनी मंद करना भी सबसे अच्छा है, इसलिए शरीर को पता है कि यह रात है।
    • यदि संभव हो तो, रोशनी से छुटकारा पाएं जो आपके बेडरूम में डिजिटल घड़ियों से टेलीविजन तक सो सकते हैं।
    • यदि आप रात के मध्य में जागते हैं, तो रोशनी को बदलने से बचें क्योंकि इससे शरीर को लगता है कि यह जागने और सक्रिय रहने के लिए समय हो सकता है।
    • शरीर की प्राकृतिक सर्कैडियन लय को सुधारने के लिए, दिन के दौरान सूर्य के प्रकाश में जितना आप कर सकते हैं, उतनी जितना भी हो सके उतना स्वयं को उजागर करने का प्रयास करें।
  • पतन के पतन का शीर्षक, जब आप सो रहे हैं नहीं सो रही कदम के बारे में 10 कदम
    3
    नींद से ग्रस्त मत बनो यद्यपि एक रात की नींद महत्वपूर्ण है, यह भी समझना जरूरी है कि बुरी रात की नींद इतना हानिकारक नहीं है। अगर आप सो नहीं सकते हैं, तो याद रखने की कोशिश करें कि अगली सुबह ठीक हो जाएंगे, सो रात के नतीजे के नतीजे के बारे में सोचने के बजाय।
    • घड़ी देखने के लिए केवल चिंता में वृद्धि होगी, इसलिए ऐसा करने से बचें
    • हालांकि बुरी तरह से गिरने वाली रात को कभी-कभी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होते हैं, पुरानी अनिद्रा हानिकारक हो सकता है, इसलिए यदि यह मामला है तो चिकित्सा की तलाश करें।
  • पतन के पतन का शीर्षक, जब आप सो रहे हैं, तो आप सो रहे हैं चरण 11
    4
    अपने आप को विचलित करें कभी-कभी मस्तिष्क को कुछ आराम करने पर ध्यान देने की जरूरत होती है जिससे आप सो सकते हैं। यदि आपके सिर में बहुत अधिक चिंताओं हैं, तो इन विचारों को निम्न अभ्यासों में से एक करके पुनर्निर्देशित करें:
    • खुश यादों या अपनी पसंदीदा कहानी के बारे में सोचो और जितना संभव हो उतना विवरण के साथ चुपचाप अपने आप को यह बताओ। आप किसी वस्तु को चुन सकते हैं और इसे विस्तार से वर्णन करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • अपने सांस लेने की प्राकृतिक लय में अपना ध्यान रखें और शरीर के प्रत्येक भाग के माध्यम से प्रवेश और हवा के बाहर निकलने की कोशिश करें।
    • एक निश्चित श्रेणी से संबंधित वस्तुओं की सबसे बड़ी संख्या के बारे में सोचने में आपकी मस्तिष्क में व्यस्त रखें। उदाहरण के लिए, सभी जानवरों को पहचानने का प्रयास करें जिनके नाम पत्र ए से शुरू होता है।
  • पल सोते हुए पिक्चर का शीर्षक है जब आप सो रहे हैं नहीं सो रही है चरण 12
    5
    खड़े हो जाओ अगर मैं सो नहीं सकता यदि आप सोने के बिना लंबे समय तक बिस्तर पर झूठ बोल रहे हैं, तो आप बेहतर चिंताओं से भरा बिस्तर में झूठ बोलने से ऊपर उठते हैं दूसरे कमरे में जाने या कुछ आराम की गतिविधि का अभ्यास करने की कोशिश करें, जैसे कढ़ाई या पढ़ना, जब तक आप थके हुए न हों
    • रोशनी कम रखने के लिए याद रखें और पर्याप्त नींद न मिलने के परिणामों के बारे में सोचने की कोशिश करें।
  • भाग 3
    आराम से सो रही पर्यावरण बनाना

    पतन सोते हुए पतन का शीर्षक जब आप सो रहे न होने के बारे में चिंतित हैं चरण 13
    1
    बिस्तर से पहले शरीर को तैयार करें कुछ लोग बिस्तर पर जाने से पहले गर्म स्नान या शॉवर लेने के लिए आराम करते हैं। यह शरीर की स्वचालित शीतलन प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है, जिससे आप सो जाते हैं।
    • सुगंधित और आराम स्नान तेलों का उपयोग करें, जैसे लैवेंडर
    • कपास के रूप में शरीर से नमी निकाली जाने वाली सामग्री से बने आरामदायक पजामा पहनना भी महत्वपूर्ण है। इससे आपको रात में आराम से रहने में मदद मिलेगी।
  • पतन सोते हुए पतन का शीर्षक जब आप सो रहे हैं नहीं सो रही है चरण 14
    2
    अपने कमरे को आरामदायक बनाओ बेहतर नींद की स्थिति के लिए, कमरा शांत, गहरा और शांत होना चाहिए यदि आप चाहें, तो एक प्रशंसक या एक सफेद शोर मशीन का उपयोग करें ताकि बाहर के शोर को मज़बूत कर सकें।
    • गद्दे, लिनेन और तकिए को यथासंभव आराम से छोड़ दें। कुछ लोग साफ बेड पर अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। नए या ताज़ा लन्डेडर शीट्स का एक सेट का उपयोग करें जब शीट्स का चयन करते हैं, तो प्राकृतिक रेशों से बने सादे, अपर्याप्त, रंगीन मॉडल और त्वचा के लिए अच्छा चुनें। एक शांत बिस्तर और ड्रेसर की मदद से आप बेहतर सो सकते हैं या कम से कम आपके आंदोलनों को कम करते हैं जब आप नींद नहीं आ रहे हैं।
  • पतन सोते हुए पतन का शीर्षक जब आप सो नहीं होने के बारे में चिंतित हैं चरण 15
    3
    सोने की जगह के रूप में अपने बिस्तर को निर्धारित करें यदि आप अपने बिस्तर में अन्य गतिविधियों का अभ्यास नहीं करते हैं, तो आपका मस्तिष्क इसे नींद से जोड़ लेगा, जो आपको सोने के समय में मदद कर सकता है टीवी देखना, काम करना या फोन का उपयोग करना जैसी गतिविधियों से बचें।
    • यह आपके बेडरूम में भी इन गतिविधियों को नहीं करना है, लेकिन अगर कोई और रास्ता नहीं है, तो एक कुर्सी पर बैठो या सोफे पर बैठो, बिस्तर पर नहीं।
    • बिस्तर के परिवेश से सोने के साथ जुड़े सभी तत्वों को निकालें इसमें व्यंजन, पत्रिकाएं, नोटबुक आदि शामिल हैं। बस बेडसाइड टेबल पर आवश्यक वस्तुओं को छोड़ दें, जैसे अलार्म घड़ी, दीपक, किताब या पानी का गिलास।
  • युक्तियाँ

    • शराबी और कैफीनयुक्त पेय के साथ सावधान रहें, क्योंकि दोनों नींद पैटर्नों में बाधित कर सकते हैं।
    • प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स भी आप जाग सकते हैं इसलिए, किसी चिकित्सक से उन्हें अलग-अलग समय लेने या एक अलग दवा लेने के बारे में परामर्श करें। चिकित्सक से परामर्श लेने के बिना कभी दवा लेने से रोकें।
    • दिन के दौरान नल लेने से बचें, विशेष रूप से देर से दोपहर में
    • बिस्तर पर जाने से पहले एक वेलेरिअन चाय तैयार करें कुछ अध्ययनों में, वैलेरिअन को एक व्यक्ति के लिए सोना और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए समय कम करने के लिए दिखाया गया है। हालांकि अन्य शोध इस तथ्य के विपरीत हैं, यह देखने की कोशिश करने के लिए कुछ भी नहीं है कि क्या यह मदद कर सकता है। कप को कवर करें और इसे लेने से पहले बिस्तर पर 10 से 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें।

    चेतावनी

    • ओवर-द-काउंटर दवाइयां कभी भी नहीं लें
    • अगर आपको पुरानी अनिद्रा से पीड़ित है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें आपको एक अंतर्निहित हालत से पीड़ित हो सकता है या आपको नींद लेने में मदद करने के लिए डॉक्टर की दवाओं की आवश्यकता हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com