IhsAdke.com

पता कैसे करें कि आपका बच्चा लस से एलर्जी है

पानी की आंखें, छींकने या आपके बच्चे को प्रभावित करने वाली एलर्जी आपको चिंता कर रही है? कभी-कभी यह लक्षण दिखाई नहीं दे सकता है, लेकिन पारिवारिक इतिहास पराग या भोजन से एलर्जी के साथ अन्य लोगों को इंगित करता है यह और कई अन्य कारणों से, आप, अपने बच्चे के आहार में लस की उपस्थिति पर शक कर सकते हैं के बाद से शिशुओं और बच्चों में अधिक गेहूं लस एलर्जी के लक्षण दिखाई की संभावना है। जब आप अपने लक्षणों के बारे में जागरूक हो जाते हैं और उन्हें जांच कर लेते हैं, तो आप किसी दूसरे के साथ भ्रम की स्थिति से बच सकते हैं, जैसे कि सीलिएक रोग यहां तक ​​कि जब आप लस एलर्जी के बारे में सुनिश्चित होते हैं, तो एक नियुक्ति करना महत्वपूर्ण है ताकि यह अपने आहार से लस को नष्ट करने से पहले इन समस्याओं के संबंध में जांच की जा सके। एक सटीक निदान प्राप्त करने से छोटे के जीवन की गुणवत्ता में काफी वृद्धि होगी, और उसके जीवन को भी बचा सकता है।

चरणों

भाग 1
एक लस एलर्जी के लक्षणों को पहचानना

चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपका बच्चा एलर्जी से ग्लूटेन चरण 1 है
1
जोखिम कारकों को जानें यदि आपका बच्चा रिश्तेदार है तो एलर्जी के इतिहास के साथ, उसी स्थिति को विकसित करने की संभावना अधिक है, खासकर जब माता-पिता भोजन या पराग के एलर्जी हो जाते हैं
  • आयु एक और कारक है बच्चे के जीवन के पहले कुछ वर्षों के दौरान गेहूं के लिए एलर्जी विकसित होने की अधिक संभावना होगी
  • आपका बच्चा पता है कि एलर्जी से लूटाइन स्टेप 2 नामक चित्र है
    2
    भोजन के बाद वह कैसे प्रतिक्रिया करता है यदि बच्चा गेहूं के लिए एलर्जी है, भोजन के दौरान या भोजन के दो घंटे तक एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण हो सकते हैं। अधिक गंभीर अभिव्यक्तियाँ - जैसे एनाफिलेक्सिस - आमतौर पर एलर्जी के सेवन के कुछ मिनट बाद दिखाई देते हैं, लेकिन यह भी एक संभावना है कि प्रतिक्रियाओं में कुछ घंटों लग सकते हैं।
  • आपका बच्चा पता है कि एलर्जी से लूटाइन चरण 3
    3
    एनाफिलेक्सिस के मामलों को पहचानें एनाफिलेक्सिस एक खतरनाक स्थिति है जो बच्चे की श्वास के साथ हस्तक्षेप करके मौत का कारण बन सकती है। इसके कुछ लक्षण हैं: छाती में अचानक घरघराहट, गले और जीभ की सूजन, उच्च तापमान, चकत्ते, उल्टी और तेज और कमजोर पल्स। यदि आपका बच्चा इस स्थिति से ग्रस्त है, उसे आपातकालीन कक्ष में ले जाएं या तुरंत सैमू को कॉल करें
    • 1 9 2 को डायल करें जब आप देखते हैं कि बच्चे की नीली त्वचा, साँस लेने में कठिनाई हो रही है या जब अस्पताल से पांच मिनट से ज्यादा दूर रहना
    • यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा ऐनाफिलेक्टीक प्रतिक्रिया से अच्छी तरह से ठीक हो रहा है, तो उसे आपातकालीन कमरे में ले जाएं अचानक लक्षणों की बिगड़ती हो सकती है
    • जब आपको संदेह होता है कि उसे पहले एनाफिलेक्सिस से पीड़ित हो सकता है, तो उसने भविष्य की घटनाओं से बचने के लिए गेहूं और अन्य खाद्य पदार्थों से एलर्जी की जांच की है।
  • आपका बच्चा पता है कि एलर्जी से लूटाइन चरण 4
    4
    श्वसन लक्षणों की जांच करें यदि बच्चा घबराहट, घरघराहट या साँस लेने में कठिनाई है, तो वह एलर्जी श्वसन प्रतिक्रिया से पीड़ित हो सकता है। मुंह या गले में सूजन की शिकायतें भी एलर्जी से संकेत करती हैं। अन्य नाबालिग साँस लेने की समस्या नाक, नाक में नाक या छींकने में चीख होती है।
    • कठिनाई साँस लेने में एनाफिलेक्सिस का संकेत हो सकता है तत्काल आपातकालीन कक्ष में बच्चे को ले जाएं या आपातकालीन सेवा के लिए कॉल करें, खासकर अगर वह त्वचा पर नीले रंग की दिखने वाली श्वास या शो में असमर्थ हैं।
  • आपका बच्चा पता है कि आपका बच्चा एलर्जी है जो लस के चरण 5 में है
    5
    देखें कि बच्चे की त्वचा कैसी है गेहूं के लिए एलर्जी वाले व्यक्ति लवण खा जाने के बाद त्वचा पर पित्ती, लाल डॉट्स या चकत्ते का विकास कर सकते हैं। एक्जिमा के अलावा, विभिन्न आकारों के झालर और पित्ती के किसी भी प्रकार की जांच के लिए जांचें, जिसमें त्वचा पर फफोले या सूखा स्पॉट शामिल होते हैं जो कि मुंह के समान होते हैं। खाने के बाद विकसित एलर्जी किसी भी एलर्जी की उपस्थिति से गेहूं के लस को इंगित कर सकती है।
    • आँखें, होंठ, या जीभ की सूजन की जांच भी करें
    • अपने बच्चे को खरोंच करने की कोशिश न करें त्वचा के घावों को अधिक बदतर हो जाते हैं यदि वे अधिक चिढ़ जाते हैं।
    • चकत्ते और फफोले भी सीलिएक रोग की उपस्थिति का संकेत कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपका बच्चा एलर्जी है तो लस का चरण 6
    6
    बच्चे की असुविधा के कारण की जांच करें प्रतिक्रियाओं ऐसे पेट में दर्द के रूप में अदृश्य हो सकता है, लेने के बाद लस अगर यह खरोंच है, वहाँ एक जलन और खुजली है कि एक त्वचा के घाव लिए नेतृत्व नहीं करता हो सकता है। अगर बच्चे को लक्षणों की व्याख्या करने में सक्षम होने के लिए बहुत छोटा है, भोजन के बाद उनकी आदतों पर ध्यान दें, जैसे रो रहे हैं या उत्तेजित हो जाते हैं, खासकर यदि उनके लिए असामान्य है उल्टी और दस्त भी संभव संकेत हैं
  • आपका बच्चा जानता है कि एल्यूवरिक से ग्लूटेन को चरण 7 का शीर्षक है
    7
    भोजन लेबल पढ़ें आप देख सकते हैं कि लक्षण केवल कुछ उत्पादों के साथ दिखाई देते हैं जिनमें ग्लूटेन होता है, सभी नहीं। गेहूं एलर्जी परीक्षण करें यदि बच्चा अच्छी तरह से गेहूं पर प्रतिक्रिया नहीं करता है, लेकिन आम तौर पर राई और जौ के रूप में अन्य भुरभुरा अनाज खाने के लिए। गेहूं के एलर्जी वाले लोगों में से पांचवें लोगों के बारे में अन्य अनाज की अस्वीकृति भी है
  • आपका बच्चा पता है कि आपका बच्चा एलर्जी है, लस के चरण 8
    8
    अन्य मदों के लिए एलर्जी प्रतिक्रियाओं की जांच करें गेहूं स्नान उत्पादों और मॉडलिंग मिट्टी में भी पाया जाता है - कभी-कभी ये एलर्जी की प्रतिक्रियाओं के लिए ज़िम्मेदार होती हैं कि बच्चा भोजन के बीच ग्रस्त है जब आपको लगता है कि कुछ स्नान या खिलौना आइटम गेहूं, अपने बच्चे को एलर्जी परीक्षण लेने के लिए ले लो
  • आपका बच्चा जानता है कि एल्यूवरिक से ग्लूटेन को चरण 9
    9
    बच्चे की उम्र को ध्यान में रखें बहुत छोटे बच्चों में गेहूं एलर्जी आम होती है- इनमें से अधिकतर पांच वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले ऐसे लक्षणों का अनुभव नहीं करते हैं। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको उसकी समस्याओं को दूर करने के लिए कदम नहीं उठना चाहिए। इसे चिकित्सक के पास ले जाओ, क्योंकि गेहूं से एलर्जी वाले बच्चों को एनाफिलेक्सिस की संभावना होती है, हमेशा दवा की ज़रूरत होती है
  • भाग 2
    लस एलर्जी के लिए टेस्ट लेना

    आपका बच्चा पता है कि आपका बच्चा एलर्जी है जो लस के चरण 10 है
    1
    एक एलर्जी के साथ एक नियुक्ति करें यह विशेषज्ञ एलर्जी प्राप्त कर सकता है और उनका इलाज कर सकता है - अपनी स्वास्थ्य बीमा वेबसाइट पर एक को ढूंढकर या अपने बच्चे के बच्चों के चिकित्सक से सलाह लेने के लिए कहें।



  • आपका बच्चा पता है कि आपका बच्चा एलर्जी है जो लस के चरण 11 है
    2
    परीक्षा के लिए बच्चे को तैयार करें परामर्श से पहले के दिनों या हफ्तों में, उसके लिए एक सामान्य आहार अपनाना और यदि संभव हो तो दिन के दौरान मौजूद प्रतिक्रियाओं को नोट करें। हालांकि, अधिक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए महत्वपूर्ण है - इस परीक्षण से पहले अपने बच्चे के आहार से लस को दूर करने की कोशिश न करें क्योंकि निदान को बदल दिया जा सकता है।
    • चिकित्सक जांच कर सकता है और देख सकता है कि आपके बच्चे को एक ही समय में सीलिएक रोग होता है। इस प्रकार के परीक्षण के लिए इसी सिफारिशों का पालन करें।
  • आपका बच्चा पता है कि आपका बच्चा एलर्जी है लस से स्टेप 12
    3
    अपने बाल रोग विशेषज्ञ के लिए जानकारी लीजिए अपने चिकित्सक से परामर्श करने से पहले, एलर्जी, संवेदनशीलता, लस एलर्जी और सीलिएक रोग के मामलों के बारे में जानें जो बच्चे के रिश्तेदार पहले से ही प्रस्तुत कर चुके हैं। नियुक्ति से पहले के दिनों में, वह क्या खा रहा है, और किसी भी परेशानी या चिड़चिड़ापन के लक्षण जो वह प्रस्तुत करता है, साथ ही साथ उपचार, पूरक या विटामिन लेने की सूची लिखें।
  • आपका बच्चा पता है कि आपका बच्चा एलर्जी है लस से स्टेप 13
    4
    बच्चे को गेहूं पर एलर्जी का परीक्षण दें संभवतया, एक पंचर परीक्षण किया जाएगा, जहां उसका प्रकोष्ठ शुद्ध गेहूं प्रोटीन के साथ एक अच्छी सुई के साथ छेद दिया जाएगा। यदि 15 मिनट के बाद एलर्जी की प्रतिक्रिया हो, तो गेहूं एलर्जी का निदान किया जा सकता है।
    • यदि बच्चा पहले से ही पहले से त्वचा की समस्या है या दवा लेता है जो पंचर परीक्षण में हस्तक्षेप कर सकता है, तो रक्त परीक्षण का भी आदेश दिया जाएगा।
    • गेहूं एलर्जी परीक्षण के लिए अपने बच्चे को ले लें, खासकर यदि वह पहले से ही एनाफिलेक्सिस से पीड़ित है इस स्थिति में उसकी ज़िंदगी खतरे में डाल सकती है
    • पुष्टि करने के बाद कि बच्चे को गेहूं से एलर्जी हो रही है, डॉक्टर आपातकाल के लिए इंजेक्शन एपिनेफ्रिन के उपयोग के अलावा, इस भोजन और संभव उपचार से बचने के निर्देश कैसे देंगे।
  • आपका बच्चा पता है कि आपका बच्चा एलर्जी है, ग्लूटेन के चरण 14
    5
    सीलिएक समस्याओं की जांच करें यदि आपका बच्चा गेहूं के प्रति संवेदनशील होता है, तो सीलिएक बीमारी से बाहर निकलने के लिए परीक्षण लेने का एक अच्छा विचार है। अगर यह परीक्षा एंटीबॉडी कि सीलिएक समस्याओं, एक एंडोस्कोपी या एक कैप्सूल एंडोस्कोप के प्रशासन महसूस किया जा सकता के साथ व्यक्तियों के रक्त में प्रबल होना का पता लगाने के प्रारंभ में, वहाँ एक hemograma- हो जाएगा। डॉक्टर सीलियक रोग के लक्षणों को खोजने के लिए छोटी आंत की छवियों की जांच करेगा और विश्लेषण के लिए एक छोटा ऊतक एकत्र करेगा।
    • यदि सीलिएक समस्याएं संदिग्ध हैं, तो बच्चे को तत्काल जांच करनी चाहिए इस हालत में समय के साथ "गायब" नहीं है, यह कुपोषण, अस्थि घनत्व और बांझपन सहित प्रजनन समस्याओं की हानि हो सकती है जीवन-स्टॉप इलाज के दौरान चला। अनुपचारित सीलिएक रोग वाले व्यक्तियों को निश्चित प्रकार के कैंसर होने की संभावना होती है, जैसे कि आंत्र लिंफोमा या छोटे आंत्र कैंसर।
  • आपका बच्चा पता है कि आपका बच्चा एलर्जी है लस से चरण 15
    6
    अपने बच्चे के लिए एक नियंत्रित उन्मूलन आहार अपनाना परीक्षा के बाद, चिकित्सक, बच्चे के आहार से सभी लस युक्त उत्पादों के क्रमिक कमी या तुरंत उन्मूलन का अनुरोध कर सकता है। गेहूं एलर्जी की खोज करने के लिए यह एक तरीका है
    • एक "भोजन डायरी" रखें कसकर छोटे सत्ता पर नियंत्रण भी करने के लिए, डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि इस है क्योंकि यह उसके उन्मूलन आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है सीलिएक रोग और गेहूं एलर्जी का पता लगाने के परीक्षण करने के बाद बनाए रखा जाना।
  • भाग 3
    मनाया लक्षणों के अन्य संभावित कारणों का विश्लेषण

    आपका बच्चा पता है कि आपका बच्चा एलर्जी है जो कि लस के चरण 16 में है
    1
    सेलेक बीमारी की जांच करें सेलाइकिक रोग किसी भी समय और कहीं भी दिखाई दे सकता है जिन बच्चों को इस शर्त के साथ रिश्तेदार desenvolverem- संभावना यह भी टाइप 1 मधुमेह (किशोर मधुमेह), डाउन सिंड्रोम, टर्नर सिंड्रोम, Sjogren सिंड्रोम, स्व-प्रतिरक्षित थायराइड रोग और सूक्ष्म कोलाइटिस बच्चों में बढ़ जाती है की संभावना अधिक होती है।
    • प्रारंभिक बचपन में अन्य जोखिम कारक संक्रमण हैं अगर बच्चे को जीवन के पहले महीने में कुछ प्रकार के संक्रमण का अनुभव होता है और लक्षणों को प्रस्तुत करता है जो एक संभावित सीलिएक रोग को दर्शाता है, तो सबसे अच्छा विकल्प एक ऐसी डॉक्टर के साथ बात कर सकता है जो इस तरह की स्थिति का पता लगाने के लिए परीक्षण करता है।
    • जब बच्चे को सीलिएक रोग के साथ करीबी रिश्तेदार होता है, तो यह परीक्षण करना महत्वपूर्ण है, भले ही कोई लक्षण न हों। तंत्रिकाय सीलिएक रोग यदि उपचार न किया जाए तो इससे भी अधिक हानिकारक हो सकता है।
  • आपका बच्चा पता है कि आपका बच्चा एलर्जी है लस से चरण 17
    2
    गैर-सीलियाक लस के प्रति संवेदनशीलता की संभावना का विश्लेषण करें। या लस असहिष्णुता - - नहीं सीलिएक के प्रति संवेदनशीलता के लक्षणों में से कई सीलिएक रोग के लोगों के बराबर हैं। सीलिएक रोग, लस संवेदनशीलता नहीं विपरीत सीलिएक नहीं है एक विकार इस हालत का इलाज नहीं autoimune- कारण होगा बच्चे अच्छी तरह से महसूस नहीं करता है, लेकिन छोटी आंत या अन्य स्थायी समस्याओं को कोई नुकसान नहीं होगा।
    • कुछ मामलों में, गैर-सीलियाक ग्लूटेन संवेदनशीलता के लक्षण लस की खपत के घंटों या दिनों में होते हैं। यह एक संकेत हो सकता है कि बच्चे को लस असहिष्णुता नहीं है, न कि सीलिएक रोग।
    • लस संवेदनशीलता का एकमात्र उपचार उस घटक के बिना एक आहार अपनाना है।
  • आपका बच्चा पता है कि आपका बच्चा एलर्जी है, लूटाइन स्टेप 18
    3
    गैर-एलर्जी संबंधी लक्षणों की जांच करें लस संवेदनशीलता और सीलिएक रोग गेहूं से एलर्जी के कई समान घटनाओं, चकत्ते और फफोले की तरह हो सकता है। हालांकि, सीलिएक रोग के साथ बच्चों, इस तरह बाधित विकास, मस्तिष्क संबंधी बीमारियों और दंत क्षय के रूप में विभिन्न लक्षण, पेश जबकि जो लोग एक सीलिएक रोग या लस संवेदनशीलता है थकान और लगातार भ्रम की स्थिति के साथ जोड़ों के दर्द की शिकायत कर सकते हैं कर सकते हैं।
    • यदि वह उपरोक्त लक्षणों में से किसी एक को प्रदर्शित करता है, तो वह वास्तव में एक सीलिएक रोग या ग्लूटेन असहिष्णुता हो सकती है, गेहूं के लस के लिए एलर्जी नहीं।
  • आपका बच्चा जानता है कि एल्यूवरिक टू लस्टन चरण 1 9
    4
    क्या आपके बच्चे को सीलिएक रोग के लिए परीक्षण किया गया है जब वे एलर्जी के लक्षणों को ग्लूटेन या संवेदनशीलता से प्रदर्शित करते हैं, तो उन्हें इस प्रकार की परीक्षा करनी चाहिए क्योंकि उपचार की उपेक्षा करना, बाधा को बाधित करने, छोटी आंत को नुकसान पहुंचा सकता है, और कुछ कैंसर की संभावना बढ़ सकती है।
    • सेलीक बीमारी और गेहूं एलर्जी के परीक्षण से पहले अपने बच्चे के आहार से लस को समाप्त न करें क्योंकि यह निदान के साथ हस्तक्षेप कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • एक उन्मूलन आहार अपनाने से पहले, सबसे अच्छा विकल्प एक लाइसेंस प्राप्त पोषण विशेषज्ञ की सेवाओं को आपके लिए सबसे अच्छा भोजन विकल्प की रूपरेखा तैयार करने के लिए हो सकता है। यह पेशेवर आपके बच्चे के लिए लस-मुक्त भोजन तैयार करने के लिए सुझाव प्रदान करेगा
    • ग्लूटेन असहिष्णुता एक शब्द है जो लस के लिए कई प्रकार की प्रतिक्रियाओं को शामिल करता है। निदान करना मुश्किल है, क्योंकि इस स्थिति का इलाज करने के लिए कोई परीक्षण नहीं है।
    • बच्चों में सीलिएक रोग के खिलाफ एक संभावित संरक्षण स्तनपान कर रहा है।

    चेतावनी

    • यदि बच्चा एनाफिलेक्सिस से ग्रस्त है, तो तत्काल (1 9 2) एसएएमयू को बुलाओ या उसे आपातकालीन कक्ष में ले जाएं। प्रतीक्षा के दौरान एपिनेफ्रीन (एड्रेनालाईन) इंजेक्टर, यदि कोई हो, का प्रयोग करें।
    • अगर आपके उपचार न किए जाने पर असेंप्टोमैटिक सीलिएक रोग आपके बच्चे के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (32)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com