IhsAdke.com

खाद्य एलर्जी की पहचान कैसे करें

यदि आपको लगता है कि आपके पास कोई खाना एलर्जी है, तो ऐसे कई तरीके हैं जो समस्याओं के कारण पैदा होने वाले खाद्य (ओं) की पहचान कर सकते हैं। अपने संभावित खाद्य एलर्जी की पहचान करने के लिए इन चरणों का पालन करें

चरणों

भाग 1
एक खाद्य जर्नल रखें

चित्र शीर्षक पिनपॉइंट फूड एलर्जी चरण 1
1
यदि आपको यकीन नहीं है कि कौन-सी खाद्य पदार्थ आपको परेशानी पैदा कर रहे हैं, तो दो या दो से अधिक सप्ताह के लिए भोजन पत्रिका रखें। खाद्य पदार्थ और लक्षणों को पंजीकृत करने से विशिष्ट प्रतिक्रियाओं के साथ विशिष्ट खाद्य पदार्थ या सामग्रियों को संबद्ध करने में आपकी मदद मिल सकती है एक बार जब आपके पास यह पता चले कि किस खाद्य पदार्थ से आपको परेशानी हो रही है, तो आप अपने आहार से उस भोजन को लेकर या अपने डॉक्टर से एलर्जी परीक्षण करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • पिक्टन फूड एलर्जी चरण 2 नामक चित्र
    2
    जो कुछ भी तुम खाओ और पीते हो उसे नीचे लिखें अपने भोजन पत्रिका के सप्ताह के दौरान आपके द्वारा उपभोग की गई सभी चीज़ों का पूरा रिकार्ड होना जरूरी है।
    • सामान्य रूप से फ़ीड करना जारी रखें, लेकिन स्नैक्स, वेंडिंग मशीन पर खरीदारी, और दिन के दौरान आपके द्वारा उपयोग किए गए अन्य पेय पदार्थ या खाद्य पदार्थों को नोट करने के लिए एक छोटी नोटबुक लें।
    • सभी अवयवों को शामिल करें उदाहरण के लिए, यदि आप दलिया कुकी खाता करते हैं, तो सामग्री को लिखिए या सामग्री सूची को बचाने के लिए अगर यह दुकान में खरीदा जाता है। यह संभावित एलर्जी कारकों की पहचान, जब से तुम उदाहरण के लिए, अंडे या दलिया एक एलर्जी के बीच अंतर करने में सक्षम होना चाहिए में मदद मिलेगी, यह जानकर कि वास्तव में क्या प्रत्येक भोजन में शामिल है और फिर निपटान और घटक के बाद के reintroduction बना रही है।
  • चित्र का नाम पिनपॉइंट फूड एलर्जी चरण 3
    3
    प्रतिक्रियाओं का समय, प्रकार, और तीव्रता को ध्यान से रिकॉर्ड करें कुछ मामलों में, खाद्य असहिष्णुता अन्य एलर्जी के साथ भ्रमित हो सकती है और देरी से प्रतिक्रियाओं से गलत खाद्य पदार्थों पर बात हो सकती है।
    • इस तरह के खुजली, सूजन, जलन, पेट की, दस्त, उल्टी, ऐंठन, बुखार और किसी भी अन्य त्वचा प्रतिक्रियाओं और जठरांत्र संबंधी मार्ग के रूप में लक्षण, के विवरण लिखें। इससे आपकी संवेदनशीलता के प्रकार और आपकी खाद्य एलर्जी या असहिष्णुता के प्रबंधन के लिए सबसे उपयुक्त तकनीकों को पहचानने में आपकी मदद मिलेगी।
  • चित्र का नाम पिनपेन फूड एलर्जी चरण 4
    4
    पोषण विशेषज्ञ या स्वास्थ्य पेशेवर के साथ अपने निष्कर्षों पर चर्चा करें आपके पास विस्तृत भोजन डायरी होने के बाद, आप पोषण विशेषज्ञ या एलर्जी के साथ संभावित दोषी खाद्य पदार्थों पर विचार कर सकते हैं ताकि प्रतिक्रियाओं को कम करने के लिए विशिष्ट खाद्य पदार्थों से बचने या रणनीतियों की पहचान हो सके।
  • भाग 2
    एक एलिमिनेशन आहार या ट्रिगर टेस्ट करें

    पिक्टन फूड एलर्जी के नाम पर चित्र चरण 5
    1
    अपने आहार और लक्षणों के बारे में पर्याप्त जानकारी इकट्ठा करने के बाद, और इसे पोषण विशेषज्ञ या स्वास्थ्य पेशेवर के साथ चर्चा करना, विशिष्ट खाद्य एलर्जी की पहचान करने के लिए उन्मूलन आहार या ट्रिगर परीक्षण करने पर विचार करें। यदि आपके पास किसी भी भोजन पर एनाफिलेक्टीक प्रतिक्रिया है, तो डॉक्टर के पर्यवेक्षण के बिना एक समाप्त आहार या मौखिक ट्रिगर परीक्षण करने की कोशिश न करें। यदि प्रतिक्रियाएं हल्के हैं, हालांकि, एक उन्मूलन आहार या ट्रिगर टेस्ट संभावनाओं की सूची को कम करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र का नाम पिनपॉइंट फूड एलर्जी चरण 6
    2
    हटाने के लिए एक खाद्य सूची चुनें भोजन के लक्षणों से संबंधित होने वाले खाद्य पदार्थों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने के बाद, अस्थायी रूप से यद्यपि, अपने आहार से पूरी तरह से समाप्त करने के लिए खाद्य पदार्थों की सूची बनाएं।
    • जब तक आपको लस या लैक्टोज जैसे एक बहुत ही आम घटक के लिए एलर्जी नहीं है, तो समय पर समाप्त करने के लिए अधिकतम पांच खाद्य पदार्थों का चयन करके अपने भोजन को सीमित रूप से रोकें।
  • पिक्टन फूड एलर्जी चरण 7 नामक चित्र
    3
    1 से 4 सप्ताह तक चयनित खाद्य पदार्थों से परहेज करके उन्मूलन आहार शुरू करें इस समय के दौरान अपने आहार और लक्षण रिकॉर्ड करने के लिए जारी रखें यदि लक्षण कम या गायब हो जाते हैं, प्रति सप्ताह एक भोजन जोड़ें और प्रतिक्रियाओं को जारी रखें।
    • यदि पुन: शुरू किए गए भोजन पूरे हफ्ते की प्रतिक्रिया का कारण नहीं बनता है, तो उसे संभावित एलर्जी की सूची से काट दें और अगले सप्ताह अगले भोजन को वापस जोड़ें। जब तक आप विशिष्ट खाद्य पदार्थों की पहचान नहीं करते हैं जो प्रतिक्रियाओं का कारण बनते हैं, लक्षणों को वापस आने पर एक हफ्ते के लिए उन्हें आहार से निकालते हैं।
    • जब आप भोजन को खत्म करते हैं तो पूरी तरह से रहें उदाहरण के लिए, यदि आपको संदेह है कि शहद एलर्जी है, तो कुकीज़, सॉस, अनाज, चाय के लिए लेबल की जांच करें। यदि आप कई पूर्व-पैक या तैयार किए गए खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं, तो उन खाद्य पदार्थों की जांच करने के लिए हमेशा घटक रिश्तों की जांच करें जिन पर आपको संदेह नहीं हो सकता है कि संभावित एलर्जीन शामिल हैं



  • चित्र का नाम पिनपेन फूड एलर्जी चरण 8
    4
    उन सभी खाद्य पदार्थों को रिकॉर्ड करें जिनके कारण प्रतिक्रियाएं उत्पन्न हो जाती हैं। उन खाद्य पदार्थों की एक सूची बनाएं जिनसे लक्षणों का कारण बनता है और उन्हें अपने दैनिक आहार से बाहर रखने के लिए जब तक आप स्वास्थ्य पेशेवर के साथ प्रतिक्रियाओं या उस विशिष्ट एलर्जीन के लिए परीक्षण पर चर्चा नहीं कर सकते।
    • आप एक से अधिक घटक के साथ एक भोजन के लिए एक प्रतिक्रिया थी, तो योजक, संरक्षक, colorings और पूरक पोषण सहित कि भोजन की सभी सामग्री, लिख लें। यहां तक ​​कि अगर सेब सॉस, सरसों या सोडा को एलर्जीन लगता है, तो अपराधी वास्तव में मसाला, डाई या चीनी विकल्प हो सकता है।
  • चित्र का नाम पिनपेन फूड एलर्जी चरण 9
    5
    प्रतिक्रियाओं को तब तक दोहराएं जब तक प्रतिक्रियाएं गायब हो जाए। आप, लक्षण है की कम तीव्रता या आवृत्ति में यद्यपि जारी रखते हैं, यह संभव है कि आप अपने भोजन में एलर्जी का सबसे की पहचान की है या आप कुछ allergen प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ में मौजूद चूक गए कि।
    • यदि आपको अपने उन्मूलन आहार को समायोजित करने में मदद की ज़रूरत है, तो पोषण विशेषज्ञ या एलर्जी की सलाह लें कुछ मामलों में, वह प्रयोग के लिए संभावित क्षेत्रों की पहचान करने के लिए संदिग्ध खाद्य पदार्थों और उनकी भोजन डायरी की उनकी सूची की जांच कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, एक पोषण विशेषज्ञ अपने नोट्स को देखो और प्रकार या दोषी खाद्य समूहों नहीं स्रोतों के कारण, पार संदूषण (आमतौर पर पागल या अनाज के साथ) या आंशिक हटाने ((जैसे बीज या पायसीकारी सॉस के साथ फल के रूप में) की पहचान करने में सक्षम हो सकता दोषी प्रावधानों या खाने वाले लेबलों के एक घटक के लिए उपयोग किए गए कई नाम)
  • चित्र नाम पिनपेन फूड एलर्जी चरण 10
    6
    एक मौखिक ट्रिगर परीक्षण करें। आप सूजन, गंभीर जलन या कुछ खाद्य पदार्थ खाने से किसी भी तीव्रगाहिता संबंधी प्रतिक्रिया लक्षण है, तो एक चिकित्सक या एलर्जी की प्रत्यक्ष निगरानी के बिना एक मौखिक चुनौती परीक्षण निष्पादित नहीं करता है।
    • एक मौखिक ट्रिगर परीक्षण में एक ही संभावित एलर्जीन की छोटी लेकिन बढ़ती मात्रा में खपत होती है, जिससे प्रतिक्रियाओं का पता लगाने के लिए बढ़ती खुराक में अंतर होता है। यदि कोई प्रतिक्रिया नहीं देखी जाती है, तो एक बड़ी राशि शामिल है।
    • अन्य संभावित एलर्जी के साथ भ्रम से बचने के लिए मौखिक चुनौती परीक्षणों में केवल एक विशिष्ट भोजन का परीक्षण किया जाता है। स्वास्थ्य पेशेवर की देखरेख में छोड़कर एक सप्ताह से अधिक मौखिक चुनौती परीक्षण न करें।
  • भाग 3
    खाद्य एलर्जी के लिए परीक्षण किया जा

    चित्र शीर्षक पिनपॉइंट फूड एलर्जी चरण 11
    1
    यदि आपके पास अभी भी प्रश्न हैं तो एक परीक्षण की जांच करें कई मामलों में, खाद्य एलर्जी की पहचान करना मुश्किल हो सकता है यदि आपने पहले से ही एक भोजन डायरी स्थापित की है और एक उन्मूलन आहार या मौखिक ट्रिगर परीक्षण किया है, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर त्वचा परीक्षण या रक्त परीक्षणों के माध्यम से संभावित एलर्जी का उल्लेख करने में सक्षम होना चाहिए। भोजन के हल्के या चर प्रतिक्रियाओं के मामलों में, एक विशिष्ट एलर्जी की पुष्टि के लिए कई तरीकों की आवश्यकता होती है आहार संबंधी डायरी से प्राप्त जानकारी के संयोजन की जांच, उन्मूलन या ट्रिगर करने वाले परीक्षण, और त्वचा परीक्षण या रक्त परीक्षण आमतौर पर विशिष्ट एलर्जी की पहचान करने में सहायता करता है
  • चित्र शीर्षक पिनपॉइंट फूड एलर्जी चरण 12
    2
    एक त्वचा परीक्षण के लिए पूछें ज्यादातर मामलों में, आपके चिकित्सक के कार्यालय या एलर्जी विशेषज्ञ पर त्वचा परीक्षण जल्दी और सुरक्षित रूप से किया जा सकता है।
    • त्वचा के परीक्षण में आपकी त्वचा पर ग्रिड खींचना और त्वचा की सतह के नीचे छोटी मात्रा में संभावित एलर्जीएं डालना शामिल हैं कोई भी ग्रिड स्क्वायर जो प्रतिक्रिया दिखाता है, एक विशिष्ट भोजन के लिए संवेदनशीलता या एलर्जी का संकेत दे सकता है।
  • चित्र शीर्षक पिनपॉइंट फूड एलर्जी चरण 13
    3
    रक्त परीक्षण के लिए पूछें रक्त परीक्षण त्वचा परीक्षण की तुलना में एलर्जी की एक बड़ी संख्या की पहचान करने में सक्षम हैं और कभी-कभी एलर्जी पर ही अधिक प्रतिनिधि जानकारी (त्वचा परीक्षण केवल भोजन के साथ संपर्क करने के लिए एक त्वचा एलर्जी का संकेत कर सकते) दे सकते हैं।
    • एक रक्त परीक्षण में एक छोटी मात्रा में रक्त को निकालना शामिल होता है जिसे प्रयोगशाला में भेजा जाता है। परिणाम प्राप्त करने में कई सप्ताह लग सकते हैं, जिसमें आमतौर पर सभी परीक्षण किए गए खाद्य पदार्थों की उनके परिणामों के साथ रिपोर्ट शामिल होता है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप किसी बच्चे के लिए भोजन की डायरी का प्रबंध कर रहे हैं, तो स्कूल के शिक्षकों से सहायता सुनिश्चित करें कि वे आपके ज्ञान के बिना भोजन नहीं खा रहे हैं।
    • एक सरल खून का परीक्षण कई आम खाद्य एलर्जी की पहचान कर सकता है। एक आईजीजी परीक्षण के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।

    चेतावनी

    • सावधान रहें कि इसे एक हाइपोकॉन्ड्रिएक फाइटर में न करें। कुछ मामलों में आत्म निदान का खतरा केवल एक भोजन असहिष्णुता के कारण दूसरों से अलग होने की मनोवैज्ञानिक प्रेरणा से प्राप्त होता है। संदेह में, एलर्जी के लिए चिकित्सा सलाह लें, यह मानते हुए कि आप एलर्जी है
    • कुछ खाद्य पदार्थों में एलर्जी की गंभीर प्रतिक्रिया हो सकती है जो एपिनेफ्रीन इंजेक्शन की आवश्यकता होती है। यदि आप या आपके बच्चे को पहले से ही एक एनाफिलेक्टेक्टिक प्रतिक्रिया होती है, तो अपने आप से खाना एलर्जी की पहचान करने का प्रयास न करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com