IhsAdke.com

बुलीमिया नरवोसा का निदान कैसे करें

भोजन खुशी की भावना पैदा कर सकता है, विभिन्न संस्कृतियों के बीच एक पुल बना सकता है और मूड में सुधार सकता है। हालांकि, यदि आप मजबूती से और अधिक सेवन करते हैं और फिर उबड़ना के लिए दोषी महसूस करके उल्टी को प्रेरित करते हैं, तो आपको बुलीमिया नर्वोज़ा से पीड़ित हो सकता है। बुलीमिया एक गंभीर ख़राब विकार है जो पुरुष और महिला दोनों को प्रभावित करता है, इसलिए यह उसके लक्षणों की पहचान करने और सहायता प्राप्त करने के तरीके सीखने में महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
संकेतों को महसूस करते हुए

चित्र बुलीमिया नरवोसा निदान चरण 1
1
द्वि घातुमान खाने के पैटर्न के लिए देखो अधिक मात्रा में खाने की जरूरत महसूस करना, उष्मा के मुख्य लक्षणों में से एक है आम लक्षण कम समय (यहां तक ​​कि जब आप भूखे नहीं हैं) में भोजन की बड़ी मात्रा में खा रहे हैं - अकेले खाने भोजन का एक बहुत की दुकान या खाली खाद्य कंटेनर छुपा।
  • पर्याप्त खाने के साथ मजबूरी को भ्रमित न करें हर कोई कभी-कभी अतिरंजित होता है, लेकिन यह तब तक कोई समस्या नहीं है जब तक कि ऐसा अक्सर नहीं होता है बाध्यकारी व्यवहार एक बाध्यकारी व्यवहार है जो अपराध, अवसाद या नियंत्रण की कमी की भावना उत्पन्न करता है। Bulimia वाला व्यक्ति सप्ताह में कम से कम एक बार अतिरंजना करता है और महीने के लिए ऐसा करने के लिए जारी रहता है।
  • बिंगे खाने में आमतौर पर गोपनीयता और शर्म की बात है बुलीमिया के साथ लोगों को भोजन अतिरंजना जब वे अकेले हैं, वे विभिन्न बाजारों हालत छिपाने खाली कंटेनरों को छुपाने या भोजन की भरपाई में खाना खरीद ताकि कोई भी देखेंगे कि वे खा लिया है।
  • बुलिमिया नरवोसा निदान चरण 2 नामक चित्र
    2
    "निष्कासन" के संकेतों के लिए देखो। Bulimia वाले लोग बाद में भोजन को समाप्त करके मजबूरी के दौरान खपत की गई अत्यधिक कैलोरी की भरपाई करने की कोशिश करते हैं, अक्सर उल्टी के माध्यम से। जुलाब का उपयोग भी आम है।
    • आम संकेत हैं: भोजन के बाद नियमित रूप से बाथरूम की यात्रा, दांतों या मसूड़ों को क्षति, उंगलियों के जोड़ों पर गले गाल और निशान या कॉलस। जुलाब या एनीमा का निरंतर उपयोग भी एक संकेत है
  • बुलिमिया नरवोसा निदान चरण 3 नामक चित्र
    3
    "निष्कासन" की आदत हमेशा मौजूद नहीं होती है भुखमरी के साथ कुछ लोग उपवास या तीव्र अभ्यास की अवधि के लिए मजबूरियों के लिए क्षतिपूर्ति करते हैं वे भोजन में अतिरंजना कर रहे हैं, फिर भोजन का सेवन सीमित कर रहे हैं। अन्य लोग खर्च किए गए कैलोरी को जलाने के लिए घंटे बिता सकते हैं।
    • हालांकि यह एक व्यायाम दिनचर्या बनाए रखने के लिए स्वस्थ है, लेकिन किसी भी अतिरिक्त कसरत हानिकारक बन सकती है। शारीरिक गतिविधि के बाध्यकारी पैटर्न अक्सर अन्य जिम्मेदारियों पर अभ्यास को प्राथमिकता देते हुए, जब आप खेल नहीं खेलते हैं, और नियमित रूप से बीमार होने पर भी व्यायाम कर सकते हैं, परेशान महसूस कर रहे हैं।
  • चित्र डायग्नोसिस बुलिमिया नर्वोसा चरण 4 नामक
    4
    Bulimia के शारीरिक लक्षणों को पहचानें इस स्थिति में हमेशा वजन घटाने की संभावना नहीं होती है - वास्तव में, bulimia वाले बहुत से लोग सामान्य वजन हैं या कुछ आदर्श बीएमआई से ऊपर हैं। यह जानने के लिए जरूरी है कि वजन में होने वाले बदलावों के साथ अन्य लक्षण क्या जुड़े हैं।
    • सूजन गाल, चोटों के जोड़, लाल आँखें और उल्टी की गंध भी हालत के संकेत हैं।
  • भाग 2
    जोखिम को स्वीकार करना

    बुलिमिया नरवोसा निदान चरण 5 नामक चित्र
    1
    अपने शरीर की छवि के बारे में नकारात्मक अवधारणाओं को नोट करें शरीर के विकृत छवि से कई खा विकार उत्पन्न होते हैं। अगर, उन्हें अधिक वजन या बदसूरत देखकर अन्य लोगों को अपने शरीर की तुलना और एक अवास्तविक स्टीरियोटाइप idealizing इस लक्षण के साथ व्यक्ति, एक निरंतर आत्म-आलोचना की है।
    • इस तर्कहीन विश्वास वाला व्यक्ति हमेशा उपस्थिति से संबंधित होता है, "पूर्ण" शरीर प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है ताकि उसे मान्यता मिल सके।
    • शरीर की छवि के साथ समस्याएं आमतौर पर बचपन में अपनी जड़ें होती हैं जिन बच्चों को अपने वजन के लिए आलोचना की जाती है, वे विकृत शरीर की छवि विकसित कर सकते हैं जो वयस्कता में बनी रहती है।
    • पूर्णतावादी या स्व-महत्वपूर्ण प्रवृत्ति वाले लोग अपने शरीर की नकारात्मक छवि होने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • बुलिमिया नरवोसा निदान चरण 6 नामक चित्र
    2
    कम आत्मसम्मान के संकेतकों के लिए देखो। कम आत्मसम्मान वाले लोग अपने शरीर की उपस्थिति बदलकर बेहतर महसूस करने का प्रयास कर सकते हैं, जिससे खाई विकार जैसे बुलीमिआ हो सकती है।
    • कम आत्मसम्मान के लक्षण हैं: असुरक्षा, मुखरता की कमी, आलोचना को अतिसंवेदनशीलता, दूसरों की स्वीकृति के अत्यधिक पीछा और परेशान रिश्तों का एक पैटर्न



  • चित्र डायग्नोसिस बुलिमिया नर्वोसा चरण 7
    3
    आघात या दुर्व्यवहार के लक्षणों के लिए देखो विकार खाने के विकास के लिए ट्रामा मुख्य कारण है। Bulimia के साथ हर कोई मुश्किल अतीत नहीं था, लेकिन इस शर्त के साथ कई लोग यौन शोषण या अन्य आघात अनुभव किया है।
    • कुछ दर्दनाक संकेत हैं: बचने वाला व्यवहार, चिंता, क्रोध और मूड के झूलों।
  • बुलिमिया नरवोसा निदान चरण 8 नामक चित्र
    4
    Bulimia के अन्य कारणों को पहचानें बहुत से लोग तनावपूर्ण जीवन के परिणाम के रूप में हालत विकसित करते हैं बिंगे खाना इनाम तंत्र या एक भागने के रूप में दिखाई दे सकता है, जबकि "धक्का" या कैलोरी को सीमित करने पर नियंत्रण की भावना को पुनर्स्थापित किया जा सकता है
    • इस मामले में आम तनाव: रिश्ते की समस्याएं, स्कूल या कार्य, बीमारी या कई कठिनाइयों वाले जीवन में समस्याएं
  • भाग 3
    मदद की तलाश में

    बुलिमिया नरवोसा निदान चरण 9 नामक चित्र
    1
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें बुलीमिया खतरनाक या घातक भी हो सकता है यदि इलाज न किया जाए। एक चिकित्सक शारीरिक मूल्यांकन कर सकता है, पौष्टिक पुनर्वास की मांग कर सकता है, और आपको हालत के भावनात्मक पहलुओं को संबोधित करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक के पास भेज सकता है।
    • यदि आप पेशाब नहीं कर सकते हैं, दिल की धड़कनना, उल्टी रक्त, या काले मल हैं, तो एक चिकित्सक को देखें या आपातकालीन कमरे में तुरंत जाएं।
  • बुलीमिया नरवोसा निदान चरण 10 नामक चित्र
    2
    नैदानिक ​​परीक्षणों की एक बैटरी बनाओ Bulimia कई अलग अलग तरीकों से शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है परीक्षणों के माध्यम से, चिकित्सक यह निर्धारित कर सकता है कि इस स्थिति में शरीर में रासायनिक असंतुलन होने या हृदय, हड्डियों, फेफड़े या मुंह को क्षति पहुंचाई गई है या नहीं। पूर्ण मूल्यांकन के बाद, आपके लिए सबसे अच्छा इलाज निर्धारित करना संभव है।
  • बुलिमिया नरवोसा डायग्नोसिस चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    डॉक्टर को बताने के लिए अपने खाने के पैटर्न लिखिए ये रिकॉर्ड अधिक सटीक निदान और बुलीमिया की वसूली में सहायता करते हैं आपके द्वारा जो कुछ भी खाया जाता है, साथ ही साथ आपके मनोदशा और विचारों को नीचे लिखना, आपको स्थिति से अवगत होने में मदद मिलेगी।
    • भोजन रिकॉर्ड रखने के कई तरीके हैं - आप एक नोटबुक में जो कुछ भी खाते हैं वह सब लिख सकते हैं, एक पोषण विशेषज्ञ द्वारा तैयार की गई चादरें भर सकते हैं या मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • बुलिमिया नरवोसा निदान चरण 12 नामक चित्र
    4
    एक मनोवैज्ञानिक के लिए खोजें bulimia उपचार. एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर मदद कर सकते हैं "तोड़ने" नकारात्मक सोचा पैटर्न है कि बना सकते हैं और अनियमित भोजन की आदतें को सुदृढ़। आम तौर पर इन बेकार विश्वासों बेहोश या गहरा, जड़ें एक मनोवैज्ञानिक की मदद की आवश्यकता होगी, स्वस्थ विचार पैटर्न अपनाने के लिए और भोजन cravings का उपयोग किए बिना भावनाओं से निपटने के लिए तरीके खोजने के लिए कर रहे हैं।
    • मनोचिकित्सा कम आत्मसम्मान और विकृत शरीर की छवि, जो आमतौर पर बुलीमिया और अन्य आहार विकारों के कारण हैं के साथ, एक अनसुलझे आघात से निपटने के लिए एक प्रभावी तरीका हो सकता है।
  • 5
    एक खोजें समर्थन नेटवर्क. इंटरनेट पर जानकारी के कई स्रोत हैं जो आपको उस शहर में सहायता समूहों की सहायता कर सकते हैं जहां आप रहते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com