IhsAdke.com

कैसे बाध्यकारी बाध्यकारी विकार के साथ किसी को मदद करने के लिए

जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण रोगी के लिए बहुत दुख होता है और अपने दोस्तों और प्रियजनों के लिए समझना मुश्किल है। ओसीडी के साथ व्यक्तियों में आक्षेप होता है, जो आवर्ती और धीरज वाले विचार होते हैं, ज्यादातर मामलों में अप्रिय होते हैं इस तरह के विचारों से मजबूरी हो जाती है, जो क्रिया या अनुष्ठान हैं जो जुनून से निपटने के लिए खुद को दोहराते हैं। ओसीसी के साथ बहुत से लोग मानते हैं कि अगर कोई कार्रवाई न करे तो कुछ घातक होगा। हालांकि, किसी दोस्त की मदद करना या किसी को प्यार करने के लिए, उसे समर्थन देने के द्वारा व्यंग्य-बाध्यकारी विकार के साथ प्रेम करना, उसे रस्में करने, इलाज में भाग लेने और बीमारी के बारे में शिक्षित करने से बचने से रोकना संभव है।

चरणों

विधि 1
समर्थन देना

चित्र में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 1
1
रोगी को भावनात्मक समर्थन दें। यह बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे लोगों को ओसीडी के साथ जुड़े लोगों के लिए जुड़ा, संरक्षित और प्यार महसूस होता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास मानसिक स्वास्थ्य शिक्षा नहीं है या आपको विकार को "इलाज" करने में सक्षम नहीं लग रहा है, तो समर्थन और प्यार देने से पहले ही आपके प्रियजन को ओसीडी से अधिक स्वीकार्य और आत्मविश्वास महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • जब रोगी विचारों, भावनाओं या मजबूरी के बारे में बात करना चाहता है, तब के लिए उपस्थित होने से बस समर्थन दिखा सकता है। कहते हैं, उदाहरण के लिए, "यदि आप कुछ भी बात करना चाहते हैं तो मैं यहां हूं हम कॉफी या नाश्ते में रह सकते हैं। "
  • उस व्यक्ति को समझाने की कोशिश करें जिसे आप केवल सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं अगर वह ऐसा करती है या कुछ कहती है जो उसे असुविधाजनक बनाती है तो उसे आपका ध्यान देने के लिए कहें- तो मरीज उसके सामने खुल सकता है, आत्मविश्वास महसूस कर सकता है
  • चित्रा शीर्षक में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 2
    2
    सहानुभूति है सहानुभूति चिकित्सा का एक सामान्य अभ्यास है, क्योंकि इससे व्यक्ति को यह महसूस करने की अनुमति मिलती है कि वह बंधन बना रहा है और समझा जा रहा है। ओसीडी के मामलों में, रोगी से बात करते समय अधिक महत्वपूर्ण होता है। समझने की पूरी कोशिश करो कि वह क्या कर रहा है।
    • समझदारी के साथ सहानुभूति बढ़ जाती है उदाहरण के लिए सोचें, कि आपके प्रेमी को प्रत्येक भोजन से पहले खाने के लिए किसी विशिष्ट और अनोखी तरीके से खाने की जरूरत होती है। सबसे पहले, आपको अजीब कुछ भी मिल सकता है, जिससे कि उसे इस व्यवहार को रोकने या उससे बचने के लिए कहें। हालांकि, थोड़ी देर बाद, इस तरीके से कार्य करने के लिए उसके कारणों की बेहतर खोज करके और इसके पीछे के भय के कारण, भावना सहानुभूति का होगी।
    • सहानुभूति का प्रदर्शन करने के लिए, निम्नलिखित कहते हैं: "आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं और मुझे पता है कि यह करने के लिए कितना दर्द होता है और लक्षणों में सुधार नहीं दिखता है, विशेष रूप से आपके नियंत्रण में नहीं है। मैं आपको घबराहट और निराश होने के लिए हाल ही में निराश नहीं करता। शायद आप बस परेशान नहीं हो, आप इस समस्या से छुटकारा पाने में सक्षम न होने के कारण परेशान हैं। "
  • चित्रा शीर्षक में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 3
    3
    सहायक संचार का उपयोग करें जब आप अपने प्रियजन से बात करते हैं, तो ओसीडी से संबंधित व्यवहारों को अनुमोदन या मान्य किए बिना उनका समर्थन करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है
    • लोगों पर टिप्पणियां फोकस करें उदाहरण के लिए, कहते हैं, "मुझे इस बात के लिए अफसोस है कि अब आप इस के माध्यम से जा रहे हैं। आपको क्या लगता है कि इस समय आपके लक्षण खराब हो रहे हैं? अगर आप बात करना चाहते हैं तो मैं हमेशा आपकी सहायता करने के लिए हूं मुझे आशा है कि आप जल्द ही बेहतर होंगे। "
    • मरीज को दखल देने वाले विचारों की गंभीरता का पुनर्मूल्यांकन करने में सहायता करें
  • चित्रा शीर्षक में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 4
    4
    व्यक्ति का न्याय या आलोचना न करें आप जो भी करते हैं उसके बावजूद, ओसीडी रोगी के बारे में कभी भी न्यायाधीश या बीमार नहीं बोलते। यह केवल आपको अव्यवस्था को छिपाने के लिए मजबूर करेगी, जो उचित इलाज की खोज में बाधा डालती है, इसके अलावा आपके बीच रिश्ते की समस्या पैदा होती है। यदि आप ग्रहणशील हैं, तो समस्या को स्वीकार करते हुए बीमार व्यक्ति बात करने के बारे में बेहतर महसूस कर सकता है।
    • एक महत्वपूर्ण वाक्यांश है, उदाहरण के लिए, "यह बकवास क्यों नहीं रोकते?" व्यक्ति को अलग नहीं करने के लिए निजी आलोचना से बचें - याद रखें कि ओसीडी पर उसका कोई नियंत्रण नहीं होना सामान्य है।
    • निरंतर आलोचना अपने उम्मीदों को पूरा करने में असमर्थ किसी को छोड़ सकते हैं। उसे वापस ले लिया जा सकता है, आपके साथ सहभागिता से बचें।
  • चित्रा शीर्षक में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 5
    5
    हताशा से बचने के लिए अपनी अपेक्षाओं को समायोजित करें जब आप उस व्यक्ति के प्रति गुस्सा या नाराज महसूस करते हैं, तो सही तरीके से आपकी सहायता करना अधिक कठिन होगा।
    • समझें कि पछतावा-बाध्यकारी विकार वाले मरीज़ों को बदलने का विरोध होता है। वे समस्या की अभिव्यक्तियों को प्रकट करने के लिए कारण हो सकते हैं।
    • केवल उसके संबंध में व्यक्ति की प्रगति को मापने के लिए याद रखें, उसे खुद को चुनौती देने के लिए अग्रणी बनायें हालांकि, इसे सही होने के लिए मत दबाएं, खासकर अगर यह समय पर रोगी की क्षमता से परे कुछ है।
    • इसे अन्य लोगों के साथ तुलना करना कुछ भी नहीं होगा, क्योंकि इससे आपको असुविधाजनक और रक्षात्मक महसूस हो सकता है।
  • चित्रकारी शीर्षक में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 6
    6
    यह मत भूलो कि प्रत्येक रोगी अलग-अलग तरीकों से सुधार कर रहे हैं। ओसीडी अभिव्यक्तियों की गंभीरता अलग-अलग होती है, साथ ही उपचार की प्रतिक्रिया भी होती है।
    • जब उसे इलाज किया जा रहा है तो उसके प्रिय व्यक्ति के साथ धैर्य रखें।
    • धीमे और क्रमिक प्रगति पतन से बेहतर है हमेशा उसे समर्थन जारी रखने और हताशा दिखाने नहीं
    • प्रत्येक दिन की प्रगति की तुलना करें। यह सामान्य अर्थों में कुछ भी नहीं है
  • चित्रा शीर्षक में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 7
    7
    रोगी को प्रोत्साहित करने के लिए छोटे सुधारों की पहचान करें। सुधार में सफल होने पर उन्हें बधाई देने के लिए, भले ही यह नहीं है, उसे यह जानकर खुशी होगी कि आप गर्व और आपके प्रयास को महसूस कर रहे हैं। यह एक बहुत ही शक्तिशाली उपकरण है जो प्रगति करने की कोशिश कर रहा है।
    • निम्नलिखित को कहो: "मैंने देखा है कि आज आप अपने हाथ धो नहीं रहे हैं बधाई! "
  • पिक्चर शीर्षक में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 8
    8
    जब भी आवश्यक हो, आपके और आपके प्रियजन के बीच दूरी और स्थान बनाएं। रोगी के जुनूनी-बाध्यकारी व्यवहार में हस्तक्षेप करने की कोशिश न करें, जबकि हर समय उसके साथ रहें। यह या तो के लिए स्वस्थ नहीं है - आपके लिए "अपनी बैटरी रीचार्ज करने" के लिए कुछ समय हो जाना ज़रूरी है और जब भी संभव हो आपको अधिक समर्थन और समझ प्रदान करें।
    • जब भी आप OCD के साथ व्यक्ति के करीब हैं, उन विषयों के बारे में बात करें जो समस्या से संबंधित नहीं हैं और इसके लक्षण हैं। यह अनावश्यक है कि बीमारी आपके और आपके प्रिय व्यक्ति के बीच एकमात्र संबंध है।
  • विधि 2
    आवास को लेकर रहने वाले व्यवहार को कम करना

    चित्रा शीर्षक में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 9
    1
    व्यक्ति को समायोजित करके समर्थन को भ्रमित न करें यह महत्वपूर्ण है कि मरीज को स्थिति को समायोजित न करें, जिससे उसे बेहतर महसूस हो रहा है जब "विकार" में इस्तेमाल किया जाता है। बाध्यकारी व्यवहार के रूप में यह ओसीसी के अधिक गंभीर अभिव्यक्तियों के परिणामस्वरूप परिणामस्वरूप प्रबलित हो सकता है।
    • समर्थन करने का मतलब यह नहीं है कि मजबूरी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन डर और संकीर्ण होने के बारे में बात करना, भले ही आपको लगता है कि व्यक्ति के कार्यों अजीब हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सहायता सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 10
    2
    चलो प्यार एक वापस बैठते हैं और "मजबूती" बाध्यकारी व्यवहार नहीं करते यह उन परिवारों के लिए असामान्य नहीं है, जिनके पास ओसीडी के साथ एक व्यक्ति है जो उसे व्यवस्थित करने के लिए, यहां तक ​​कि कुछ व्यवहारों की नकल करने के लिए उनकी रस्मों में रक्षा करने और उनकी सहायता करने के प्रयास के रूप में। उदाहरण के लिए: जब आप देखते हैं कि किसी दोस्त या रिश्तेदार प्लेट पर अलग-अलग खाद्य पदार्थों को अलग करने के लिए झुका है, तो आप उस व्यक्ति के लिए ऐसा कर सकते हैं। हालांकि यह मदद करेगा, प्रभाव पूरी तरह से विपरीत होगा। यह केवल व्यक्ति को समायोजित करता है, विकार को मजबूत करता है। यहां तक ​​कि अगर प्राकृतिक प्रतिक्रिया का उद्देश्य भावनात्मक बोझ को साझा करना है, तो पूरे परिवार और परिवारों को "ओसीडी से पीड़ित होना" शुरू हो सकता है, क्योंकि हर कोई बाध्यकारी कार्य करेगा
    • रिश्तेदारों और मजबूरी वाले दोस्तों की मदद से पता चलता है कि व्यक्ति का तर्कहीन भय उचित है और वह उसे जारी रखना चाहिए, इससे भी बदतर होगा।
    • कठिनाई के बावजूद, हमेशा ऐसा करने से बचें, क्योंकि रोगी की मजबूरी केवल बदतर हो जाएगी
  • पिक्चर शीर्षक में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 11
    3
    मरीज को हमेशा उससे परेशान करने में मदद नहीं करनी चाहिए, जो उसे परेशान करती है, खासकर जब कार्य जीवन का एक अभिन्न अंग है यह एक प्रकार का आवास है, मजबूरी मजबूरी है
    • उदाहरण के लिए: सुनिश्चित करें कि घर छोड़ दें तो आपका प्रेमी गंदे तालिकाओं पर बैठे न हो, उदाहरण के लिए
  • पिक्चर शीर्षक में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 12
    4



    लक्षणों के व्यवहार और अनुष्ठानों को सुविधाजनक बनाने की कोशिश न करें उन चीजों को न करें जो रोगी के लक्षण लक्षणों को जन्म देते हैं।
    • एक उदाहरण आपकी पत्नी के लिए सफाई की आपूर्ति कर रहा है जब घर में सभी जगहों को छोड़ने के साथ उनका जुनून रहता है।
  • पिक्चर शीर्षक में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 13
    5
    अपनी रूटीन बदल मत करो। ओसीडी के लक्षणों को समायोजित करने के लिए रूटीन को बदलने से पूरे परिवार के व्यवहार में बदलाव हो सकता है जिससे कि मजबूरी वाले व्यक्ति को "बेहतर" लगता है।
    • जब तक कि ओसीडी व्यक्ति ने रेस्तरां में प्रतीत होता है कि साफ-सुथरा साफ नहीं किया हो, तब तक खाने की प्रतीक्षा में (एक लगातार अनुष्ठान) उदाहरणों में से एक है
    • एक दूसरे को कुछ कार्य पूरा करने की कोशिश करनी है, क्योंकि अप्रत्याशित-बाध्यकारी विकार किसी रिश्तेदार को सही समय के भीतर करने की अनुमति नहीं देता है।
  • पिक्चर शीर्षक में मदद के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 14
    6
    अपने आप को मदद करने और अन्य रिश्तेदारों और दोस्तों को OCD के साथ व्यक्ति के लक्षणों को समायोजित करने से रोकने के लिए एक कार्य योजना बनाएं। यदि आप किसी रिश्तेदार या मित्र के संबंध में विकार के लक्षणों से संतुष्ट हैं, तो इस तरह के व्यवहार को प्रोत्साहित करने के लिए धीरे-धीरे बंद करो और इस का विरोध करने का एक तरीका बनाएं।
    • समझाएं कि आपकी भागीदारी में चीजें बदतर हैं सबसे अधिक संभावना है, रोगी इससे परेशान होगा, अपनी भावनाओं से निपटना होगा और समस्या से संबंधित दर्द, मजबूत रहना होगा!
    • एक परिवार के लिए एक योजना है जो आम तौर पर बाध्यकारी व्यवहार को समायोजित करता है - उदाहरण के लिए रात में खाना शुरू करने से पहले एक व्यक्ति को अनुष्ठान पूरा करने की उम्मीद है - या तो ओडीसी के साथ व्यक्ति के साथ अपने हाथ धोने या हाथ धोने के लिए नहीं।
    • कार्रवाई की योजना जो भी हो, उसे सुसंगत होना चाहिए और ठीक से पालन करना चाहिए।
  • विधि 3
    उपचार को प्रोत्साहित करना

    पिक्चर शीर्षक में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 15
    1
    रोगी को स्वयं का इलाज करने में मदद करें ऐसा करने का एक तरीका आपको परिवर्तनों के फायदे और नुकसान की पहचान करने में मदद कर रहा है। यदि उसे अब भी खुद को प्रेरित करने और उपचार की तलाश में कठिनाई हो रही है, तो निम्न कार्य करें:
    • पढ़ने के लिए किताबें ले लो
    • कहो इलाज मदद कर सकता है
    • उन रिवाजों पर चर्चा करें जो बाध्यकारी व्यवहार के आवास में पहुंचे।
    • एक समर्थन समूह का सुझाव दें
  • पिक्चर शीर्षक में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 16
    2
    व्यावसायिक सहायता के लिए दरवाजा खोलने के लिए उपचार विकल्पों पर चर्चा करें किसी प्रियजन का समर्थन, ओसीडी के साथ एक रोगी के लिए, समस्या का मुकाबला करने में सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है, क्योंकि उसकी पीठ से कुछ भार लेता है, जिससे उसे सबसे अच्छा इलाज मिल सके। हमेशा चर्चा के विषय को शुरू करके विकार को कम करने के लिए उपलब्ध विकल्पों के साथ मरीज के साथ चर्चा करें।
    • उस व्यक्ति को स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि ओसीडी को आसानी से इलाज किया जा सकता है और यह कि इसके अभिव्यक्तियों और बीमारियां बहुत कम हो सकती हैं
    • हालत के सटीक निदान करने के लिए अपने चिकित्सक से या किसी सामान्य चिकित्सक को सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञ से पूछें। अपनी वाचा को पूरा करने वाले मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सकों की सूची देखें
    • व्यक्ति को कुछ भी करने के लिए मजबूर न करें, लेकिन इस मामले के लिए सबसे अधिक सिफारिश किए जाने के अलावा मौजूद चिकित्सा के विभिन्न तरीकों पर चर्चा करें। उनमें से, इस विषय पर दवाइयों, संज्ञानात्मक-व्यवहारिक चिकित्सा, परिवार के समर्थन और शिक्षा का उपयोग किया जाता है। कई उपचारों ने पहले से ही ओसीडी से मुकाबला करने में प्रभाव दिखाया है, उनको इलाज किए बिना लक्षणों को नियंत्रित किया है।
    • संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार (सीबीटी), एक्सपोजर थेरेपी और रिस्पांस प्रिवेंशन दवाओं के साथ या बिना सबसे आम उपचार हैं। ओसीडी के मामले में, दूसरा विकल्प लक्षणों को कम करने में मदद करेगा। इस प्रकार की चिकित्सा रोगी को धीरे-धीरे बाध्यकारी कार्रवाई करने से रोकने में मदद करती है। एक अन्य प्रकार का चिकित्सा जो पूरे परिवार की मदद कर सकता है, परिवार के थेरेपी, यह भावनाओं पर चर्चा करने और समर्थन की पेशकश करने के लिए एक "सुरक्षित स्वर्ग" है।
  • चित्र में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 17
    3
    इलाज के लिए मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के लिए एक प्यार के साथ प्रभावी होने के लिए। समस्या का मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक होगा। यह साबित हुआ है कि उपचार में परिवार की भागीदारी से ओसीडी की अभिव्यक्तियों को कम करने में मदद मिलती है।
    • प्राथमिक रूप से एक TOC पेशेवर से परामर्श करें या समस्या से निपटने में अनुभव है। जब चिकित्सक को फैसला करना होता है, तो यह पूछना और जानना महत्वपूर्ण है कि क्या उसने मरीज़ों से निपटाया है, जिन्होंने इस तरह के विकार का अनुभव किया है।
  • चित्रा शीर्षक में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 18
    4
    उपचार में परिवार के सदस्यों को शामिल करें अनुसंधान ने यह दिखाया है कि परिवार के व्यवहार में हस्तक्षेप या ओसीडी से लड़ने से बीमारी के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है।
    • परिवार के साथ उपचार हर किसी को बेहतर और अधिक प्रभावी ढंग से संवाद कर सकता है, हताशा और जलन को कम कर सकता है।
    • मरीज को एक डायरी या आक्षेप और मजबूरियों की सूची को पूरा करने में सहायता करें।
  • पिक्चर शीर्षक में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 1 9
    5
    निर्धारित दवा का उपभोग करने के लिए व्यक्ति को प्रोत्साहित करें यहां तक ​​कि जब मुझे लगता है कि मनश्चिकित्सीय दवाओं के उपयोग की चिंता है, तो मैं डॉक्टर के निदान का समर्थन करता हूं।
    • अपने स्वास्थ्यसेवा पेशेवर द्वारा सुझाए गए दांतों के अलावा अन्य अंतरालों या खुराकों पर दवाएं न लें।
  • पिक्चर शीर्षक में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 20
    6
    अपने जीवन के साथ चलें, तब भी जब कोई प्यार करता है इलाज से मना करता है व्यक्ति को नियंत्रित करने का प्रयास न करें और स्वीकार करें कि आपने अपनी पहुंच में क्या किया है। इसके अलावा, उसे पूरी तरह से सुधार करने या उसे नियंत्रित करने का कोई तरीका नहीं है।
    • किसी के साथ समस्याओं का इलाज करने में मदद करने की कोशिश करते समय खुद का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। इस व्यक्ति की देखभाल करना असंभव है, अगर वह अपनी कल्याण नहीं रख सकता है।
    • समायोजित न करें और व्यक्ति को बाध्यकारी लक्षणों और कार्यों को करने की अनुमति न दें, लेकिन याद रखें कि जब आप उसे जरूरत पड़ने पर आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं और तैयार हैं।
    • सबसे ऊपर, यह मत भूलो कि आपके पास जीवन और इसे जीने का अधिकार है जैसे आप कृपया।
  • विधि 4
    जुनूनी-बाध्यकारी विकार के बारे में स्वयं को शिक्षित करना

    पेपर नाम की मदद से किसी के साथ बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 21
    1
    इस समस्या के साथ व्यक्ति पर नए दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए OCD के बारे में गलत अवधारणाओं को भूल जाओ। इस विकार पर एक और परिप्रेक्ष्य रखते हुए, उसकी शिक्षा और सही जानकारी के माध्यम से, बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि जब ओसीडी की बात आती है तो कई गलत धारणाएं होती हैं। ये इन विचारों को चुनौती देने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि जब लक्ष्य किसी एक के साथ एक खुश संबंध बनाए रखना है, तब बाधाएं पड़ेगी।
    • आम गलत धारणाओं में से एक यह है कि ओसीडी वाले व्यक्ति अपने जुनून और मजबूरी को नियंत्रित कर सकते हैं, जो कि मामला नहीं है। विश्वास है कि वे ऐसे कार्यों को रोक सकते हैं जो आपको परेशान कर देते हैं, आप केवल अधिक हताशा का कारण बनेंगे जब आपको पता चल जाएगा कि ऐसा नहीं होता है।
  • चित्र में सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 22
    2
    अगले व्यक्ति की स्थिति को स्वीकार करने के लिए जुनूनी-बाध्यकारी विकार के बारे में जानें अधिक जानने और इस बीमारी के बारे में जानने से आप इसे अधिक आसानी से स्वीकार कर सकते हैं। यह एक बहुत ही दर्दनाक प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन तथ्यों को जानकर, भावनात्मक और निराशावादी के बजाय उद्देश्य होना आसान होगा। हालत को स्वीकार करने से आपको और अधिक उत्पादक बनने की अनुमति मिल जाएगी और अतीत की शोक की बजाय भविष्य के उपचार के विकल्प पर जा सकते हैं।
    • सामान्य प्रकार के अनुष्ठानों और मजबूरियों को समझें, जैसे: अपने हाथों को धोने, धार्मिक व्यवहार पेश करने के लिए (ऐसा होने से कुछ को रोकने के लिए 15 बार प्रार्थना करें), लगातार गिनती और जांचें कि क्या कुछ किया गया है (उदाहरण के लिए यदि आप दरवाज़ा बंद कर देते हैं)।
    • ओसीडी के साथ युवा लोग घबराहट या बाध्यकारी व्यवहार के डर के कारण पूरी तरह से गिरावट या छोड़ने की संभावना रखते हैं। वे रोज़ाना कठिनाइयों (खाना पकाने, सफाई, स्नान) और उच्च स्तर की चिंता के कारण भी अधिक संवेदनात्मक होते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से सहायता के साथ किसी को बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 23
    3
    अपने प्रियजन को प्रभावी ढंग से मदद करने के लिए सीखने और पछतावा-बाध्यकारी विकार के बारे में खुद को शिक्षित करना जारी रखें। इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति की सहायता के लिए, विकार के सभी विवरणों को समझना बहुत उपयोगी है। यह उम्मीद करना असंभव है कि यह बीमारी के एक निश्चित ज्ञान को जानने और समझने से पहले किसी को OCD के साथ मदद करेगा।
    • इस विषय पर कई पुस्तकों के साथ-साथ इंटरनेट पर बहुत सी जानकारी भी दी गई है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि साइट उन्हें विश्वसनीय मेडिकल या अकादमिक स्रोत से निकालती है
    • सामान्य चिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ जो आप से परामर्श करते हैं वह अप्रत्याशित-बाध्यकारी विकार के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com