IhsAdke.com

संचय विकार का निदान कैसे करें

क्या आपके पास कोई मित्र या रिश्तेदार है जो ट्रिंकेट रखने के लिए पसंद करता है? कभी सोचा कि वह संचय विकार से पीड़ित हो सकता है? नैदानिक ​​और सांख्यिकीय मानसिक विकार (डीएसएम -5) के पांचवें संस्करण के अनुसार, बाध्यकारी संचय एक मानसिक विकार है बाध्यकारी संचयकर्ता कई आम गुणों का प्रदर्शन करते हैं जिनका विश्लेषण किया जा सकता है और एक अनौपचारिक निदान पर पहुंचने के लिए डीएसएम -5 मानदंडों का उपयोग करके तुलना की जा सकती है।

चरणों

भाग 1
सामान्य विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए

चित्र शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 1
1
वातावरण से भरा वातावरण और गन्दा देखो। बाध्यकारी संचय की मुख्य विशेषता चीजों से छुटकारा पाने में कठिनाई होती है, जिससे गन्दा और अक्सर निर्जन घर होता है। संचित वस्तुओं में केवल कुछ चीज़ों जैसे कपड़े, पुरानी समाचार पत्र, पुरानी मेलिंग और रेस्तरां नैपकिन शामिल हो सकते हैं।
  • एक संचायक आपके सामान कहीं भी, एक काउंटर से टेबल, सिंक, सीढ़ियों और बेड से ढेर कर सकते हैं। जो कुछ कमरे के कुछ क्षेत्रों को अनुपयोगी या पूरे कमरे में भी बना देता है। कुछ मामलों में, रसोई में भोजन तैयार करना असंभव हो जाता है।
  • गैरेज, कारों और गज की दूरी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है जब घर की आंतरिक जगह पूरी तरह से भर जाती है।
  • चित्र शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 2
    2
    खराब स्वच्छता की जांच करें ऐसी गड़बड़ी के साथ, घर को ठीक से साफ करना मुश्किल है। इससे अधिक, संचय के कुछ आइटम निवास में स्वच्छता संबंधी समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं। यह एक अच्छा संकेत है कि कुछ गलत है
    • बाध्यकारी व्यवहार पुराने भोजन और कूड़े के संचय को जन्म दे सकते हैं, जो सड़ांध और घर पर गड़बड़ गंध पैदा कर सकते हैं। रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत भोजन अतिदेय या खराब हो सकता है, क्योंकि मालिक इसे फेंकने के लिए मना कर देता है
    • महत्वहीन अखबारों, पत्रिकाओं और मेलों को संग्रहीत करने के अलावा, कुछ लोग जंक और अन्य अशुभ वस्तुओं के लिए अपने घर छोड़ने की आदत विकसित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 3
    3
    संगठन की कमी का विश्लेषण करें यह विकार का एक सामान्य लक्षण है क़ीमती सामान संग्रह बड़ा हो सकता है, तथापि, वे आम तौर पर गंदा नहीं कर रहे हैं और कलेक्टर के रहने की स्थिति में बाधा नहीं। जबकि कलेक्टरों इस तरह के सिक्के और डाक टिकट के रूप में वस्तुओं के विशिष्ट प्रकार, इकट्ठा होते हैं, और कुशलता का आयोजन, बैटरी contrário- ढेर वस्तुओं है कि कर रहे हैं (ज्यादातर बेकार) के सभी प्रकार करते हैं और उन्हें व्यवस्थित करने के लिए असफल। उपसंख्यक एक सोचा पैटर्न है जो किसी व्यक्ति की सहसंबद्ध वस्तुओं के समूह की क्षमता में हस्तक्षेप करता है।
    • उदाहरण के लिए, एक अनिवार्य संचायक को केवल टी-शर्ट या समूह को स्टैक करने के लिए श्रेणी बनाने के लिए परेशानी हो सकती है, ताकि उन्हें रंग से ढेर हो। इसके बजाय, वह व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक आइटम के लिए एक समूह बनाएगा: हल्का नीला टी-शर्ट, पस्टेल ब्लू टी-शर्ट, नेवी ब्लू टी-शर्ट और इतने पर, जैसे कि प्रत्येक आइटम अद्वितीय समूह थे।
  • चित्र शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 4
    4
    जानवरों के लिए बाहर देखो कुछ 40% लोग संक्रमित विकार से पीड़ित जानवरों का शिकार करते हैं वे "बचाव" की बाध्यकारी जरूरतों को महसूस करते हैं और आमतौर पर बिल्लियों और कुत्तों की देखभाल करते हैं, जब तक वे पर्याप्त मात्रा से अभिभूत नहीं होते। यद्यपि इरादे आमतौर पर अच्छे हैं, नतीजा अनजाने में दुरुपयोग और उपेक्षा है।
    • एक संचायक के घर में दर्जनों पालतू जानवर हो सकते हैं फिर भी, वे सड़क पर छोड़ दिए गए पिल्लों के लिए घरों और गोद लेने की साइटों और शिकार पर जाकर अधिक से अधिक खोज करने के लिए परेशान करते हैं
    • मात्रा के बावजूद, जानवरों के स्वास्थ्य की स्थिति एक समस्या का संकेत हो सकती है। जम मालिकों को उन्हें ठीक तरह से ख्याल रखने में कठिनाई होती है, उन्हें कुपोषित और बेहद बल देते हैं। कभी-कभी वे गंदे के बीच में मर जाते हैं और कभी भी नहीं मिलते।
  • भाग 2
    मनोवैज्ञानिक व्यवहार की जांच

    चित्र शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 5
    1
    ऑब्जेक्ट के लिए अत्यधिक लगाव की जांच करें इकट्ठा करने के लिए समय के साथ ही आइटम इकट्ठा होने देना नहीं है, इसके विपरीत, उन्हें रखने के लिए एक सचेत प्रयास की आवश्यकता होती है। संचयकों को चीजों को ढेर करने के कई कारण हैं: वे उन्हें बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, वे उन्हें पकड़ सकते हैं, या उन्हें लगता है कि उन्हें एक दिन की आवश्यकता होगी। यह सब चरम अनुलग्नक के लिए योगदान देता है।
    • वे अन्य लोगों को अपनी संपत्ति को छूने या उधार देने में असुविधा महसूस करते हैं और उनसे छुटकारा पाने के बारे में परेशान हैं। पीड़ा उन सबके लिए सब कुछ रखने की ज़रूरत के कारण है।
    • संचयकों (80% से 90% तक) भी अधिग्रहणशील हैं, जिसका अर्थ है कि वे न केवल स्टोर करते हैं, बल्कि अधिग्रहण करते हैं, जिसके लिए वहां कोई स्थान नहीं है।



  • चित्र शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 6
    2
    ध्यान दें कि वह कितना दुखी होता है अगर उसे खुद से चीजों से अलग करना पड़ता है मनोवैज्ञानिक, ट्रिंकेट के ढेर उसके मालिक के लिए एक सुरक्षात्मक खोल के समान हैं वह समझ नहीं सकते कि संचय एक व्यवहार समस्या है और खुद को इनकार करता है, हालांकि वह साबित नहीं कर सकता कि यह सही है। सामान से अलग होने का केवल सोचा आपको परेशान कर सकता है।
    • कुछ लोग अगर वे नोटिस करते हैं कि एक ही ऑब्जेक्ट को स्थानांतरित कर दिया गया है - भले ही इसे हटाया नहीं गया हो। वे व्यक्तिगत उल्लंघन के रूप में सफाई के लिए दबाव की व्याख्या कर सकते हैं, और यदि उन्हें ऐसा करना है, तो वे कुछ महीनों में गड़बड़ी को फिर से बनाया जाएगा।
    • जब आप एक संचायक के घर जाने के लिए, एक संचायक गड़बड़ है कि हटाया जा सकता है, कि जारी किया जा सकता कमरे, कि खाली नींद और रसोई कि खाली कर दिया और भोजन तैयार करने के लिए किया जा सकता हो सकता है बेड नहीं देख पा रहे। हालांकि, घर के मालिक अपने घर को एक भंडारण स्थल के रूप में देखते हैं और नहीं रहने के लिए एक जगह के रूप में।
  • चित्र शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 7
    3
    देखें कि क्या कोई अन्य संबद्ध विकार हैं। बाध्यकारी संचय हमेशा स्वयं ही नहीं होता है यह आमतौर पर अन्य मानसिक या व्यवहार समस्याओं के साथ है मित्रों और परिवार में इन पैटर्नों को देखें, जिन पर आपको संदेह है कि संचय विकार है।
    • कुछ समस्याओं का है कि संबंधित हो सकता है कर रहे हैं: जुनूनी बाध्यकारी विकार (ओसीडी), ध्यान घाटे विकार और सक्रियता विकार (एडीएचडी), जुनूनी बाध्यकारी व्यक्तित्व विकार (OCPD) और अवसाद।
    • अन्य संबंधित समस्याओं विकार (टीए) खाने जा सकता है, Prader-Willi सिंड्रोम, मानसिकता, पागलपन और alotriofagia (बाल और गंदगी की तरह अखाद्य चीजें खाने की इच्छा)।
  • भाग 3
    निदान होने के नाते

    चित्र शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 8
    1
    एक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन के लिए पूछें मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों को अंतिम निदान पर पहुंचने से पहले व्यक्ति का संपूर्ण आकलन करना होगा। वे वस्तुओं के अधिग्रहण और निपटान के बारे में पूछेंगे और मरीज के सामान्य मानसिक स्थितियों के बारे में भी पूछेंगे। मुद्दों को मूल रूप से संचय विकार द्वारा उत्पन्न सामान्य व्यवहार से संबंधित होगा।
    • अवसाद जैसे अन्य समस्याओं के लक्षणों की खोज करने के लिए मनोवैज्ञानिक स्थिति के बारे में प्रश्न भी किए जा सकते हैं।
    • अनुमति के साथ, परिवार के सदस्यों और दोस्तों को भी पूछताछ की जा सकती है कि क्या हो रहा है की विस्तृत तस्वीर तैयार करें।
  • चित्र शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 9
    2
    डीएसएम -5 मानदंडों के मुताबिक मूल्यांकन करें छह मानदंड हैं, अगर किसी संदिग्ध व्यक्ति को संदिग्ध होने का संदेह है तो उनमें से अधिकांश या अधिकतर संतुष्ट हैं, निदान संभावित हो सकता है। पहले चार मापदंड सीधे संचय से संबंधित हैं:
    • वस्तुओं से छुटकारा पाने में लगातार कठिनाई, मूल्य की परवाह किए बिना, विकार की विशेषताओं में से एक है।
    • वस्तुओं को त्यागने की पीड़ा और उनकी रक्षा करने की आवश्यकता कारक है जो व्यवहार को संचित करने के लिए सहयोग करते हैं।
    • नतीजा यह है कि संचयकर्ता के घर के ढेर और हार्डवेयर के ढेर के साथ भीड़ होती है जिससे इसे सामान्य जीवन जीने से रोक दिया जाता है।
    • संचय महत्वपूर्ण दुर्भाग्य का कारण बनता है, सामाजिक और व्यावसायिक जीवन को बाधित करता है, और पहनने वाले के जीवन को खतरे में डालता है।
  • चित्र शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 10
    3
    देखें कि व्यवहार किसी अन्य समस्या के कारण नहीं है। पिछले दो डीएसएम -5 मानदंडों का कहना है कि बाध्यकारी संचय अन्य चिकित्सा शर्तों के कारण नहीं हो सकता है या किसी अन्य मानसिक बीमारी के लक्षणों के रूप में समझाया जा सकता है। इसमें मस्तिष्क क्षति, प्राडर-विली सिंड्रोम या ओसीडी शामिल है।
    • मनोभ्रंश जैसे मनोदशात्मक बीमारियां, या मस्तिष्क क्षति के कारण होने वाले कारण से संचय हो सकते हैं। पेशेवरों को संसोधन विकार के निदान में रोगी को ढंकने के लिए इस परिकल्पना को छोड़ देना होगा।
    • प्रडर- विली सिंड्रोम एक आनुवांशिक समस्या है जो हल्के संज्ञानात्मक समस्याओं की ओर जाता है और भोजन और अन्य वस्तुओं के संग्रह के लिए भी पैदा कर सकता है।
    • अवसाद का कारण अवसाद की उदासीनता से नहीं हो सकता, क्योंकि संचय निष्क्रिय व्यवहार के बजाय सक्रिय है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com