IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए कि आपके बच्चे को अस्थमा है

अस्थमा सभी उम्र के लोगों के बीच सबसे आम चिकित्सा समस्याओं में से एक है, और दुनिया की 10% से अधिक बच्चे की आबादी में बीमारी है फिर भी, विषय के बारे में बहुत कम जानकारी है, और शिशुओं में सटीक निदान करना काफी मुश्किल है - क्योंकि वे लक्षणों को व्यक्त करने में सक्षम नहीं हैं या परीक्षाओं के दौरान डॉक्टर के निर्देशों का पालन करने में सक्षम नहीं हैं जो कि उनके श्वास का मूल्यांकन करते हैं। इसलिए, स्वास्थ्य पेशेवर आमतौर पर कई तकनीकों को जोड़ते हैं, जैसे कि लक्षणों का अवलोकन, जोखिम कारक के मूल्यांकन और इतने पर। बाल रोग विशेषज्ञ प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन माता-पिता भी उसी रणनीति के साथ बच्चे में रोग के लक्षणों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
जोखिम कारकों को देखकर

अस्थमा चरण 1 को अपने बच्चे को जानते शीर्षक से चित्र
1
अस्थमा और एलर्जी के अपने परिवार के इतिहास का अध्ययन करें कई चिकित्सा समस्याओं के साथ, इस प्रकार के रिश्ते (विशेष रूप से अगर किसी बच्चे के माता-पिता में से कुछ इसी तरह का था) रोग का एक मजबूत संकेतक है हालांकि, कई इतिहास - अस्थमा की नहीं, बल्कि एलर्जी या त्वचा की समस्याएं जैसे एक्जिमा - जोखिम को बढ़ाती है जो बाद की पीढ़ी कुछ विकसित करेगी।
  • ज्यादातर प्रकार के अस्थमा और एलर्जी और त्वचा की समस्याएं, जैसे एक्जिमा, के समान रिश्तों और लक्षण होते हैं, जिससे शरीर के संभावित खतरे की स्थितियों में अत्यधिक प्रतिक्रिया होती है। माता-पिता अपने बच्चों को विशिष्ट एलर्जी नहीं देते हैं, लेकिन उन्हें समस्या के प्रति अधिक संवेदक बना सकते हैं। इस तरह, एक बच्चा जिसका पिता या मां पराग से एलर्जी है, उदाहरण के लिए, यह होने की अधिक संभावना है
  • अस्थमा चरण 2 के बारे में जानें
    2
    जन्म के ठीक बाद या जीवन के पहले कुछ दिनों में अस्थमा के लक्षणों का पता लगाने की कोशिश करें। पारिवारिक इतिहास के बावजूद, कुछ बच्चे शिशु के रूप में जैसे ही जन्म लेते हैं, अस्थमा के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। कुछ फेफड़ों के विकास जैसे कई कारकों के कारण, विशेष रूप से, पूर्वकाल शिशुओं को भी इस बीमारी से अवगत कराया गया है।
    • बच्चे जो जन्म के तुरंत बाद एलर्जी या एक्जिमा विकसित करते हैं, वे अस्थमा के प्रति अधिक संवेदी बन जाते हैं।
    • बचपन के अस्थमा के कई मामले वायरल (शीत) श्वसन संक्रमणों के साथ संयोजन के रूप में उत्पन्न होते हैं - और समय के साथ या बाद में नहीं जा सकते हैं।
    • यदि आपके बच्चे को इनमें से कोई समस्या है, तो अपने बच्चों के चिकित्सक से सलाह लें कि क्या करना है।
  • आपके बच्चे को जानने का चित्र अस्थमा चरण 3 है
    3
    रोग की शुरुआत को प्रभावित करने वाले पर्यावरणीय कारकों की पहचान करें। धूम्रपान करने वालों के बच्चे तंबाकू के धुएं का बहुत ही उजागर होते हैं, जिससे उनकी संभावना बढ़ जाती है। जब गर्भावस्था के दौरान माँ का धूम्रपान होता है तो जोखिम अधिक होता है
    • धूम्रपान के अन्य रूपों (खाली जमीन के उदाहरण के लिए जला दिया जा रहा है,) करने के लिए बार-बार जोखिम भी इस तरह के धूल, पराग और रूसी के रूप में एलर्जी (या allergen) के साथ बच्चा होने अस्थमा की संभावना है, साथ ही संपर्क बढ़ जाती है। आखिरकार, पालतू जानवर होने खतरनाक हो सकता है - विशेषकर यदि बच्चा बीमारी से पहले ही अतिसंवेदनशील हो।
  • भाग 2
    टिप्पण करना अगर बच्चा उसके पास है

    अस्थमा चरण 4 को अपने बच्चे को जानते शीर्षक वाला चित्र
    1
    बच्चे के श्वास को ध्यान में रखें। बड़े बच्चों या वयस्कों की तुलना में बच्चों के फेफड़े और वायुमार्ग छोटे और कम विकसित होते हैं। इसलिए, अस्थमा उन्हें अलग तरह से प्रभावित कर सकता है उदाहरण के लिए, शिशुओं को जीवन के दो महीनों से पहले (या तो अस्थमा या किसी अन्य मुद्दे के कारण) घबरा जाता है, और निम्नलिखित महीनों में अधिकांश एपिसोड रोग के बाहर सर्दी या कारकों के कारण होते हैं। इस प्रकार, यद्यपि यह एक महत्वपूर्ण संकेतक है, उसका केवल एकमात्र संकेत नहीं है
    • बहुत छोटे शिशुओं में, अस्थमा के कुछ स्पष्ट लक्षणों में से एक हृदय गति का त्वरण है (बिना या बिना घरघराहट)। शिशुओं में बड़े बच्चों और वयस्कों की तुलना में अधिक आवृत्ति होती है - आमतौर पर नवजात शिशुओं के लिए 30 से 60 साँस प्रति मिनट और जीवन के पहले वर्ष के शेष के लिए 20 से 40 सालों तक।
    • यदि शिशु की श्वसन दर सामान्य से कम से कम 50% है (यानी नवजात शिशु के लिए प्रति मिनट 45 से 90 साँसें), तो चिकित्सकीय ध्यान दें। कुछ विशेषज्ञ अधिक कट्टरपंथी हैं और विश्वास करते हैं कि जब बच्चा चुप हो या सो रहा हो तो एक हफ्ते में 40 साँस लेने से पहले ही सतर्कता पैदा हो।
  • आपके बच्चे को जानने का चित्र अस्थमा चरण 5 है
    2
    उन एपिसोडों को ध्यान में रखें जिनमें बच्चे बहुत मायने रखता है। पिंग सर्दी के साथ शिशुओं में एक आम लक्षण है, और यह भी विभिन्न चिकित्सा समस्याओं का संकेत हो सकता है, चाहे वह हानिरहित या गंभीर हो। सामान्य तौर पर, एक एक एपिसोड (जो कि गंभीर नहीं है और एक या दो दिन तक रहता है) ऐसे मजबूत संकेत नहीं है दूसरी ओर, कई प्रकोपों ​​की संभावना बढ़ जाती है।
    • यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि क्या बच्चा वास्तव में घरघराहट है या यदि आपके ऊपरी वायुमार्ग से आवाज़ आ रही है, जैसे कि आपकी नाक। बाल रोग विशेषज्ञ बच्चे के छाती को यह जानने के लिए सक्षम होंगे कि क्या हो रहा है।
    • कई बाल अस्थमा के लिए भविष्य कहनेवाला सूचकांक है, जो निम्नलिखित कहा का उपयोग कर उन्मुख होते हैं: अगर बच्चे एक या अधिक दिनों तक चलने वाले घरघराहट के चार या अधिक एपिसोड के माध्यम से जाने के लिए और एक साल से भी कम में नींद परेशान, यह शायद अस्थमा है।
    • यदि संदेह में है, तो जल्द से जल्द अपने एपिसोड को समझने के लिए जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा ध्यान रखना चाहिए। बच्चों में अस्थमा और अन्य श्वसन समस्याएं बहुत गंभीर हो सकती हैं



  • आपके बच्चे को जानने का चित्र अस्थमा चरण 6 है
    3
    घरघराहट के कारण कारकों की पहचान करें एपिसोड की स्थिति के बारे में आपकी जितनी अधिक जानकारी है, उतना ही डॉक्टर बच्चे को सही निदान करने में सक्षम होंगे। जो कुछ भी आप देख रहे हैं उसे नीचे लिखें और इन रिकॉर्ड को अपनी पूछताछ में लें।
    • देखें कि क्या आपके बच्चे को वायरल संक्रमण के साथ संयोजन के साथ कोई घरघराहट का एपिसोड है, जब यह सामान्य एलर्जी के करीब है, या किसी प्रकार के धुएं के संपर्क में होने के बाद। यदि यह अस्थमा से संबंधित है, तो यह संकेत तब भी दिखाई दे सकता है जब बच्चा हंस रहा है, रोना, या खेल रहा है। अंत में, यह और अधिक स्पष्ट हो जाता है जब जलवायु और तापमान और रात में अचानक परिवर्तन होते हैं
  • भाग 3
    एक चिकित्सा निदान की मांग

    अस्थमा के चरण 7 को पता है कि आपका बच्चा अस्थमा है
    1
    अगर आपके बच्चे के संभावित अस्थमा का दौरा पड़ने पर तुरंत मदद करें। ये एपिसोड किसी भी उम्र में, लेकिन विशेषकर नवजात शिशुओं और बहुत छोटे बच्चों में गंभीर हो सकते हैं - क्योंकि उनके पहले ही छोटे वायुमार्ग थोड़े समय में अवरुद्ध हो जाते हैं। जब संदेह हो, सतर्क रहें और चिकित्सा सहायता प्राप्त करें, खासकर यदि आप जानते हैं कि आपका बच्चा बीमारी के लिए अधिक संवेदी है। निम्नलिखित लक्षणों पर नज़र रखें:
    • जब बच्चा साँस लेता है या स्तनपान करता है तो ग्रन्ट्स या खर्राटे
    • दोहराया या लंबे समय तक खांसी, खाँसी और सांस की तकलीफ
    • तीव्र साँस लेने, खासकर अगर साँस लेने में कठिनाई के साथ। देखें कि क्या बच्चा स्तन पसन्द करता है - पसलियों को उजागर करने के लिए - जबकि श्वास। इसके अलावा, उसकी नाक भी खुली हो सकती है।
    • साँस लेने में कठिनाई के कारण बच्चा बहुत थका हुआ या उत्तेजित हो सकता है
    • चेहरा पीला या लाल हो सकता है - नाखूनों के नीचे होंठ या त्वचा नीले रंग का हो सकता है।
    • बच्चे को हल्के या कम रोने की समस्याएं शुरू हो सकती हैं या रोने से भी रोका जा सकता है।
    • बच्चा दूध पीने से इंकार कर सकता है
  • आपके बच्चे को जानने का चित्र अस्थमा चरण 8 है
    2
    समझें कि बच्चों के लिए नैदानिक ​​विकल्प सीमित हैं। छह साल से कम उम्र के बच्चों (और सबसे ऊपर, बच्चों से) में अस्थमा के सटीक निदान पर पहुंचना मुश्किल है, क्योंकि रोगी को सबसे अधिक परीक्षाएं आयोजित करने और कुछ मामलों में चिकित्सक के लिए पर्याप्त हवा में सांस लेनी चाहिए। , अगर वह लक्षणों का वर्णन कर सके तो वह आसान होगा बहुत से पेशेवर केवल उन्मूलन और "मान्यताओं" की प्रक्रिया के माध्यम से निदान कर सकते हैं
    • निदान तक पहुंचने के लिए, बाल रोग विशेषज्ञ अध्ययन कर सकते हैं: स्वास्थ्य के इतिहास और बच्चे की एलर्जी - अस्थमा और एलर्जी का पारिवारिक इतिहास - एक शारीरिक परीक्षा के परिणाम - और प्रकार के बारे में माता-पिता या अभिभावकों की जानकारी, आवृत्ति और लक्षणों की साइट अंत में, वह रक्त परीक्षणों या सटीक निष्कर्ष पर आने की कोशिश करने के लिए भी पूछ सकते हैं।
    • बच्चों का चिकित्सक निदान की सुविधा के लिए एक्स-रे का आदेश दे सकता है और श्वास लेने में कठिनाई और कठिनाई के लिए अन्य संभावित कारणों का पालन कर सकता है।
  • आपके बच्चे को जानने का चित्र अस्थमा चरण 9 है
    3
    शिशुओं में अस्थमा के परीक्षण के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें कई बाल रोग विशेषज्ञ तीन वर्ष से कम उम्र के बच्चों में अस्थमा के लिए भविष्य कहनेवाला सूचक का उपयोग करते हैं। यह उपकरण भविष्य में अस्थमा के विकास के रोगी के मौके के अपेक्षाकृत सटीक परिणाम उत्पन्न करता है। इसके लिए, यह ऐसे कारकों को जोड़ता है जैसे कि घरघराहट के एपिसोड, परिवार के इतिहास और त्वचा की समस्याओं या एलर्जी के लक्षण। परीक्षण के अनुसार, बच्चे को बीमार होने की अधिक संभावना है अगर:
    • पिछले वर्ष में घरघराहट के चार या अधिक एपिसोड हुए हैं कि ए) कम से कम एक दिन तक चली और बी) प्रभावित नींद और
    • यह निम्नलिखित कारकों में से एक से संबंधित है: अस्थमा, एटोपिक जिल्द की सूजन या वायु एलर्जी के प्रति संवेदनशीलता वाले पिता या मां या
    • आपके पास निम्न में से दो चीजें हैं: फूड एलर्जी के प्रति संवेदनशीलता, 4% से अधिक रक्त ईोसिनोफ़िलिया या ठंड के बिना घरघराहट के एपिसोड।
  • आपके बच्चे को जानने का चित्र अस्थमा चरण 10 है
    4
    सुरक्षा उपाय और नैदानिक ​​उपकरण के रूप में अस्थमा का मुकाबला करने के लिए अपने बच्चे की दवाइयां दीजिए। कुछ मामलों में, आपका बाल रोग विशेषज्ञ फैसला कर सकता है कि बड़ी समस्याओं से बचने के लिए सबसे अच्छा है और इस तरह अस्थमा के उत्पादों के लिए सटीक निदान के बिना नुस्खे भी बना सकते हैं। यदि रोगी को रोग विकसित करने का कोई मौका है, तो इन दवाओं के लाभ दुष्प्रभावों के जोखिम से कहीं ज्यादा हैं।
    • डॉक्टर आपकी बच्ची की दवा दे सकता है जो घरघराहट या खांसने वाली खांसी का इलाज करती है और दैनिक उपयोग के विकल्प सुझाती है जो लक्षणों से लड़ते हैं।
    • अस्थमा से पीड़ित किसी भी व्यक्ति की तरह, मुख्य दवाइयां इनहेलर के माध्यम से संचालित की जाती हैं। शिशुओं के लिए, एक नेबुलाइज़र और मुखौटा का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन स्पार्स और विशिष्ट मास्क वाले इनहेलर्स भी अच्छे परिणाम उत्पन्न करते हैं।
    • डॉक्टर नैदानिक ​​उपकरण के रूप में दवाओं का उपयोग भी कर सकते हैं: यदि वे लक्षणों से छुटकारा या समाप्त करते हैं, तो है अस्थमा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com