IhsAdke.com

कैसे एक नवजात शिशु के साथ सो जाओ

एक नवजात शिशु के साथ सो रही एक बड़ी बच्ची के साथ सो रही तुलना में कठिन हो सकता है इसलिए महत्वपूर्ण है कि माता-पिता इसमें शामिल जोखिमों से परिचित हो जाएं।

चरणों

विधि 1
जोखिमों पर विचार करें

एक नवजात चरण 1 के साथ सह नींद का शीर्षक चित्र
1
अधिकांश विशेषज्ञों द्वारा नवजात शिशुओं के साथ सो रही सिफारिश नहीं की जाती है इसमें कई जोखिम शामिल हैं, जैसे चोट, गला और मृत्यु। कोई असफल-सुरक्षित तकनीक नहीं है, हालांकि आप स्थिति को अनुकूलित करने का प्रयास करते हैं।
  • एक नवजात चरण 2 के साथ सह स्लीप शीर्षक वाले चित्र
    2
    नवजात शिशु के साथ सोते हुए पेशेवरों और विपक्ष के बारे में अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें उनमें से बहुत से विषय पर एक मजबूत राय है कुछ डॉक्टर जोरदार इस अभ्यास की सिफारिश करते हैं, और मानते हैं कि माता-पिता और बच्चे दोनों के लिए लाभ हैं। अन्य लोग इस राय को साझा नहीं कर सकते हैं चिकित्सक की निजी राय के बावजूद, उसे तथ्यों से चिपकाने और सुरक्षा युक्तियों की पेशकश करने के लिए कहें
  • एक नवजात चरण 3 के साथ सह स्लीप शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपने स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं और इस विषय पर कुछ पठन सामग्री पाएं। इंटरनेट भी सर्फ करें, और आपको बहुत सारी जानकारी ऑनलाइन मिलेगी चिकित्सा पुस्तकों का चयन करें, माताओं द्वारा लिखी गई पुस्तकों, आदि
  • एक नवजात चरण 4 के साथ सह नींद का शीर्षक चित्र
    4
    समझे कि माता-पिता की नींद बिस्तर पर एक बच्चे के साथ सोते समय अच्छा नहीं हो सकती है ऐसा करने का प्रयास करते समय कई माता-पिता बहुत परेशान महसूस करेंगे। अपने बच्चे को चोट पहुंचाने का भय उचित आराम से रोका जा सकता है। हर बार जब आपका बच्चा थोड़ी सी शोर करता है तो आप जागते रह सकते हैं
  • विधि 2
    लाभों पर विचार करें

    एक नवजात चरण 5 के साथ सह स्लीप शीर्षक वाले चित्र
    1
    जब आपको पता चलता है कि आप अपने माता-पिता के बगल में सुरक्षित हैं, तो बच्चा रात में बहुत अधिक गहराई से सो सकता है। कई नवजात शिशुओं को नींद में परेशानी होती है - अपने बच्चे को नींद के साथ अपनी नींद दीजिए, उनकी नींद को नियंत्रित करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।
  • एक नवजात चरण 6 के साथ सह स्लीप शीर्षक चित्र
    2
    कई माता-पिता बेहतर और लंबे समय तक सो सकते हैं यदि उनके पास उनके बच्चे अगले बगल में हैं जन्म के पहले कुछ दिनों के दौरान, थकावट आम तौर पर घर में प्रचलित होती है। अपने बच्चे के आस-पास होने का मतलब है कि हर बार जब वह रोने लगती है तो बिस्तर से बाहर निकलना पड़ता है।
  • एक नवजात चरण 7 के साथ सह स्लीप शीर्षक वाला चित्र
    3
    कुछ माताओं के लिए, बच्चे के बगल में झूठ बोलने पर न खोना और बहाल करने की कोशिश करना बहुत आसान है कुछ माताओं को डेढ़ घंटे स्तनपान करने की जरूरत है स्थिति बदल रही है और बच्चे को स्तन की पेशकश करना हर रोज बिस्तर से बाहर निकलने से उसकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए ज्यादा आसान होता है
  • एक नवजात चरण 8 के साथ सह स्लीप शीर्षक चित्र
    4
    नवजात शिशु की पेशकश के तत्काल लाभों पर गौर करें यदि आपका बच्चा आपके बगल में सो रहा है, तो उसे असुरक्षित महसूस होने की संभावना कम है इसलिए यह एक पालना में कम तनाव की संभावना है, उदाहरण के लिए।
  • एक नवजात चरण 9 के साथ सह स्लीप शीर्षक चित्र
    5
    बिस्तर पर अपने नवजात शिशु के साथ सोने के दीर्घकालिक लाभों को समझें कई मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह अभ्यास बच्चों के आत्मसम्मान और आत्मविश्वास बढ़ाता है।
  • विधि 3
    तैयार हो जाओ

    एक नवजात चरण 10 के साथ सह स्लीप शीर्षक वाला चित्र
    1
    उस क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करें जिसमें आपका बच्चा सो जाएगा एक नर्सरी के रूप में पूरे कमरे पर विचार करें, और जितनी भी ज़रूरत हो उतनी संभावित सुरक्षा समस्याओं का समाधान करें। यदि आपका बिस्तर खिड़की के बगल में है, तो पर्दे धोने और किसी भी गंदगी या मलबे को जमा करने के लिए सुनिश्चित करें। यदि आपका बिस्तर छत के प्रशंसक के ठीक नीचे है, तो इसे आगे बढ़ने पर विचार करें ताकि सोते समय बच्चा हवा को सीधे नहीं मिल सके।
  • एक नवजात चरण 11 के साथ सह नींद का शीर्षक चित्र
    2
    बिस्तर के आकार पर विचार करें क्या वह माता-पिता और बच्चे दोनों के साथ व्यवहार करने के लिए काफी बड़ा है? यदि नहीं, तो यह राजा के आकार के बिस्तर में निवेश करने का एक अच्छा समय हो सकता है। एक बहुत ही छोटे बिस्तर में एक नवजात शिशु के साथ सोने के लिए बहुत खतरनाक है
  • एक नवजात चरण 12 के साथ सह स्लीप शीर्षक चित्र
    3
    गद्दे की दृढ़ता निर्धारित करें बच्चे की सुरक्षा के लिए एक फर्म गद्दे की सिफारिश की गई है एक गद्दे जो बहुत कुछ ले जाता है वह सबसे अच्छा विकल्प नहीं है, खासकर नवजात शिशुओं के लिए नवजात शिशु अचानक अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं यद्यपि सिंड्रोम का सही कारण अज्ञात है, ऐसा माना जाता है कि एक जोखिम कारक तब होता है जब हवा स्वतंत्र रूप से नहीं बढ़ सकती है एक अधिक वजन के नरम गद्दे एक थैली बना सकते हैं, जो हवा को अवरुद्ध करता है, जब बच्चा उसे ऑक्सीजन प्राप्त करने से रोकता है।
  • एक नवजात चरण 13 के साथ सह नींद का शीर्षक चित्र
    4
    उचित आकार की चादरें खरीदें सतह पर किसी भी झुर्रियों को रोकने के लिए ये गद्दे से सुरक्षित रूप से जुड़ा होना चाहिए। चादरें गद्दा को फिसलने से रोकने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
  • एक नवजात कदम 14 के साथ सह स्लीप शीर्षक चित्र
    5
    आप उपयोग की जाने वाली चादरों की गुणवत्ता पर विचार करें नवजात शिशुओं में बेहद संवेदनशील त्वचा होती है, और यहां तक ​​कि मामूली जलन से परेशानी हो सकती है। असल चादरें बच्चे के संवेदनशील त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं आप अपने नवजात शिशु के साथ उच्च गुणवत्ता वाली चादरें में निवेश करना चाह सकते हैं।
  • एक नवजात चरण 15 के साथ सह स्लीप शीर्षक चित्र
    6
    फर्श पर गद्दे लगाने पर विचार करें दुर्घटनाएं होती हैं, और यह आपके बच्चे को बिस्तर से बाहर गिरने का सबसे अच्छा तरीका है
  • एक नवजात कदम 16 के साथ सह स्लीप शीर्षक चित्र
    7
    अपने बच्चे की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दीवार के खिलाफ बिस्तर को पुश करें। यदि बिस्तर और दीवार के बीच कोई दूरी है, तो एक कंबल या तौलिया लपेटें और इसके साथ अंतरिक्ष भरें।
  • एक नवजात चरण 17 के साथ सह नींद का शीर्षक चित्र
    8
    एक सुरक्षा जाल खरीदने पर विचार करें, जो बिस्तर से बाहर गिरने से नवजात शिशु को रखने के लिए बनाया गया है। बड़े बच्चों को बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किए गए ग्रिल का उपयोग न करें क्योंकि बच्चे के लिए उन्हें एक बड़ा खतरा हो सकता है



  • एक नवजात कदम 18 के साथ सह स्लीप शीर्षक चित्र
    9
    बिस्तर के किनारे पर एक अतिरिक्त नरम गद्दे रखें, एक संभावित गिरने से नुकसान कम करने के लिए
  • एक नवजात कदम 19 के साथ सह नींद शीर्षक चित्र
    10
    हेडबोर्ड को बिस्तर से निकालें क्योंकि आपके बच्चे के बीच उसके हाथ और गद्दे के बीच उसका हाथ पकड़ने का खतरा है
  • एक नवजात कदम 20 के साथ सह स्लीप शीर्षक चित्र
    11
    बिस्तर के आसपास के क्षेत्र को तैयार करें सुनिश्चित करें कि कोई पर्दे या डोरियों नहीं हैं जो कि बच्चे को खतरा पैदा कर सकता है बिस्तर के पास दीवार के आउटलेट की जांच करें सभी दुकानों पर सुरक्षा कैप लगाने पर विचार करें।
  • एक नवजात चरण 21 के साथ सह स्लीप शीर्षक चित्र
    12
    कंबल पर विचार करें कि आप सोने के लिए उपयोग करेंगे भारी ड्यूवेट्स से बचें, जो आसानी से अपना बच्चा पकड़ सकता है या उसकी रो रही है।
  • विधि 4
    अपने नवजात शिशु के साथ सोते समय नहीं पता

    एक नवजात कदम 22 के साथ सह नींद शीर्षक चित्र
    1
    अगर आप शराब या नशीले पदार्थों के प्रभाव में हैं तो अपने नवजात शिशु के साथ कभी सोए नहीं। इन कारकों से आपकी नींद प्रभावित हो सकती है, और आपका ध्यान बच्चे पर काफी कम हो जाएगा
  • एक नवजात चरण 23 के साथ सह स्लीप शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आप धूम्रपान करते हैं तो अपने नवजात शिशु के साथ सोते रहें धूम्रपान करने वालों के निकटता अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम के साथ जुड़ा हुआ है
  • एक नवजात चरण 24 के साथ सह नींद का शीर्षक चित्र
    3
    अपने बच्चे के बगल में अन्य बच्चों को सोने की अनुमति न दें जब बच्चे सो रहे हों तो बच्चे को नवजात शिशु की उपस्थिति के बारे में शायद ही पता होगा। यहां तक ​​कि एक बच्चा भी बच्चे को गला घोंट सकता है अगर वह इसके ऊपर रोल करता है।
  • एक नवजात चरण 25 के साथ सह नींद का शीर्षक चित्र
    4
    अपने बच्चे को एक वयस्क के बिना बिस्तर में सोने की अनुमति न दें यहां तक ​​कि एक नवजात बच्चा बिस्तर बंद कर सकता है और गिर सकता है
  • एक नवजात चरण 26 के साथ सह नींद के शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि आप थके हुए हैं और लंबी नींद से वंचित रहें, तो अपने बच्चे के साथ सो नहींें गहरी नींद आपको बच्चे के आंदोलनों द्वारा जागृत होने से रोक सकती है। अगर आपको सोते हुए नवजात शिशु की उपस्थिति से अवगत रहने की आपकी क्षमता के बारे में संदेह है, तो बिस्तर में उसके साथ सोते हुए एक अच्छा विचार नहीं है
  • एक नवजात चरण 27 के साथ सह नींद के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अगर आप बहुत अधिक वजन वाले हैं तो अपने नवजात शिशु के साथ कभी सोए नहीं। मोटापा स्लीप एपनिया से जुड़ा हुआ है, जो बच्चे को दम घुटने का खतरा बढ़ता है।
  • विधि 5
    सावधानी बरतें

    एक नवजात चरण 28 के साथ सह नींद का शीर्षक चित्र
    1
    शिशु के लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए कुशन, भरवां जानवर या अतिरिक्त बिस्तर कुशन निकालें। केवल बिल्कुल क्या आवश्यक है बिस्तर में रहना चाहिए।
  • एक नवजात चरण 29 के साथ सह नींद का शीर्षक चित्र
    2
    अपने बच्चे को मां और दीवार के बीच सोएं। माताओं आमतौर पर सहज रूप से सोने के दौरान अपने बच्चे की उपस्थिति को पहचानते हैं। यह स्थिति माता-पिता के बीच बच्चे को डालने से ज्यादा सुरक्षित है।
  • एक नवजात चरण 30 के साथ सह स्लीप शीर्षक वाला चित्र
    3
    अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम के जोखिम को कम करने के लिए, अपने बच्चे को अपने पेट पर रखें
  • एक नवजात कदम 31 के साथ सह स्लीप शीर्षक चित्र
    4
    अपने बच्चे के सिर को कुछ के साथ कवर करने से बचें, जबकि वह सो रहा है कंबल, कुशन और किसी भी अन्य मदों के लिए देखें, जो सोते समय बच्चे के सिर को कवर कर सकते हैं।
  • एक नवजात कदम 32 के साथ सह स्लीप शीर्षक चित्र
    5
    चूंकि मानव गर्मी लगातार नींद के दौरान संचरित हो जाएगी, ध्यान रखें कि आपके बच्चे को सामान्य रूप से कम कपड़े के साथ सोते रहना पड़ सकता है। कपड़े और कपड़े से भरें मत।
  • एक नवजात कदम 33 के साथ सह स्लीप शीर्षक चित्र
    6
    ऐसे कपड़ों से बचें जो छोरों, संबंधों या अन्य चीजें हैं जो नींद के दौरान आपके बच्चे में कर्ल लगा सकते हैं हार और झुमके एक संभावित जोखिम बन सकते हैं
  • एक नवजात कदम 34 के साथ सह नींद के शीर्षक वाला चित्र
    7
    सुगंधित लोशन, दुर्गन्ध या बाल उत्पादों के उपयोग से बचें जो मां की प्राकृतिक गंध को मुखौटा कर सकते हैं आपका बच्चा स्वाभाविक रूप से मदर की खुशबू के लिए तैयार होगा। इसके अलावा, इन उत्पादों से उनके नाक में जलन हो सकती है।
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास कोई भी स्वास्थ्य समस्या है जो आपके नवजात शिशु के साथ सो रही समस्या हो सकती है, तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com