IhsAdke.com

ट्रिगर फूड्स की पहचान कैसे करें

क्या आप "ट्रिगर खाद्य पदार्थ" की अवधारणा को जानते हैं? ये खाद्य पदार्थ हैं जो एक व्यक्ति में मनोवैज्ञानिक या शारीरिक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करते हैं। उदाहरण के लिए, किसी विशेष वस्तु के घूस के बाद, किसी व्यक्ति को जठरांत्र संबंधी समस्याएं या सिरदर्द होने से ज्यादा खा सकते हैं और बाध्यकारी हो सकते हैं।

यह सीखना महत्वपूर्ण है कि ऐसे खाद्य पदार्थों की पहचान कैसे करें जो हानिकारक हों ताकि आप कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर सकें या वजन कम करने के कठिन कार्य को आसान बना सकें। इन "अनूठा" वस्तुओं के बारे में अधिक जानने के लिए, आप या तो उनसे बच सकते हैं या अपने भोजन के व्यवहार को समझ सकते हैं।

यह आलेख बताता है कि उपचार के कारण ट्रिगर का कारण बनता है और यह कि कैसे कुछ प्रलोभन कुछ विकारों से संबंधित है।

चरणों

विधि 1
ट्रिगर फूड्स और वजन घटाने

वजन घटाने का मुख्य कारण यह है कि लोगों को इसके बारे में अधिक जानकारी मिलती है। कुछ वस्तुओं को आप बिना रोक के खा सकते हैं, अर्थात, अनियंत्रित रूप से एक चेन रिएक्शन के रूप में, स्वस्थ आहार के इन खलनायक व्यक्ति को खाने के दौरान अन्य समान अस्वास्थ्यकर प्रलोभन को निगलने के लिए नेतृत्व करते हैं। इस लड़ाई को जीतने की एक रणनीतियों में यह जानने के लिए सीखना है कि आपके मामले में ये खाद्य पदार्थ क्या हैं (वे उस व्यक्ति के आधार पर भिन्न हो सकते हैं) और उन्हें कम सुलभ बना सकते हैं। इस तरह, अतिरिक्त पाउंड को साफ करना आसान है।

चित्र शीर्षक ट्रिगर फूड्स पहचानें चरण 1
1
अपने आप से पूछिए कि आप खा रहे हैं क्या कारण सचमुच भूख लगी है या चिंता की तरह भावनात्मक है? यदि आप कोई स्पष्ट कारण नहीं मानते हैं और रोक नहीं सकते हैं, तो यह आइटम एक ट्रिगर माना जा सकता है। तृप्ति महसूस करने के बाद भी, आप नियंत्रण के बिना भोज जारी रखते हैं। उदाहरण के लिए, जब तक Doritos के पूरे पैक खाली न हो जाएं तब तक आप रोक नहीं सकते हैं और फिर आइसक्रीम पर हमला कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रिगर फूड्स पहचानें चरण 2
    2
    उन खाद्य पदार्थों की पहचान करें जो आपके बिन्गे खाने से ट्रिगर करें एक बार जब आप उन चीजों को समझते हैं जो आपको खाने के लिए प्रेरित करते हैं, तो आप ट्रिगर खाद्य पदार्थों की पहचान करना शुरू कर सकते हैं। वे आमतौर पर उच्च मात्रा में चीनी, वसा या नमक होते हैं जब आपको पता चलता है कि आप इन मदों में से एक का उपभोग कर रहे हैं, तो इसे कट जाने वाली वस्तुओं की सूची में शामिल करें हाथ में इस पंजीकरण के साथ, आप अगली बार शॉपिंग करने पर सुपरमार्केट अलमारियों पर उनसे बच सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रिगर फूड्स पहचानें चरण 3
    3
    उन जगहों से अवगत रहें जो आपको ट्रिगर खाद्य पदार्थों का उपभोग करने के लिए प्रेरित करती हैं। वहाँ सिर्फ एक विशिष्ट आइटम नहीं है जो आप पर द्वि घातुमान खा सकते हैं उनमें से कई आस पास हैं जागरूक रहें कि वहां कुछ जगहें हैं जो आपको ज्यादा खा जाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। उदाहरण के लिए, जब आप फिल्मों में जाते हैं, तो क्या आपको लगता है कि मक्खन पॉपकॉर्न को एक तरफ छोड़ना असंभव है? और जब आप अपने पसंदीदा रेस्तरां में जाते हैं, तो क्या आप आम तौर पर सलाद की उपेक्षा करते हैं और तली हुई स्नैक्स वाले ऐपेटाइज़र के लिए पूछते हैं? इस तरह की स्थिति को प्रतिबिंबित करने से रोकने के लिए, आपको अपनी मजबूरी से अधिक जागरूक होने का मौका मिला है और ऐसे परिस्थितियों से बचने में सक्षम हो सकते हैं, जो आपको बेहद ख़राबता से खाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह कहना नहीं है कि किसी को अधिक विस्तृत भोजन के साथ खाने या जश्न नहीं करना चाहिए। लेकिन आपको स्वस्थ विकल्प बनाने के बारे में सीखना होगा, इसके बावजूद आप अपने मुंह में जो भी डालते हैं उसका पूरा नियंत्रण न हो।
  • ट्रिगर फूड्स पहचानें चित्र 4
    4
    अपने घर, कार्यालय या कार से ट्रिगर खाद्य पदार्थ निकालें एक बार जब आप पहचान लेते हैं कि एक लालच के लिए आपको जो लालच मिलते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें अपने दिन-प्रतिदिन से दूर रखना चाहिए। इस तरह, आपको एहसास होगा कि समय के लिए कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से परहेज करने के बाद, वे अब पहले की तरह अप्रसन्न नहीं होंगे। नतीजतन, आप देखेंगे कि वजन कम करने के आपके प्रयासों को और अधिक दिखाई देने लगेंगे।
  • विधि 2
    अवांछित लक्षणों को कम करने के लिए ट्रिगर फूड्स को जानना

    ऐसे पदार्थ या पेय होते हैं जो किसी व्यक्ति में दर्द या बेचैनी के कुछ प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं। यह एक तीव्र संवेदनशीलता है, खाद्य एलर्जी नहीं है ऐसे annoyances के बीच में जो आम तौर पर उन वस्तुओं द्वारा बढ़ जाती है जो व्यक्तिगत रूप से माइग्रेन, अस्थमा और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम होता है। ध्यान दें कि आपके लिए जो विशेष घटक शुरू हो रहा है, वह आपके मित्र पर बिल्कुल अवांछित प्रतिक्रिया नहीं पैदा कर सकता है। यद्यपि यह व्यक्तित्व है, इन खाद्य पदार्थों में से कई आम लक्षण हैं। असुविधा को कम करने के लिए, उन चीजों को पहचानना सीखना महत्वपूर्ण है जो परेशानी का कारण बनते हैं




    चित्र शीर्षक ट्रिगर फूड्स पहचानें चरण 5
    1
    भोजन की डायरी को अपनाना और लिखो कि आप क्या खाते हैं और आप के बाद सही कैसे महसूस करते हैं। एक या दो सप्ताह के लिए रिकॉर्ड के साथ जारी रखें इस तरह से पैटर्न खोजने के लिए संभव होगा (उदाहरण के लिए, हर बार जब आप मिठाई का सेवन करते हैं, तो आपको ईर्ष्या होती है)। यही कारण है कि असुविधाएं पैदा करने के संदेह वाले आइटमों के नाम पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है
  • चित्र शीर्षक ट्रिगर फूड्स पहचानें चरण 6
    2
    उन खाद्य पदार्थों की पहचान करें जो लक्षणों को पैदा करने या खराब करने के लिए दिखाई देते हैं कुछ सप्ताह तक भोजन पत्रिका रखने के बाद, समस्याएं पैदा होने वाली सभी चीजों की सूची बनाना संभव होगा। अगले कदम यह है कि अपने आहार से ऐसी सामग्री को कटौती करने के लिए एक सचेत प्रयास करें। यह रिकॉर्ड आपके चिकित्सक के लिए भी उपयोगी हो सकता है क्योंकि यह अतिरिक्त जानकारी आपके इलाज में मदद कर सकती है या आपके मामले को बेहतर ढंग से समझ सकती है।
  • ट्रिगर फूड्स पहचानें चित्र 7
    3
    संदिग्ध वस्तुओं को समस्याएं पैदा करने या बेचैनी से परेशान करना एक समय में प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का कारण बनने वाले सभी खाद्य पदार्थों को काटा जाना सर्वोत्तम है क्योंकि, असुविधा के अलावा, वे अब भी आपके शरीर द्वारा पोषक तत्वों के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकते हैं। यदि निषिद्ध खाद्य पदार्थों की सूची बहुत बड़ी है, विटामिन और खनिजों की कमी से बचने के लिए प्रतिबंधात्मक आहार का उपयोग करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें। डॉक्टर यह भी पता लगा सकते हैं कि आपकी सूची में से कोई भी घटक आपकी वर्तमान दवा के साथ बातचीत कर रहा है, जो बदले में दुर्भाग्य का कारण हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रिगर फूड्स पहचानें चरण 8
    4
    उन खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनमें आहार से समाप्त हो गया है मेनू पर एक अन्य आइटम वापस जोड़ने से पहले तीन दिन इंतजार करना अच्छा है। इस तरह, यह सुनिश्चित करना संभव होगा कि एक विशेष घटक समस्या का सही कारण है।
    • कट आइटम को फिर से सम्मिलित करने के इस चरण के दौरान, ध्यान रखें कि आप क्या निगलना और आपकी बाद की प्रतिक्रिया इस प्रकार, आपके पास भविष्य में होने वाली किसी भी समस्या का संदर्भ होगा।
    • यदि, जब आप किसी निश्चित वस्तु का उपभोग करना शुरू करते हैं, तो आप 3 दिनों के बाद भी प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं नहीं देते हैं, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि यह भोजन आपके लिए ट्रिगर नहीं हुआ है। आप इस भोजन का उपभोग कर सकते हैं या चुपचाप पी सकते हैं लेकिन अगर इस तरह के समय-सीमा के भीतर किसी तरह की बुराई फिर से सामने आती है, तो खाने से बचना बेहतर होता है।
  • युक्तियाँ

    • भोजन से संबंधित लक्षणों की प्रगति का ट्रैक रखने के लिए भोजन की एक डायरी बेहतरीन तरीके है।

    चेतावनी

    • अगर आपको स्वास्थ्य समस्या है, तो उन्मूलन आहार लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। ऐसा इसलिए है, यदि आपकी स्थिति अभी तक पहचान नहीं की गई है, तो कुछ निश्चित खाद्य पदार्थों को काटने से आपके निदान में हस्तक्षेप हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com