IhsAdke.com

कैसे बनाने के लिए अपने बेटे को पूरी रात सो जाओ

रात में सोने के लिए अपने बच्चे को पढ़ना एक चुनौती हो सकती है। हालांकि, एक सुसंगत और स्वस्थ दिनचर्या बनाते हैं, और रात में गड़बड़ी से निपटने के लिए तैयार करने के लिए प्रयास करते हैं आप सबसे अच्छा संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए अनुमति देते हैं।

चरणों

विधि 1
एक नींद सामान्य बनाना

छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 1
1
अपने बच्चे की नींद पर ध्यान दें थोड़ी बहुत भिन्नता के साथ एक नींद का दिन होना ज़रूरी है (इसमें मामूली अपवाद हो सकते हैं, जैसे कि 30 मिनट बाद सो रही है। ये बड़े बदलाव हैं जिन्हें टाला जाना चाहिए)। सुसंगतता, सो जाओ और जागने के लिए सही समय को पहचानने के लिए मस्तिष्क को प्रशिक्षित करके बच्चे की नींद को अनुकूलित करने में सहायता करता है।
  • लगातार शेड्यूल के अतिरिक्त, आपको जागने के लिए निश्चित समय भी होना चाहिए (फिर से, 30 मिनट तक के बदलाव के साथ)
  • सप्ताहांत पर बहुत अधिक नींद एक अच्छा विचार नहीं है, खासकर यदि आपके बच्चे को रात में सो रही परेशानी है, क्योंकि उसे बहुत अधिक विश्राम दिया जाएगा।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 2
    2
    हर दिन एक ही दिनचर्या दोहराएं।रात में अपने बच्चे की नींद में मदद करने के लिए एक और महत्वपूर्ण कदम है हर रात एक दिनचर्या है इससे बिस्तर पर जाने से पहले आदी होने में उसे सहायता मिलती है, जिससे रात की असहजता की नींद बढ़ जाती है। कई माता-पिता बिस्तर से पहले कहानियां पढ़ेंगे, जबकि अन्य बच्चों में गर्म और आरामदेह स्नान देंगे।
    • सोने की समय पर महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें आराम करने की आवश्यकता है, और यह कि वे बच्चे को सही मन में रखते हैं (उदाहरण के लिए, अपने बच्चे को बिस्तर से पहले रखने के लिए आराम करने की गतिविधियों)।
    • इससे पहले कि वह बिस्तर पर चले जाए, आपके बच्चे से जुड़ने के लिए भी आदर्श है बिस्तर पर जाने से पहले ध्यान देकर आपको परेशानियों से बचने में मदद मिल सकती है जो आपके साथ अधिक संपर्क चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाइट चरण 3
    3
    बिस्तर से पहले इलेक्ट्रॉनिक्स से बचें अध्ययन, उस समय स्क्रीन के सामने बिताया दिखाता है या नहीं टीवी, कंप्यूटर, सेल फोन या वीडियो गेम, मस्तिष्क (एक पदार्थ है कि नींद और जैव-चक्रीय आवर्तन में मदद करता है) में मेलाटोनिन का प्राकृतिक उत्पादन कम कर देता है। इसलिए, यह आदत नींद की समस्याओं से जुड़ा हुआ है। यदि संभव हो तो, अपने बच्चे के लिए एक प्रारंभिक दिनचर्या स्थापित करें, जैसे कहानियां पढ़ने या स्नान करना।
  • चित्र शीर्षक से अपने बच्चे को नींद के माध्यम से सो जाओ चरण 4
    4
    आपका बच्चा सोता है उस वातावरण का अनुकूलन करें कमरे को अंधेरा छोड़ दें और यदि आवश्यक हो तो पर्दे स्थापित करें। एक अंधेरे वातावरण मस्तिष्क को संकेत देता है कि यह सोने का समय है, और इससे आप रात भर सोते हैं और सो रह सकते हैं।
    • इसके अलावा, अगर आप किसी घर या पड़ोस में रहते हैं, तो अपने बच्चे के कमरे में "अच्छा आवाज़" का स्रोत स्थापित करने पर विचार करें इससे कुछ शोर कम करने में मदद मिल सकती है जो सोने में परेशान हो सकती है।
    • देखें कि कमरे आरामदायक तापमान पर है - न तो गर्म या बहुत ठंडा है।
  • इमेज का शीर्षक, आपका बच्चा को नींद के माध्यम से सो जाओ, चरण 5
    5
    जब वह नींद आ रही है, तो बच्चे को सोते रहें, लेकिन बहुत थका नहीं। मजे की बात है, अगर बच्चा बहुत थका हुआ है, तो वह रात में अच्छी तरह से सोएगा नहीं। वह नींद आने की क्षमता को भी सीखने में विफल हो जाएगी, जब वह केवल नींद (और उससे संबंधित स्व-संबंधित क्षमता) है। इसलिए, जब वह नींद लेता है, तो अपने बच्चे को सोए जाने और उसे सो जाने के लिए अकेले छोड़ना सबसे अच्छा है।
    • इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि दिन के दौरान अपने बच्चे की झपकी कम न करें जब तक कि वे रात के दौरान सो रहे हों
    • लोकप्रिय धारणा के विपरीत, समय से आगे आने वाले नल का नतीजा बच्चे के नींद के पैटर्न पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
    • रात में सोते समय आपके बच्चे की नींद आती है, दो से एक के नल को कम करना संभव है, और फिर किसी को नहीं। हालांकि, ये परिवर्तन केवल तभी करें जब बच्चा रात में अच्छी तरह सो रहा हो।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 6
    6
    देखें कि आपका बच्चा बिस्तर से पहले क्या खाता है यह दिलचस्प नहीं है कि वह बिस्तर पर जाने से पहले चीनी के समृद्ध पदार्थ खाती है। यह जो आमतौर पर "चीनी उच्च" के रूप में जाना जाता है, जो उच्च रक्त शर्करा के कारण अतिरिक्त ऊर्जा है में योगदान देगा। यह स्पष्ट है कि यह सोने का समय पर एक अवांछित प्रभाव है।
    • दूसरी तरफ, आप नहीं चाहते कि आपका बच्चा भूख लगी जाए। अपर्याप्त भोजन आपको भूख लगी रात के बीच जगाएगा। तो सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा बिस्तर से पहले अच्छी तरह से खिलाया गया है ताकि वह रात के मध्य में जाग न सकें
    • उसे सोने से पहले 30 से 60 मिनट तक फ़ीड न करने की कोशिश करें (जब तक कि वह बच्चा न हों)
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 7
    7



    अपने बच्चे को एक भरवां जानवर के साथ बंधन दें। छह महीने की उम्र से, अपने बच्चे को एक भरवां जानवर या विशेष कंबल के साथ पेश करने की सलाह दी जाती है ताकि यह एक भावात्मक बंधन पैदा कर सके। यह दो चीजें करेगी: सबसे पहले, यह बच्चे को सोने का समय पर कंपनी की भावना देगा। इसके अलावा, यह एक सुखद माहौल प्रदान करेगा क्योंकि आपके बच्चे को "छोटे मित्र" के साथ सो जाने की भावना होगी।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 8
    8
    दूसरे बच्चे के होने के प्रभाव से अवगत रहें कई माता-पिता ध्यान दें कि घर के दूसरे बच्चे की उपस्थिति से पहले बच्चे की नींद का पैटर्न परेशान हो रहा है। एक कारण यह है कि बूढ़े के लिए कम इष्ट हो सकता है, और माता-पिता से अधिक ध्यान देना चाहिए, जिससे रात में विचलन और रोने लगें। यदि आप दूसरे बच्चे की योजना बना रहे हैं, तो दूसरे बच्चे के आने से कम से कम दो महीने पहले नए कमरे में पहला बच्चा चलेगा (यदि वह बदलाव कमरे या बेड के बदले एक बिस्तर पर आवश्यक बिस्तर में बदलता है)।
    • आप नहीं चाहते कि नए बच्चे के आगमन के साथ पुराने बच्चे को "बहिष्कृत" महसूस किया जाए।
    • इसके अलावा, इस संक्रमण के रूप में, बच्चे के जीवन में अपने पुराने बच्चे को उचित रूप से शामिल करें यह पुराने बच्चे को जिम्मेदारी और महत्व की भावना रखने में मदद करेगा, जिससे उन्हें उनकी आंखों में मूल्यवान महसूस होता है।
  • विधि 2
    रात के मध्य में उपद्रव से निपटना

    चित्र शीर्षक से रात के माध्यम से अपने बच्चे को सो जाओ कदम 9
    1
    रात के मध्य में होने वाली समस्याओं के लिए एक योजना बनाएंयदि आपका बच्चा रात के मध्य में जाग रहा है, तो रात में समस्याओं से निपटने के लिए योजना के बारे में चर्चा करने के लिए आपके (और आपके साथी) के लिए महत्वपूर्ण है रात के मध्य में आपकी सोच बहुत उत्सुक नहीं होगी, इसलिए एक योजना होने से तनाव कम हो सकता है और जब भी ये समस्या उत्पन्न होती है तब एक जागरूक प्रतिक्रिया सुनिश्चित हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से अपने बच्चे को नींद के माध्यम से सो जाओ चरण 10
    2
    अपने बच्चे को बिस्तर पर आमंत्रित न करें जब कुछ बच्चों को रात में सो रही समस्याएं होती हैं, तो कुछ माता पिता उन्हें एक साथ सोते हैं। यह उन्हें शांत करने के लिए केवल (और सबसे आसान) रास्ते की तरह लग सकता है और उन्हें वापस सोने के लिए वापस कर सकते हैं हालांकि, यदि आप वास्तव में समस्या को हल करने की तलाश में हैं, तो अपने बच्चे के साथ सोते समाधान नहीं है यह केवल बुरी आदतों वाला ही बढ़ावा देगा, क्योंकि यह रात के मध्य में जागने के लिए एक पुरस्कार के रूप में देखा जाएगा।
    • अपने बच्चे को बिस्तर पर आमंत्रित करने से वह अपने बच्चे को रात के मध्य में उठने पर वापस जाने के लिए खुद को सोने के लिए सीखने से रोकता है
  • चित्र शीर्षक से अपने बच्चे को नींद के माध्यम से सो जाओ चरण 11
    3
    अपने बच्चे को सोने के लिए वापस जाने के लिए प्रोत्साहित न करें एक अन्य विकल्प जो माता-पिता आमतौर पर सहारा लेते हैं, उनके बच्चों को नींद आना पड़ता है। यह एक और अनुत्पादक व्यवहार है क्योंकि यह बच्चे को वापस अपने खुद के लिए सो जाने से रोकता है।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 12
    4
    रोना जैसे नकारात्मक व्यवहारों को मजबूत करने से बचें। यदि बच्चा रात के मध्य में रोता है, तो आदर्श इसे अनदेखा करना है और उसे शांत करना और अपने आप ही सोने के लिए वापस जाना है। यदि आप उसे आराम करने के लिए दौड़ते हैं, तो आप अनजाने में सहमत होने के लिए उसे पुरस्कृत करके नकारात्मक व्यवहार को सुदृढ़ करेंगे।
    • अपवाद यह है कि यदि बच्चा सामान्य से अधिक रोता है, तो अलग-अलग रोता है या बीमार है। उसे देखना बेहद जरूरी है कि क्या वह असुविधाजनक है या दर्द में है, या शायद गंदे डायपर के साथ।
    • यहां तक ​​कि अगर रोने में एक बार या किसी अन्य भाग में भाग लिया जाता है, तो यह व्यवहार आगे बढ़ाया जाता है।
    • इसका कारण यह है कि "आंतरायिक सुदृढीकरण" (ध्यान से पुरस्कृत एक व्यवहार, कभी-कभी हमेशा नहीं होता है) मस्तिष्क में सुदृढीकरण के सबसे मजबूत रूप के रूप में दर्ज किया जाता है।
    • तो अगर आप रो बच्चे का जवाब उसे आराम देते, अंततः उसे मस्तिष्क में रास्ते के विकास ताकि यह व्यवहार जारी (जबकि वास्तव में इस इस व्यवहार लड़ा जाएगा करने की जरूरत है)।
  • चित्र शीर्षक से अपने बच्चे को नींद के माध्यम से सो जाओ चरण 13
    5
    दीर्घकालिक लक्ष्य पर केंद्रित रहें। जब समस्या एक बच्चा होती है जो रात में सो नहीं सकते, तो तनाव और unmotivated होना आसान है। हालांकि, लंबी अवधि की सफलता पर ध्यान केंद्रित रहने की कुंजी है लक्ष्य अपने बच्चे को शांत होने और अपने आप में सोते हुए सिखाना है, अगर वे रात के मध्य में जागते हुए वापस सो जाते हैं।
    • समर्पण और स्थिरता के साथ, आपका बच्चा यह सीख जाएगा दूसरी ओर, याद रखें कि यह रातोंरात नहीं होगा।
    • अपने बच्चे को यह महत्वपूर्ण कौशल सिखाने के लिए प्रतिबद्ध रहें, और आश्वस्त रहें कि यह समय के साथ काम करेगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com