IhsAdke.com

कैसे पसीना बंद करो

मिठाई के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकता? क्या आपको लगता है कि आप चीनी के लिए "आदी" हैं? हाल के अनुसंधान से पता चलता है कि चीनी का मस्तिष्क पर प्रभाव पड़ता है, जिससे लालचें पैदा होती हैं जो अन्य कारकों के प्रभाव से आम तौर पर मजबूत होती हैं, जैसे वसा। एक कारण मस्तिष्क में चीनी द्वारा जारी रसायनों के कारण होता है, जैसे सेरोटोनिन और एंडोर्फिन, जो ऊर्जा प्रदान करते हैं और यहां तक ​​कि व्यक्ति के मूड में सुधार भी करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति के अनुसार मिठाई की लालसा के "ट्रिगर" अलग-अलग होते हैं, लेकिन आमतौर पर बढ़ती ऊर्जा और अच्छी तरह से होने वाली भावना से जुड़े होते हैं कि ऐसे पदार्थों का कारण होता है हालांकि, इस मजबूरी से निपटने के कुछ तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
ट्रिगर ढूंढना

स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
नोटिस अगर कोई भावनात्मक ट्रिगर हो। मिठाई की लालसा भूख के कारण "सक्रिय" है और अक्सर व्यक्ति के मनोवैज्ञानिक राज्य के कारण होता है। आखिरी बार सोचो कि आप कैंडी कैंडी की तरह महसूस करते हैं आप क्या महसूस कर रहे थे? तनावग्रस्त, चिंतित, ऊब, अकेला या खुश? ऐसी भावनात्मक ट्रिगर को समझना उस इच्छा को दूर करने के लिए सर्वोत्तम रणनीति बनाने में मदद करेगा
  • निर्धारित करने के लिए जो इस तरह के लालच को प्रोत्साहित करता है, उस समय के बारे में पता करें जब आप एक मिठाई खाना चाहते हैं जब भी आप चीनी के साथ कुछ खाने की इच्छाशक्ति महसूस करते हैं, तो उस पल के सभी भावनाओं का पता लगाने के लिए उस पल में आप क्या महसूस कर रहे थे, लिख दें
  • उदाहरण के लिए, कुछ लोग परीक्षा लेने के तुरंत बाद एक कैंडी खा सकते हैं। संभवतः, यह व्यक्ति निराशा या दुःख के कारण चीनी का उपभोग करना चाहता है।
  • स्टेप स्वीट क्राविंग्स स्टेप 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    सूचना जब तनाव के कारण विल्स उत्पन्न होता है मिठाई के लिए तरस भी तनाव से प्रेरित हो सकता है, क्योंकि हार्मोन कोर्टिसोल जारी किया जाता है। कॉर्टिसोल विभिन्न लक्षणों से जुड़ा हुआ है जो शरीर को प्रभावित करते हैं, वजन घटाने से कम प्रतिरक्षा के लिए। तनाव हमारे तंत्रिका तंत्र के खतरे की प्रतिक्रिया का हिस्सा है, और मिठाई लेने से कुछ सौदा है, क्योंकि वे उस प्रतिक्रिया को कम करते हैं
    • जब तनाव महसूस हो रहा है, मिठाई खाने की कोशिश न करें उदाहरण के लिए, व्यायाम करके या गहराई से श्वास करके, "खुद को राहत देने" का दूसरा तरीका ढूंढें।
  • स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    जब आपको कुछ ऊर्जा प्राप्त करने की आवश्यकता है तो उसे पहचानो जब आप थके हुए होते हैं, तो उस चीज़ की तलाश करें जो थोड़ी अधिक ऊर्जा देता है - चीनी अस्थायी रूप से यह केवल थोड़े समय तक चलेगा। चीनी के एक ओर के लक्षणों में से एक यह है कि प्रभाव के अंत के बाद ऊर्जा कम हो जाती है, क्योंकि यह टिकाऊ नहीं है शर्करा शरीर के मुख्य "ईंधन" में से एक है क्योंकि यह आसानी से ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है।
    • हालांकि, समस्या यह बनी रहती है क्योंकि यह अस्थायी रूप से ऊर्जा बढ़ाता है। जब प्रभाव समाप्त होता है, व्यक्ति को और अधिक निराश महसूस होगा।
  • स्टेप स्वीट क्राविंग्स स्टेप 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्यान दें कि क्या "हार्मोनल" इच्छाएं हैं महिलाओं में, मिठाई का उपभोग करने की इच्छा पूर्ववृत्त सिंड्रोम द्वारा "सक्रिय" हो सकती है, क्योंकि एंडोर्फिन के उत्पादन में कमी आई है। चीनी के साथ खाद्य पदार्थ खाने से मस्तिष्क में अच्छी तरह से होने वाले रसायनों की मात्रा बढ़ जाती है। मिठाई का एक और सकारात्मक मुद्दा एक पदार्थ के पूरे शरीर में जारी होता है जो एनाल्जेसिक के रूप में कार्य करता है।
    • कोई भी हार्मोनल समस्या लालच पैदा कर सकती है, क्योंकि शरीर में ऊर्जा प्रसंस्करण में हार्मोन महत्वपूर्ण हैं। यदि आप हार्मोन की कमी या असंतुलन के बारे में हैं या आपको शक है, तो चिकित्सा उपचार की तलाश करें।
  • विधि 2
    जिस तरह से आप खाते हैं उसे बदलने

    स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 5 नामक चित्र
    1
    एक "वास्तविक" भोजन खाएं जब भी आपको कैंडी खाने की तरह लगता है, तो सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में भूखे हैं सुसंगत और स्वस्थ भोजन बनाने से मिठाई खाने की इच्छा कम हो सकती है, कम ऊर्जा स्तर की वजह से ऐसा कुछ हो सकता है। खाने के लिए भोजन चुनने पर, स्वस्थ का चयन करें और जिसमें ऊर्जा और पोषक तत्व होते हैं जैसे प्रोटीन, फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट।
    • प्रोटीन प्राप्त करने के लिए मछली, नट, चिकन और दुबला लाल मांस जोड़कर भोजन को समृद्ध करें
    • डिब्बाबंद मांस से बचें क्योंकि वे चीनी और नमक में समृद्ध हैं।
  • स्टेप स्वीट क्राविंग्स स्टेप 6 नामक चित्र
    2
    अधिक फाइबर का उपभोग करें फाइबर, शरीर में चीनी के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं, जो चीनी की मात्रा में गिरावट को कम करती है, जिससे उन्हें उपभोग करने की इच्छा होती है। इसके अलावा, फाइबर व्यक्ति को लंबे समय के लिए अधिक संतुष्ट महसूस करने में मदद करते हैं, इसलिए फाइबर युक्त समृद्ध पदार्थ खरीद सकते हैं जो आपको पूर्णता की अधिक समझ दे सकते हैं।
    • साबुत अनाज, ब्रोकोली, रास्पबेरी, आटिचोक, पूरे गेहूं पास्ता और विभिन्न प्रकार के बीन्स इस पोषक तत्व के अच्छे स्रोत हैं।
    • फाइबर की दैनिक अनुशंसित मात्रा महिलाओं के लिए 35 से 45 ग्राम और पुरुषों के लिए 40 से 50 ग्राम होती है।
  • स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    छोटे भोजन करें अधिक बार और छोटे भागों में भोजन करना एक और रणनीति है जिसे अपनाया जा सकता है जब व्यक्ति ऊर्जा की कम मात्रा के कारण मिठाई खाने की तरह महसूस करता है इस प्रकार, ऊर्जा की अचानक गिरावट से बचा जायेगा, क्योंकि यह हमेशा अच्छी तरह से खिलाया जाएगा
    • कुछ शोधों ने तीन "पूर्ण" भोजन के बजाय पांच से छह छोटे भोजन सुझाए हैं ताकि आप दिन के दौरान और अधिक संतुष्ट महसूस कर सकें। अधिक भोजन जोड़कर कैलोरी की स्वस्थ मात्रा में प्रतिदिन खाए जाने की कोशिश करें, लेकिन कम होने वाले अंश- अन्यथा कैलोरी की खपत अत्यधिक हो जाएगी।
  • स्टेप मीट क्राविंग्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र



    4
    उत्पाद लेबल पढ़ें सबसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में चीनी "छिपी" है - यदि आप सामग्री का हिस्सा नहीं पढ़ सकते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि भोजन चीनी में समृद्ध होगा। भूरे चीनी शर्करा के अन्य प्रकार हैं, एगेव सिरप, कॉर्न सिरप, मकई स्वीटनर, फ्रुक्टोज, ग्लूकोज, लैक्टोज, माल्टोज़, डेक्सट्रोज, सुक्रोज, शहद, कॉर्न सिरप फ्रुक्टोज में अमीर, केंद्रित रस, गुड़ के लिए सामान्य नाम , माल्ट चाहिए, कच्ची चीनी, चीनी और सिरप।
  • स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    स्वस्थ मिठाई चुनें यह "मनोरम" मिठाई खाने या बहुत कैलोरी डेसर्ट के लिए पूछना जरूरी नहीं है - अक्सर सबसे चंचल सरल है, जो अप्राकृतिक सामग्री से भरा नहीं है। सादे मिठाई का उपभोग करने का यह भी मतलब है कि आप प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचेंगे, जो अक्सर अधिक मात्रा में चीनी होते हैं अन्य विकल्पों की कोशिश करें, जैसे फलों और कड़वा चॉकलेट
    • गोलियों, केक, कुकीज़ और बर्फ क्रीम से बचें।
  • स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 10 नामक चित्र
    6
    अधिक पानी पी लो मिठाई का उपभोग करने की इच्छाओं में कटौती करने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक अधिक पानी पीता है - यह बहुत मीठी पेय से बचने में मदद करता है और आपके शरीर को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखेगा। आइसोटोनिक्स, शीतल पेय और कुछ फलों के रस जैसे चीनी युक्त द्रवों का उपभोग न करें।
    • यदि आप शुद्ध पानी पीना पसंद नहीं करते हैं, तो स्वादिष्ट गैस के पानी की कोशिश करें।
  • स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 11 शीर्षक वाले चित्र
    7
    मिठास से बचें स्वीटर्स मिठाई खाने की इच्छा को कम करने या रोकने में मदद नहीं करेंगे इसके अलावा, विषय पर शोध उनके प्रभाव और कैंसर के बढ़ते जोखिम के रूप में अनिर्णीत है। सच्चेचरिन, एस्पेरेटम, ऐससफैम के, सुक्रोलोस, साइक्लेमाट और नेटोम सभी खतरनाक मिठास हैं
    • एक स्वस्थ स्वीटनर खोजें, जैसे कि स्टीविया निकालने इसमें कोई कैलोरी नहीं है और यह प्राकृतिक उत्पत्ति का है, जिसका अर्थ है कि यह कृत्रिम मिठास में मौजूद रासायनिक पदार्थों से नहीं बल्कि स्टेविया संयंत्र से प्राप्त होता है। यह उद्धरण भी तथापि intestinal- उच्च रक्तचाप और बेचैनी के इलाज में प्रभावी सिद्ध किया गया है, यह भी ज्ञात है कि यह इस तरह ऐंटिफंगल और विरोधी भड़काऊ के रूप में कुछ दवाओं, साथ सूचना का आदान। अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या इन दवाओं में से किसी भी स्टेविया खतरनाक नहीं होगा
  • विधि 3
    व्यवहार परिवर्तन करना

    स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    1
    ध्यान से खाएं यह परिवर्तन एक आहार संकेत नहीं करता है, लेकिन भोजन के रास्ते के बारे में पता हो सकता है, अस्वास्थ्यकर आदतों को छोड़ने और शरीर स्थानान्तरण साकार संकेतों और पता चलता है कि राशि का सेवन पर्याप्त है। इस परिवर्तन का लाभ भोजन और डेसर्ट के अत्यधिक सेवन से बचने की क्षमता है।
    • आप क्या खा रहे हैं इसकी नज़र रखना आसान बनाने के लिए, कुछ नया उपभोग करने की कोशिश करें नाश्ते, दोपहर का भोजन या रात्रिभोज में चाहे वह हमेशा एक ही भोजन खाए आम बात है। अन्य व्यंजन खाने की कोशिश करें और विभिन्न व्यंजनों या सब्जियों का प्रयास करें
    • हर काटने पर ध्यान दें इसका मतलब यह है कि व्यक्ति को खाना देखना चाहिए और हर "कांटा" का आनंद लेना चाहिए, भोजन का आनंद लेने के लिए कुछ सेकंड इंतजार करना। टीवी बंद करें और डिश के प्रत्येक टुकड़े का लाभ लेने के लिए अन्य विकर्षण से दूर रहें।
  • स्टेप स्वीट क्राविंग चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    मिठाई से पहले, थोड़े समय का ब्रेक लें। मस्तिष्क को खाने के भोजन की प्रक्रिया के लिए समय की आवश्यकता होती है, पाचन हार्मोन के लक्षणों को "समझ" करने के लिए समय लगता है। इस श्रेणी में व्यक्ति के अनुसार भिन्न होता है, लेकिन मिठाई खाने से पहले 20 से 30 मिनट तक प्रतीक्षा करने की सिफारिश की जाती है।
  • स्टेप मीट क्राविंग्स चरण 14 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक वैकल्पिक गतिविधि खोजें यह महसूस करते हुए कि वह एक मिठाई की प्रतीक्षा कर रही है, एक गतिविधि है कि "ट्रिगर" मनोवैज्ञानिक राहत मिलती है या भोजन और खाने के बाद मिठाई के बीच की खाई पकड़ में मदद करते हैं। जब आप ऊब जाते हैं और "समय गुजारें" आइसक्रीम या कैंडी के बर्तन से ज्यादा कुछ नहीं चाहते हैं, तो निम्न गतिविधियों में से किसी एक को आज़माएं:
    • सैर करें
    • ध्यान
    • एक पत्रिका में लिखें
    • चीनी के बिना एक चबाने वाली गम
  • स्टेप मीट कार्विंग चरण 15 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    मिठाई तक पहुंच सीमित करें चीनी सेवन से बचने के लिए एक और रणनीति "लालच" तक पहुंच को सीमित करना है। यह उन्हें निकालने या दृष्टि से पूरी तरह से बाहर निकालने के द्वारा किया जा सकता है। कुछ सर्वेक्षणों से पता चलता है कि वस्तुओं को हटाने या कम से कम उन तक पहुँचना मुश्किल हो जाता है जिससे खपत घट जाती है। यह आपको सोचने के लिए और अधिक समय देता है कि क्या आपको वास्तव में ज़रूरत है या सिर्फ मिठाई खाएं "निम्नलिखित तकनीकों" को आज़माएं:
    • सभी मिठाई और शर्करा घर में फेंक दें।
    • पेंट्री के शीर्ष पर चीनी खाद्य पदार्थ छिपाएं, जिससे तक पहुंचने में मुश्किल हो जाती है
    • स्वस्थ व्यंजनों को दृष्टि में अधिक, काउंटर पर फलों के कटोरे की तरह रखें, कुकीज़ का पैकेट नहीं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com