IhsAdke.com

कैसे एक रोमांचक घटना से पहले सो जाओ

यदि अगले कुछ दिनों में आपके पास एक बड़ी घटना है, और आप पर्याप्त नींद नहीं ले सकते, चिंता न करें! कई चीजें हैं जो आप अच्छी रात की नींद सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं। आपके आहार, क्रियाकलापों और रात के समय की दिनचर्या में कुछ बदलाव आपको आराम करने में, आप जितनी सारी ऊर्जा की ज़रूरतें हैं, उतनी ही मदद करेंगे।

चरणों

विधि 1
अपने आहार को बदलने

एक रोमांचक घटना चरण 1 से पहले स्लीप शीर्षक वाला चित्र
1
कैफीन का सेवन बंद करें कैफीन आपके ब्लडस्ट्रीम में लगभग 4-6 घंटे तक रह सकता है। इसका मतलब है कि वह रात में आपको जाग सकती है, भले ही आप इसे बिस्तर से पहले खा चुके हों सोने से पहले कम से कम 6 घंटे कैफीन वाला कोई भी उत्पाद लेने से बचें। कुछ विद्वानों ने बिस्तर पर जाने से पहले 12 घंटे तक कैफीन काटने का सुझाव दिया।
  • कैफीन भी एक मूत्रवर्धक है, जिसका मतलब है कि बिस्तर पर जाने से पहले इसे निगलने से आपको रात में बाथरूम में जाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र एक रोमांचक घटना चरण 2 से पहले सो जाओ
    2
    उपभोग शराब बंद करो उतना जितना भी हो सकता है जितना आप तेज़ी से सो सकते हैं, यह आपकी नींद को लंबे समय तक बाधित कर सकता है। शराब आप हर 90 मिनट जाग होगा, आराम से आप को रोकने रात के दौरान इतने बार जागने से आपको बड़ी सफलता के लिए कोई ऊर्जा नहीं मिलेगी।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक से चित्र चरण 3
    3
    हल्का भोजन बनाएं बिस्तर पर जाने से पहले कुछ भी नहीं खाएं। वसायुक्त पदार्थ को पचाने के लिए आपका शरीर बुरे काटने के माध्यम से जाता है, और इसके कारण आप जाग सकते हैं। यह मसालेदार या अम्लीय खाद्य पदार्थों के लिए जाता है क्योंकि वे ईर्ष्या या पेट में दर्द पैदा कर सकते हैं।
    • यदि आप सोते समय भूखा हो, तो हल्का भोजन करें। केले या टर्की सैंडविच अच्छे विकल्प हैं
  • विधि 2
    गतिविधियों को करना

    एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    1
    बाहर काम करते हैं। यह आपको सोते रहने में मदद करेगा, लेकिन बिस्तर से पहले कम से कम दो घंटे पहले ऐसा करने की कोशिश करें। चूंकि अभ्यास आपके शरीर का तापमान 5-6 घंटे तक बढ़ाता है, कसरत करने के बाद सही बिस्तर पर जाने से अच्छा विचार नहीं है। आराम से सोने के लिए, आपके शरीर के तापमान को थोड़ी गिरावट की आवश्यकता होती है।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक से चित्र चरण 5
    2
    एक आराम पुस्तक पढ़ें बिस्तर पर जाने से पहले एक घंटे में तीस मिनट के लिए पढ़ने की कोशिश करें। बहुत रोमांचक किताबें पढ़ने से बचें, या आप जागने के लिए जाग सकते हैं। अपने मन को आराम करने के लिए पढ़ने के लिए मंद प्रकाश का उपयोग करें
    • पढ़ने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से बचें यदि कोई विकल्प नहीं है, अतिरिक्त परिवेश प्रकाश व्यवस्था को प्राप्त करने का प्रयास करें
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक से चित्र चरण 6
    3
    शांत और आराम संगीत सुनें सुनिश्चित करें कि वे धीमे और सहायक हैं मात्रा अतिरंजना से बचें, या आप सो नहीं सकेंगे एक अलग कमरे में संगीत सुनें ताकि आपको खड़े होने और ध्वनि बंद न करें।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक से चित्र चरण 7
    4
    अपने दिन के बारे में सोचने के लिए समय निकालें अपने मन की सभी हाल की घटनाओं की समीक्षा करने के लिए बिस्तर पर जाने से 15 मिनट पहले खर्च करें जब आप झूठ बोलते हैं, बेहतर होने के लिए कुछ भी सोचने से बचें यदि आपके पास समय के बारे में सोचने के लिए अभी भी चीजें हैं, तो उन्हें नीचे लिखें
    • अगर आपको नींद में समस्या आ रही है क्योंकि आपका मन कुछ कार्यों से अलग नहीं हो सकता है, तो आपको जो कुछ भी करने की ज़रूरत है उसे लिखिए। अपने बिस्तर के बगल में एक नोटपैड छोड़ दें और जब आप जागते हैं, तो सबकुछ लिखिए। इससे आपके मन को शांत करने में मदद मिलेगी
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक से चित्र चरण 8
    5
    अपनी मांसपेशियों को बढ़ाएं इससे आप आराम और आराम से सोएंगे। आपको इसे काम करने के लिए कुछ बुनियादी हिस्सों को बस करने की आवश्यकता है यह तकनीक भी ऐंठन से बचाता है, जो रात के मध्य में आपको जगा सकता है
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक से चित्र चरण 9
    6
    एक गर्म स्नान लो यह आपकी मांसपेशियों को आराम देगा और दर्द को दूर करेगा। बारिश से बचें, क्योंकि वे अक्सर आपको सोने की मदद करने के बजाय जागते हैं
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    7
    सांस लेने के अभ्यास करो जब आप बिस्तर पर हैं, तो अपने शरीर को अपने शरीर के चारों ओर रख दें अपने श्वास को मॉनिटर करें और अपने पेट को ऊपर और नीचे ले जाएं जैसे कि आप साँस लेते हैं। श्वास लेने के दौरान, आपके शरीर का एक हिस्सा तनाव, जैसे पैर की मांसपेशियों, उदाहरण के लिए। जब आप साँस छोड़ते हैं, तो शरीर के इस हिस्से को आराम दें सिर से पैर की अंगुली तक यह करो



  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक से चित्र चरण 11
    8
    दिन के दौरान अधिक सूर्य प्राप्त करें आपके शरीर की आंतरिक घड़ी प्राकृतिक प्रकाश का जवाब देती है जैसे ही आप जागते हैं, कुछ सूर्य ले लो आप पर्दे खोल सकते हैं या पैदल चल सकते हैं। दिन के दौरान, कुछ और सूर्य पाने के लिए ब्रेक लें इससे आपके शरीर को मदद मिलेगी कि यह सूर्य के नीचे चला जाता है जब आराम करने का समय है
  • विधि 3
    अपने पर्यावरण को बदलना

    एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक से चित्र चरण 12
    1
    डिवाइस बंद करें जो नीले प्रकाश का उत्सर्जन करता है सबसे अधिक इस्तेमाल किया सेलफोन, टैबलेट और कंप्यूटर मॉनिटर हैं ये डिवाइस आपके मेलाटोनिन उत्पादन को ब्लॉक करते हैं, जो आपकी नींद में बाधा डाल सकती हैं। इन उपकरणों को सोने से पहले 2-3 घंटे बंद करें।
  • चित्र एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक 13
    2
    विकर्षण को हटा दें बिस्तर पर जाने से पहले अपने ईमेल, सोशल नेटवर्क्स और टेक्स्ट मैसेज को डेढ़ घंटे पहले से रोकना बंद करें इससे आपको बिस्तर से पहले शांत हो जाएगा अपने मन को आराम करने में मदद करने के लिए विचलन को दूर करना बहुत महत्वपूर्ण है
  • चित्र एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक 14
    3
    अपने कमरे को अंधेरे और ठंडा रखें। एक बहुत गर्म कमरे में सो रही है आप अधिक बुरे सपने के लिए प्रवण करता है, जो व्यस्त रात का कारण बनता है कमरे के तापमान को लगभग 18 डिग्री रखने की कोशिश करें, क्योंकि यह नींद के लिए आदर्श तापमान है। अपने कमरे को संभव के रूप में अंधेरे रखें, क्योंकि थोड़ा सा प्रकाश भी आपको जाग सकता है।
    • ब्लैकआउट पर्दे खरीदने पर विचार करें यदि आपके कमरे के बाहर बहुत सी प्रकाश व्यवस्था है
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक से चित्र चरण 15
    4
    एक शांत वातावरण बनाएँ शोर का कारण होने वाले किसी भी डिवाइस को डिस्कनेक्ट करें। यदि आपको कुछ शोर को खत्म करने में मुश्किल लगती है (जैसे कि आपके घर के बाहर आने से), कान संरक्षकों को ध्वनि मास्क करने के लिए उपयोग करने पर विचार करें।
    • कष्टप्रद शोर मास्क करने के लिए एक रेडियो का उपयोग करें। दो रेडियो स्टेशनों के बीच ट्यून करें और वॉल्यूम को बंद करें।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक से चित्र चरण 16
    5
    एक नींद का मुखौटा और कानप्लॉग की एक जोड़ी पहनें यदि आप अपना वातावरण शांत नहीं कर सकते, तो आप इन मदों पर भरोसा कर सकते हैं।
  • विधि 4
    एक नियमित बनाना

    एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक से चित्र चरण 17
    1
    हर दिन एक ही समय में सोने की कोशिश करें। यदि आपके पास एक नियमित नींद का दिन है, तो आपका शरीर बेहतर होने में सक्षम होगा, यहां तक ​​कि आपके ईवेंट में हर समय सोचने के तनाव के साथ। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर आराम करने के लिए समय के आदी हो जाता है।
    • जब आप थके हुए न हों तो सोने की कोशिश करने से बचें बिस्तर में फ्लाई हो जाने पर आपको बल दिया जा सकता है, जो आने से नींद को रोकता है। यदि आप बिस्तर पर 15 मिनट से अधिक समय तक बैठते हैं, उठो और एक आराम करने की गतिविधि प्राप्त करें, जैसे कि रीडिंग।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक से चित्र चरण 18
    2
    योजना करें कि आपको अपने बड़े आयोजन के लिए क्या करना है कपड़े और सब कुछ जिसे आप पहले से ज़रूरत है तैयार करें आखिरी मिनट में सब कुछ छोड़कर आपकी नींद ले जा सकती है।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक से चित्र चरण 1 9
    3
    एक रात का अनुष्ठान बनाएं इससे आपके शरीर को पता चल जाएगा कि यह आराम करने और सोने के लिए समय है। यह आपके मन को साफ करने का भी एक अच्छा तरीका है बिस्तर पर जाने से पहले आराम गतिविधियों के साथ 30 मिनट बिताने की कोशिश करें।
    • यदि आप आमतौर पर 10:00 बजे सोते हैं, तो सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को 8:00 बजे बंद कर दें। गर्म स्नान करें, अपने दिन को प्रतिबिंबित करने के लिए समय लें और आराम से एक गतिविधि करें, जैसे कि कोई पुस्तक पढ़ना या कुछ खींचना फिर एक डायरी में कुछ लिखें जो आपको परेशान कर रहे हो। संभव समाधान या प्रत्येक समस्या के लिए परिणाम लिखें।
  • युक्तियाँ

    • दवाओं का उपयोग करते समय सावधान रहें वे आपके प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं
    • अगर आपको सोते रहने में परेशानी हो रही है, तो उठो और थोड़ी देर से चलें। आराम करो और अपना मन भटकने दो।
    • सोते समय के पास पीने के तरल पदार्थों से बचें, क्योंकि वे आपको रात में अक्सर बाथरूम जा सकते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com