IhsAdke.com

एक छोटे बच्चे अकेले अकेले कैसे करें

एक छोटे बच्चे को अकेले सोते हुए, अपने बिस्तर में, अपने बेडरूम में, एक मुश्किल काम हो सकता है। आपको पहले रोने और दुःस्वप्न से निपटने की ज़रूरत हो सकती है, लेकिन यह आपके प्रयास के योग्य होगा, जब आपका बच्चा पूरी रात पूरी तरह सो रहा होगा। आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें

चरणों

भाग 1
अपने बच्चे को अकेले नींद की तैयारी

चित्र शीर्षक से एक बच्चा को अकेले अकेले कदम चरण 1
1
अकेले सोते हुए अपने बच्चे से बात करें स्विच को अचानक बनाने के बजाय, इसे अग्रिम रूप से तैयार करना महत्वपूर्ण है यह आपके नींद के स्थान को बदलने के बारे में बात करके किया जा सकता है।
  • ये बातचीत बहुत सकारात्मक और परिवर्तन के अच्छे पहलुओं पर केंद्रित होनी चाहिए, जैसे कि बाल विकास माता-पिता को उनके साथ कमरे में बच्चे होने की कमी का उल्लेख नहीं करना चाहिए क्योंकि यह केवल बच्चे को भ्रमित करेगा।
  • स्वतंत्र नींद के लाभों को हाइलाइट करें बताएं कि बच्चा पहले से बड़ा और बड़ा है, वादा करता है कि उसके पास अधिक स्थान और बेहतर सपने होंगे, या अगर वह रात बिता सकती है तो सुबह में एक इनाम का वादा करता है
  • एक टॉडलर टू स्लीप अकेली चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपके बच्चे के पास होने वाले प्रश्नों का उत्तर दें हमेशा संभावनाएं होती हैं जिनको स्पष्ट करने की आवश्यकता होती है जब बच्चा अकेले सोने के लिए सीखता है। वह कई सवाल पूछेंगे और यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता इन मुद्दों को गंभीरता से संबोधित करते हैं और आरामदायक जवाब देने की कोशिश करते हैं।
    • अकेले सो रही एक बहुत बड़ा कदम है और बच्चों को सब कुछ समझना है कि चीजें अलग-अलग कैसे होंगी ..
    • स्पष्ट करने के लिए एक बात यह है कि वह बाथरूम में जा सकते हैं यदि वह डायपर नहीं पहन रहा है। हालांकि, उन्हें पता होना चाहिए कि यह अपने माता-पिता को खेलने या जाने का समय नहीं है।
  • एक टॉडलर टू स्लीप अकेली चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले अपने बच्चे के लिए एक नियमित बनाएं ज्यादातर बाल रोग विशेषज्ञों का सुझाव है कि बच्चों को जल्द से जल्द दिनचर्या शुरू करना चाहिए ताकि वे, और माता-पिता, आगे की उम्मीद करें। यदि एक अच्छी नींद की रूटी अभी तक मौजूद नहीं है, तो माता-पिता को बच्चे को नींद अकेले बनाने की कोशिश करने से पहले अपने बच्चों को स्थापित करने और प्राप्त करने के लिए समय लेना चाहिए।
    • इनमें से कई दिनचर्या घटनाओं का अनुक्रम हैं और चीजें होने के लिए कार्यक्रम नहीं हैं। पजामा को सोने के लिए डालने के अलावा, दिनचर्या में दांतों को ब्रश करना, डायपर बदलने या बाथरूम का उपयोग करना, पानी की एक छोटी घूंट लेने और एक शांत कहानी सुनना जैसी चीज़ों को शामिल करना चाहिए।
    • कई छोटे बच्चे लगातार इन बातों को एक से अधिक बार करने के लिए कहा जाता है, लेकिन माता-पिता को निर्धारित सीमाओं पर दृढ़ खड़ा होने की जरूरत है। टेलिविज़न, विशेष रूप से बहुत सक्रिय कार्यक्रमों के साथ-साथ ज़ोर से या व्यस्त संगीत से बचा जाना चाहिए क्योंकि वे शांत नहीं होते और आराम करते हैं।
  • एक टॉडलर टू स्लीप अकेली चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक शांत नींद का माहौल बनाएँ जो कि आपका बच्चा अपने ही होने के रूप में पहचानता है। बच्चे के नींद के माहौल को और अधिक व्यक्तिगत बनाने के लिए एक और तरीका है कि वह अपने माता-पिता के साथ शुरू से ही एक अलग कमरे में सोते रहने के बारे में अधिक उत्साहित करने का एक और तरीका है।
    • चूंकि बच्चे को पालना को नियमित बिस्तर पर ले जाने की संभावना है, इसलिए उसे अपने नए बेड के लिए शीट और कंबल चुनने के लिए ले जाना अच्छा लगता है। बच्चे को यह जिम्मेदारी देने से वह अकेलापन के लिए अधिक परिपक्व, स्वतंत्र और तैयार महसूस करने में मदद करेगी।
    • अगर बच्चा किसी भी भाई के साथ कमरे को साझा नहीं करता है, तो वह अन्य फर्नीचर या सजावट का चयन भी कर सकती है जिसका उपयोग उसके नए वातावरण में किया जाएगा।
    • एक टीवी, कंप्यूटर या अन्य आकर्षक गेम मत डालें पर्यावरण को शांत और जितना संभव हो उतना ही विकर्षण से मुक्त होना चाहिए।
  • स्टेप अकेले के लिए एक बच्चा जाओ शीर्षक
    5
    अपने बच्चे को अकेले होने की आशंकाओं को दूर करने में सहायता करें अकेले सो रही बच्चों की मुख्य समस्याओं में से एक यह चिंता है कि उनके माता-पिता अब आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, जिससे उन्हें कमजोर महसूस हो रहा है। जब वे अपने माता-पिता के कमरे में थे, वे दस गुना अधिक भयावह दिखाई देंगे और उन्हें लगता है कि नए कमरे में राक्षस भी हैं।
    • यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता न केवल बच्चे को बताते हैं कि राक्षस मौजूद नहीं हैं, क्योंकि वे उनके लिए वास्तविक हैं। इसके बजाय, उनके बच्चे के साथ एक खुली बातचीत होनी चाहिए, जहां वे सोचते हैं कि राक्षस छिपा रहे हैं और फिर स्थानों को खोजते हुए पता चलता है कि कोई छिपे हुए जीव नहीं हैं।
    • संभावित राक्षसों के मुद्दे से निपटने में आपकी मदद करने का एक अन्य तरीका यह है कि वे विरोधी-राक्षस स्प्रे के साथ कमरे को समर्पित करेंगे। यह पानी की बोतल जितना आसान हो सकता है जब तक बच्चा यह नहीं जानता कि यह वास्तविक नहीं है।
  • एक टॉडलर टू स्लीप ओल चरण 6
    6
    कमरे में रात की रोशनी रखो। कुछ माता-पिता इसे अकेले ही सोते समय बच्चे को छोटी सी रात की रोशनी रखने की इजाजत देते हैं। हालांकि, दीपक को उस स्थान पर रखा जाना चाहिए जहां पर प्रकाश सीधे तकिया पर नहीं दिखाया जाता है। यह भी देखने के लिए जांचें कि क्या वह उन्हें डरा देने की बजाय डरावनी छाया नहीं बना रही है।
    • कुछ माता-पिता नाइटलाइट की अनुमति न देने का फैसला करते हैं, लेकिन बच्चे को अपने तकिया के नीचे छोड़ने और जब आवश्यक हो तब उपयोग करने के लिए एक छोटी सी टॉर्च लाएँ।
  • एक टॉडलर टू स्लीप अकेले चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    दिन के दौरान अपने बच्चे पर करीब ध्यान देने की कोशिश करें अगर वह अकेले सोने से इनकार करता है क्योंकि उसे आपका ध्यान देने की ज़रूरत है, तो दिन के दौरान पर्याप्त ध्यान दें। टीवी या वीडियो गेम से दूर कम से कम 20 मिनट एक दिन उसके साथ खेलते हैं। इस तरह यह आपके और अधिक आसानी से अलग हो जाएगा और अकेले सोते हुए सहमत हो जाएगा।
  • भाग 2
    अपने बच्चे को अकेले सोते हुए डालना

    अकेलेपन के लिए एक बच्चा जाओ शीर्षक चरण 8
    1
    एक अच्छी रात को चूमो और उसे अच्छी चीजों के बारे में सोचने के लिए कहें। उसे एक चुंबन दो, उसे अकेले सो जाओ और उसे नींद के लिए प्रोत्साहित करें उसे समझाओ कि शांतिपूर्ण नींद लेने के लिए कुछ अच्छी बातों के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है। उसे अपनी आंखों को बंद करने और एक कानूनी घटना की सोच करने का काम दो। सोचने से आपको थका होगा और वह सो जाएगा।



  • चित्र शीर्षक से एक बच्चा को अकेले अकेले कदम चरण 9
    2
    सुनिश्चित करें कि आप आस-पास हैं उसे पता है कि आप वहां हैं और जब आप की आवश्यकता होगी तब आप आ सकते हैं। वादा करो कि आप फिर से कमरे की जांच करने के लिए वापस आएँगे और सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक है।
    • यह देखने के लिए वापस जाने के लिए एक विशिष्ट समय की पहचान करें कि क्या वह सो रहा है और अगर सब ठीक है उसे और अधिक आसानी से सोने के लिए वादा
  • एक बच्चा को अकेले अकेले कदम के शीर्षक से चित्र 10
    3
    अपने बच्चे को समय-समय पर जांचें इस तरह, आप इसे स्पष्ट करेंगे कि यह वहां है और वापस आ जाएगा। हर पांच या दस मिनट में जाकर शुरू करो और फिर यात्रा के दौरान समय धीरे-धीरे बढ़ो।
    • यदि आप बहुत जल्दी वापस जाते हैं, तो पांच या दस मिनट से भी कम समय में, बच्चा शायद अभी भी जाग होगा। यदि आप बहुत लंबा लेते हैं, तो वह घबराहट और भयभीत हो जाएगी यह अवधि शुरुआत के लिए सबसे अच्छी है आप अपने बच्चे को जानते हैं कि आप वहां हैं और वह अंततः शांत और नींद महसूस करेंगे।
  • स्टेप अकेले के लिए एक बच्चा जाओ शीर्षक
    4
    धीरे-धीरे बिस्तर के किनारे से निकल जाओ। यदि वह आसानी से स्वीकार नहीं करता है कि उसे कमरे में रहने की जरूरत है, उसके साथ रहें, लेकिन उसके साथ सोए या बात न करें
    • उससे थोड़ी दूर बैठो और एक किताब पढ़ या कुछ करो, लेकिन इसके लिए कोई ध्यान न दें वह सोने की कोशिश कर रहा होगा और कुछ और नहीं।
    • धीरे-धीरे आगे और आगे बढ़ें हर दिन वह आगे बढ़ता है, अपनी गतिविधियों को जारी रखता है
    • जब आप सुनिश्चित हों कि बच्चा तैयार है, तो कमरे में रहने की कोशिश न करें, लेकिन उसे बताएं कि आप मौजूद हैं और यह देखने के लिए जांच कर सकते हैं कि सबकुछ ठीक है।
  • चित्र शीर्षक से एक बच्चा को अकेले अकेले ले जाओ चरण 12
    5
    कमरे में लौटने से पहले कुछ समय बीतने के दौरान आपका बच्चा रोता है। कमरे में अकेले छोड़ने पर सभी बच्चे चुपचाप नज़र नहीं आते हैं यदि वह रोना शुरू करता है, तो अपना निर्णय रखें और केवल पांच मिनट के बाद वापस आएं। उसे पता चले कि आप वहां हैं, उसे अकेला सोते हैं, और कमरे को छोड़ दें। जारी रखें जब तक वह शांत हो जाता है और सोता है,
  • भाग 3
    दृढ़ता बनाए रखना

    एक शीर्षक वाला शीर्षक वाला बच्चा स्लीप अकेले कदम 13
    1
    अपने बच्चे को बधाई दें जब वह पूरी रात बिस्तर पर रहता है (या लगभग)। सुबह जब आप जागते हैं, तो बच्चे की प्रशंसा करें क्योंकि वह अकेले सोती है और उसे पार्क में चलने की तरह छोटे से कुछ इनाम देता है। इससे उसे इस तरह से बर्ताव जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
    • यदि आपके बच्चे को सारी रात अकेले सो रही समस्याएं हैं, तो उसे प्रयासों के लिए पुरस्कृत किया जा सकता है यह आपको प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करेगा माता-पिता स्टिकर के साथ एक तस्वीर बना सकते हैं जो एक निश्चित संख्या में स्टिकर एकत्र किए जाने के बाद बच्चे को छोटे इनाम प्रदान करता है। बेशक अकेले सोने का मुख्य लक्ष्य भी फ्रेम पर होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से एक बच्चा को अकेले अकेले कदम 14
    2
    अपनी योजना को रखें और इसे अपवाद के बिना समर्थन करें। यद्यपि बच्चा जोर देकर कहता है कि वह अकेले नहीं सो सकती है, लगातार रह सकती है और उसे बधाई देती है अगर वह बिस्तर पर रहती है और फिर से बाहर निकलती है।
    • अपने बच्चे को अपने कमरे में वापस जाने न दें, भले ही आप विशेष रूप से नर्वस या बीमार हैं यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो बिना किसी अपवाद के इन नियमों का पालन करें।
  • स्टेप अकेले के लिए एक बच्चा जाओ शीर्षक
    3
    अपने बच्चे को समय-समय पर जांचें। शुरुआत में, इसे कभी-कभी देखें, ताकि यह जान सके कि आप जानते हैं
  • चित्र शीर्षक से एक बच्चा सो जाओ अकेले अकेले कदम 16
    4
    अगर उसे छोड़ दें तो उसे वापस बिस्तर पर ले जाएं रात में, यदि वह बिस्तर से निकल जाता है, तो उसे वापस ले लें समझाओ कि वह बड़ा है, कि उसका अपना कमरा है और अपने बिस्तर में सोने की जरूरत है। आवश्यक रूप से कई बार दोहराएं आपका बच्चा सीख और स्वीकार करेगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com