IhsAdke.com

मिट्रल स्टेनोसिस का निदान कैसे करें

मित्राल स्टेनोसिस तब होता है जब मिट्रल वाल्व (हृदय वाल्वों में से एक) को खंगालना, हर दिल की धड़कन के बाद कम रक्त को पारित करने की इजाजत देता है। इस स्थिति का निदान करने के लिए, डॉक्टर को संकेत और लक्षण बताएं, जो प्रकट हुए हैं और हृदय की वाल्व की समस्या का संकेत देते हैं। फिर चिकित्सक जांच के परीक्षण के लिए पूछ सकते हैं ताकि मित्राल स्टेनोसिस के निदान की पुष्टि की जा सके - यदि पुष्टि की गई हो, तो उचित चिकित्सा उपचार प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
लक्षणों का मूल्यांकन

चित्र निदान निदान मित्रालय स्टेनोसिस चरण 1
1
सांस की तकलीफ की जांच मित्राल स्टेनोसिस के मुख्य संकेतों में से एक श्वास की कमी है - आमतौर पर रोगी रात में जागते हैं और साँस लेने में कठिनाई होती है। थका हुआ शारीरिक स्थिति साँस लेने में मुश्किल हो सकती है, जो हर दिल की धड़कन के बाद रक्त प्रवाह की दक्षता में कमी के कारण होती है, जो बारी-बारी से मिट्रल वाल्व (स्टेनोसिस) के आंशिक रुकावट के कारण मौजूद होती है।
  • समय के साथ कठिनाई साँस लेने में प्रगति धीमी हो सकती है
  • व्यायाम की सहनशीलता समय के साथ भी कम हो सकती है, क्योंकि स्टेनोसिस बिगड़ जाती है।
  • चित्र शीर्षक निदान Mitral स्टेनोसिस चरण 2
    2
    देखें कि क्या असामान्य थकान है श्वास शॉर्ट के अलावा, मित्राय स्टेनोसिस भी असामान्य थकान का कारण बनता है - फिर से, यह शरीर के ऊतकों को खराब ऑक्सीजन के साथ अपर्याप्त रक्त परिसंचरण के कारण है। समय के साथ, दबाव शरीर के बाकी हिस्सों को रक्त पंप करने के लिए दिल पर लगाया जाता है जिससे आपको थका हुआ महसूस होता है।
  • चित्र शीर्षक निदान मित्रालय स्टेनोसिस चरण 3
    3
    खून में खांसी और रक्त की उपस्थिति एक अन्य संकेत है। मिट्रल स्टेनोसिस बाएं एट्रियम से बाएं वेंट्रिकल तक रक्त को पारित करना मुश्किल बनाता है। इसलिए, बाएं आलिंद में दबाव बढ़ जाता है, जिससे फेफड़ों में खून का निर्माण हो सकता है, क्योंकि यह श्वसन अंग से सीधी सीधे जाता है।
    • परिणामस्वरूप, फेफड़ों में तरल पदार्थ के संचय करने के लिए मित्राल स्टेनोसिस का कारण होता है।
    • खून में थोड़ी मात्रा में खून भी हो सकता है
  • चित्र शीर्षक निदान मित्रालय स्टेनोसिस चरण 4
    4
    चक्कर आना या बेहोशी की जाँच करें मस्तिष्क जैसे शरीर के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कम रक्त परिसंचरण और ऑक्सीजन की डिलीवरी के कारण रोगी मस्तिष्क की स्टेनोसिस की वजह से चक्कर आना, भटकाव और भी बेहोश महसूस कर सकते हैं। जब आप इन लक्षणों में से किसी एक को देखते हैं, तब तक बैठना या झूठ करना महत्वपूर्ण है जब तक कि आप बेहतर महसूस न करें, गिरने और गंभीर चोट से बचने के लिए खड़े होने पर कभी भी बेहोशी न करें। यह भी डॉक्टर के पास जाना जरूरी है, क्योंकि यह मित्राल स्टेनोसिस या एक और चिकित्सा समस्या का एक संभावित संकेत है जो विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है।
  • चित्र का निदान निदान मित्रालय स्टेनोसिस चरण 5
    5
    निचले हिस्सों की सूजन की जांच करें हृदय की समस्या को पेश करते समय पैर, एंकल और पैरों की सूजन को ध्यान में रखना संभव हो जाएगा - सही दिल की विफलता है, जो मित्राल स्टेनोसिस से उत्पन्न होती है। यह रक्त के संचय के द्वारा होता है जो हृदय के माध्यम से प्रभावी ढंग से प्रसारित नहीं होता है।
  • चित्र शीर्षक निदान मित्रालय स्टेनोसिस चरण 6
    6
    अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपके पास कोई दिक्कत है (असामान्य दिल की धड़कन) हृदय की ढलान मजबूर है, या यह महसूस कर रही है कि यह छाती में "फहराता" है। वैसे भी, यह महसूस होता है कि वह असामान्य रूप से बर्ताव कर रहा है, इसलिए यह आवश्यक है कि डॉक्टर को इसके बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि यह मित्राल स्टेनोसिस या हृदय की समस्या का संकेत हो सकता है जिसके लिए बहुत देखभाल की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक निदान मित्रालय स्टेनोसिस चरण 7
    7
    जोखिम कारकों पर विचार करें मित्राल स्टेनोसिस का निदान करने के लिए, चिकित्सक स्थिति की स्थिति के लिए जोखिम वाले कारकों के बारे में पूछेगा। अविकसित देशों में, उदाहरण के लिए, एक प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है गठिया के बुखार का इतिहास, जो क्षतिग्रस्त वाल्व को नुकसान पहुंचा सकता है और खराब कर सकता है। विकसित देशों में यह कम आम है क्योंकि संधिशोथ बुखार को रोकने के प्रभावी तरीके हैं।
    • अन्य जोखिम कारकों में शामिल हैं: मिथ्रल वाल्व के आसपास कैल्शियम की जमावट, छाती क्षेत्र पर लागू विकिरण, कुछ दवाएं, मित्राल स्टेनोसिस का पारिवारिक इतिहास, या दिल की खराब आनुवांशिक संरचना।
  • भाग 2
    आगे की जांच करना




    चित्र शीर्षक निदान मित्रालय स्टेनोसिस चरण 8
    1
    कार्डियोलॉजिस्ट एक स्टेथोस्कोप के माध्यम से एक दिल बड़बड़ाहट की जांच कर सकता है। मित्राल स्टेनोसिस अक्सर दिल बड़बड़ाहट के साथ उठता है, एक ऐसी स्थिति जिसे स्टेथोस्कोप के माध्यम से डॉक्टर द्वारा पता लगाया जा सकता है। यद्यपि स्टेनोसिस का निदान करने के लिए पर्याप्त नहीं है, बड़बड़ाहट हृदय संबंधी समस्याएं दर्शाता है, जिसे अधिक विस्तृत परीक्षाओं के माध्यम से पेशेवर द्वारा विश्लेषण किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक निदान मित्रालय स्टेनोसिस चरण 9
    2
    छाती का एक्स-रे रखें छाती एक्सरे आपके चिकित्सक द्वारा दिए गए पहले परीक्षणों में से एक है जब हृदय या फेफड़ों की समस्या का संदेह होता है। इसमें फेफड़े (फुफ्फुसीय एडम) में द्रव का संचय अधिक विस्तार से जांचना संभव है, जो कि मित्राल स्टेनोसिस से जुड़ा हो सकता है। डॉक्टर हृदय के कक्षों के विस्तार का भी मूल्यांकन कर सकते हैं, जैसे कि सही एट्रिअम, जो कि मित्राल स्टेनोसिस का संकेत दे सकता है।
    • सीने में एक्स-रे का इस्तेमाल अन्य फेफड़ों या दिल की स्थितियों से निकलने या उनकी पुष्टि करने के लिए भी किया जाता है, जिनके लक्षणों में स्टेनोसिस के समान लक्षण हो सकते हैं।
    • इस कारण से, यह पहली विस्तृत परीक्षाओं में से एक है जिसे अनुरोध किया गया है।
  • चित्र निदान निदान मित्रालय स्टेनोसिस चरण 10
    3
    एक अन्य परीक्षण है इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम हृदय या फेफड़ों के विकारों के मूल्यांकन के दौरान, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम - जो कुछ मामलों में व्यायाम परीक्षण के साथ होता है - बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि यह कई स्थितियों में दिल पर दबाव डालता है।
  • चित्र शीर्षक निदान मित्रालय स्टेनोसिस चरण 11
    4
    मिथ्रल स्टेनोसिस का सही निदान करने के लिए एक एकोकार्डियोग्राम निष्पादित करें इस स्थिति की उपस्थिति या वाल्व्युलर हृदय रोग के किसी अन्य रूप की पुष्टि करने के लिए, रोगी को एकोकार्डियोग्राम के लिए पेश किया जाता है। पहला प्रकार आमतौर पर त्रिस्टोस्ट्रोकिक होता है, जहां अल्ट्रासाउंड जांच छाती के बाहर स्थित होती है, वास्तविक समय में एक रंग छवि पेश करती है, और दिल की चाल के साथ। इस से, चिकित्सक दिल की संरचना का विश्लेषण कर सकते हैं और साथ ही साथ प्रत्येक हृदय की धड़कन के बाद रक्त परिसंचरण का विश्लेषण कर सकते हैं।
    • परीक्षा के दौरान, रंग रक्त परिसंचरण को इंगित करने में मदद कर सकता है।
    • एकोकार्डियोग्राम मित्राल स्टेनोसिस के निदान के निरीक्षण और पुष्टि करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
    • यदि नहीं, तो transesophageal इकोकार्डियोग्राफी किया जा सकता है।
    • छाती के बाहर ट्यूब को रखने के बजाय, यह अन्नप्रणाली में डाला जाता है।
    • जैसे कि अन्नप्रणाली हृदय के करीब आना है, वह है, ट्रांस्सोसोफेगल इकोओकार्डियोग्राम ट्रांस्टोरेसिक से अधिक विस्तार प्रदान करेगा, जो कि मित्राय स्टेनोसिस के निदान में मदद करता है।
  • भाग 3
    मित्राल स्टेनोसिस का इलाज करना

    चित्र शीर्षक निदान Mitral स्टेनोसिस चरण 12
    1
    ध्यान रखें कि मित्राय स्टेनोसिस के लिए उपचार तत्काल नहीं हो सकता है। कई मामलों में, कुछ बिंदु पर शल्य चिकित्सा करना होगा, लेकिन तत्काल नहीं, क्योंकि मामलों को दवाइयों के उपयोग से नियंत्रित किया जा सकता है। हालांकि, जैसे ही विकार बिगड़ता है और रोगी अवलोकन के अधीन है, सर्जिकल हस्तक्षेप करना होगा।
    • यह अनुशंसित है कि एकोकार्डियोग्राम को म्यूट्रायल स्टेनोसिस की निगरानी के लिए नियमित रूप से किया जाता है। डॉक्टर की जांच होगी कि क्या स्थिति में प्रगति हुई है और अब सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता है।
    • एकोकार्डियोग्राम की आवृत्ति मित्राय स्टेनोसिस की गंभीरता पर निर्भर करती है।
  • चित्र शीर्षक निदान मित्रालय स्टेनोसिस चरण 13
    2
    लक्षणों को कम करने के लिए चिकित्सा उपचार चुनें उपचार सीधे इस समस्या का इलाज नहीं कर सकते हैं या इलाज नहीं कर सकते, लेकिन शरीर के दिल और फेफड़ों की स्थिति में सुधार के लिए वे उपयोगी हैं। उनमें से कुछ हैं:
    • खून के थक्के को रोकने से रोकने के लिए दवाओं जैसे वाटरफिरिन, और एस्पिरिन, स्ट्रोक की संभावना कम हो जाती है।
    • हृदय गति को कम करने के लिए बीटा ब्लॉकर्स (मेटोपोलोल) हृदय के कक्षों को रक्त से अधिक प्रभावी ढंग से भर जाएगा
    • निचले हिस्सों में सूजन को कम करने के लिए, मूत्रवर्धक जैसे कि फेरोसेमाइड या हाइड्रोक्लोरोथियाजाइड।
  • चित्र शीर्षक निदान मित्रालय स्टेनोसिस चरण 14
    3
    मरम्मत सर्जरी या मिट्रल वाल्व के प्रतिस्थापन से गुजरने की संभावना पर विचार करें। मित्राल स्टेनोसिस के लिए एकमात्र निश्चित उपचार सर्जरी के माध्यम से हटाने या मरम्मत करना है - कार्डियोलॉजिस्ट प्रत्येक विकल्प के फायदे और नुकसान बताएगा यदि कोई समय वास्तव में तब होता है जहां हस्तक्षेप अनिवार्य है। कुछ सर्जिकल विकल्प हैं जो कम से कम आक्रामक होते हैं और ये कुछ रोगियों के लिए माना जा सकता है।
  • चेतावनी

    • सांस की कमी, छाती में दर्द, खांसी खून या धड़कनना सभी गंभीर लक्षण हैं तत्काल आपातकालीन उपचार के लिए SAMU (1 9 2) को बुलाओ

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com