IhsAdke.com

कंबल में बच्चे को रोलिंग की आदत को कैसे बदला जाए

कई बच्चे एक कंबल में घुसपैठ करते हैं, खासकर जब वे सो रहे हैं यह उन्हें शांत करता है, शायद उन्हें गर्भ में तंग जगह की याद दिलाता है, जहां वे नौ महीने बिताते हैं। हालांकि आपको अंततः इस आदत को तोड़ना होगा और कंबल में लपेटे बिना सोते हुए अपने बच्चे को सीखना होगा। कुछ महीनों के बाद, बच्चों को उनके आसपास की दुनिया का पता लगाने के लिए आंदोलन की स्वतंत्रता की आवश्यकता होती है। उन्हें एक आरामदायक कोकून में रखते हुए इस अन्वेषण के साथ हस्तक्षेप कर सकता है।

चरणों

भाग 1
आदत के बदलाव की तैयारी

स्काडलिंग चरण 1 से संक्रमण का शीर्षक चित्र
1
सुरक्षा पर विचार करें सामान्य रूप से, एक कंबल में एक बच्चा लपेटकर पूरी तरह सुरक्षित है हालांकि, कई बच्चे पालना में तीन से चार महीने की उम्र में रोलिंग करना शुरू करते हैं। इस स्तर पर, वे अपने सिर को बहुत अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं कर सकते ध्यान रखें कि कंबल में लिपटे एक बड़े बच्चे को आपके पेट में गिरने या रोलिंग और बिस्तर या दूसरी सतह पर अपना चेहरा लेने का जोखिम हो सकता है, जिससे आपको गुदगुदी के जोखिम में डाल दिया जा सकता है।
  • स्डाडलिंग चरण 2 से ट्रांजिशन शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने बच्चे के व्यवहार को देखें जब आपका बच्चा अब एक कंबल (आमतौर पर चार से छः महीने की उम्र के बीच) में लिपटे जाने के लिए तैयार है, तो वह आपको कुछ संकेत दे सकता है वे हो सकते हैं:
    • कंबल द्वारा लपेटा जा रहा है जबकि रो रहा है
    • कंबल ढीला करने में कठिनाई हो रही है
    • कंबल को नियमित रूप से रोल करें जब आप सोते हों यदि यह शुरू होता है, जब आपका बच्चा अभी भी बहुत छोटा है, सावधान रहें - याद रखें कि कंबल और कंबल आपको घुटन के जोखिम में डाल सकते हैं।
  • स्डाडलिंग चरण 3 से ट्रांजिशन शीर्षक वाले चित्र
    3
    अलार्म प्रतिक्षेप गायब होने की प्रतीक्षा करें। शिशुओं को "मोरो की प्रतिबिंब" या "अलार्म का प्रतिबिंब" कहा जाता है, के साथ पैदा होते हैं - जब चिंतित (और कभी-कभी एक विशिष्ट कारण के बिना), वे अपने हथियार पक्षों में डाल देते हैं नवजात शिशुओं को आसानी से चिंतित होते हैं और ये हथियारों और पैरों के साथ अक्सर इन आंदोलनों को बनाते हैं - उन्हें कंबल में लपेटते हुए उन्हें शांत और चुप रहने के लिए सोने के लिए मदद करता है। अच्छे परिणाम के लिए, मोरो के पलटाव को कंबल में बच्चे को लपेटने से पहले गायब होने तक प्रतीक्षा करें - जैसा कि वह रोल करना शुरू कर चुका है और सुरक्षा इससे पहले एक चिंता का विषय है।
  • स्डाडलिंग चरण 4 से ट्रांजिशन शीर्षक वाले चित्र
    4
    परिवर्तन की योजना बनाएं जब आपको लगता है कि आपका बच्चा तैयार है, तो सोचें कि आप परिवर्तन कैसे करेंगे। क्या आप दोपहर या शाम की नींद में शुरू करेंगे? आप कब शुरू करेंगे? आप पैदा होने वाली कठिनाइयों से कैसे निपटेंगे?
    • अपने बच्चे के परिवर्तन करने की कोशिश करने के लिए सप्ताहांत या अन्य सुविधाजनक समय को अलग करने पर विचार करें पता है कि आपको यह करने के लिए अपने बच्चे के सामान्य नींद के कुछ समय का त्याग करना पड़ सकता है। यदि आपका साथी आपकी सहायता कर सकता है, तो यह सबसे अच्छा है - आप अपने बच्चे की वरीयताओं को देखकर ले जा सकते हैं और उसे कंबल में लपेटने के बिना उसे शांत करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • स्डाडलिंग चरण 5 से ट्रांजिशन शीर्षक वाले चित्र
    5
    अपने दिनचर्या रखें जब आप अपने बच्चे की आदत को बदलते हैं, तो जितनी संभव हो उतनी दिनचर्या बनाए रखने की योजना बनाएं यदि आप एक ही सोने का दिनचर्या (मंद रोशनी, स्नान, लोरी, जो भी आप आमतौर पर करते हैं) रखते हैं, तो आपके बच्चे को कर्लिंग के बिना सो जाने की अधिक संभावना होगी।
  • भाग 2
    धीरे-धीरे आदत बदल रहा है

    स्काडलिंग चरण 6 से ट्रांजिशन शीर्षक वाले चित्र
    1
    पता है कि एक बार ऐसा करने से शायद अच्छी तरह से काम नहीं करेगा सामान्य तौर पर, अपने बच्चे को रोकना अचानक अच्छी तरह से काम नहीं करता है - वह असहज महसूस कर सकता है और उसे नींद में कठिनाई हो सकती है। यदि आपके पास एक बहुत ही सक्रिय बच्चा है जो स्वतंत्र रूप से तैयार करना शुरू कर देता है, तो आप इस अचानक विधि को आज़मा सकते हैं। अन्यथा, एक अधिक क्रमिक दृष्टिकोण शायद बेहतर होगा।
    • यदि आप इसे एक बार में अनलॉक करना चुनते हैं, तो दिन के झपकी समय पर प्रयास करें इस तरह, अगर यह काम नहीं करता है, तो आप उसकी नींद के बहुत से बलिदान नहीं करेंगे।
  • स्डाडलिंग चरण 7 से ट्रांजिशन शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने बच्चे के पैर को कर्लिंग बंद करने का प्रयास करें। यदि आप धीरे-धीरे शुरू करते हैं, तो कई बच्चे घुमक्कड़ किए बिना नींद स्वीकार करते हैं। अपने हाथों को सामान्य रूप से लिपटे रखने की कोशिश करें, लेकिन अपने पैरों को खोलें। आप इस प्रयोजन के लिए विशेष उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं या आप कंबल, कपड़ा डायपर और पसंद के साथ सुधार कर सकते हैं।
  • स्डाडलिंग चरण 8 से ट्रांजिशन शीर्षक वाले चित्र



    3
    अपने हाथों से शुरू करने पर विचार करें वैकल्पिक रूप से, आप अपने पैरों को सामान्य रूप से कर्ल के रूप में देते हुए अपने बच्चे के हाथों और हथियारों को कर्लिंग करना शुरू कर सकते हैं सर्वोत्तम परिणामों के लिए, पहले केवल एक मुक्त हाथ छोड़ दें, फिर दोनों को छोड़ दें।
  • स्डाडलिंग चरण 9 से ट्रांज़िशन शीर्षक से चित्र
    4
    धीरे धीरे पर कैर्री। जब आपका बच्चा इस संक्रमण के प्रत्येक चरण को स्वीकार करता है, तब तक आगे बढ़ें जब तक कि वह उलझाए बिना सोता हो।
  • स्डाडलिंग चरण 10 से ट्रांसमिशन शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने बच्चे के संकेतों पर ध्यान दें यदि आपके बच्चे को नींद में परेशानी हो रही है, अक्सर जागने लगते हैं या गुस्से में दिख रहे हैं, आगे बढ़ें मत जब तक वह पूरी तरह से इसे रोकने से पहले पहले चरण (हथियार या पैर खोलना) स्वीकार कर लें, तब तक प्रतीक्षा करें
  • स्काडलिंग चरण 11 से ट्रांजिशन शीर्षक वाले चित्र
    6
    अंतराल की स्थापना करें यदि आपका बच्चा वास्तव में कंबल में घूमना चाहता है, तो दिन के झपकी या रात की शुरुआती घंटों में (जब तक कि वह नर्स तक नहीं उठता तब तक) उसे न छेड़ने शुरू करने में मददगार हो सकता है। धीरे-धीरे समय बिताने के लिए इसे अनारोल्ड छोड़ दिया जाता है।
  • स्काडलिंग स्टेप 12 से ट्रांसमिशन शीर्षक वाले चित्र
    7
    अपने बच्चे को शांत कर दें जब वह कंबल से अनावृत हो। यदि आपके बच्चे को घुमाव के बिना सो रही परेशानी हो रही है, तो उसकी छाती पर अपना हाथ पकड़ने के लिए धीरे से प्रयास करें यह आपको शांत कर सकता है और आप सो सकते हैं।
  • स्काडलिंग स्टेप 13 से ट्रांसमिशन शीर्षक वाले चित्र
    8
    शिशुओं के लिए सोने की थैली का उपयोग करने का प्रयास करें बाजार पर कई उत्पाद हैं, जैसे विभिन्न आकारों के साथ सोते हुए बैग, जिससे बच्चे को एक कंबल में लपेटे बिना गर्म और शांत रहने में मदद मिलती है। यदि आपका बच्चा इन उत्पादों में से किसी एक पर सहज हो जाता है, तो इसका उपयोग करें! अपने बच्चे के संक्रमण को कम करने के लिए आप धीरे-धीरे सो बैग निकाल सकते हैं
    • इन सो बैग के अलावा, वहाँ भी उपलब्ध ट्रैक हैं जो पुराने बच्चों को आराम से शामिल करते हैं। यदि आपके बच्चे को सामान्य कंबल के बिना सो रही परेशानी हो रही है, तो आप अस्थायी रूप से इन उत्पादों में से एक पर विचार कर सकते हैं।
  • स्डाडलिंग चरण 14 से ट्रांजिशन शीर्षक वाले चित्र
    9
    कंबल में लपेटकर बिना अपने बच्चे को शांत कर दें अगर आपका बच्चा उठता है और कंबल के चारों ओर लपेट नहीं करता है तो उसे आसानी से रोता है, उसे शांत करने के लिए अन्य तकनीकों का उपयोग करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, विचार करें:
    • एक लोरी गाओ
    • एक शांत गीत पर डाल दिया
    • अपने बच्चे को ले जाओ और कमरे के चारों ओर चलना
    • अपने बच्चे को रॉक करें
  • स्डाडलिंग चरण 15 से ट्रांजिशन शीर्षक वाले चित्र
    10
    लगातार रहें जब आवश्यक हो तो अपने बच्चे को शांत कर दें, लेकिन जैसे ही वह शांत हो जाए, उसे पालना में वापस सो जाओ। हर बच्चा अलग है, और ये आपकी नई नींद की आदतों को स्वीकार करने में कुछ समय ले सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका बच्चा तनावग्रस्त दिखता है, तो आपके बच्चे को थोड़ी अधिक देर तक कर्ल लगाने के लिए कुछ भी नहीं है। अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें, लेकिन अपने बच्चे को कंबल से उतारने की जल्दी में मत बनो।
    • धीमा हो जाओ अपने बच्चे को आंशिक रूप से अनारोल्ड होने का विचार करने के लिए, या पूरी तरह से थोड़े समय के लिए, इसे पूरी तरह से लंबे समय तक पूरा करने के लिए उपयोग करने दें।
    • याद रखें कि शिशु व्यक्ति व्यक्ति हैं - वे अपने मानकों का पालन करते हैं, और अलग-अलग ज़रूरतें हैं कुछ बच्चे उलझाए बिना सोने से प्यार करते हैं - दूसरों को एक लंबे समय के लिए इस तरह सो रहा है। समझें कि कोई भी ऐसा मानक नहीं है जो सभी को फिट करे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com