IhsAdke.com

कैसे बाध्यकारी बाध्यकारी विकार (ओसीडी) के साथ सौदा करने के लिए

जुनूनी बाध्यकारी विकार (ओसीडी) तर्कहीन भय या आग्रह है कि एक व्यक्ति को कम से कम या चिंता दूर करने के लिए बाध्यकारी व्यवहार को अपनाने के लिए नेतृत्व की विशेषता है। ओसीडी की गंभीरता हल्के से गंभीर तक हो सकती है, और विकार को अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से भी जोड़ा जा सकता है। ओसीडी से निपटना बहुत मुश्किल हो सकता है, खासकर जब हम पेशेवर मदद नहीं लेते हैं इस विकार के इलाज के लिए मनोचिकित्सक विभिन्न प्रकार की चिकित्सा और दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, और जो लोग इससे पीड़ित हैं, वे इसके साथ निपटने के लिए कुछ कदम भी उठा सकते हैं, जैसे कि एक पत्रिका में लिखना, एक समर्थन समूह में शामिल होना और विश्राम तकनीक का उपयोग करना । यदि आपको संदेह है कि आप जुनूनी-बाध्यकारी विकार से पीड़ित हैं और इसके साथ मुकाबला करने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर खोजें।

चरणों

विधि 1
मदद मांगना

चित्रा का शीर्षक पेपर के साथ अतीतबद्ध बाध्यकारी विकार चरण 1
1
एक पेशेवर निदान के लिए देखो यहां तक ​​कि अगर आपको संदेह है कि आपके पास ओसीडी है, तो स्वयं की जांच न करें। मनोरोग निदान बहुत जटिल हैं और पेशेवरों द्वारा उनके रोगियों की सहायता करने के लक्ष्य के साथ प्रदर्शन किया जाना चाहिए।
  • एक मनोवैज्ञानिक या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ परामर्श करें यदि आप अपने स्वयं के जुनून या मजबूरी से संबंधित समस्याओं से निपटने में असमर्थ हैं, तो आपको निदान और उचित उपचार प्राप्त होंगे।
  • अपने चिकित्सक से एक रेफरल के लिए पूछें अगर आपको यह नहीं पता कि कहां से शुरू करना है
  • पिक्चर शीर्षक से अपसामान्य बाध्यकारी विकार चरण 2 के साथ सहल
    2
    मनोचिकित्सा सत्रों में भाग लेने पर विचार करें ओसीडी उपचार मनोचिकित्सा में, आप अपने मनोविज्ञान, चिंताओं, और मजबूरी के बारे में एक चिकित्सक से बात करने के लिए नियमित परामर्श में भाग लेंगे। हालांकि मनोचिकित्सा जुनूनी-बाध्यकारी विकार का इलाज करने में सक्षम नहीं हो सकता है, यह अपने लक्षणों से निपटने और उन्हें कम ध्यान देने योग्य बनाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। चिकित्सा लगभग 10% मामलों को ठीक कर सकता है, लेकिन यह रोगियों के 50% से 80% लक्षणों में सुधार का कारण बनता है। चिकित्सकों और परामर्शदाता ओसीडी के साथ रोगियों के उपचार में विभिन्न तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं।
    • कुछ चिकित्सक इस पर कुशल हैं जोखिम चिकित्सा, जिसमें रोगी को धीरे-धीरे उन स्थितियों से अवगत कराया जाता है जो ज्यादातर चिंता पैदा करते हैं, जैसे दरवाज़े को छूने के बाद हाथ धोना नहीं। चिकित्सक रोगी के साथ काम करेगा जब तक कि समस्या से संबंधित घबराहट कम नहीं होती।
    • कुछ चिकित्सक उपयोग करते हैं काल्पनिक प्रदर्शनी, जिसमें छोटे कथाएं परिस्थितियों का अनुकरण करती हैं जो रोगी के लिए बहुत चिंता पैदा करती हैं। इस तकनीक का लक्ष्य एक विशेष स्थिति से जुड़े चिंता को नियंत्रित करने और इस चिंता के कारणों से उन्हें कम संवेदनशील बनाने के लिए रोगियों को सिखाना है।
  • चित्र जिसमें पेपर के साथ अतीतबद्ध बाध्यकारी विकार चरण 3 है
    3
    दवाओं का इस्तेमाल करने पर विचार करें अल्पकालिक जुनूनी विचारों या ओसीडी से जुड़े बाध्यकारी व्यवहार के इलाज के लिए कई सिद्ध प्रभावी उपाय हैं। ध्यान रखें कि ये दवाएं लक्षणों से छुटकारा देती हैं लेकिन बीमारी का इलाज नहीं करती हैं - ओसीडी के लिए आदर्श उपचार मनोचिकित्सा के साथ ड्रग थेरेपी के संयोजन है इनमें से कुछ दवाएं शामिल हैं:
    • क्लॉमिइप्रामाइन (अनाफ्रानील)
    • फ्लूओक्सामाइन (लुवॉक्स)
    • फ्लुओक्सैटिन (प्रोजैक)
    • पेरोक्सेनेट (पोंदेरा, पक्षी सीआर)
    • सर्ट्रालाइन (ज़ोलॉफ्ट)
  • चित्रा का शीर्षक पेपर के साथ अपवित्र बाध्यकारी विकार चरण 4
    4
    विकार से निपटने में आपकी सहायता करने के लिए एक मजबूत समर्थन नेटवर्क बनाएं हालांकि कई लोगों का मानना ​​है कि ओसीडी एक विशिष्ट एक व्यक्ति की बेकार मस्तिष्क की उपज समस्या है, यह ध्यान में रखना है कि अक्सर ओसीडी की शुरुआत एक दर्दनाक घटना से, या यहां तक ​​कि विशेष रूप से तनावपूर्ण स्थितियों की एक श्रृंखला से पहले किया जाता है महत्वपूर्ण है । किसी प्रियजन की मृत्यु जैसे अनुभवों के माध्यम से, एक महत्वपूर्ण काम की हानि या जीवन-धमकी संबंधी बीमारी का निदान, ऐसे हालात हैं जो तनाव और चिंता पैदा कर सकते हैं। कुछ लोगों में, इन भावनाओं को जीवन के कुछ पहलुओं को नियंत्रित करने की इच्छा में वृद्धि होती है जो दूसरों के लिए महत्वहीन लग सकता है
    • एक मजबूत सामाजिक सहायता नेटवर्क विकसित करने का प्रयास करें, जिसमें आपके पिछले अनुभवों को सम्मान प्राप्त होगा।
    • सहयोगी लोगों के साथ शामिल हो जाओ अध्ययन से पता चलता है कि हमारे समग्र मानसिक स्वास्थ्य की खेती के लिए लोगों के समूह के समर्थन को प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
    • अपने प्रियजनों के साथ यथासंभव अधिक समय बिताने के तरीके खोजें जुनूनी-बाध्यकारी विकार वाले लोगों के लिए सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें यदि आपको लगता है कि आपको अपने सामाजिक मंडल के भीतर पर्याप्त सहायता प्राप्त नहीं हुई है ये मीटिंग्स आमतौर पर स्वतंत्र हैं और उन लोगों के साथ समस्या के बारे में बात करना शुरू करने का एक शानदार मौका हो सकता है, जो आपकी सहायता कर रहे हैं और आप क्या अनुभव कर रहे हैं इसकी थोड़ी समझ।
  • विधि 2
    ओसीडी को नियंत्रित करना और सकारात्मक मानसिकता बनाए रखना

    चित्रा का शीर्षक सीओप अफेसिव बाध्यकारी विकार चरण 5 के साथ
    1
    समस्या के कारणों के साथ डील करें अपने आप को उन परिस्थितियों पर बारीकी से ध्यान देना शुरू करें, जो आमतौर पर आपको जुनून करते हैं छोटी सी चीजें आपको इन स्थितियों के नियंत्रण में अधिक महसूस करने में मदद कर सकती हैं, और तनाव के लिए जिम्मेदार पैटर्नों को चुनौती देने के लिए आपको ये सभी की आवश्यकता हो सकती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप लगातार स्टोव को रोकने के बारे में चिंतित रहते हैं या नहीं, तब भी जब आप करते हैं तो अपने आप को आग की ओर खींचने की एक मानसिक छवि बनाएं। मानसिक छवि आपको याद रखने में मदद करनी चाहिए कि आपने वास्तव में स्टोव को बंद कर दिया था।
    • यदि मानसिक छवि काम नहीं करती है, तो स्टोव के आगे पेड के पैड को रखने की कोशिश करें और हर बार जब आप इसे बंद कर दें तो अपने आप को एक नोट लिखें।
  • चित्र के साथ सहानुभूति बाध्यकारी विकार चरण 6 शीर्षक
    2
    भावनाओं के बारे में लिखने के लिए एक पत्रिका है आपकी भावनाओं से निपटने और अपने बारे में अधिक जानने के लिए एक डायरी एक महान उपकरण है हर दिन, बैठ जाओ और सभी अनुभवों के बारे में लिखो जो चिंता या पीड़ा का कारण बना है कागज पर जुनूनी विचार रखें और उन्हें विश्लेषण आप कुछ नियंत्रण अपने हाथ में महसूस करने के लिए के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है, और डायरी भी आप चिंता और अन्य विचारों या व्यवहार है कि आप दिन के दौरान पता चला है के बीच कनेक्शन बनाने में मदद कर सकता है। इस तरह के आत्म-ज्ञान को विकसित करना उन स्थितियों के प्रकार के लिए एक महान शिक्षण उपकरण के रूप में काम कर सकता है जो ओसीडी में योगदान करते हैं।
    • एक कॉलम में जुनूनी विचारों को सूचीबद्ध करने की कोशिश करें और फिर अपनी भावनाओं को दूसरे में लेबल और वर्गीकृत करें। एक तीसरे कॉलम में, आप यह भी वर्णन कर सकते हैं कि आपकी जुनूनी सोच की व्याख्याएं आपकी भावनाओं के साथ हैं
      • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपको यह जुनूनी विचार है: "यह पेन अन्य लोगों के रोगाणुओं से ढंका है, मैं कुछ भयानक बीमारियों को संक्रमित कर सकता हूं और इसे मेरे बच्चों तक पहुंचा सकता हूं, जिससे वे बीमार हो जाते हैं।"
      • आप इस बारे में सोचा के लिए प्रतिक्रिया व्यक्त की है हो सकता है इस प्रकार है :. "मैं एक भयानक और गैर जिम्मेदार पिता ने अपने हाथ धो लो नहीं किया होगा जानते हुए भी कि मैं अपने बच्चों के लिए कुछ भयानक रोग खर्च अपनी शक्ति में सब कुछ नहीं करते अपने बच्चों की रक्षा के लिए कर सकते हैं जितना बुरा उन्हें अपने हाथों से चोट पहुँचे। " डायरी में दोनों विचारों को लिखें और चर्चा करें।
  • पिक्चर शीर्षक से अपसामान्य बाध्यकारी विकार चरण 7 के साथ सहल
    3
    हमेशा अपने अच्छे गुण याद रखें नकारात्मक भावनाओं से लड़ने में आत्मविश्वास बहुत प्रभावी है अपने बारे में बुरी चीजों को मत सोचो या OCD आपको एक इंसान के रूप में परिभाषित करे। हालांकि कभी-कभी ओसीडी से बाहर देखना मुश्किल हो सकता है, याद रखें कि आप उस से अधिक हैं।
    • अपने सभी अद्भुत गुणों के साथ एक सूची बनाएं और जब भी आप परेशान हो जाएं तो इसे पढ़ें। सिर्फ दर्पण में अपने प्रतिबिंब को देखते हुए गुणों में से एक को पढ़ने से आपको अपने बारे में अधिक सकारात्मक महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक से अपसामान्य बाध्यकारी विकार के साथ कोप चरण 8
    4



    अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए खुद को बधाई दीजिए जब हम किसी उपचार के लिए समर्पित होते हैं, तो लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण होता है। उनके आकार का कोई फर्क नहीं पड़ता, लक्ष्यों को एक चीज़ प्रदान करती है जिसे आप जुटाने के लिए काम कर सकते हैं और मकसद कर सकते हैं। जब भी आप कुछ हासिल करते हैं जो आपको उपचार शुरू होने से पहले हासिल नहीं होता है, अपने आप को बधाई देता हूं और गर्व महसूस करता हूं।
  • पिक्चर शीर्षक से अपस्वास्थापक बाध्यकारी विकार के साथ कोप चरण 9
    5
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें जब आप जुनूनी-बाध्यकारी विकार के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको अपने शरीर, मन और आत्मा का अच्छा ख्याल रखना चाहिए। अकादमी में भाग लें, स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ जीव को पोषण करें, बहुत सारे आराम प्राप्त करें और धार्मिक पंथों में भाग लेने के माध्यम से या मन की शांति प्रदान करने वाली किसी अन्य गतिविधि से आत्मा को पोषण करें।
  • चित्रा का शीर्षक पेपर के साथ अतीतबद्ध बाध्यकारी विकार चरण 10
    6
    छूट तकनीकों को अपनाना ओसीडी बहुत तनाव और चिंता का कारण बनता है, और चिकित्सा और दवाएं कुछ नकारात्मक भावनाओं को राहत देने में मदद कर सकती हैं, लेकिन दैनिक को आराम करने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है। अभ्यास, जैसे ध्यान, योग, गहरी साँस लेने, अरोमाथेरेपी, और अन्य शांत तकनीक जो तनाव और चिंता से निपटने में आपकी सहायता करते हैं
    • अलग-अलग छूट तकनीकों का प्रयास करें जब तक कि आपको कोई ऐसा काम न मिल जाए जो आपके लिए काम करता है, और फिर इसे अपने दैनिक दिनचर्या में जोड़ें।
  • पिक्चर शीर्षक से अपस्वाइड बाध्यकारी विकार चरण 11
    7
    एक नियमित रखें ओसीडी से निपटने से आप अपने सामान्य दिनचर्या को छोड़ सकते हैं, लेकिन यह आपकी मदद नहीं करेगा। अपना दैनिक दिनचर्या रखें और जीवन के साथ आगे बढ़ें चक्कर मत डालो, आपको स्कूल जाने, काम करने या अपने परिवार के साथ समय बिताने से रोकें।
    • किसी चिकित्सक से बात करें, अगर आपको कुछ गतिविधियों को पूरा करते समय डर लग रहा है या चिंता हो रही है, लेकिन उन्हें त्याग नहींें।
  • विधि 3
    ओसीडी को समझना

    चित्र के साथ सहानुभूति बाध्यकारी विकार चरण 12
    1
    समस्या के संकेतों को समझें जो लोग विकार से ग्रस्त, जुनूनी बाध्यकारी विकार घुसपैठ, दोहराए विचारों और इच्छाओं को, और साथ ही अवांछित और बेकाबू व्यवहार जो उन्हें सामान्य रूप से कार्य से रोक सकता है से ग्रस्त हो सकता है। इन व्यवहारों में हाथ धोने वाली रस्में शामिल हैं, जो हमारे सामने वस्तुओं को बताने के लिए एक बेकाबू आग्रह है, या केवल एक बार फिर से आने वाली नकारात्मक विचारों की एक श्रृंखला है जिसे हम छुटकारा नहीं मिल सकते। OCD रोगियों को भी अनिश्चितता और नियंत्रण की कमी के एक अथक और व्यापक महसूस से ग्रस्त हैं। आमतौर पर विकार से जुड़े कुछ अन्य व्यवहार शामिल हैं:
    • एक पंक्ति में सब कुछ जांचने की आवश्यकता है. इसमें कई बार जांच शामिल है कि आपने कार के दरवाज़े को लॉक कर लिया है, रोशनी को कई बार बंद कर दिया है या नहीं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे वास्तव में बंद हैं, या कुछ गतिविधियों को बिना रोकें दोहराएं। जो लोग ओसीडी से पीड़ित होते हैं अक्सर पता चलता है कि उनका जुनून तर्कहीन है।
    • हाथ धोने या गंदगी / संदूषण के साथ जुनून. उस स्थिति में, जब भी वे दूषित होने पर कुछ भी स्पर्श करते हैं, तब लोग अपने हाथ धोते हैं।
    • घुसपैठ विचार. कुछ मरीज़ दखल देने वाले विचारों से ग्रस्त हैं, अर्थात् अपर्याप्त विचार और तनाव। आम तौर पर, वे तीन श्रेणियों में आते हैं: अनुचित हिंसक विचार, अनुचित यौन विचार और अनुचित धार्मिक विचार (निंदा)।
  • पिक्चर शीर्षक से अपेशन बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 13
    2
    जुनून, तनाव या मजबूरी के पैटर्न को समझें ओसीसी के साथ एक व्यक्ति तनाव और चिंता का अनुभव करता है जब एक विशिष्ट ट्रिगर ट्रिगर हो जाता है, जिसके कारण उसे कुछ व्यवहारों को महसूस करने के लिए पैदा होता है। ऐसे व्यवहार अस्थायी रूप से चिंता कम करने या कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन जैसे ही राहत गायब हो जाती है, चक्र शुरू हो जाता है। मरीजों को प्रतिदिन कई बार जुनून, तनाव और मजबूरी के चक्र को पूरा किया जा सकता है।
    • ट्रिगर. ट्रिगर एक विचार या अनुभव के रूप में आंतरिक या बाहरी हो सकता है। यह एक दखल देने वाला विचार हो सकता है जो हमारे दिमागों या अतीत में लूट लिया जाने का अनुभव लेता है।
    • व्याख्या. ट्रिगर की व्याख्या करते समय, आप यह विश्लेषण करते हैं कि क्या यह संभवतः गंभीर या धमकी दे रहा है। एक जुनून बनने के लिए, ट्रिगर को एक बहुत ही वास्तविक खतरा के रूप में देखा जाना चाहिए, जो होने की बहुत संभावनाएं प्रस्तुत करता है।
    • जुनून / चिंता. जब कोई व्यक्ति ट्रिगर को वास्तविक खतरे के रूप में देखता है, तो उन्हें काफी चिंता का सामना करना पड़ सकता है और समय के साथ, इस तरह की भावना से सोचा जा सकता है कि विचार के साथ जुनून पैदा हो रहा है या इस विचार की संभावना सच हो रही है। उदाहरण के लिए, यदि लूटने के बारे में एक दखल देनेवाला सोचा है तो आप में बहुत डर और चिंता का कारण बनता है, इसमें एक जुनून बनने की क्षमता है।
    • विवशता. अति भोजन खाने या दिनचर्या या क्रिया आपको लगता है कि आप को जुनून की वजह से तनाव से निपटने की जरूरत है। मजबूरी पर्यावरण के कुछ पहलुओं पर नियंत्रण की आवश्यकता से उत्पन्न होती है, जो आपको जुनून से उत्पन्न खतरे के नियंत्रण में मदद करता है। रोशनी बंद होने पर आपको पांच बार जांचनी पड़ सकती है, कुछ आविष्कृत वाक्य को जोर से सुनाएं या अपने हाथों को धो लें। शायद आप अपने आप से यह तर्क देते हैं कि कई बार लॉक की जांच के तनाव संभवतः हमले के कारण तनाव से कम है
  • पिक्चर शीर्षक से अपसामान्य बाध्यकारी विकार चरण 14
    3
    जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) और जुनूनी-बाध्यकारी व्यक्तित्व विकार (ओसीडी) के बीच अंतर को समझें। जब हम ओसीडी के बारे में सोचते हैं, तो हम अक्सर इसे नियमों और संगठनों के साथ एक अत्यंत चिंता से संबद्ध करते हैं। यद्यपि यह व्यवहार ओसीडी का संकेत हो सकता है, इसका केवल इस तरह का निदान किया जा सकता है अगर चिंता के साथ जुड़े विचारों और व्यवहार अवांछित होते हैं। दूसरी ओर, यह प्रवृत्ति ओसीडी का लक्षण हो सकती है, व्यक्तिगत व्यक्तित्व की विशेषता व्यक्तित्व विकार और आदेश और अनुशासन पर अत्यधिक ध्यान।
    • ध्यान रखें कि ओसीडी वाले सभी लोग एक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित नहीं हैं, लेकिन ओसीडी और ओसीडी के बीच एक उच्च स्तर की संवेदनाहारी है।
    • चूंकि ओसीसी से संबंधित कई व्यवहार और विचार अवांछित हैं, इसलिए अक्सर विकार अक्सर ओसीडी की तुलना में बहुत अधिक रोग से जुड़ा होता है।
    • उदाहरण के लिए, ओसीडी से जुड़े व्यवहार समय पर काम करने की किसी व्यक्ति की क्षमता या चरम मामलों में हस्तक्षेप कर सकते हैं, यहां तक ​​कि घर छोड़ सकते हैं। घुसपैठ और कभी-कभी अस्पष्ट विचार अक्सर उठते हैं और चिंता का एक कमजोर पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, "क्या होगा अगर मैं आज सुबह घर पर कुछ महत्वपूर्ण भूल गया?" यदि कोई व्यक्ति ऐसे प्रकार के व्यवहारों और कम उम्र के विचारों को प्रदर्शित करता है, तो उन्हें ओसीडी के बजाय ओसीडी का पता लगने की संभावना है।
  • पिक्चर शीर्षक से अपसामान्य बाध्यकारी विकार चरण 15
    4
    ध्यान रखें कि कई अलग-अलग प्रकार और ओसीडी की डिग्री हैं। विकार के सभी मामलों में किसी की सोच या व्यवहार में पैटर्न का विकास होता है और दैनिक गतिविधियों पर महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव उत्पन्न होता है। क्योंकि ओसीडी से जुड़े विभिन्न प्रकार व्यापक हैं, क्योंकि यह एक ही शर्त के बजाय रोगों के स्पेक्ट्रम के हिस्से के रूप में सबसे अच्छा समझा जाता है। आपके रोज़मर्रा के जीवन में कितना हस्तक्षेप करते हैं, इसके आधार पर लक्षण आपको उपचार की तलाश कर सकते हैं या हो सकता है।
    • अपने आप से पूछें कि क्या विचारों या व्यवहारों का एक निश्चित पैटर्न आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। अगर जवाब हाँ है तो मदद लें
    • भले ही ओसीडी मध्यम है और आपके रोजमर्रा के जीवन को प्रभावित नहीं करती है, फिर भी यह मदद करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है ताकि समस्या नियंत्रण से बाहर न हो। उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि दरवाजे ठीक से बंद कर रहे हैं कई बार पुष्टि की है के बाद भी अगर आप घर के ताले की जाँच की तरह महसूस OCD की एक कम डिग्री से पीड़ित हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप इन आवेगों को नहीं देते हैं, तो वे पहले से ही एक व्याकुलता हो सकते हैं ताकि आपको रोज़मर्रा की जिंदगी की अन्य गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने से रोका जा सके।
    • ओसीडी को एक अनियमित तर्कहीन आवेग से अलग करना हमेशा स्पष्ट नहीं होता है। आपको खुद ही यह तय करना होगा कि आवेगों की स्थिति काफी गंभीर है ताकि पेशेवरों के साथ परामर्श किया जा सके।
  • युक्तियाँ

    • एक मनोचिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाओं लेते समय सभी निर्देशों का सही पालन करें पहले अपने डॉक्टर से परामर्श न करें, न छोड़ें, रोकें, या खुराक बढ़ाएं।

    चेतावनी

    • अपने मनोचिकित्सक से तत्काल संपर्क करें यदि ओसीडी लक्षण खराब हो या पुनरावृत्ति हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com