IhsAdke.com

आपका सौंदर्य नींद कैसे सुधारें

आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नींद आवश्यक है यहां कुछ चीजें हैं जो आप की ज़रूरत की नींद लेने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सौंदर्य स्लीप चरण 1
1
सफेद शोर या छूट सीडी के लिए सुनो। कुछ लोगों को सफेद शोर या प्रकृति की आवाज़ें मिलती हैं, जैसे सागर या जंगल, सोने के लिए सुखदायक आवाज़ तुम आराम करेंगे
  • गाने या कोई गायन वाले गीतों को सुनना से बचें, क्योंकि यह आपके मस्तिष्क को सक्रिय रखेगा और आपको सोने से रोकेगा।
  • चित्र शीर्षक में आपका सौंदर्य स्लीप चरण 2 सुधारें
    2
    बिस्तर से पहले नाश्ते से बचें, विशेष रूप से अनाज और शर्करा इससे आपके रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि होगी और नींद को रोकना होगा। बाद में, जब आपके रक्त में शर्करा बहुत अधिक हो जाता है (हाइपोग्लाइसीमिया), तो आप जाग सकते हैं और वापस सोने के लिए नहीं जा सकते हैं
    • नाइट नाइट्स न केवल रक्त ग्लूकोज को बढ़ाते हैं और नींद को रोकते हैं, लेकिन यह आपके पाचन तंत्र को सक्रिय भी रखता है। बिस्तर पर जाने से पहले पूरी पेट में रहना पाचन में बाधा आती है, आप आसानी से सोने से रोका जा सकता है
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सौंदर्य स्लीप चरण 3
    3
    सबसे पूर्ण अंधेरे में सो जाओ या जितना संभव हो उतना करीब। अगर कमरे में भी थोड़ा सा प्रकाश है, तो यह आपके सर्कैडियन ताल के साथ-साथ मेलाटोनिन और सीरोटोनिन का उत्पादन कर सकता है जो आपकी पीनियल ग्रंथि से हो सकता है। बाथरूम में यथासंभव कम रोशनी होनी चाहिए, यदि आप रात के मध्य में उठते हैं जो भी आप करते हैं, रात में बाथरूम जाने पर प्रकाश बंद रखें जैसे ही प्रकाश जाता है, आप तुरंत अपने सभी मेलेटनिन उत्पादन बंद कर देंगे, उस रात की नींद के लिए एक बड़ी मदद।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सौंदर्य स्लीप चरण 4
    4
    बिस्तर से पहले ही कोई टीवी नहीं है बेहतर अभी तक, टीवी को कमरे से बाहर या घर से बाहर ले, पूरी तरह से यह मस्तिष्क को बहुत उत्तेजक है और आप सो जाने के लिए अधिक समय लगेगा। यह ऊपर वर्णित एक ही कारण के लिए पीनियल ग्रंथि के कार्य को भी बाधित करता है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सौंदर्य स्लीप चरण 5
    5
    मोजे के साथ सो जाओ क्योंकि उनका रक्त परिसंचरण खराब है, इसलिए शरीर के बाकी हिस्सों से पैर अक्सर ठंडा हो जाते हैं। एक अध्ययन ने दिखाया है कि मोजे पहनने से रात के दौरान उठने की संभावना कम हो जाती है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सौंदर्य स्लीप चरण 6
    6
    एक सुखद, धीमी पुस्तक पुस्तक पढ़ें यह एक हो सकता है कि आपने पहले ही पढ़ लिया हो। पुस्तक को पढ़ने के बाद आपको इसे नीचे डालने की अधिक क्षमता मिल सकती है और पता है कि आगे क्या होगा। तो आपको सोने के लिए अधिक समय दे रहा है कुछ उत्तेजक नहीं पढ़ाएं, जैसे कि रहस्य या रहस्य उपन्यास, क्योंकि इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है इसके अलावा, यदि आप वास्तव में एक रहस्य पुस्तक का आनंद ले रहे हैं, तो आप सोने के बजाय घंटों के लिए पढ़ना समाप्त कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सौंदर्य स्लीप चरण 7
    7
    जोर से अलार्म घड़ियों का उपयोग करने से बचें शरीर को अचानक जागृत करने के लिए यह बहुत तनावपूर्ण है यदि आप नियमित रूप से पर्याप्त नींद लेते हैं, अलार्म घड़ियों अनावश्यक होनी चाहिए अगर आपको वास्तव में एक घड़ी की आवश्यकता है, तो आप एक अलार्म घड़ी का उपयोग करना चाहते हैं जो किसी शोर के बजाय प्रकाश का उत्सर्जन करता है
  • चित्र शीर्षक में आपका सौंदर्य स्लीप चरण 8 सुधारें
    8
    दैनिक। यदि आप आमतौर पर अपने यात्रा के मन के साथ बिस्तर में झूठ बोलते हैं, तो एक डायरी रखने और बिस्तर से पहले अपने विचारों को लिखने में सहायक हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक में आपका सौंदर्य स्लीप चरण 9 सुधारें
    9
    जितनी जल्दी हो सके बिस्तर पर जाएं हमारी प्रणाली, विशेषकर अधिवृक्क ग्रंथियां, उनके रिचार्ज या वसूली के बीच में 11 बजे से 1 बजे तक के दौरान अधिक काम करती हैं। इसके अलावा, आपके पित्ताशय की थैली उस अवधि के दौरान विषाक्त पदार्थों को साफ करता है। यदि आप जाग रहे हैं, तो विषाक्त पदार्थों को जिगर में वापस चले जाते हैं और फिर दूसरी तरफ आपके पूरे शरीर में वापस आ जाते हैं, जिससे आपके स्वास्थ्य में बिगड़ जाता है। बिजली का व्यापक उपयोग करने से पहले, लोग सूर्यास्त के तुरंत बाद बिस्तर पर चले गए, क्योंकि अधिकांश जानवर करते हैं और इंसानों के लिए प्रकृति का उद्देश्य भी है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार आपका सौंदर्य स्लीप चरण 10
    10
    अपने कमरे में विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र (ईएमएफ) की जांच करें। ये पीनियल ग्रंथि को बाधित कर सकते हैं और मेलेटोनिन और सेरोटोनिन का उत्पादन कर सकते हैं, और अन्य नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं। डॉक्टर अभी भी अनुशंसा करते हैं कि लोग अपने सर्किट ब्रेकर को बिस्तर से पहले घर में सारी ऊर्जा समाप्त करने के लिए बंद कर देते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक में आपका सौंदर्य स्लीप चरण 11 सुधारें
    11
    कमरे के तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से ऊपर न रखें बहुत से लोग अपने घर रखते हैं, और विशेष रूप से कमरे, बहुत गर्म
  • चित्र शीर्षक में आपका सौंदर्य स्लीप चरण 12 सुधारें
    12
    बिस्तर से पहले कई घंटों तक प्रोटीन की उच्च मात्रा वाले नाश्ता खाएं। यह मेलेटोनिन और सेरोटोनिन के उत्पादन के लिए आवश्यक एल-ट्रिप्टफ़ान प्रदान कर सकता है। फल का एक छोटा टुकड़ा भी खाएं यह रक्त-मस्तिष्क की बाधा को पार करने के लिए ट्रिप्टोफैन को मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार आपका सौंदर्य स्लीप चरण 13
    13
    दवाओं का उपयोग जितना संभव हो उतना कम या उससे बचें। डॉक्टर के पर्चे के बिना या बिना कई दवाएं, सोने पर प्रभाव पड़ सकती हैं
  • चित्र शीर्षक आपका सौंदर्य स्लीप चरण 14 सुधारें
    14
    कैफीन से बचें हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि कुछ लोगों में, कैफीन को कुशलता से नहीं मिलाया जाता है और इसलिए, इसे लेने से लंबे समय तक प्रभाव महसूस हो सकता है। इस प्रकार, दोपहर का एक कप कॉफी (या चाय भी) कुछ लोगों में नींद की शुरुआत को रोका जायेगा इसके अलावा, कुछ दवाएं, खासकर आहार की गोलियां कैफीन होती हैं



  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सौंदर्य स्लीप चरण 15
    15
    शराब पीने से बचें हालांकि शराब लोग नींद से भरा हुआ छोड़ देते हैं, प्रभाव कम रहता है और ये वही लोग अक्सर बाद में कई घंटे जगा, वापस सो करने में असमर्थ। शराब भी नींद के गहरे चरणों में गिरना असंभव बना देगा, जब शरीर में इसके अधिकांश पुनर्जन्म होंगे
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सौंदर्य स्लीप चरण 16
    16
    स्वस्थ रहें अधिक वजन (या कम वजन वाले) होने से स्लीप एपनिया का खतरा बढ़ सकता है, जिससे रात की नींद शांत हो जाएगी।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सौंदर्य स्लीप चरण 17
    17
    उन खाद्य पदार्थों से बचें, जिनसे आप संवेदनशील हो सकते हैं। डेयरी उत्पादों और गेहूं के उत्पादों के लिए यह विशेष रूप से सच है, क्योंकि वे नींद पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, एपनिया, अत्यधिक भीड़, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा और गैस, दूसरों के बीच में हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सौंदर्य स्लीप चरण 18
    18
    बिस्तर पर जाने से 2 घंटे के भीतर तरल पदार्थ न लें। इससे संभावना कम हो जाएगी कि आपको बाथरूम जाना होगा या कम से कम यात्रा की आवृत्ति को कम से कम करना होगा।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सौंदर्य स्लीप चरण 1 9
    19
    बिस्तर से पहले गर्म स्नान या सॉना लें जब रात के अंत में शरीर का तापमान अधिक होता है, यह सोते समय गिरता है, जिससे सो आसान हो जाता है।
  • चित्र शीर्षक में आपका सौंदर्य स्लीप चरण 20 सुधारें
    20
    घड़ी से दृश्य निकालें यह केवल चिंता को जोड़ता है जब आप इसे लगातार देखते हैं
  • चित्र शीर्षक में आपका सौंदर्य स्लीप चरण 21 सुधारें
    21
    नींद के लिए अपना बिस्तर बचाओ यदि आप टीवी देखने या बिस्तर पर काम करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो आपको आराम करने और सोने की जगह के रूप में बिस्तर पर सोचना कठिन लगता है।
  • चित्र शीर्षक में आपका सौंदर्य स्लीप चरण 22 सुधारें
    22
    प्राकृतिक चिकित्सा में एक अच्छे विशेषज्ञ द्वारा आपके अधिवृक्क स्तरों की जांच होनी चाहिए वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि अनिद्रा का कारण अधिवृक्क तनाव से हो सकता है
  • चित्र शीर्षक में आपका सौंदर्य स्लीप चरण 23 सुधारें
    23
    यदि आप रजोनिवृत्ति या पेरिमैनोपो में हैं, तो प्राकृतिक चिकित्सा में एक अच्छा विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें। इस समय में हार्मोनल परिवर्तन समस्याएं पैदा कर सकता है यदि उनका उचित इलाज नहीं है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सौंदर्य स्लीप चरण 24
    24
    अपना सोते समय मत बदलो आपको बिस्तर पर जाना चाहिए और हर दिन एक ही समय में जागना चाहिए, सप्ताहांत पर भी। इससे आपके शरीर को सोने की ताल में मदद मिलेगी, जिससे रात में सोना और सुबह उठना आसान हो जाएगा।
    • देर से सोते हुए, यहां तक ​​कि सप्ताहांत में भी, आपके शरीर के लिए हानिकारक है, क्योंकि आपको लगता है कि उस रात सोना मुश्किल होगा। आपके शरीर को पहले सोचा होगा और यह आसानी से सो नहीं होगा।
  • चित्र शीर्षक में आपका सौंदर्य स्लीप चरण 25 सुधारें
    25
    नियमित रूप से व्यायाम करें कम से कम 30 मिनट के लिए कसरत करते हुए, हर दिन किया जाता है, तो आप सो जाते हैं। हालांकि, सोते समय के नजदीक व्यायाम न करें या आप जागते रहें। अध्ययनों से पता चलता है कि सुबह में व्यायाम करना सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप ऐसा कर सकते हैं
    • यदि आप एक समय में तीस मिनट का अभ्यास नहीं कर सकते, तो अपने अभ्यास को तीन खंडों में विभाजित करें। सुबह में दस मिनट का व्यायाम करें, शाम में दस और रात में दस।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सौंदर्य स्लीप चरण 26
    26
    एक सोने का समय नियमानुसार स्थापित करें इसमें ध्यान, गहरी साँस लेने, अरोमाथेरेपी का उपयोग, आवश्यक तेल या आपके साथी से मालिश शामिल हो सकते हैं। चाबी कुछ ऐसा ढूंढना है जिससे आप आराम महसूस कर सकते हैं और फिर हर दिन इसे दोहराने के लिए दिन के तनाव जारी करने में मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सौंदर्य स्लीप चरण 27
    27
    बाथरूम से पहले बिस्तर पर जाएं इससे रात के मध्य में जाने के लिए जागने की संभावना कम हो जाएगी
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सौंदर्य स्लीप चरण 28
    28
    रोशनी को रोकने के लिए एक आंख का मुखौटा इस्तेमाल करें। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, जितना संभव हो उतना अंधेरे के साथ सोना बहुत महत्वपूर्ण है। कहा जा रहा है, यह अंधा या पर्दे का उपयोग करके सभी प्रकाश धाराओं को हमेशा अवरोधित करना आसान नहीं है, खासकर यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं (या यदि आपके पति या पत्नी के अलग-अलग समय आपके हैं)। इन मामलों में, एक आंख मुखौटा शेष प्रकाश को ब्लॉक करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सौंदर्य स्लीप चरण 29
    29
    बिस्तर से पहले अपने काम को कम से कम एक घंटे (लेकिन अधिमानतः दो या अधिक) के लिए छोड़ दें यह आपके दिमाग को खोलने का अवसर देगा ताकि आप कल की समय सीमा के बारे में चिंतित महसूस किए बिना आराम महसूस कर सकें।
    • सोने से पहले अपना काम पूरा करने की कोशिश करें नौकरी खत्म करने में देर तक रहने से बचें, और समस्या से बचने के लिए, कुछ भी जमा न करें। निरंतर अध्ययन कार्यक्रम और आपके समय का उपयोग करके बुद्धिमानी से आपकी नींद में सुधार करने और अपने कार्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com