IhsAdke.com

ट्रिपोफोबिया को कैसे दूर करना

"ट्रिपोफोबिया" एक अपेक्षाकृत नया शब्द है जिसका उपयोग छेद के सेट के डर का वर्णन करने के लिए किया जाता है। जो लोग इस हालत से पीड़ित हैं, उन्हें क्लस्टर किए गए छेदों का एक तर्कहीन भय है जिससे उन्हें चिंता या अन्य नकारात्मक प्रभाव महसूस हो सकता है। ये प्रभाव हल्के से गंभीर तक हो सकते हैं, और विभिन्न प्रकार के छेद भय को ट्रिगर कर सकते हैं। यदि आप इस समस्या से पीड़ित हैं और यह आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर रहा है, तो आपको जल्द से जल्द एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लेनी चाहिए। ट्राफोफोबिया पर काबू पाने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें

चरणों

भाग 1
अपने भय को समझना

ट्राइपोफोबिया चरण 1 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
1
ट्रिपफोबिया को समझें जिन लोगों को इस समस्या है, उन्हें छेद के सेट का एक तर्कहीन डर लगता है। ट्रिगर करने वाले तत्वों के कुछ उदाहरणों में बुलबुले, कमल के बीज और एरेटेड चॉकलेट शामिल हैं संबंधित लक्षणों में मतली, कांपना और गंभीर चिंताएं शामिल होती हैं जब व्यक्ति को ट्रिगर्स से सामना करना पड़ता है। कुछ अन्य phobias के विपरीत जो लोगों की सोच पर हावी हो सकते हैं, ट्राफोनोफोबिया उस व्यक्ति को तब प्रभावित करता है जब वह छेद देखती हैं
  • ट्राइपोफोबिया चरण 2 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    पता है कि यह भय विकासवादी पृष्ठभूमि हो सकती है हालांकि इसके बारे में थोड़ा जाना जाता है, कुछ वैज्ञानिक अनुमान लगाते हैं कि विकास में इसका आधार हो सकता है। कुछ विषग्रस्त जानवरों में त्वचा में छेद के सेट के पैटर्न होते हैं, इसलिए कुछ लोगों की प्रतिक्रियाएं अस्तित्व से जुड़ी हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, नीले चक्करदार ऑक्टोपस और विभिन्न विषैले सांपों में दृश्य तत्व मौजूद होते हैं जो ट्राफोफोबिया को स्पष्ट करने में मदद कर सकते हैं।
  • ट्राइपोफोबिया चरण 3 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    उन कारकों की पहचान करें जो डर को ट्रिगर करते हैं यह जानना महत्वपूर्ण है कि किस प्रकार के छेद से आपको चिंता और अन्य नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इसलिए आप इन वस्तुओं का सामना करना शुरू कर सकते हैं। अपने भ्रमण को ट्रिगर करने वाली सभी चीजों की एक सूची बनाएं और उन तत्वों पर प्रतिक्रिया दें।
    • उदाहरण के लिए, क्या बुलबुले या कुछ ऐसा होता है जो बुलबुले को आपको परेशान करता है? क्या मधुकोश पैटर्न परेशान हैं, या सिर्फ असली हनीकॉब्स? क्या आप कुछ जानवरों से उनकी त्वचा पर पैटर्न की वजह से परेशान हैं? संभव के रूप में कई ट्रिगर की पहचान करने का प्रयास करें
    • यह भी वर्णन करने की कोशिश करें कि ये कारक आपको कैसा महसूस करते हैं। क्या आप मतभेद महसूस करते हैं? क्या आप चिंतित हैं? क्या यह मिलाते हुए शुरू होता है? आपके द्वारा ट्रिगर करने वाली विशिष्ट प्रतिक्रियाओं को पहचानें
    • यदि एक प्रकार का छेद पैटर्न आप दूसरों की तुलना में अधिक भय का कारण बनता है, तो उन्हें सूची में डालने का प्रयास करें, अधिक या कम डरावना। इस तरह, आप कम से कम डरावनी सूची से निपटने और ऊपर जाकर शुरू कर सकते हैं।
  • ट्राइपोफोबिया चरण 4 पर काबू पाने वाले चित्र
    4
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपके डर के पीछे क्या झूठ है कुछ लोग एक घटना के लिए ट्राफोफोबिया को लिंक कर सकते हैं, जो आपको अपने डर को समझने और इसके साथ निपटने में मदद कर सकता है। उस समस्या के बारे में सोचें जब समस्या शुरू हुई क्या आपको याद है कि पहली बार आपको पता चला है कि छेद के सेट आपके लिए डरावना या परेशान थे? सभी phobias के साथ, कोई भी जवाब नहीं है। यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग है समझने की कोशिश करें कि आपको क्या परेशान है, यह एक बुरी स्मृति है, एक अप्रिय अनुभव या सिर्फ घृणा।
  • भाग 2
    चिंता से निपटना

    ट्राइपोफोबिया चरण 5 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    1
    अपने आप को शिक्षित करने की कोशिश करो एक तर्कहीन भय के कारण चिंता को कम करने के तरीकों में से एक यह है कि डर का कारण बनने के बारे में सच्चाई सीखना है। अपने डर के स्रोत के बारे में अपने आप को शिक्षित करना, आप इसके चारों ओर मिथक समाप्त कर सकते हैं। डर के स्रोत के बारे में अधिक जानने से इस भावना पर काबू पाने का एक प्रभावी तरीका है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कमल के बीज देखते हैं, तो आप इसके बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक महसूस करते हैं और यह छेद के सेट को क्यों विकसित करता है। वे किसके लिए हैं? अपने अस्तित्व के कारण के बारे में सीखना आपको डर के स्रोत का सामना करने में मदद करेगा और शायद इसके फ़ंक्शन के कारण प्रारूप को भी प्रशंसा करेगा।
  • ट्राइपोफोबिया चरण 6 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    2



    अपने भय का सामना करें हालांकि छेद के एक सेट पर आपकी पहली प्रतिक्रिया दूर हो सकती है या अपनी आँखें बंद कर सकती है और कुछ और सोचने की कोशिश कर सकती है, यह केवल आपके डर को मजबूती देगा अपने स्रोत का सामना करना पड़ता है और जिस तरीके से वह आपको महसूस करता है इस प्रकार की चिकित्सा को एक्सपोजर थेरेपी कहा जाता है, और डर का इलाज करने का सबसे प्रभावी तरीका है, लेकिन इसके लिए दोहराया एक्सपोजर की आवश्यकता होती है। समय के साथ, आप उन चीजों के प्रति कम संवेदनशील हो जाते हैं जो चिंता का कारण बनती हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको छेद का एक सेट मिल जाता है जो आपको चिंतित करता है, तो एक गहरी श्वास लें और अपनी भावनाओं का परीक्षण करें। क्या वस्तु आपको इस तरह कार्य करना चाहती है? क्या भावनाओं का कारण होता है? इन भावनाओं के बारे में तर्कहीन क्या है?
    • वस्तुओं के प्रति अपनी प्रतिक्रिया लिखने का प्रयास करें जो डर का कारण बनता है और वस्तु के बारे में सामान्य विचारों और भावनाओं के रूप में इसे सुधारने के लिए। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ ध्यान दें, "जब मैं मधुकोश को देखता हूं, तो मुझे बीमार और चिंतित महसूस होता है। यह मुझे उल्टी करना चाहता है।" फिर पता है कि यह विचार तर्कहीन है और वर्णन करता है कि आपकी प्रतिक्रिया क्या होगी अगर आपके पास डर नहीं है। उदाहरण के लिए: "मुझे मधुकोश का पैटर्न बहुत ही रोचक और मैं शहद खाना चाहता हूँ"
  • ट्राइपोफोबिया चरण 7 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    अभ्यास योग, ध्यान या एक अन्य छूट तकनीक अगर शुरुआत में वस्तु को निपटने के लिए आपकी चिंता बहुत मजबूत है, तो इसे कम करने के लिए छूट तकनीक का उपयोग करें योग और ध्यान इसके लिए महान हैं, लेकिन आप प्रगतिशील मांसपेशी छूट, गहरी साँस लेने या बस एक सुखदायक स्नान ले सकते हैं। कुछ खोजें जो आपके लिए काम करती है और इसका उपयोग आपको चिंता से निपटने में मदद करने के लिए करें
    • कुछ बुनियादी अभ्यासों को सीखने के लिए योग या ध्यान वर्ग का प्रयोग करें जो आप दैनिक उपयोग कर सकते हैं
  • ट्राइपोफोबिया चरण 8 पर काबू पाने वाले चित्र
    4
    अपना ख्याल रखना अच्छे मानसिक स्वास्थ्य में व्यायाम भी होता है और स्वस्थ और पर्याप्त आहार होता है। आपका ट्रोफोबोबिया आपको बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए आपके स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के लिए कठिन काम करना महत्वपूर्ण है। एक व्यायाम दिनचर्या, एक स्वस्थ आहार और पर्याप्त नींद आपकी चिंता को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। हर रोज इन तत्वों में से प्रत्येक के लिए अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय व्यतीत करें
    • प्रति दिन व्यायाम के 30 मिनट की कोशिश करो
    • फलों, सब्जियों, साग, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ एक संतुलित आहार खाएं।
    • सात से नौ घंटे एक रात सो जाओ।
  • भाग 3
    मदद की तलाश में

    ट्राइपोफोबिया चरण 9 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    1
    देखें कि आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लेने की आवश्यकता है। यदि आपके छेद का डर दैनिक कार्य करने और जीवन का आनंद लेने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप करने के लिए पर्याप्त तीव्र हो गया है, तो एक योग्य चिकित्सक की सहायता लेना उदाहरण के लिए, यदि आप डर के कारण कुछ गतिविधियों से बचना शुरू करते हैं, तो सहायता प्राप्त करने का समय आ गया है। जिन अन्य सुरागों में आपको सहायता की आवश्यकता हो सकती है उनमें शामिल हैं:
    • असहाय लग रहा है, लगातार डर लग रहा है या अपने भय के कारण उदास-
    • महसूस करना कि आपका डर तर्कहीन है-
    • छह महीने से अधिक के लिए डर के साथ डील करें।
  • ट्राइपोफोबिया चरण 10 पर काबू पाने वाले चित्र
    2
    पता करें कि चिकित्सक से क्या उम्मीद है यह आपके भ्रमण को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है और अपने जीवन पर इसके प्रभाव को कम करने के तरीके ढूंढ सकता है। याद रखें कि गहरी भय से निपटने में समय और प्रयास लगते हैं। आपके डर से कुछ समय लग सकता है जिसके साथ आप सामना कर सकते हैं, हालांकि कुछ लोगों को सिर्फ आठ से दस सत्रों में बड़ा सुधार दिखाई देता है। चिकित्सकों द्वारा उपयोग की जाने वाली कुछ रणनीतियों में शामिल हैं:
    • संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी: यदि आप छेदों से डरते हैं, तो आपको ऐसी कुछ सोच-विचार प्रक्रियाएं हो सकती हैं जो उस भावना को तेज करती हैं यह चिकित्सा चिकित्सकों द्वारा आपके विचारों को चुनौती देने और उनसे जुड़े भावनाओं को पहचानने के लिए उपयोग करने वाली एक विधि है। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं, "मैं नहीं छोड़ सकता क्योंकि आप इसमें एक छेद वाले फूल देख सकते हैं।" आपका चिकित्सक आपको यह महसूस करने की कोशिश करेगा कि यह सोचा तर्कहीन है, शायद इस तथ्य की ओर इशारा करता है कि फूल आपको चोट नहीं पहुंचा सकते फिर आपको अपनी सोच को संशोधित करना होगा ताकि यह यथार्थवादी बन जाए, जैसे कि कुछ, "शायद मैं छेद के साथ एक फूल देखता हूं अगर मैं जाता हूं, लेकिन यह मुझे चोट नहीं पहुँचा सकता है। अगर यह मुझे परेशान करता है, तो मैं इसे देख सकता हूं। दूसरी तरफ "
    • एक्सपोजर थेरेपी: यदि आप छेद से डरते हैं, तो आप कुछ स्थितियों, गतिविधियों और स्थानों से इस डर को बढ़ने से बच सकते हैं। एक्सपोजर थेरेपी आपको चेहरे के इस डर का सामना करने के लिए प्रेरित करेगा। इस प्रकार की चिकित्सा में, चिकित्सक आपको यह सोचने के लिए कहेंगे कि आप उस स्थिति में हैं जो आप से बच रहे हैं या खुद को एक वास्तविक स्थिति में रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप छेद के साथ कुछ देखने के डर से घर छोड़ने से बच रहे हैं, तो चिकित्सक आपको यह सोचने के लिए कह सकते हैं कि आप बाहर हैं, छेद से घिरे हैं। तो यह आपको घर छोड़ने और उन में छेदों के साथ चीजों को देखने के लिए चुनौती दे सकता है।
    • दवाओं: अगर भय में बहुत चिंताएं या आतंक हमलों का कारण हो रहा है, तो चिकित्सक आपको एक मनोचिकित्सक के लिए भेज सकता है जो दवाइयां लिख सकता है जो मदद कर सकता है। याद रखें कि भय से संबंधित चिंता का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किए गए उपाय कुछ समय के लिए ही सनसनी को कम करेंगे। वे समस्या की जड़ को संबोधित नहीं करेंगे।
  • ट्राइपोफोबिया चरण 11 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    किसी को भरोसा रखने वाले किसी के साथ छेद के डर पर चर्चा करें हमारे डर और चिंताओं के बारे में किसी से बात करना हमेशा अच्छा होता है इसके साथ व्यवहार शुरू करने के लिए किसी को अपने डर के बारे में खोलने का प्रयास करें। डर के बारे में एक परिवार के सदस्य, मित्र या मनोवैज्ञानिक से बात करें और यह आपकी रूटीन को कैसे प्रभावित करता है।
    • एक ऑनलाइन मंच दर्ज करें यदि आप अभी भी अपने परिवार के किसी सदस्य या दोस्त के साथ अपने डर को बांटने में सहज महसूस नहीं करते हैं। आप दूसरों को समान अनुभव और चिंताओं के साथ मिल सकते हैं जो आपको कम अकेला महसूस करने में मदद कर सकते हैं। वे डर से जुड़े तनाव से निपटने के तरीकों का भी सुझाव दे सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • धीरज और लगातार रहें हालांकि कुछ लोग एक्सपोजर थेरेपी के साथ जल्दी से एक डर को दूर कर सकते हैं, दूसरों को और अधिक समय की आवश्यकता होती है। कोशिश करते रहें, भले ही आपका डर उपचार के तुरंत जवाब न दें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com