IhsAdke.com

फास्ट स्लीप कैसे प्राप्त करें

बहुत से लोगों को नींद आ रही है और अंत में सोने से पहले घंटों तक बिस्तर पर रहने में परेशानी होती है। यह समस्या बेहद निराशाजनक हो सकती है क्योंकि यह नींद के घंटे को कम करता है और आप अगले दिन थका हुआ और क्रोधी हो सकते हैं। सौभाग्य से, कई चीजें हैं जो आपके शरीर और मन को आराम करने के साथ-साथ छोटी और लंबी अवधि में तेजी से सोते रहने की आपकी क्षमता में सुधार के लिए किया जा सकता है। यह लेख आपको सिखा देगा कि कैसे।

चरणों

भाग 1
आपका नींद पर्यावरण अनुकूलन

चित्र शीर्षक स्लीप फास्ट चरण 1
1
अपने कमरे को शांत रखें एक गर्म कमरे में सो रही आप अच्छी तरह नींद नहीं ले सकते हैं और सपनों को भ्रमित कर सकते हैं। दूसरी तरफ, एक शांत, अंधेरे वातावरण आपको नींद में तेजी लाने और बेहतर नींद में मदद करेगा। नींद के लिए उचित तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस है, इसलिए एयर कंडीशनर को चालू करें और कवर के नीचे स्नैग करें।
  • बेशक, यह सोना आसान नहीं होगा कि आप अपने पैर की उंगलियों को महसूस नहीं कर सकते, इसलिए आपके लिए सही तापमान पाएं। याद रखें कि एक कमरे में कंबल को किक करने की तुलना में कूल के कमरे में छिपाने के लिए बेहतर है।
  • यदि आप आमतौर पर रात में बहुत गर्म महसूस करते हैं, तो अन्य चीजें हैं जो आप को ताज़ा करने के लिए कर सकते हैं। एक ताज़ा गद्दा के साथ-साथ चादरें में निवेश करने के बारे में सोचें ताकि आपके शरीर का तापमान कम हो और आप पसीना आना बंद न करें
  • स्टेप फॉर स्टेप चरण 2
    2
    सभी रोशनी और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद करें अंधेरा आपके मस्तिष्क को इस तथ्य को समझने में मदद करता है कि यह सोने का समय है, नींद को उत्तेजित करने वाले हार्मोन को जारी करना। अगर आपके शयनकक्ष में बहुत अधिक प्रकाश है या आप सोते समय से पहले लंबे समय तक एक मॉनिटर पर घूर रहे हैं, तो ये इन हार्मोनों की रिहाई को धीमा कर सकते हैं, उन्हें सोते रहने से रोका जा सकता है इसका मुकाबला करने के लिए, अपने कमरे को संभव के रूप में अंधेरा छोड़ दें और बिस्तर पर जाने से कम से कम एक घंटे पहले सभी उपकरणों को बंद करें।
    • अपने कमरे में एक डिजिटल घड़ी होने से बचें यह जानते हुए कि यह सुबह 3 बजे है और आप अभी भी जाग रहे हैं आपको बिल्कुल भी मदद नहीं करेगा। इससे आपकी चिंता में वृद्धि होगी और आप की नींद आ रही होने की संभावना कम हो जाएगी।
    • अपने कमरे में एक टेलीविजन या वीडियो गेम होने से बचें इसके अलावा, अपनी नोटबुक को बिस्तर पर न लेने की कोशिश करें आपका मस्तिष्क आपके कमरे को शांति और नींद की जगह के रूप में पहचाना चाहिए और काम और मज़ेदार नहीं है।
    • अपना सेल फ़ोन बंद करें या कम से कम इसे मफलर में डालें। यदि यह आपके बेडसाइड टेबल पर है, तो आपके ईमेल, फेसबुक या उस समय तक यह देखने के लिए प्रलोभन हो जाएगा कि यह कितनी बार है।
  • चित्र शीर्षक स्लीप फॉर स्टेप 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके तकिए और गद्दे आरामदायक हैं यदि आप अपने बिस्तर को असहज महसूस करते हैं, तो आपको शायद सोते समय परेशानी होगी। इस बारे में सोचें कि क्या आपकी आवश्यकताओं के अनुसार, नई गद्दे में निवेश करने का समय है, एक ठोस या नरम है। आप अपने गद्दा को बदलने की भी कोशिश कर सकते हैं क्योंकि नीचे के ढक्कन और छेद कम हो सकते हैं। गर्दन या रीढ़ की समस्याओं वाले लोग एक विसकिलिस्टिक तकिया का उपयोग कर सकते हैं, जो व्यक्ति के शरीर के आकार के अनुरूप है, साथ ही उस व्यक्ति की जरूरतों का समर्थन प्रदान करता है।
    • यदि नई गद्दे खरीदना बहुत जटिल है, तो शीट्स के एक नए सेट के बारे में सोचें। आप जितने हो सके उतने थ्रेडों में से एक खरीदें और अपनी वरीयताओं के मुताबिक खत्म कर सकते हैं। यदि आप एक ठंडा शीट चाहते हैं, तो प्रतिलिपि चुनें। यदि आप अधिक आराम और गर्मी चाहते हैं, तो फलालैन चुनें। वासना के स्पर्श के लिए, मिस्र के कपास के साथ जाना
    • सप्ताह में कम से कम एक बार अपनी चादरें धोएं लोग स्वच्छ शीट्स पर बेहतर सोते हैं साथ ही, हर सुबह बिस्तर को साफ करने की आदत बनें एक साफ बिस्तर एक गड़बड़ से ज्यादा आकर्षक है
  • चित्र शीर्षक स्लीप फास्ट चरण 4
    4
    अपने बेडरूम में आवश्यक तेलों के साथ एक हल्का खुशबू का प्रयोग करें। बस एक आवश्यक तेल से थोड़ा सुगंध अपने शरीर को और आपके मन आराम कर सकते हैं कई अध्ययनों के अनुसार, लैवेंडर गहरी नींद के उत्तेजक में नंबर एक खुशबू है, साथ ही लोगों को अधिक तेज़ी से सोता करने में मदद करता है एक अच्छा लैवेंडर आवश्यक तेल चुनें और इसे निम्नलिखित तरीकों से उपयोग करें:
    • अपने तकिए के नीचे डाल करने के लिए कपड़े के एक टुकड़े पर कुछ बूंदों को दबाएं। तेल के कुछ बूंदों को अपने कमरे में एक विसारक में पानी और जगह में डालना या अपनी चादरों को लौटने के लिए इसका इस्तेमाल करें। आप अपने साथी से लैवेंडर तेल के साथ एक आरामदायक मालिश करने के लिए भी कह सकते हैं।
    • यदि आपको लैवेंडर पसंद नहीं है, तो आप आराम कर सकते हैं और तुलनीय सुगंध भी देख सकते हैं। टेंजेरीन, मार्जोरम, चंदन और जेरियम भी अच्छे विकल्प हैं।
  • स्टेप फॉर स्टेप चरण 5
    5
    अपने कमरे को एक जगह बनाओ जो शोर से मुक्त है घबराहट या चिड़चिड़ाना आवाज़ सो रही होने के लिए एक बड़ी बाधा है। दरवाजे और खिड़कियों को बंद करके अपने कमरे को शांत और चुप रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और अपने साथ रहने वाले लोगों को टीवी बंद करने के लिए कहें। यदि यह एक शोर है कि आपके पास नियंत्रण नहीं है, जैसे कि आपके पार्टनर की खर्राटे या पार्टी के ऊपर, कानप्लॉग पहनने पर विचार करें वे पहले से थोड़ा अजीब और असुविधाजनक लग सकते हैं, लेकिन एक बार जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो आप बाहरी गड़बड़ी से छुटकारा पा सकेंगे।
    • एक अन्य विकल्प एक मशीन में निवेश करना है जो कुछ आवृत्तियों को मुखौटा करने के लिए विभिन्न आवृत्तियों पर ध्वनि का उत्पादन करता है। आप झरना ध्वनि या नाजुक चर्चा का विकल्प चुन सकते हैं।
    • आप आराम से संगीत के साथ एक सीडी भी चुन सकते हैं या आप सोते समय खेलने के लिए प्रकृति की ध्वनि भी चुन सकते हैं। हेडफ़ोन के साथ सोए न करें, क्योंकि इससे आपको असुविधा हो सकती है और जब आप सोते हैं, तो आप उन्हें में कर्ल कर सकते हैं।
  • भाग 2
    नींद के लिए अपना मन और आपके शरीर को तैयार करना

    पटकथा शीर्षक स्लीप फास्ट चरण 6
    1
    एक गर्म टब स्नान लो। यह तेजी से नींद के लिए एक पहले से ही कोशिश की गई विधि है। इसके कुशलता के लिए कई कारण हैं। सबसे पहले, आप अपना तनाव कम कर देंगे और आप दिन की चिंताओं के बारे में भूल पाएंगे, जो आपको जागने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। दूसरे, आपके शरीर के तापमान में वृद्धि और गिरावट आती है जब आप छोड़ दें यह मस्तिष्क की क्रियाओं की नकल करेगा जो कि हार्मोन उत्पन्न करने के लिए शुरू हो जाएगा जो आपके शरीर को सोने के लिए शांत करते हैं।
    • आप अपनी नींद को उत्तेजित करने के लिए और भी अधिक अपने स्नान की विशेषताओं को बढ़ा सकते हैं पानी के लिए अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की कुछ बूंदें जोड़ें, जैसे कि लैवेंडर या कैमोमाइल क्यों नहीं कुछ आराम संगीत की बात सुनो और कुछ मोमबत्तियों के रूप में अच्छी तरह से प्रकाश?
    • यदि आपके पास समय नहीं है या स्नान नहीं है, तो एक गर्म स्नान का प्रभाव समान होगा। पानी का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रखने की कोशिश करें और अच्छे परिणामों के लिए कम से कम 20 मिनट के लिए स्नान करें।
  • चित्र शीर्षक स्लीप फॉर स्टेप चरण 7
    2
    एक नाश्ता करो और कुछ गर्म है यद्यपि बिस्तर से पहले भारी भोजन खाने से कोई अच्छा विचार नहीं है, एक खाली पेट भी बदतर है तो भूख से बिस्तर पर जाने से बचें फलों जैसे कुछ हल्के नाश्ते, कुछ बिस्कुट या दही दही सही होते हैं। एक कैमोमाइल चाय या एक गिलास गर्म दूध लें, जिसमें मेलाटोनिन होता है, जो एक हार्मोन होता है जो नींद लाती है।
    • अनाज या साबुत अनाज जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट युक्त स्नैक्स अच्छा है क्योंकि वे शरीर में ट्रिप्टोफैन के स्तर को बढ़ाते हैं। यह एक रासायनिक एजेंट है जो मस्तिष्क को अधिक सेरोटोनिन, एक आराम हार्मोन का उत्पादन करता है जो नींद को उत्तेजित करता है।
    • इस समय सारिणी के लिए कुछ अच्छे स्नैक्स पागल या बीज (विशेषकर कद्दू के बीज), पके या अनाज और गर्म दूध के साथ पूरे अनाज ब्रेड या पटाखे हैं फैटी या मसालेदार भोजन से बचें
  • चित्र शीर्षक स्लीप फास्ट चरण 8
    3
    आरामदायक पजामा पहनें जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, बिस्तर पर आराम से रहने के लिए जल्दी सो रहा है। बहुत तंग पजामा से बचें, असहज सामग्री या बटन के साथ बनाया जो आपको रात में परेशान करेगा। कुछ बड़े और नरम को देखो जो रात के मध्य में आपको बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं छोड़ेगा।
    • यदि आपको पजामा पसंद नहीं है, तो सो जाओ नग्न के बारे में सोचें। बहुत से लोग आजादी की भावना और कपड़े के बिना सोते हुए आराम की तरह, खासकर गर्म रातें। यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि कोई भी आपको सोए न पाए, खासकर यदि आप आम तौर पर रात में कंबल निकाल दें!
  • चित्र शीर्षक स्लीप फास्ट स्टेप 9
    4
    एक खींचें कुछ सोने से पहले फैलता है मांसपेशियों में तनाव को दूर करने और शरीर को आराम करने में मदद मिल सकती है। वास्तव में, संयुक्त राज्य में सिएटल कैंसर रिसर्च सेंटर के एक अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं को सोने से पहले अपने ऊपरी और निचले अंगों में 15 से 30 मिनट की छूट मिली, उनकी नींद की समस्याएं 30% ।
    • बिस्तर पर या फर्श पर अपनी पीठ पर झूठ बोलने की कोशिश करें और अपना दाहिना पैर मोड़ो जैसे कि अपनी घुटने को अपनी ठोड़ी के खिलाफ खींचने की कोशिश कर रहे हों आप अपने पैर और अपनी पीठ को खींच कर महसूस करेंगे। इस स्थिति में 15 से 20 सेकंड तक खड़े रहें और दूसरे चरण के साथ दोहराएं।
    • क्रॉस लेग बैठो, आप के पास फर्श पर अपना दाहिना हाथ रखें और अपने बाएं हाथ को अपने कान के ऊपर उठाएं। दाहिनी ओर झुक जाओ, अपने कंधों को नीचे रखें और फर्श पर अपने नितम्बों को रखें। 10 से 15 सेकंड तक प्रतीक्षा करें और दूसरी तरफ दोहराएं। आप अपनी गर्दन, अपनी पीठ और कंधों को खींच रहे होंगे
  • चित्र शीर्षक स्लीप फास्ट स्टेप 10
    5
    बिस्तर पर जाने से पहले कुछ लिखें, लिखें या फेंक दो। पढ़ना, लिखना, या खेल आपको तनाव से मुक्त होने और अन्य समस्याओं के बारे में सोचकर विचलन से बचने से पहले सोने से पहले आराम करने में मदद कर सकता है।
    • यदि आप पढ़ना पसंद करते हैं, तो बहुत ही रोमांचक या डरावना कुछ मत चुनें, क्योंकि आपका दिल रेसिंग हो सकता है! नींद आना शुरू करने के लिए, एक समाचार पत्र की तरह कुछ शांत चुने।
    • कुछ लोग एक डायरी को बहुत चिकित्सकीय लिखते हैं क्योंकि यह दिमाग से समस्याओं को पाने में मदद करता है और उन्हें कागज पर पास कर देता है। आप दिन में खाए गए सभी चीजों या अगले दिन काम करने वाले कार्यों की सूची भी देख सकते हैं। यह थकाऊ हो सकता है और आपको नींद आ सकता है।
    • सुडोकू या क्रॉसवर्ड जैसे शब्द या संख्याओं के कुछ सरल गेम, बिस्तर से पहले अपने मस्तिष्क को टायर करने के लिए एक अच्छी गतिविधि हो सकते हैं।
  • भाग 3
    व्याकुलता तकनीकों का उपयोग करना




    चित्र शीर्षक स्लीप फास्ट चरण 11
    1
    भेड़ की गणना करें गिनती सो रही होने के लिए एक प्रभावी तकनीक है आपको अन्य बातों के बारे में सोचने से रोकने के लिए कुछ मानसिक एकाग्रता की आवश्यकता है, लेकिन यह भी परेशान है, जो कि उत्तेजक नींद के लिए अच्छा है। एक बाड़ पर कूदकर भेड़ के बच्चे की कल्पना करने की तकनीक की कोशिश करें या मनोवैज्ञानिकों द्वारा 300 से 3 तक की गिनती के लिए सिफारिश की जाने वाली विधि का उपयोग करें, पीछे की ओर
  • चित्र शीर्षक स्लीप फास्ट स्टेप 12
    2
    अपनी मांसपेशियों को आराम देने पर ध्यान दें प्रगतिशील मांसपेशी छूट एक सिद्ध छूट तकनीक है जो मांसपेशियों की थकान को कम कर देती है, जिससे आप अधिक तेज़ी से सो जाते हैं। आपको एक समय में अपने शरीर के प्रत्येक भाग पर ध्यान देना चाहिए और फिर तनाव और उन्हें आराम करना चाहिए। अपने पैर की उंगलियों के साथ शुरू करो और जब तक आप सिर पर नहीं पहुंच जाते, तब तक दूसरे भागों में जाएं।
  • चित्र शीर्षक स्लीप फास्ट चरण 13
    3
    बिस्तर से बाहर निकलो यह अजीब लग सकता है, लेकिन कभी-कभी जब हम सो नहीं सकते हैं तब हम क्या कर सकते हैं, उठो और किसी और चीज़ से विचलित हो। तथ्य यह है कि आप अभी भी जाग रहे उत्पादक नहीं है के साथ बेताब हैं झूठ बोलना। एक किताब पढ़ने की कोशिश करो, टीवी देखने, संगीत सुनना, या स्नैकिंग बिस्तर से 30 से 60 मिनट तक निकल जाओ या जब तक आप थके हुए महसूस नहीं करते। यह तकनीक आपके मस्तिष्क को सोने के साथ अपने बिस्तर को फिर से जोड़ने में मदद करेगी।
  • चित्र शीर्षक स्लीप फास्ट चरण 14
    4
    एक शांतिपूर्ण छवि के बारे में सोचो विचलित हो जाने के लिए एक शांत और सुखद छवि को देखना एक शानदार तरीका है। समुद्र के बारे में सोचो, एक इंद्रधनुष, एक उष्णकटिबंधीय रेगिस्तान द्वीप, जो आपको खुश और शांतिपूर्ण महसूस करता है इस का एक अधिक विस्तृत संस्करण परिदृश्यों की कल्पना कर रहा है या उन गतिविधियों की कल्पना कर रहा है जिन्हें आप आनंद लेते हैं। अपने आप को एक सुपर हीरो या एक सेलिब्रिटी के रूप में कल्पना करो, अपने सपनों का घर सोचो या अपने आप को बिल्ली के बच्चे या पिल्ले से भरा कमरे में खेलना सोचें।
  • पटकथा का शीर्षक स्लीप फास्ट चरण 15
    5
    परिवेश संगीत सुनें शांत ध्यान भंग करने और अपने दिमाग को आराम करना चाहता है पर बहुत प्रभावी हो सकता है कुछ लोग बारिश की आवाज़ सुनना पसंद करते हैं, जबकि अन्य लोग जंगल की आवाज़ पसंद करते हैं, उदाहरण के लिए। शास्त्रीय संगीत भी कुछ लोगों की नींद में मदद कर सकता है।
  • भाग 4
    दीर्घकालिक समाधान लागू करना

    चित्र शीर्षक स्लीप फास्ट चरण 16
    1
    कैफीन सेवन कम करें अगर आपको सामान्य रूप से परेशानी हो रही है, तो यह आपके कैफीन सेवन को कम करने का समय हो सकता है
    • कैफीन हमारे शरीर में खपत होने के पांच घंटे तक रह सकता है, इसलिए खाने का समय पर अपना अंतिम कप कॉफी लेना सबसे अच्छा है।
    • रात में चाय चुनें और कैमोमाइल जैसी सामग्री के साथ बिस्तर से पहले एक विशेष मिश्रण का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक स्लीप फास्ट स्टेप 17
    2
    एक नींद पूरक ले लो फार्मेसियों में उपलब्ध कई प्रकार की खुराक हैं जो नींद को पैदा करने वाले हार्मोन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकते हैं।
    • मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो नींद को नियंत्रित करता है। यह पूरक के रूप में अच्छी कीमत पर खरीदा जा सकता है। आमतौर पर सोने से पहले एक छोटी मात्रा पर्याप्त है
    • क्लोरोटिमेटन, एक प्रकार का एंटीस्टाटिन, एक और पूरक है जो उनींदापन का कारण बनता है और नींद की समस्याओं में मदद कर सकता है।
    • Valerian जड़ अनिद्रा के सबसे पुराने उपचारों में से एक है, लेकिन वर्तमान में आप इसे प्राकृतिक चाय लेने के बजाय इसे पूरक के रूप में ले सकते हैं। माना जाता है कि नींद की गुणवत्ता में वृद्धि के साथ-साथ सोते समय कम करने के अलावा।
  • चित्र शीर्षक स्लीप फास्ट स्टेप 18
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें हफ्ते में 3 से 4 गुना की एक गहन कसरत के रूप में जैसे ही आप तकिया पर अपना सिर रख देते हैं और आपकी नींद की गुणवत्ता में काफी सुधार करते हैं, सोते हैं।
    • अपने शरीर को व्यायाम करने के लिए चलने, तैराकी या साइकलिंग जैसे एरोबिक अभ्यासों की कोशिश करें, और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।
    • यदि संभव हो तो जल्दी से व्यायाम करने की कोशिश करें, क्योंकि सोते समय से तीन घंटे पहले व्यायाम करने से आपको बहुत अधिक हिलना पड़ सकता है
  • चित्र शीर्षक स्लीप फास्ट स्टेप 1 9
    4
    एक निश्चित सोने का समय रखें इस तरह, आप अपने शरीर को विनियमित करने में सक्षम होंगे। उठो और हर दिन एक ही समय में सो जाओ, सप्ताह के दौरान कम से कम।
    • समय के साथ, आपका जैविक घड़ी स्वाभाविक रूप से पहचान लेगा कि यह बिस्तर पर जाने का समय है, जिससे आप अधिक तेज़ी से सो सकते हैं।
    • अगर आप सप्ताहांत पर थोड़ी अधिक सो रहे हैं तो चिंता न करें, क्योंकि सप्ताह के तनाव से आपके शरीर को ठीक करने के लिए अच्छा होगा।
  • पटकथा का शीर्षक स्लीप फास्ट चरण 20
    5
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें यदि उपरोक्त सुझावों में से कोई भी काम नहीं करता है या आपको लगता है कि आपको नींद आ रही है या स्लीप एपनिया है, तो डॉक्टर के पास नियुक्ति करने का समय हो सकता है वह आपकी नींद का मूल्यांकन करने और सर्वोत्तम उपचार का निर्णय लेने में सक्षम होगा, जो कि आपकी नींद की डायरी रखना या कुछ नींद की गोलियां ले सकता है।
  • युक्तियाँ

    • बिस्तर से पहले हॉरर फिल्में न देखें आप सोने की कोशिश करते समय डरावना विचार और चिंताएं करेंगे अधिक हंसमुख चीजों को देखकर, आप आराम करेंगे और सोना आसान होगा।
    • बिस्तर पर जाने से पहले बाथरूम जाना यह बाथरूम में जाने की आवश्यकता के कारण इसे कम व्यस्त बना देगा।
    • बिस्तर पर जाने से पहले कुछ भी न खाओ आपके शरीर को खाना पचाने की ज़रूरत होगी, जब आप सोने की कोशिश कर रहे हों, इस प्रक्रिया को मुश्किल बनाते हैं। बिस्तर पर जाने से पहले आपको कम से कम 3 घंटे खाना चाहिए।
    • बिस्तर पर रहने से पहले कागज़ पर जो चीजें जरुरत होती है उसे नीचे लिखें ताकि आप उन चीजों के बारे में चिंता न करें जिनकी आपको ज़रूरत है
    • मोजे में सो जाओ गर्म पैर लोगों को सोने में मदद करता है
    • अपने साझेदार के साथ अपनी सांस लेने की कोशिश करें।
    • बिस्तर से पहले ध्यान करने की कोशिश करें आप अपना मन और आपके शरीर को आराम करेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com