IhsAdke.com

बेहोशी के साथ सौदा कैसे करें

एक मिनट में, आप बस मजा लेने वाले पार्क के माध्यम से घूम रहे हैं, और अगले, व्यक्ति भूमि पर है, बेहोश क्या आपको चौंक गया और क्या हो सकता है "क्या हुआ"? सबसे पहले, समझना महत्वपूर्ण है कि बेहोशी का क्या कारण है। बेहोशी तब होती है जब मस्तिष्क को रक्त की मात्रा अस्थायी रूप से अपर्याप्त होती है। यह कई चीजें पैदा कर सकता है, निर्जलीकरण से लेकर गंभीर हृदय स्थितियों तक। लेकिन अधिक महत्वपूर्ण बात, क्या करना है?

चरणों

विधि 1
एक और बेहोश व्यक्ति के साथ काम करना

चित्र शीर्षक के साथ डील विदग्ध चरण 1
1
यदि वह व्यक्ति गिर रहा है, तो इसे पाने की कोशिश करें और उसे झूठ बोलने में मदद करें। जब लोग बेहोश हो जाते हैं, तो वे हाथ गिरने से स्वयं की रक्षा नहीं कर सकते। उन्हें फर्श पर गिरने से रोकना सिर की चोटों को रोक देगा।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ बेहोशी चरण 2
    2
    शिकार का विश्लेषण करें वायुमार्ग, श्वास और संचलन की जांच करें यदि आवश्यक हो, तो SAMU को कॉल करने से पहले मुंह से मुंह में श्वास। यदि पीड़ित के दिल की धड़कन और श्वास है, तो अपने पैरों को ऊपर उठाने में सहायता करना जारी रखें। इससे मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण में वृद्धि होगी।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ बेहोशी चरण 3
    3
    व्यक्ति को अपने कंधे पर पट्टी करके जागने की कोशिश करो और पूछो "क्या आप मुझे सुन सकते हैं?"" आप ठीक। तो शिकार 5 मिनट के भीतर चेतना हासिल नहीं करता है, कर रहे हैं? "सिर दर्द, जब्ती, स्तब्ध हो जाना या झुनझुनी, सीने में दर्द, सांस लेने में परेशानी या जागने और बाहर गुजर रहा है फिर से के लक्षण है, फोन आपातकालीन सेवा। ये एक आपातकालीन है कि घातक हो सकती है के लक्षण हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ बेहोशी चरण 4
    4
    कोशिश करें और किसी भी पूर्व-मौजूदा परिस्थितियों के बारे में सोचें इन चिकित्सा शर्तों आमतौर पर इस तरह के हाइपोग्लाइसीमिया, गंभीर एलर्जी, दमा, कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग, वैसोवेगल बेहोशी और मिर्गी के रूप में, बेहोशी पैदा कर सकता है। यदि हां, तो तुरंत SAMU कहते हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील विदग्ध चरण 5
    5
    शांत रहें और शिकार को आश्वस्त करें स्थिति का संयम और नियंत्रण रखते हुए सभी अंतर कर सकते हैं। आखिरी बात यह है कि पीड़ित इस समय निराशाजनक है।



  • चित्र शीर्षक के साथ डील विदग्ध चरण 6
    6
    व्यक्ति के कमरे को साँस लेने के लिए, और ताजी हवा के साथ मिलाएं। यदि बेहोश सार्वजनिक रूप से है, तो आम तौर पर भीड़ देखने के लिए आम तौर पर चारों ओर बनेगी। उन्हें बताने के लिए कहें, जब तक कि वे स्थिति के साथ आपकी मदद नहीं कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ बेहोशी चरण 7
    7
    व्यक्ति को पानी और / या भोजन दें जब वह चेतना वापस ले लेता है और उसे ठीक होने में मदद करने के लिए स्थिर होता है। निर्जलीकरण और हाइपोग्लाइसीमिया (निम्न रक्त शर्करा) बेहोशी के सामान्य कारण हैं
  • चित्र शीर्षक के साथ डील विदग्ध चरण 8
    8
    व्यक्ति को बहुत तेज़ी से खड़े न होने दें वह चेतना वापस लेने के बाद, वह यह दिखाने का प्रयास कर सकती है कि वह बेहोश हो रही है, उठने और चलने के बाद बेहोश होने के तुरंत बाद चलती है। आमतौर पर, यह एक नया गिरने लग जाता है, इसलिए इसे पूरी तरह से ठीक होने तक झूठ बोलें। यदि उसे जगह छोड़ने की जरूरत है (उदाहरण के लिए, बहुत गर्म होने के लिए), उसे आगे की चोटों से बचने के लिए चार्ज करें
  • विधि 2
    अपने खुद के बेहोशी को प्रबंधित करें

    1. 1
      आने वाले एक बेहोशी के जादू के लक्षणों को पहचानना सीखें अगर आप भयावहता के लिए अतिसंवेदनशील हैं तो आप सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि संकेतों को पहचानना यदि आप बता सकते हैं कि आप बेहोश हो रहे हैं, तो आप उचित सुरक्षा सावधानी बरत सकते हैं और संभावित गंभीर चोट से बच सकते हैं। जिन लक्षणों को आप बेहोश हो रहे हैं उनमें शामिल हैं:
      • चक्कर आना या चक्कर आना
      • सफेद या काले धब्बे देखें या अनुभव धुंधला दृष्टि या परिधीय दृष्टि का नुकसान।
      • बहुत गर्म लग रहा है या एक बहुत पसीना।
      • एक परेशान पेट के साथ होने के नाते
    2. 2
      जब आप बाहर निकलते हैं तो सुरक्षित रहने की कोशिश करें यदि आप इस तथ्य को पहचानते हैं कि आप बेहोश हो रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप संभावित खतरों से खुद को हटा दें, और बेहोशी की बेहोशी को कम करने के लिए कदम उठाएं।
      • अपने मस्तिष्क में रक्त प्रवाह बढ़ाएं: सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने पैरों के ऊपर लेटते हैं, आपके सिर से लम्बे होते हैं - यह सिर पर रक्त परिसंचरण बढ़ता है। यदि आप झूठ नहीं बोल सकते, तो बैठकर अपने सिर को अपने पैरों के बीच रखें।
      • एक गहरी साँस लें: अपनी नाक के माध्यम से एक गहरी साँस लें, और अपने मुंह के माध्यम से छींटे। यह ऑक्सीजन युक्त रक्त के प्रवाह को आपके सिर में बढ़ा सकता है। यदि बेहोशी तनाव या चिंता के कारण होता है तो गहराई से श्वास भी शांत हो सकता है।
      • कॉल सहायता: मदद के लिए पूछना एक अच्छा विचार है क्योंकि यह आपकी स्थिति को अन्य लोगों को चेतावनी देता है यदि आप गिर जाते हैं, तो कोई अन्य आपको पकड़ लेगा, आपको वसूली की स्थिति में डाल देगा, और आपातकालीन स्थिति में अगर आवश्यक हो
    3. 3
      बेहोशी से बचने के लिए एहतियाती कदम उठाएं कुछ मामलों में, सही सावधानी बरतने और "ट्रिगर" से बचने के लिए, जो बेहोशी को ट्रिगर करता है, से संभावित भयावहता से बचने के लिए संभव है। कुछ एहतियाती कदमों में शामिल हैं:
      • हाइड्रेटेड रहें और नियमित रूप से खाएं: हाइड्रेटेड, बहुत सारे पानी और अन्य तरल पदार्थ पीने, विशेष रूप से गर्म दिनों पर रहने के लिए आवश्यक है। स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ नियमित रूप से भोजन करना चक्कर आना और भूख से जुड़ी कमजोरी की भावनाओं को रोका जा सकता है।
      • तनावपूर्ण स्थितियों से बचें: कुछ लोगों के लिए, बेहोशी तनावपूर्ण स्थितियों, तंत्रिका द्वारा लाया जाता है या चिंता का उत्पादन - तो यह शांत रहना और स्थितियों अधिक संभव के इन प्रकार से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।
      • दवाओं, शराब और सिगरेट से दूर रहें: इन मदों में विषाक्त पदार्थों से भरा होता है जो आम तौर पर अस्वस्थ होते हैं और कुछ लोगों में बेहोशी पैदा कर सकते हैं।
      • धीरे धीरे स्थिति बदलें: बेहोशी अचानक आंदोलनों के कारण होता है, जैसे नीचे बैठकर या झूठ बोलने के बाद बहुत जल्दी खड़े होकर। यदि संभव हो तो अधिक संतुलन के लिए, चुपचाप, धीरे-धीरे खड़े होने और कुछ स्थिर पर पकड़ने का प्रयास करें
    4. 4
      अगर समस्या बनी रहती है तो डॉक्टर को देखें आप बाहर निकल जाते रखते हैं, तो यह एक डॉक्टर बेहोशी के रूप में इस तरह के दिल की समस्याओं या ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन के रूप में एक छिपे हुए रोग के लक्षण है, हो सकता है परामर्श करने के लिए महत्वपूर्ण है।
      • तुम भी, यदि आप, बेहोश करने के लिए अपने सिर मारा गर्भवती हैं अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं मधुमेह, दिल की समस्याओं या अन्य छिपा रोग, या इस तरह के सीने में दर्द, भ्रम, या सांस की तकलीफ के रूप में जुड़े लक्षण पीड़ित से ग्रस्त हैं।

    युक्तियाँ

    • अगर किसी व्यक्ति को चक्कर आना या चक्कर आना पड़ता है, तो उन्हें तुरंत बैठकर या झूठ बोलना, वे बेहोशी को रोक नहीं सकते हैं, लेकिन यह बहुत चोट की संभावना कम कर देता है!
    • किसी बेहोश व्यक्ति के मुंह में कोई भी पेय या भोजन न डालें, क्योंकि इससे व्यक्ति को हांफी हो सकती है
    • यदि आप किसी को बेहोश देखते हैं, तो देखें कि वे कितने समय तक बेहोश हो गए हैं - यह मेडिकल रिकॉर्ड के लिए आवश्यक होगा!
    • यदि आप किसी को बेहोश पाते हैं, तो उस व्यक्ति के पास आने से पहले क्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए परिवेश की जांच करें। वह धुआं के आघात, बिजली के तारों को गिरने, या एक यातायात दुर्घटना की वजह से बेहोशी हो सकती है। आखिरी चीज की जरूरत है, इस स्थिति में, दूसरा शिकार है
    • यदि संभव हो तो, पीड़ित पानी या नाश्ते को दें।
    • अगर आपको रीढ़ की हड्डी की चोट लग जाती है तो पीड़ित को आगे बढ़ाना न करें।
    • व्यक्ति के चेतन करने के लिए कानों के नीचे शिरा को दबाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com