IhsAdke.com

एक ज़ेन कक्ष कैसे बनाएं

एक असहज मन एक बेचैन तकिया पैदा करता है। - शेर्लोट ब्रोंटे





एक ज़ेन कमरा अच्छी रात की नींद और कायाकल्प प्रदान करता है - यह एक ऐसी जगह है जहां नींद की गतिविधियों ने यह सुनिश्चित किया है कि व्यक्ति आसानी से सो जाता है और रात भर में सुखद और निर्बाध सोता है।

आपके बेडरूम की जगह का लाभ उठाने के लिए और अपनी सोने की नींद में सुधार करने के कई तरीके हैं ताकि आपकी रात की नींद के लिए शांत वातावरण बन सकें। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

एक ज़ेन बेडरूम का पहला शीर्षक चित्र बनाएं
1
अपने डेस्क को साफ करें कमरे में मौजूद तालिकाओं को अनावश्यक चीज़ों के लिए एक स्थान के रूप में नहीं इस्तेमाल किया जाना चाहिए और "ट्रेक्स" के ढेर लगाना चाहिए। न ही उन्हें आपके कार्यालय का विस्तार होना चाहिए फ़ाइलों, फोन, डायरी, कलम, बच्चों के खिलौने और दवाओं को दूर ले जाएं। सो जाओ और आराम करने के लिए केवल आवश्यक वस्तुओं को रखें: एक पुस्तक, न्यूरोज़ाइज़र, एक फोटो, एक शादी का रिसेप्शन कम चीजें जो आप बिस्तर के पास हैं, कम विकर्षण और आप को सोने के लिए तैयार अधिक होगा
  • 2
    अपने कमरे को मौन के कोकून में घुमाएँ आपका कमरा स्वर्ग होना चाहिए। यह मुश्किल लग सकता है अगर आप दीवारों पर पड़ोसियों की झपकी सुन सकते हैं। कमरे में ध्वनिरोधी दीवार स्थापित करने के लिए अक्सर बहुत महंगा होता है, लेकिन अलमारियों को रखकर और पुस्तकों के साथ उन्हें भरने के द्वारा किसी भी आवाज़ को कुल्ला करना संभव है। किताबें कुछ शोर को अवशोषित करेंगे।
  • एक ज़ेन बेडरूम स्टेप 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    ज़ेन मास्टर सु तुंग-पीओ ने एक बार कहा था कि "सभी शोर बुद्ध के शोर हैं" ऐसा सोचने की कोशिश करें कि जब आप सड़क पर कुछ कुत्ते को भौंक कर सुनाते हैं।
  • एक जेन बेडरूम बनाने के शीर्षक वाला चित्र, चरण 3
    4
    विद्युत चुम्बकीय गड़बड़ी को हटा दें रेडियो अलार्म घड़ी, टीवी, मोबाइल फोन, कंप्यूटर, आदि सभी इन उपकरणों विद्युत चुम्बकीय प्रदूषण का उत्सर्जन, तब भी जब वे स्टैंडबाई मोड में हैं या बंद कर दिया। यह नींद को बाधित कर सकता है और मेलाटोनिन के उत्पादन को अवरुद्ध कर सकता है। उत्तेजित चमकती या उज्ज्वल रोशनी का उल्लेख नहीं करना जो कुछ उपकरणों द्वारा उत्सर्जित होते हैं, जो भी सोता है सबसे अच्छी बात उन्हें दूसरे स्थान पर ले जाती है- और रस्सी तंत्र के साथ एक अलार्म घड़ी खरीदें!
  • एक जेन बेडरूम बनाने के शीर्षक वाला चित्र, चरण 4
    5
    अपने चिंताओं को कमरे के द्वार पर छोड़ दो दिन की चिंताओं को कमरे में न लें इसके बजाय, बातें अगले दिन उनसे निपटने के लिए किए जाने की जरूरत है कि या परेशान कर रहे हैं कि, प्राथमिकता के क्रम में, की एक सूची लिखें। सूची आप अपने विचारों को स्पष्ट और आप नियंत्रण में किया जा रहा है, समय में एक बेकार तनाव से बचने सो किया जाएगा की भावना दे मदद मिलेगी।



  • एक जेन बेडरूम बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    6
    आराम से कमरे में जाओ इसका मतलब है कि मन को अग्रिम में शांत करना समुद्री नमक के साथ स्नान करें 36 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर स्नान के पानी में कई नमूनों को फेंक दें। यह न केवल गर्म पानी की कार्रवाई के कारण छूट की गारंटी देता है बल्कि समुद्र के नमक की वजह से भी है, जो रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने और आराम करने के लिए समुद्र के नमक में प्रवेश करती है। मांसपेशियों की थकान समुद्री नमक के स्नान के बाद आपको अच्छा और नींद आ जाएगी।
  • एक जेन बेडरूम बनाने का शीर्षक चित्र 6
    7
    अपने ज़ेन कमरे में आराम करने की पद्धति लें इस तरह के कमरे में मस्तिष्क में ध्यान की अनुमति है, और नींद को प्रेरित करने के लिए मालिश से बेहतर कुछ भी नहीं है। पारंपरिक चीनी चिकित्सा के अनुसार, एक मालिश पांच से दस क्षेत्र है जो कान के सिरे के पीछे है में आयोजित मिनट पलकों को बंद करने को प्रोत्साहित। कोशिश करो!
  • एक जेन बेडरूम बनाने का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    8
    कमरे को शांत रखें गर्मियों के दौरान, कंबल से छुटकारा पायें और अपने शरीर को चादर से ढंकने से पहले पानी के साथ स्प्रे करें। सर्दियों में भी, कमरे में सबसे कम तापमान अधिक गर्मी की तुलना में सोने के लिए अनुकूल है।
  • एक जेन बेडरूम का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    9
    सोने के लिए एक ज़ेन की स्थिति को अपनाना नींद और पाचन में सहायता करने के लिए बग़ल में झूठ बोलना सबसे अधिक अनुशंसित है। अपनी पीठ पर झूठ अक्सर, खर्राटों और गर्दन में दर्द पैदा करता है झूठ चेहरा नीचे पेट क्षेत्र में सांस लेने और डाल दबाव सीमित कर सकते हैं, जबकि, यह मुश्किल को पचाने के लिए बना रही है।
  • युक्तियाँ

    • अलार्म घड़ी की बजाए एक बिल्ली प्राप्त करें एक अज्ञात लेखक कह रहा है, "एक बिल्ली पर स्नूज़ बटन नहीं है जो नाश्ते में खाना चाहता है।"
    • यदि संभव हो तो गुणवत्ता वाले लिनेन और कार्बनिक सामग्री का उपयोग करें इससे आपकी बिस्तर पर जाने की इच्छा बढ़ जाएगी, और रात के दौरान पसीना और खुजली के गठन को रोकना होगा।
    • आप जितना चाहें उससे पहले उठना एक अच्छा विचार है - इस तरह से आप एक नींद का कर्ज बनाते हैं जिससे बिस्तर पर जाने के लिए आसान हो जाता है और जल्दी से नींद आती है।
    • अपने कमरे को अधिक ज़ेन देखो देने के लिए एक छोटा झरना या एक टीवी जोड़ें

    आवश्यक सामग्री

    • संयोजक
    • गुणवत्ता की चादरें, अधिकतर सूत और कार्बनिक के साथ अधिमानतः कपास
    • स्नान के लिए समुद्री नमक
    • सूची के लिए पेन और पेपर पैड
    • स्प्रेयर (वैकल्पिक)
    • एक बिल्ली (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com