IhsAdke.com

सभी समय चॉकलेट खाने को कैसे रोकें

चॉकलेट की इच्छा को नियंत्रित करना एक मुश्किल लग सकता है, खासकर यदि आप रोजाना चॉकलेट के एक या दो बार खाएं हालांकि सर्वेक्षणों से पता चलता चॉकलेट में लाभ देखते हैं कि, जब यह अधिक में सेवन किया जाता है हानिकारक हो सकता है क्योंकि यह वसा, कैफीन, चीनी, और संभवतः भराई और मीठा और वसायुक्त जायके की एक सीमा संतृप्त किया है। दूसरे शब्दों में, चॉकलेट की स्वस्थ पक्ष केवल बेहतरीन चॉकलेट और बेहतर, नहीं किसी भी चॉकलेट बड़ी मात्रा में सेवन किया, अब तक के छोटे-छोटे टुकड़ों में प्रस्तुत करता है। जब आपको पता चलता है कि चॉकलेट की खपत में कटौती करने का समय है, तो समय लेने के लिए समय अधिक गंभीरता से लेना और हर समय चॉकलेट खाने से रोकना इस अनुच्छेद में आपको इस तरह की ताकत खोजने में मदद मिलेगी!

चरणों

मिस्सर्ट 480b शीर्षक वाला चित्र
1
यथार्थवादी बनें और निराशावादी न हों यदि आप चॉकलेट को पूरी तरह से काटने का फैसला करते हैं, तो आपकी आदत भी बदतर हो सकती है! किसी भी समय आप मौलिक रूप से कुछ कटौती करने का निर्णय लेते हैं, तो आप किसी भी समय पुरानी आदत पर लौटने और अपने आप को समझाने के लिए बहस ढूंढने का जोखिम चलाते हैं कि यह अच्छा है और इसे बदलने की आवश्यकता नहीं है। सब कुछ या कुछ भी नहीं चुनने के बजाय, अपने आहार से चॉकलेट को काटने के बजाय वापस कटौती करने का फैसला करें लेखकों के अनुसार वुल्फ और शाज़ी, चूंकि चॉकलेट बनाता है, ज्यादातर लोगों को अच्छा लगता है, यह स्वाभाविक है कि और अधिक चाहते हैं।
  • चॉकलेट, लव इमेज
    2
    अपने आप को स्वाद लेना और वास्तव में चॉकलेट खाने का मौका दें जो आप खाने जा रहे हैं। "पोषण दर्शन" की उम्र में, माइकल पोलान ने बचाव में अपनी किताब में समझाया, हम भोजन से प्रसन्नता के बारे में बहुत चिंतित हैं और हम इसे चखने से रोकते हैं। दूसरे शब्दों में, कुछ चम्मच खाने के बजाय चॉकलेट के एक बार को निगलना आसान होता है और वास्तव में आपके स्वाद, उसकी गंध, इसकी बनावट आदि के अनुभव में शामिल होते हैं। जब तक आप खा रहे चॉकलेट के बारे में दोषी महसूस करना शुरू करते हैं, तो एक बड़ा खतरा होता है कि आप अपने चॉकलेट का आनंद लेने के लिए एक रास्ता खोजने से इसे खाने के लिए बहाने की तलाश करेंगे। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के अनुसंधान ने यह साबित कर दिया है कि मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों को सक्रिय किया जाता है जब चॉकलेट को एक इनाम या कुछ ऐसी चीज़ों के रूप में देखा जाता है, जिन्हें टाला जाना चाहिए। चॉकलेट खाने के बारे में अपनी सोच को बदलें "आप" कैसे चॉकलेट खाते हैं और आपको पता चल जाएगा कि आप कम खाएंगे, लेकिन आप इसे अधिक आनंद लेंगे:
    • चॉकलेट के हर टुकड़े का आनंद लें विभिन्न जायके, उनके बनावट और उनकी सुगंध पर ध्यान दें। हर टुकड़े को धीरे-धीरे खाओ, इसे खा लो, जैसे कि आप अपने सामने पट्टी पर नहीं देख सकते। इसके बजाय, जब तक संभव हो चॉकलेट की प्रशंसा करता है, इसे सावधानीपूर्वक, धीरे से और ज्वलंत रूप से खपत करता है
  • पिक्चर का शीर्षक वैलहोनक्वालिटम
    3
    चॉकलेट के प्रकार को बदलें जो आप खाते हैं। चॉकलेट की मात्रा कम करना आसान हो सकता है अगर आप चॉकलेट के चयन में सुधार करते हैं तो आप खा सकते हैं चीनी और वसा वाले चॉकलेट के बारे में भूलें जो आप सामान्य रूप से उपभोग करते हैं (बाज़ार में आसानी से चॉकलेट बार मिलते हैं) और अधिक महंगा, परिष्कृत और अधिक कड़वा चॉकलेट के लिए चुनते हैं, अर्थात, शुद्ध चॉकलेट लागत में वृद्धि से आपको राशि कम करने में मदद मिलेगी, क्योंकि आप जितना पहले खरीद नहीं सकेंगे। यह अच्छा हो जाता है क्योंकि चॉकलेट कभी-कभी इलाज में बदल जाएगा।
    • खराब चॉकलेट की बड़ी मात्रा में खाने के बजाय छोटी मात्रा में गुणवत्ता चुनें एक अच्छी गुणवत्ता वाली चॉकलेट कोको में समृद्ध है और चीनी और चर्बी में कम है और अच्छी मात्रा में अच्छी मात्रा में है क्योंकि कोको को एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है अपनी पुस्तक में सारा बीर्डन ने कहा है कि हर भोजन के बाद चॉकलेट को अच्छी मात्रा में कड़े चॉकलेट के एक या दो वर्गों के समायोजन में खाया जाना चाहिए। यह पौष्टिक स्वीकार्य है
    • अच्छी गुणवत्ता वाली चॉकलेट कोको में समृद्ध है और आमतौर पर इसमें कोई भरने या फ्लेवर और कृत्रिम रंग नहीं होते हैं। यदि आप "चॉकलेट bonbons" से बचते हैं, तो आप अपने चॉकलेट विकल्पों को बहुत कम कर देंगे और उचित समय पर अच्छी चॉकलेट को अच्छी तरह से स्वाद लेना आसान होगा।
  • 4
    जब आप अच्छी गुणवत्ता वाले चॉकलेट का स्वाद ले सकते हैं तो समय की अनुसूची करें जब भी आपके पास कुछ नहीं करना है या सिर्फ इसलिए कि आपके सामने यह है, तो किसी भी चीज़ के लिए इसे खाने के लिए क्षणों को निर्धारित करने के लिए हर बार चॉकलेट को भस्म करने के बजाय उदाहरण के लिए, कुछ खेल या चलने का अभ्यास करने के बाद, जब आप फिल्मों में जाते हैं या दोस्तों के पास जाते हैं इसके अलावा, उन समय में जब आप ऊब चुके हैं और चॉकलेट खाने की तरह महसूस करते हैं, तो एक गिलास पानी पीते हैं या नट्स के एक बैग को खाने के लिए। कुछ ऐसा करें कि आपका ऊब आपकी चुदाई की इच्छा का स्रोत नहीं है



  • 5
    प्रलोभन काटें प्रलोभन में आने से रोकने के लिए एक आसान तरीका चॉकलेट को दृष्टि से बाहर ले जाने और उस स्थान पर बड़ी मात्रा में भंडारण से बचने के लिए है, जिसे आप आसानी से उन तक पहुंच सकते हैं (घर, पर्स, कार्यालय) घर पर चॉकलेट नहीं है यदि आपके पास चॉकलेट की तरस होती है और आपको स्टोर से खरीदने के लिए चलना पड़ता है, तो कम से कम आप कुछ कैलोरी जलाएंगे!
    • उन जगहों से बचें जहां चॉकलेट उजागर हुए हैं चॉकलेट की दुकान को पारित करने के बजाय सड़क पर चलो जब आप बाजार पर जाते हैं, तो चॉकलेट विंग से बचें बॉक्स में, अगर चॉकलेट सामने आते हैं, तो दूसरे दिशा में देखें।
  • 6
    चॉकलेट से पहले अन्य खाद्य पदार्थ खाएं यदि यह दोपहर के भोजन का समय है, तो पहले दोपहर का खाना खाएं अगर यह नाश्ते का समय है, जैसे कि गाजर, नट, सूखे फल आदि जैसे स्वस्थ नाश्ते ... चॉकलेट का एक टुकड़ा होने से पहले हो सकता है कि आप चॉकलेट को अन्य स्वादों के साथ भी नहीं खाएं जो आपके मुंह में हैं
  • 7
    पानी पी लो कभी-कभी मिठाई और चॉकलेट खाने की इच्छा के साथ प्यास को भ्रमित करना आसान होता है
  • 8
    मूल्यांकन कि क्या चॉकलेट दैनिक के लिए अपने खपत और लालसा की लत का एक रूप है, चॉकलेट पदार्थों हमें अच्छा लग रहा है, जाना जाता न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन, डोपामाइन और phenylethylamine के रूप में बनाने करती है। डेविड वोल्फ और Shazzie अपनी पुस्तक में कहते हैं: "आप एक मनोवैज्ञानिक को बढ़ावा देने की जरूरत होती है, तो चॉकलेट एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि यह एक अस्थायी बढ़ावा और जन-कल्याण की भावना प्रदान करेगा, एक प्राकृतिक प्रोज़ैक के रूप में कार्य। चुनौती यह समझने की है कि आपको लगातार मानसिक ड्राइव की आवश्यकता क्यों है। अगर आप नियमित रूप से इस कारण चॉकलेट का उपभोग करते हैं, तो शायद यह आपके लिए समय के साथ आने वाले इरादों का सामना करना पड़ता है, जो आपको ऐसे भोजन को दैनिक सुखदायक के रूप में ढूंढने के लिए प्रेरित करता है। अगर आप पर बल दिया जाता है, चिंता विकारों से पीड़ित हैं, तो बेहद शर्मीली हैं या ठीक से पता नहीं है कि क्या समस्या है, समस्या की जड़ से निपटने के लिए व्यावसायिक मदद लेनी चाहिए।
    • यह वसा या चीनी, कैफीन या थियोब्रोमाइन हो सकता है, या यह चॉकलेट में अन्य तत्व हो सकता है जो नशे की लत है। कौन सा परीक्षण करने के लिए, चॉकलेट कैंडीज काट (उच्च चीनी और वसा वाले पदार्थ के साथ) और फिर कोको का उपभोग करना शुरू करें इस तरह आप यह पता कर सकते हैं कि चॉकलेट का क्या हिस्सा है जो आपके नशे की वजह से था और आप चॉकलेट या कोको का पता लगा सकते हैं जो आप उपभोग कर सकते हैं। कोको में आपके पास चॉकलेट के सभी लाभ होते हैं (उच्च मैग्नीशियम सामग्री, न्यूरोट्रांसमीटर और चॉकलेट की भलाई की भावना) चीनी और वसा की बाधाओं के बिना
    • एक पत्रिका रखें जिसमें आप रिकॉर्ड करते हैं जब आप चॉकलेट खाते हैं और इसके साथ क्या भावनाएं जुड़ी हैं यदि आप पैटर्न की पहचान कर सकते हैं, तो आपको ऐसी समस्याओं की पहचान करने में मदद मिलेगी, जिन्हें चॉकलेट बेसन के अलावा अन्य तरीकों से संबोधित किया जाना चाहिए।
    • आप चॉकलेट इत्र, चॉकलेट स्नान, चॉकलेट साबुन, चॉकलेट मोमबत्ती या कुछ भी चॉकलेट सुगंध है कि अनुभव आप इसे उपभोग करने के लिए बिना चॉकलेट के कुछ लाभ का लाभ लेने के लिए कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इस तथ्य को स्वीकार करें कि जीवन के कुछ निश्चित क्षणों में चॉकलेट खाने के लिए केवल समय ही आराम होता है - ऐसा दिन समय-समय पर होता है और इस आवश्यकता को देकर आपको नुकसान नहीं पहुंचेगा
    • कैरब अभी भी संतृप्त वसा का एक स्रोत है और इसमें ऐसे तत्व शामिल नहीं हैं जो चॉकलेट स्वादिष्ट बनाते हैं। यदि आप कार्ब के लिए टिड्ड का स्थान लेने का निर्णय लेते हैं कि दूसरे के समान स्वाद हैं और स्वस्थ है, तो आप गलत हैं। सुपरमार्केट में कार्ब की गोलियां खरीदने की तुलना में थोड़ी मात्रा में चॉकलेट खाने से बेहतर होता है जिसमें हाइड्रोजनीकृत वनस्पति वसा, मिठास और कैलोरी की समान मात्रा होती है। यदि आप वास्तव में कार्ब पसंद करते हैं, तो आप इसका उपभोग कर सकते हैं, लेकिन इसे संयम में करें और स्वस्थ संस्करण देखें।
    • आप कभी-कभार चॉकलेट खा सकते हैं, लेकिन अगर आप पाते हैं कि आपको फिर से नशे की लत नहीं मिलेगी।
    • एक अच्छी तरह से संतुलित आहार रखें ताकि आप किसी विशेष प्रकार के भोजन के आदी न हों। याद रखें, अतिरिक्त में कुछ भी अच्छा नहीं है
    • चॉकलेट कुछ लोगों में सिरदर्द पैदा कर सकता है (क्योंकि इसमें फ़िनलेथाइलमाइन की उच्च सामग्री होती है) यदि आप चॉकलेट का उपभोग करते समय इस तरह के कनेक्शन का ध्यान रखते हैं, तो आपके उपभोग को कम करने के लिए एक और कारण है। ईर्ष्या और भाटा के रूप में भी हो सकता है दुर्भाग्य से, चॉकलेट भी सूजन पैदा कर सकता है, इसलिए महीने के उस समय आपके सेवन कम करना अच्छा हो सकता है

    चेतावनी

    • आप चॉकलेट विकल्प के रूप में उपयोग किए जा रहे किसी भी चीज़ के आदी हो सकते हैं। यदि हां, तो यह समझें कि आपके पास भोजन की बात आती है और इसके साथ निपटने के तरीके ढूंढने में आसानी से नशे की लत है।

    आवश्यक सामग्री

    • गुणवत्ता चॉकलेट
    • अन्य नाश्ते और पानी
    • दैनिक।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com