IhsAdke.com

खाद्य-प्रेरित अनुमानों से बचने के लिए कैसे करें

जब्ती तब होती है जब मस्तिष्क कोशिकाओं (न्यूरॉन्स) को एक बहुत ही मजबूत या असामान्य विद्युत निर्वहन मिलता है, जिससे चेतना की बदलती स्थिति, बेहोशी और अक्सर जब्ती होती है। जब्ती मिर्गी कहा जाता है एक स्नायविक सिंड्रोम के मुख्य लक्षण है, लेकिन कई कारकों को एक प्रकरण या ट्रिगर कर सकते हैं जैसे तनाव, सिर की चोट, निर्जलीकरण, रक्त शर्करा के स्तर में गिरावट, कुछ खाद्य पदार्थों और विभिन्न रूप, छिटपुट उन में पाए गए रसायनों वहाँ एक भोजन या एक विशिष्ट खाद्य योज्य कि सभी लोगों में दौरे का कारण बनता है, लेकिन कुछ लोगों को और अधिक लस के प्रति संवेदनशील हैं, सोया आधारित उत्पादों, परिष्कृत चीनी, मोनोसोडियम ग्लूटामेट और कृत्रिम मिठास (मुख्य रूप से aspartame) करने के लिए। ऐसे खाद्य पदार्थों और उत्पादों से बचने की कोशिश करें यदि आपको संदेह है कि वे दौरे ट्रिगर करने के लिए जिम्मेदार हैं

चरणों

भाग 1
खतरनाक खाद्य पदार्थों से बचना

छवि से बचें बचें ट्रिगरेज सेजर्स चरण 1
1
लस के लिए बाहर देखो ग्लूटेन नाम गेहूं, राई, जौ और कुछ अन्य अनाज में पाए जाने वाले प्रोटीन के नाम पर दिया जाता है जिसके साथ ब्रेड, पेस्टा और सलाखों के बने होते हैं हालिया दशकों में लस और संबंधित आंतों की समस्याओं के लिए एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं बढ़ गई हैं, लेकिन यह कुछ लोगों में बरामदगी भी पैदा कर सकता है क्योंकि यह एक प्राकृतिक सूजन है तो कुछ महीनों या उससे अधिक के लिए एक लस मुक्त आहार खाने की कोशिश करें और देखें कि क्या दौरा बंद हो।
  • ग्लूटेन हमेशा अनाज में मौजूद रहा है, लेकिन विभिन्न कृषि पद्धतियों, संकर उत्पादन और आनुवांशिक संशोधनों ने 1 9 70 के दशक में अपनी कुछ संपत्तियों को बदल दिया है, जिससे हमारे कार्बनिक प्रतिक्रियाओं में बदलाव आया है।
  • ग्लूटेन के अतिरिक्त, अनाज ग्लूटामेट और एस्पेरेटेट में भी समृद्ध होते हैं, दो उत्तेजक अमीनो एसिड जो मस्तिष्क के विद्युतीय गतिविधि को प्रभावित करते हैं।
  • ब्रेड, कन्फेक्शनरी, पास्ता और अनाज में पाए जाने के अलावा, कैन्ड सोंप, सॉस, सलाद ड्रेसिंग, शाकाहारी उत्पादों और यहां तक ​​कि बियर में लस भी दिखाई देता है।
  • छवि से बचें बचें ट्रिगरेज सेजर्स चरण 2
    2
    सोया उत्पादों से अवगत रहें। इस क्रीम की संस्कृति को महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह वनस्पति प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत है। सोया उत्पादों और उनके additives हाल के दशकों में बहुत लोकप्रिय हो गए हैं, आसानी से बच्चे को भोजन और बच्चे के दूध में पाया जा रहा है दुर्भाग्य से, सोया खाद्य पदार्थों में से एक है जो बच्चों के बीच सबसे अधिक एलर्जी का कारण बनता है और गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं और दौरे पैदा करने में सक्षम है।
    • अपने बच्चे के भोजन से सभी सोया उत्पादों को निकालने पर विचार करें यदि वह दौरा पड़ता है और देखें कि वे कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। सोयाबीन सब्जी प्रोटीन, बनावट वाले वनस्पति प्रोटीन या पृथक सोयाबीन के रूप में लेबल पर दिखाई दे सकते हैं, लेकिन कभी-कभी यह भी उद्धृत नहीं किया जाता है।
    • अधिकांश अनाज की तरह, सोया में उच्च ग्लूटामाइन सामग्री भी होती है और अमीनो एसिड उत्तेजक होती है जो मस्तिष्क रासायनिक प्रतिक्रियाओं को प्रभावित करती है।
    • सोयाबीन और डेरिवेटिव बच्चों के लिए सोया सॉस (shoyu), टोफू, सोया सेम (edamame), शिशु आहार में पाया जा सकता है, कई कन्फेक्शनरी, अनाज, डिब्बाबंद सूप, सलाद ड्रेसिंग, प्रसंस्कृत मांस, हॉट डॉग, डिब्बाबंद टूना, अनाज सलाखों, हल्के मूंगफली का मक्खन और डेयरी उत्पादों के लिए सबसे वैकल्पिक विकल्प (सोया दूध, आइसक्रीम, आदि)
  • छवि से बचें बचें ट्रिगरेज सेजर्स चरण 3
    3
    परिष्कृत चीनी कम करें यद्यपि ग्लूकोज (एक सरल प्रकार की चीनी) को मस्तिष्क के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत माना जाता है, लेकिन कुछ लोगों में अत्यधिक खपत से जुड़ा होता है शर्करा का सेवन कम करने से वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, मस्तिष्क की विद्युत गतिविधि के अप्रत्याशित और असामान्य अड़चनों को कम करके नियंत्रण बरामदों में मदद मिल सकती है। यह उपाय मिरगी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, बल्कि उन लोगों के लिए भी है जो "मिठाई के आदी हैं" जिनकी ऐसी समस्या है।
    • क्योंकि यह मस्तिष्क बलों एक ऊर्जा स्रोत के रूप में ग्लूकोज भरोसा रोकने के लिए और जगह में ketone निकायों (वसा से आ रहा है) का उपभोग करने के ketogenic आहार (चीनी में कम और उच्च वसा), दौरे से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा है।
    • ताजे फल और सब्जियों से चीनी असली खलनायक नहीं है इसके बारे में ध्यान केंद्रित करने के बजाय, परिशोधित चीनी को सीमित करें, जैसे कि उच्च फ्रुक्टोज़ कॉर्न सिरप, सफेद चीनी और टुकड़े करना चीनी
    • मिठाई, चॉकलेट, आइसक्रीम, जमे हुए डेसर्ट, अधिकांश संवर्धन, विभिन्न नाश्ता अनाज, कॉफी, शीतल पेय और विभिन्न मीठे पेय पेय परिष्कृत चीनी से भरे हुए हैं
  • छवि से बचें बचें ट्रिगरेज सेजर्स चरण 4
    4
    डेयरी उत्पादों से बचने के विचार के बारे में सोचो डेयरी एक और प्रकार का समस्याग्रस्त भोजन है जो विभिन्न एलर्जी प्रतिक्रियाएं पैदा करता है, साथ ही साथ बच्चों और वयस्कों में बरामदियां भी पैदा होती हैं। गाय के दूध, कई हार्मोन और कभी-कभी प्रदूषण वाले मस्तिष्क को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने के अलावा, ग्लूटामाइन में भी समृद्ध है कुछ साल पहले, डेयरी उत्पादों का अधिक पोषण महत्व था और नुकसान की तुलना में अधिक स्वास्थ्य लाभ की पेशकश की थी, लेकिन आज भी ऐसा नहीं कहा जा सकता।
    • एक डेयरी मुक्त आहार को अपनाने के लिए कई लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है, खासकर यदि वे एलर्जी हो, लैक्टोज असहिष्णु हो या बरामद हों
    • दूध से बने औद्योगिक उत्पादों, जैसे आइसक्रीम और दही, आमतौर पर बहुत अधिक चीनी है, जो खराब हो सकता है जो अब अच्छा नहीं है, जिससे आक्षेप हो सकते हैं।
    • गाय की चीज जो बरामदगी और अन्य नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के लिए मुख्य ट्रिगर्स लगती हैं, इसमें परमेसन, चेडर, स्विस पनीर और मोज़ेरेला शामिल हैं
    • एक विकल्प जो मिर्गी वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा लगता है और जिनके दौरे पड़ते हैं वे बकरी का दूध पनीर है, जो सोया विकल्प से काफी बेहतर है।
  • भाग 2
    संभावित खतरनाक एडिटिव्स से बचना

    छवि से बचें बचें ट्रिगरेज सेजर्स चरण 5
    1
    मोनोसोडियम ग्लूटामेट का उपभोग न करें इस तरह के मोनोसोडियम ग्लूटामेट के रूप में कई खाद्य योज्य,, माना जाता है "Excito-विषाक्त पदार्थों" के रूप में वे उन्हें नुकसान पहुँचाए की बात है, जो एक जब्ती ट्रिगर कर सकते हैं करने के लिए बहुत जल्दी तंत्रिका तंत्र के कोशिकाओं को प्रोत्साहित। मोनोसोडियम ग्लूटामेट व्यापक रूप से औद्योगिक खाद्य पदार्थों और रेस्तरां में एक स्वाद बढ़ाने के रूप में उपयोग किया जाता है - यह मांस, सलाद और अन्य खाद्य पदार्थों के स्वाद को बढ़ाता है खपत को दूर करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि सुपरमार्केट में बिकने वाले और रेस्तरां में इस्तेमाल किए जाने वाले कई उत्पादों में यह पदार्थ होते हैं।
    • कभी-कभी यह लेबल पर केवल "स्वाद बढ़ाने" के रूप में प्रकट होता है क्योंकि निर्माता जानते हैं कि मोनोसोडियम ग्लूटामेट की खराब प्रतिष्ठा है
    • याद रखें कि प्राकृतिक और ताजे खाद्य पदार्थ में स्वाद बढ़ाने वाले नहीं होना चाहिए और उन्हें भी ज़रूरत नहीं है, इसलिए ताजा तत्वों के साथ अपना खुद का घर तैयार करने की तैयारी करना इसका सबसे अच्छा तरीका है।
    • मोनोसोडियम ग्लूटामेट न्यूरॉन्स के प्रमुख उत्तेजक में से एक है, क्योंकि यह एमिनो एसिड ग्लूटामेट से बना है।
  • छवि से बचें खाद्य से ट्रिगर किए गए जब्ती चरण 6



    2
    कृत्रिम मिठास को हटा दें उनमें से कई, विशेष रूप से aspartame, एक बहुत ही गहन शो, शरीर में प्रवेश एक अत्यधिक तंत्रिका उत्तेजना है कि बरामदगी और दौरे के अन्य प्रकार का खतरा बढ़ जाता पैदा कर रहा पर Excito विषैले गतिविधि है। यह कोई खबर नहीं है कि aspartame को aspartate से बनाया जाता है, बहुत उत्तेजक अमीनो एसिड जो तंत्रिका तंत्र को बड़ी मात्रा में या कुछ निश्चित रूपों में परेशान करता है।
    • एस्पेरेट में अभी भी फेनिलएलैनिन है, जो न्यूरॉन्स के लिए विषाक्त है और यह न्यूरोलॉजिकल क्षति और आकस्मिक गतिविधियों से संबंधित है।
    • Aspartame दुनिया में सबसे अधिक खपत excitotoxin युक्त युक्त पदार्थों में से एक है।
    • अन्य मधुमक्खियों जो मस्तिष्क के लिए हानिकारक प्रभाव पैदा कर सकते हैं और जब्ती की संभावना को बढ़ा सकते हैं, सूराल या सैकारिन हैं।
    • कृत्रिम मिठास बहुत व्यापक हैं और अक्सर उन उत्पादों में पाए जाते हैं जिन्हें "शुगर फ्री" और "कम कैलोरी" कहा जाता है।
  • छवि शीर्षक से बचें ट्रिग्रेजेड सेजर्स चरण 7
    3
    गाजर से बचें Carrageenan एक और भोजन additive है कि अगर व्यक्ति को दौरा पड़ने से बचा जाना चाहिए क्योंकि यह रक्त में शर्करा के स्तर में समस्याओं का कारण बनता है, शरीर में आंत और सूजन में परेशानी होती है। यह लाल शैवाल का व्युत्पन्न अक्सर एक पायसीकारी के रूप में पेय पदार्थों में जोड़ा जाता है और सोया दूध जैसे विभिन्न पौष्टिक, डेयरी और वैकल्पिक हिलाता में मौजूद है।
    • यह सूप, ब्रोथ, दही, चॉकलेट और आइसक्रीम में स्थिरता को मोटाई करने के लिए (एक मोटाई के रूप में) और कुछ कम कैलोरी खाद्य पदार्थों को स्वादिष्ट बनाती है।
    • Carrageenan कोई पोषण का महत्व है और आमतौर पर "जैविक" नामक उत्पादों में मौजूद है
    • भोजन लेबल का निरीक्षण करें Carrageenan कई उत्पादों में दिखना चाहिए, तो ध्यान से जांच और ऐसे खाद्य पदार्थों से बचने (भले ही यह एक कार्बनिक विकल्प है)
  • भाग 3
    डॉक्टर की तलाश में समय की पहचान करना

    छवि शीर्षक से बचें ट्रिग्रेजेड सेजर्स चरण 8
    1
    लक्षणों को समझें एक जब्ती एक लक्षण या व्यवहार परिवर्तन है जो असामान्य मस्तिष्क विद्युत गतिविधि के एक प्रकरण के बाद होता है। यह प्रकरण हल्का हो सकता है, जिसमें अनुपस्थिति संकट है, या अधिक गंभीर है, और हमेशा जब्ती (शरीर के झटके) को शामिल नहीं करता है जब्ती का सबसे आम लक्षण हैं: ब्लैकआउट, drooling और, तेज नेत्र गति, ग्रन्ट्स, मूत्राशय / और या आंत्र, अचानक मूड परिवर्तन, बेहोशी के नियंत्रण की हानि, clenched दांत, मांसपेशियों में ऐंठन और अंगों की अनैच्छिक आंदोलनों मुहाने पर झाग ।
    • जब्ती के लक्षण कुछ सेकंड या मिनट के बाद बंद हो सकते हैं, लेकिन कभी-कभी 15 मिनट तक रहता है।
    • तुम्हें पता है, एक जब्ती होने से पहले कुछ संकेत हो सकता है मुंह में एक कड़वा या धात्विक स्वाद के रूप में, रबर जलने की गंध, चमक या लहरदार लाइनों को देखने और चिंता या मतली की भावना है।
  • छवि से बचें बचें ट्रिगरेज सेजर्स चरण 9
    2
    कारणों को समझें अधिकांश मिर्गी के दौरों का संकेत नहीं है, जो एक बीमारी मस्तिष्क तंत्रिका कोशिकाओं की गतिविधि में रुकावट की विशेषता है। वास्तव में, जब्ती पर्यावरणीय कारकों, खाद्य एलर्जी सहित, और विभिन्न विषाक्तता additives के लिए प्रतिक्रियाओं की एक सीमा पर शुरू किया जा सकता है (जैसा कि ऊपर उल्लेख किया है)।
    • ट्रिगर्स को समझना बहुत कठिन हो सकता है, लेकिन यह आपके बच्चे से बचने के लिए आवश्यक है या आप को बहुत लंबे समय तक मजबूत एंटीकॉल्ल्सस लेने की आवश्यकता है।
    • बचपन बचपन में आम है, लेकिन आमतौर पर किशोरावस्था में समाप्त होता है बच्चों में संक्रमण, उच्च बुखार, सिर की चोट और एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं बच्चे के सबसे सामान्य कारण हैं।
    • सबसे गंभीर माइग्रेन आमतौर पर एक हल्के जब्ती के साथ दिखाई देते हैं।
    • कुछ मामलों में, जब्ती के लिए कोई विशेष कारण नहीं है, जिसे अज्ञात (मूल अज्ञात) कहा जाता है।
  • छवि से बचें बचें ट्रिगरेज सेजर्स चरण 10
    3
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें जितनी जल्दी हो सके एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति बनाने अगर आप या आपके परिवार में किसी को किसी भी लक्षण है या एक प्रकरण है। जबकि मिर्गी एक गंभीर बीमारी है, यह इस तरह मस्तिष्क ट्यूमर के रूप में बरामदगी के अन्य कारणों,, मस्तिष्कवाहिकीय दुर्घटना (CVA), दिमागी बुखार या गंभीर सिर पर चोट के रूप में लगभग रूप में गंभीर नहीं है। चिकित्सक परीक्षण रोग का निदान करने और उचित उपचार देने के लिए की एक संख्या कर सकते हैं।
    • टेस्ट कि वह पूछना चाहिए हैं: रक्त परीक्षण, सीटी स्कैन या सिर के एमआरआई, मस्तिष्क electroencephalogram (बिजली के पैटर्न की जांच करने के लिए) और शायद मस्तिष्कमेरु द्रव (सीएसएफ) या मस्तिष्कमेरु द्रव की एक परीक्षा दिमागी बुखार से इनकार करने के लिए।
    • खाद्य एलर्जी और भोजन में रसायनों के प्रति प्रतिक्रियाओं का आमतौर पर अस्पताल में निदान नहीं होता है, खासकर आपातकालीन कक्ष में
    • इस प्रकार, आपको एलर्जी विशेषज्ञ या न्यूरोलॉजिस्ट को रेफरल की आवश्यकता हो सकती है, जो पर्यावरणीय कारणों के लिए दौरे का निदान करने में अनुभव कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक ketogenic आहार (जिसमें एक अच्छा वसा और कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की कम मात्रा की उच्च मात्रा का उपभोग) की गोद लेने जब्ती आवृत्ति में नियंत्रण / कमी कर सकते हैं।
    • मस्तिष्क में भारी धातु के विषाक्तता अक्सर अकड़नशील गतिविधि का कारण बनता है सिद्धांत में भारी धातुएं किसी भी भोजन या पेय को दूषित कर सकती हैं, हालांकि कैन्ड मछली, डिब्बाबंद शीतल पेय, और अत्यधिक औद्योगिक वस्तुओं सबसे खतरनाक हैं।
    • नशे का कारण होने वाली सबसे आम भारी धातुएं उच्च स्तरों पर पारा, सीसा और आर्सेनिक, साथ ही तांबा, एल्यूमीनियम और लोहे भी हैं।

    चेतावनी

    • बरामदगी हमेशा मिर्गी, मस्तिष्क क्षति, या कुछ अन्य लाइलाज रोग नहीं दर्शाती। वास्तव में, वे भोजन की नकारात्मक प्रतिक्रिया ही हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com