IhsAdke.com

कैसे एक आदतन भोजन मजबूरी से छुटकारा पाने के लिए

अति भोजन खाने के दिन के किसी भी समय खाने की अजेय इच्छा है भोजन की बड़ी मात्रा का उपभोग करने की यह इच्छा आमतौर पर तनाव, भावनात्मक समस्याओं और यहां तक ​​कि बेकार के विचारों से उत्पन्न होती है। ज्यादातर समय, खाद्य पदार्थ खाया जाता है जो चीनी और वसा में उच्च होता है - यानी, खाद्य पदार्थ जो डोपामाइन को छोड़ते हैं, अपने मूड को बढ़ाते हैं, लेकिन केवल थोड़े समय के लिए। इस छोटी अवधि के मूल्य के साथ आता है: आप असहज, अपराध और शर्म की भावनाओं को समाप्त करते हैं। यह एक दुष्चक्र है, जो टूटा नहीं है, गंभीरता से आपके कल्याण को प्रभावित कर सकता है - शारीरिक और भावनात्मक। इन लालचों को रोकने के लिए, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1
समझना विकार

व्यर्थ बिंग भोजन से पायदान 1
1
जानें कि बिन्गे खाने संबंधी विकार क्या है निदान के लिए तीन मुख्य मानदंडों का निदान किया जा सकता है - खाने के बिगड़ से अंतर करने के लिए हम कभी भी हम सभी को मारते हैं मानदंड निम्नानुसार हैं:
  • उपभोग किए गए भोजन की मात्रा को नियंत्रित करने में असमर्थता
  • व्यक्ति बहुत अधिक भोजन लेने से पहले दुखी और खराब महसूस कर रहा है
  • बहुत ज्यादा खाना खाने की इच्छा कम से कम सप्ताह में एक बार होती है और तीन महीने तक जारी होती है। एक साप्ताहिक प्रसार और असामान्य इच्छाओं का समय-सीमा यह बिन्गे खाने संबंधी विकार का एक आधिकारिक मामला है।
  • व्यर्थ बिंग भोजन से चरण 2 में पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    पता करें कि क्या मत करो द्वि घातुमान खा विकार है किसी को भी एक दिन के लिए ज्यादा खा के बारे में दोषी महसूस कर सकता है। तो यह कैसे परेशान करता है कि भोजन के लिए आम इच्छाओं की तुलना की जाती है और जाती है? ऐसे अन्य विचार हैं जो विकार को परिभाषित करते हैं और इस प्रकार हैं:
    • तेजी से खाएं (सिर्फ दो घंटों या उससे कम समय में बहुत से भोजन करें)
    • जब तक आप असुविधाजनक या बीमार महसूस नहीं करते तब तक खाना जारी रखने की इच्छा
    • अगर आपको भूख नहीं है तो भी खाने की इच्छा
    • असामान्य रूप से पर्याप्त भोजन खाने की शर्म की वजह से अकेले खाने के लिए प्राथमिकता
    • मजबूरी के एक प्रकरण के बाद शर्म, अपराध और घृणा महसूस करना
  • व्यर्थ बिंगे भोजन चरण 3 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    पता लगाएं कि यह कैसा महसूस करता है। बिंगे खाने से आमतौर पर गुप्त होता है और यह अवसाद और अपराध का कारण बनता है। एक व्यक्ति नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए भोजन का सेवन करता है, वे अक्सर एक विफलता के रूप में मानता है कि बहुत ज्यादा खाने इतना खाने से पहले बुरी भावनाओं वे महसूस कर रहे थे समाधान नहीं करता है। यह एक दुष्चक्र शुरू होता है जो तब तक जारी रहेगा जब तक आप समस्याओं से निपटने के तरीके को बदलने के लिए हस्तक्षेप नहीं करेंगे। क्या यह परिचित है?
    • अिंगे खाने की विकार आज संयुक्त राज्य अमेरिका में 35 में से 1 व्यक्ति को प्रभावित करती है, जिसमें पुरुषों और महिलाओं के बीच मामलों का अच्छा वितरण होता है। विकार में कई नस्लीय लाइनें भी शामिल हैं, जैसे कौकेशियन, अफ्रीकी अमेरिकियों और हिस्पैनिक्स, पुरुषों और महिलाओं को भी विकार से उतना ही प्रभावित होता है। यह विकार आम तौर पर देर से किशोर और प्रारंभिक वयस्कता में उत्पन्न होता है, और उपचार शुरू होने तक जारी रह सकता है।
  • व्यर्थ बिंगे भोजन चरण 4 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    कारणों को जानिए यह सबसे आम सवाल है कि लोग इस विकार से पीड़ित हैं। सब कुछ तीन चीजों में फिट होता है:
    • जैविक कारक. जैविक असामान्यताएं हैं जो विकार का कारण बन सकती हैं, जैसे कि दोषपूर्ण हाइपोथेलेमस, मस्तिष्क का हिस्सा जो भूख का प्रबंधन करता है जब यह शरीर को गलत संदेश भेजता है, तो यह भोजन के लिए असामान्य लालच को प्रोत्साहित कर सकता है। सेरोटोनिन के निम्न स्तर, एक महत्वपूर्ण रसायन जो मस्तिष्क के बुनियादी कामकाज का हिस्सा है, भी द्वि घातुमान खाने की ओर जाता है।
    • सामाजिक-सांस्कृतिक कारक. व्यक्ति के शरीर और उनके खाने की आदतों के बारे में महत्वपूर्ण टिप्पणियां, जबकि अभी भी जवान एक बिन्नी खाने विकार पैदा कर सकता है। जब शारीरिक रूप से और यौन दुर्व्यवहार किया जाता है, तब भी बच्चे एक बाद की उम्र में विकार की शुरुआत में योगदान कर सकते हैं।
    • मनोवैज्ञानिक कारक. अवसाद के साथ समस्याओं के माध्यम से जाने वाले लोग विकार होने की संभावना रखते हैं। आत्मसम्मान और अकेलेपन के साथ समस्याएं भी लोगों को इस विकार होने का नेतृत्व कर सकती हैं।
  • भाग 2
    इच्छाओं पर काबू पाने

    व्यर्थ बिंगे भोजन चरण 5 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    प्रभावी ढंग से अपने तनाव को प्रबंधित करने के अन्य तरीके खोजें आप साँस लेने के व्यायाम, ध्यान, व्यायाम और अन्य छूट रणनीति है कि तनाव फ़िल्टर कर सकते हैं, द्वि घातुमान खाने, तनाव से निपटने के लिए अपने मानक तंत्र की उसकी एपिसोड से दूर करने की कोशिश कर सकते हैं।
    • वसूली प्रक्रिया के दौरान, आपको सबसे अधिक की क्या आवश्यकता होगी शक्ति होगी इच्छाशक्ति अपने निराशाजनक और दुखद क्षणों और यादों को पार करने के लिए अन्य सकारात्मक तरीकों को देखने के लिए। यही आपको अधिक लचीलापन प्रदान कर सकता है।
  • पर्सेंट शीर्षक से रिटायर फ्रॉम अबाउटियल बिंगे एटिंग चरण 6
    2
    अपने घर से अस्वास्थ्यकर भोजन से छुटकारा पाएं खाने के लिए जंक और भोजन के साथ अपनी कोठरी भर मत करो। ये खाद्य पदार्थ आमतौर पर कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और शक्कर में बहुत समृद्ध हैं बाध्यकारी भक्षण इन खाद्य पदार्थों में सांत्वना पाने की कोशिश करते हैं, जो अंततः उन्हें महान बनाता है डेसआराम। अपनी कोठरी में इन खाद्य पदार्थों को स्टोर करने के लिए सावधान प्रयास करें
    • अपना भोजन तैयार करें और ताज़ी चीज़ों को खाएं। बकवास बाहर फेंक सुनिश्चित करें। सुनिश्चित करें कि आपके रेफ्रिजरेटर में अस्वास्थ्यकर डेसर्ट नहीं हैं, इसलिए आप उनके स्थान पर ताजा और स्वस्थ भोजन खा सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से व्युत्पत्ति बिंगे भोजन से पुनर्प्राप्ति शीर्षक 7
    3
    अकेले घर के बाहर मत खाओ हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति को लाने का प्रयास करें जो आपकी स्थिति को समझता है और आपकी वसूली प्रक्रिया में आपकी सहायता करता है जब आप छोड़ते हैं - कम से कम तब तक जब तक आपको स्वयं ऐसा करने का आश्वस्त नहीं होता है क्योंकि यहां तक ​​कि अगर आपके पास घर से दूर बिन्नी खाने की इच्छा है, तो वह व्यक्ति आपको विसर्जित करने के लिए होगा।
  • प्राप्य चित्रण नाम से पटकथा, प्रामाणिक बिंगे भोजन से कदम 8
    4
    सुनिश्चित करें कि आप बोरियडम से दूर रहें अनिवार्य रूप से भोजन करना आपके समय के शून्य को भरने का भी एक तरीका है, भले ही आप भूखे न हों जब आप बेकार हो जाते हैं, तो घर से बाहर निकलें, अपने कुत्ते को चले, अपने घर के पास पार्क में चले जाओ या पड़ोस के चारों ओर बाइक लें। बोरियत भोजन के लिए अस्वास्थ्यकर लालच को जन्म दे सकता है
    • कुछ ताज़ा और ऊर्जावान जैसे नादिर, चलना, एक अच्छी किताब, बागवानी या स्वयंसेवा पढ़ने से आपको सबसे अच्छा दिखा सकता है वे आपके शरीर के लिए अच्छे अभ्यास हैं और अपने दिमाग को भी ताज़ा करते हैं
    • इस पर गौर करने का मौका लें कि नए लोगों से मिलने और नए लोगों से मिलने के लिए, नए परिप्रेक्ष्य प्राप्त करें और सीखने का एक नया मौका लें कि लोग प्रतिकूल कार्रवाई की तलाश में बेहतर न करें। आप जल्द ही महसूस करेंगे कि ज़िम्मेदारी से खाए बिना जीवन बेहतर है।
  • व्यर्थ बिंग भोजन से कदम शीर्षक 9 चित्र चित्र
    5
    हर दिन ठीक से खाएं यह मोहक हो सकता है लेकिन वास्तव में भोजन छोड़ने से नहीं, दिन बिताने का सबसे अच्छा तरीका है। फिर एक स्वस्थ नाश्ते खाएं और फिर एक संतुलित दोपहर का भोजन और रात का खाना। एक पौष्टिक नाश्ता भी खाएं पूरे दिन ठीक से भोजन करना भोजन के लिए अपने अस्वास्थ्यकर भोजन को नियंत्रित कर सकता है।
    • अपने आप को भोजन से वंचित करना बंद करो ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका आहार से दूर रहने और सामान्य रूप से खाने से है सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि जो भोजन आप खा रहे हैं वह सही प्रकार का है संयम में भोजन की कुंजी है
  • प्राप्य चित्रण से प्राप्तार्थ चित्र, प्राप्य बिंगे भोजन से कदम 10



    6
    गुणवत्ता की नींद जाओ नींद में कमी से ऊर्जा की कमी हो सकती है, जिससे आप दिन भर में खाने से बहुत भरपाई कर सकते हैं। ऐसे लालच से बचने के लिए, बहुत सारी सो जाओ!
    • अपने शरीर की जरूरतों के प्रति अधिक संवेदनशील रहें नींद, तनाव, ऊब, आदि की कमी के कारण आप यह भी जान सकते हैं कि आप पूरी तरह से खा रहे हैं (आप अभी खाते हैं)। अगर इच्छा उत्पन्न होती है तो विचलित होने की कोशिश करें।
  • पर्सेंट शीर्षक से रिटायर फ्रॉम द रिसाइटी बिंगे आउटिंग स्टेप 11
    7
    एक स्वस्थ तरीके से खाने के बिन्नी के एक प्रकरण से पुनर्प्राप्त करें पहली चीज जिसे आप के बारे में सोचने की ज़रूरत है कभी अधिक नहीं होगा. आप से नफरत करने के बजाय पहले बहुत ज्यादा रात खा लिया, और इतना भयानक लग रहा है, तो यह सबसे अच्छा एक व्यावहारिक तरीके से इससे निपटने के लिए है - हो रही कार्बोहाइड्रेट / कैलोरी आप स्वयं द्वारा ग्रहण से छुटकारा। यह दिन शुरू करने से पहले कसरत करके किया जा सकता है। पिछली रात व्यायाम के माध्यम से अतिरिक्त भोजन जारी करना आपको अच्छा महसूस कर सकता है
    • व्यायाम करने के बाद, आपको अभी भी खाने की ज़रूरत है हालांकि, यह जानना बहुत जरूरी है कि आप क्या खाते हैं फल और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ भोजन करना एक अच्छा विचार है इससे शरीर को पोषण की आवश्यकता होती है और इसे खाने से प्रतिबंधित नहीं होने में मदद मिलती है।
    • याद रखें कि प्रतिबंध में द्वि घातुमान खाने का कारण बनता है, जो अपराध की ओर जाता है और वहां से एक चक्र में जारी रहता है। यदि आपको लगता है कि आपका पेट अभी भी पिछली रात के भोजन से भरा है, तो दिन का अपना पहला भोजन खाने से पहले कुछ खाएं।
  • भाग 3
    विकार का इलाज

    व्यर्थ बिंग भोजन भोजन 12 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    1
    चिकित्सा की तलाश करें थेरेपी द्वि घातुमान खा विकार के इलाज के सबसे प्रभावी साधनों में से एक है। इसमें संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) शामिल हो सकते हैं, जो असामान्य विचारों से संबंधित है जो मजबूरी के एपिसोड के साथ या उससे पहले हैं। स्व-जागरूकता इस प्रकार की चिकित्सा का अंतिम लक्ष्य है, विकार वाले लोगों को यह पहचानने के लिए कि उन्हें क्या कारण है और उनसे दूर रहना है। टीसीबी पोषण और वजन घटाने पर छूट तकनीकों और कक्षाओं का भी उपयोग करता है।
    • पारस्परिक मनोचिकित्सा एक और चिकित्सा दृष्टिकोण है जो इन लोगों को दोस्तों, सहयोगियों और परिवार के सदस्यों के साथ बेहतर संवाद करने में मदद करता है। जब ये लोग दूसरों के साथ मजबूत रिश्ते स्थापित कर सकते हैं, तो वे अपनी समस्याओं को ठीक कर सकते हैं और इस तरह भोजन के लिए तरस को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • व्यर्थ बिंग भोजन से चरण 13
    2
    बिन्गे खाने वाले लोगों के लिए एक सहायता समूह में शामिल हों इससे भोजन के लिए अपनी इच्छाओं को नियंत्रित करने में बहुत मदद मिल सकती है लोग किसी के साथ अपनी कठिनाइयों को बांट सकते हैं (और उनकी स्थिति को पूरी तरह से समझ सकते हैं), और इस तरह वे भोजन की लत का विरोध करने के लिए अधिक भावनात्मक शक्ति हासिल करते हैं। सहायता समूह लोगों को ऐसे लोगों के साथ जुड़ने की अनुमति देता है जिनके पास एक ही समस्या है, जिससे वे वर्तमान में कर रहे उपचार कार्यक्रम से भटकने के अपने डर को दूर कर सकते हैं।
    • यदि आप यह कैसे करें, इसके बारे में अनिश्चित हैं, अपने चिकित्सक से संपर्क करें, स्थानीय अस्पताल से संपर्क करें, अपनी चर्च, एक दोस्त जो इसे पार कर गया है या ऑनलाइन देख रहा है आप कई विशेषताएं हो सकते हैं जिनके बारे में आपको यह भी पता नहीं था कि आपके पास था।
  • प्राप्य चित्रण से प्राप्ति वाला चित्र, प्रामाणिक बिंगे भोजन से कदम 14
    3
    दवाओं पर विचार करें Topamax और विभिन्न एंटीडिपेंट्स जैसे दवाएं द्वि घातुमान खाने के नियंत्रण के लिए मदद कर सकती हैं - हालांकि, वे उपचार और सहायता समूहों के साथ संयोजन में अधिक आदर्श हैं। वे सबसे अच्छे हैं यदि वे एक सामान्य उपचार योजना के साथ पूरक हैं।
    • दवा लेने के लिए, आपको अपने डॉक्टर या मनोचिकित्सक से नुस्खा लेने की आवश्यकता होगी। इस पर शर्म न करने का कोई कारण नहीं है - आपको गर्व होना चाहिए। आप अभिनय कर रहे हैं
  • प्राप्य चित्रण से प्राप्तार्थ चित्र, प्रैक्टिव बिंगे भोजन से चरण 15
    4
    जानें कि आपके एपिसोड का कारण क्या होता है अपने व्यवहार और वसूली की सफलता के लिए इस व्यवहार के छिपे हुए कारणों को खोजना महत्वपूर्ण है। तो अपने आप के साथ, साथ ही आपके वसूली (डॉक्टर, पोषण विशेषज्ञ, चिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, आदि) के लिए काम करने वाले लोगों की टीम के साथ ईमानदार हो सकते हैं। यह एक दर्दनाक अनुभव या स्मृति हो सकती है, लेकिन इसे सामना करने के बारे में शर्मीली मत बनो। आप इस में आपकी सहायता करने के लिए बहुत से लोग हैं।
    • आप इस यात्रा पर एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं विभिन्न खाद्यान्न विकारों से पीड़ित कई लोग हैं बिंग खाने सिर्फ उनमें से एक है प्रत्येक व्यक्ति को विकार के विरुद्ध अपनी लड़ाई होती है तो, कभी अलग या असामान्य महसूस न करें अपने आप को असाधारण रूप से देखें क्योंकि यह खामियां आपके लिए एक दैनिक कठिनाई है और आप इस समस्या से विजयी होने के ईमानदारी से प्रयास कर रहे हैं।
  • प्राप्य चित्रण से प्राप्तार्थ चित्र, प्रामाणिक बिंगे भोजन से कदम 16
    5
    अपने आस-पास के लोगों से समर्थन प्राप्त करें प्रियजनों के करीबी रहें और उन्हें अपने जीवन में रखें वे आपको स्थिर रख सकते हैं वे लोग हैं जो मुश्किल समय में आपकी विवेक रखने में आपकी मदद करेंगे
    • आपकी सहायता टीम को डॉक्टरों, चिकित्सक, मनोवैज्ञानिकों और पोषण विशेषज्ञों तक सीमित नहीं होना चाहिए आपकी टीम में शामिल परिवार और दोस्तों को भी शामिल करना चाहिए, जो आपकी स्थिति का पता लगाते हैं और रुचि रखते हैं और अपनी पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में सक्रिय रूप से संलग्न हैं।
    • यह अन्य व्यक्ति भी हो सकते हैं जो आपके जैसे ही किसी विकार से निपटने की कोशिश कर रहे हैं। वे आपको समझने और समर्थन करने के लिए सबसे अच्छा होंगे क्योंकि उन्हें एक ही लक्षण और अनुभव हैं और आपको उसी समर्थन और समझ की आवश्यकता है।
  • प्राप्य चित्रण का शीर्षक, व्यर्थ बिंग भोजन से कदम 17
    6
    जितना आप कर सकते हैं उतना पढ़ें। सब कुछ के बारे में जागरूकता बढ़ाने का सर्वोत्तम तरीका पढ़ना तो लोगों की सफल कहानियों को पढ़ने की आदत में आओ, जो सब कुछ उनके विरुद्ध होने के बावजूद, विकार को दूर करने में कामयाब रहे
    • प्रत्येक विकार का मामला अलग होता है, लेकिन यह अभी भी आपको समझने में सहायता करेगा कि आपके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है और आप क्या कर सकते हैं (या नहीं करना चाहिए)। जब आप अपने परिवार, दोस्तों, डॉक्टरों, चिकित्सक और मनोवैज्ञानिकों से कह रहे हैं कि आप इस विकार खाने के खिलाफ इस लड़ाई को जीत सकते हैं, तो यह शायद ही कभी आप को समझाने लगता है लेकिन जब ऐसे लोग जिनके अनुभव आपके जैसा हैं (उनके खिलाफ सब कुछ है और फिर भी विजयी रहे हैं), यह आपकी आंखों को खुल जाएगा आप इन लोगों की कहानियों से प्रेरणा ले सकते हैं, जो आपकी वसूली के आधार के रूप में सेवा कर सकते हैं।
  • पर्सेंट शीर्षक से रिटायर फ्रॉम अबाउटियल बिंगे आउटिंग स्टेप 18
    7
    समझे कि पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया हमेशा आसान नहीं होती है समय-समय पर चुनौतियां आती हैं लेकिन आपको यह भी समझना चाहिए कि दर्द के बिना कोई लाभ नहीं है। यह एक चुनौती और एक इनाम होना चाहिए आपकी उपचार योजना पर छड़ी करने के लिए, आपकी खामियों के बावजूद, यह बहुत महत्वपूर्ण है
    • ऐसे समय भी होंगे जब आपका विश्वास गायब हो जाएगा। यह पूरी तरह से सामान्य है जब चीजें गलत हो जाती हैं और जिस तरह से आप योजना बनाई जाती हैं, तब अपने आप से बहुत ज्यादा दुर्व्यवहार न करें।
  • युक्तियाँ

    • यह विकार मजबूरी से दूर रहने के लिए भोजन की लत या इच्छाशक्ति की कमी का मामला नहीं है, जो आपके सहित कई लोग सोच सकते हैं। कारणों की गहरी जड़ें हैं और आप मत करो दोष है
    • ज्यादातर समय, इस खाने के विकार वाले व्यक्ति को यह समझने में असमर्थ हैं कि उन्हें वास्तव में मदद की ज़रूरत है यदि यह एक सहायक परिवार और दोस्तों की उपस्थिति के लिए नहीं थे, तो अधिकांश व्यक्ति इसे पहचानने में समर्थ नहीं होंगे कि उन्हें सहायता चाहिए

    चेतावनी

    • जब द्वि घातुमान खा विकार का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह मोटापा और मधुमेह जैसी शारीरिक स्थितियों सहित अधिक समस्याएं पैदा कर सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com