IhsAdke.com

ऑब्स्ट्रक्टिव शॉक का इलाज कैसे करें

ऑब्स्ट्रक्टिव सदमे तब होता है जब किसी व्यक्ति को बड़े रक्त वाहिका (जैसे महाधमनी) या दिल में रुकावट (या रुकावट) के कारण सदमे से ग्रस्त होता है हृदय से रक्त का प्रवाह सीमित है, जिससे महत्वपूर्ण परिगमन में ऑक्सीजन की कमी और खराब परिसंचरण होता है। इस हालत का इलाज करने की चाबी जल्द से जल्द रुकावट के कारण की पहचान करना है, जिसे तब तक जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी उलट करनी चाहिए। कहने की ज़रूरत नहीं है कि अगर आपको संदेह है कि किसी को बाध्यकारी सदमे (या किसी प्रकार की सदमे) हो रही है, तो आपको 1 9 2 पर कॉल करना होगा और तुरंत चिकित्सा देखनी होगी।

चरणों

भाग 1
रुकावट के कारणों की पहचान करना

इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 1
1
बड़े पैमाने पर फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता के लक्षणों के लिए देखो बड़े पैमाने पर फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता (फेफड़ों में एक खून का थक्का) प्रतिरोधी सदमे का कारण हो और अचानक सीने में दर्द, सांस और सदमे लक्षण की तकलीफ के रूप में प्रकट हो सकता है। बड़े पैमाने पर फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता एक त्रन्सेसोफगेअल इकोकार्डियोग्राफी या छाती है, जो सबसे तेजी से तरीकों से पता लगाने के लिए यदि कोई बाधा उपस्थित होती है और अगर कोई है, सटीक स्थान का पता लगाने के हैं की एक सीटी एंजियोग्राफी के माध्यम से मूल्यांकन किया जा सकता।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 2
    2
    एक उच्च रक्तचाप से ग्रस्त न्यूमोटोराक्स की संभावना का मूल्यांकन करें उच्च रक्तचाप से ग्रस्त न्यूमॉथोरैक्स प्रतिरोधी सदमे का एक और संभावित कारण है। समस्या के लक्षणों में से एक यह है कि प्रभावित फेफड़ों में श्वास शोर की कमी, एक तरफ tracheal विचलन, सीने में दर्द और श्वसन समस्याओं। किसी दुर्घटना या आघात के बाद युवा लोगों में समस्या अधिक आम है, लेकिन किसी भी व्यक्ति के साथ ऐसा हो सकता है, आमतौर पर दबाव बदलने के बाद, जैसे कि किसी विमान यात्रा पर।
    • उच्च रक्तचाप से ग्रस्त न्यूमॉथोरैक्स को चिकित्सकीय रूप से निदान किया जा सकता है और तुरंत इलाज किया जा सकता है जब उसे संदेहजनक सदमे का कारण माना जाता है।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीटमेंट 3
    3
    कार्डियाक टैम्पोनेड के लक्षणों के लिए देखें कार्डिएक टैंपोनेड तब होता है जब रक्त हृदय के चारों ओर एकत्र होते हैं, दबाव बनाने के निर्माण को उत्पन्न करते हैं और बाद में पूरे शरीर में रक्त कुशलता से पंप करने में अक्षमता होती है। अधिक रक्त जो हृदय के चारों ओर जम जाता है, तो प्रचलन बहुत अधिक परेशानी है, जिससे प्रतिरोधक सदमे के लक्षण पैदा हो सकते हैं।
    • हृदय तीव्रसम्पीड़न आमतौर पर ऐसी चिंता, छाती कि खाँसी या गहरी सांस लेने, सांस की तकलीफ, चक्कर आना और / या बेहोशी, और पीली त्वचा, ग्रे या गरीब संचलन की वजह से नीले के साथ बिगड़ में अचानक दर्द जैसे लक्षण प्रस्तुत करता है।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 4
    4
    पता लगाएँ कि क्या "संक्रामक पेरिकार्डिटिस" संभव कारण है यह रोग तब होता है जब दिल के चारों ओर सैक (पेरिकार्डियम के रूप में जाना जाता है) सूजन हो जाता है और समय के साथ, निशान ऊतक के कारण अनुबंधित हो जाता है। यह कारक, बदले में, हृदय को अधिक बोझ डालता है, उस स्थान को कम कर देता है जहां अंग धड़कता है। "बैक्टीरियल पेरिकार्डिटिस" (एक पेरिकार्डियल इन्फेक्शन) भी इसी तरह की तंत्र द्वारा अवरोधी सदमे के लिए जिम्मेदार भी हो सकता है।
    • सिकुड़नेवाला pericarditis आमतौर पर, सीने में दर्द और भी गंभीर मामलों में सदमा रुकावट के संभावित संकेत (हृदय को रक्त रिटर्न की कठिनाई के कारण) पेट, पैर और टखने में सूजन, जैसे श्वास समस्याओं के रूप में संकेत दिखाता।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीटमेंट 5
    5
    शॉक के संभावित कारणों में से एक के रूप में महाधमनी स्टेनोसिस पर विचार करें। महाधमनी प्रकार का रोग तब होता है जब वाल्व रक्त की मात्रा है कि दिल हर नाड़ी से बाहर आ सकता है कम करने के द्वारा, रक्त बाहर निकलने के लिए दिल संकुचित है, अवरुद्ध या constricted अनुमति देता है। जब महाधमनी प्रकार का रोग बहुत गंभीर है, यह प्रतिरोधी झटका करने के लिए नेतृत्व बहुत दिल छोड़ने रक्त की मात्रा कम करने के लिए कर सकते हैं, शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को रक्त प्रवाह को कम करने।
    • महाधमनी प्रकार का रोग आम तौर पर इस तरह के सीने में दर्द, चक्कर आना और / या बेहोशी, काम करने की क्षमता में धीरे-धीरे कम, घबराहट (अनियमित दिल की धड़कन की भावना), और हृदय बड़बड़ाहट के रूप में संकेत देता है स्टेथोस्कोप से परिश्रवण हो सकता है।
    • यह समय के साथ खराब स्थिति है और, कुछ मामलों में, अवरोधी सदमे के लक्षण और लक्षण पैदा कर सकता है।
  • भाग 2
    बाधा के कारणों को संबोधित करते हुए

    इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीटमेंट 6
    1
    बड़े पैमाने पर फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता से थक्का निकालें यदि यह पुष्टि हो गई है कि बाधा का कारण एक फुफ्फुसीय भ्रूण था, समाधान इस समस्या का जितनी जल्दी हो सके इलाज करना है। कभी-कभी एक "थ्रोम्बोलीटिक" (थक्के को तोड़ने वाला दवा) एक बड़े पल्मोनरी एम्बोलिज्म के इलाज के लिए माना जा सकता है। हालांकि, कुछ और गंभीर मामलों में, थकावट को अधिक तेज़ी से और अधिक प्रभावी ढंग से निकालने के लिए शल्यचिकित्सा या कैथीटेराइजेशन होना आवश्यक हो सकता है और इस प्रकार रुकावट से छुटकारा दिला सकता है।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 7



    2
    निगमन के लिए एक सुई का प्रयोग करें और न्युमोथोरैक्स का इलाज करने के लिए एक ट्यूब का प्रयोग करें। यदि तनाव वातिलवक्ष प्रतिरोधी सदमे के लिए जिम्मेदार है, एक सुई के रूप में जाना फेफड़े विसंपीड़न प्रक्रिया बनाने के लिए प्रभावित क्षेत्र में डाला जाना चाहिए "फुफ्फुस पंचर।" सुई पंचर, वातिलवक्ष और प्रतिरोधी सदमे के स्थिरीकरण के उपचार के बाद, आप निरंतर उपचार प्राप्त करते हैं और समस्या का एक पुनरावृत्ति को रोकने के intubated किया जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 8
    3
    कार्डिक टैम्पोनेड के इलाज के लिए पेरीकार्डिएंसिस के लिए ऑप्ट। इस प्रक्रिया में एक सुई का उपयोग भी शामिल है, लेकिन इस मामले में यह पेरिकार्डियम से द्रव को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। पेरिकार्डियम से तरल पदार्थ (आमतौर पर रक्त) को हटाने से दिल पर दबाव कम हो जाता है और रुकावट को समाप्त कर देता है जो सदमे के मूल कारण थे।
    • यह स्पष्ट है कि यह पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण है कि कार्डिक टैंपोनेड को किस प्रकार अवरोधी सदमे के लिए एक पूर्ण और स्थायी समाधान प्राप्त करने के लिए किया।
    • Pericardiocentesis कई बार किया जा सकता है यदि आवश्यक हो तो दिल के दबाव को दूर करने के लिए जब तक कि अंतर्निहित कारण हल हो जाए। अन्य मामलों में, एक शल्यचिकित्सा प्रक्रिया जिसे पेरिकार्डियल विंडो के रूप में जाना जाता है साइट पर तरल पदार्थ के संचय को कम करने के लिए किया जाता है।
  • इमेज शीर्षक, ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 9
    4
    संक्रामक पेरिकार्डिटिस का माध्यमिक कारण माना जाता है। यदि संक्रामक पेरिकार्डिटिस (या कोई भी संबंधित बीमारी) प्रतिरोधी सदमे के लिए जिम्मेदार है, तो पेरिकार्डियल संपीड़न के कारण का पता लगाना महत्वपूर्ण है। यदि समस्या का समाधान नहीं किया जा सकता है और तुरंत इलाज किया जाता है, तो हृदय पर दबाव को दूर करने के लिए पेरीकार्डियम को शल्य चिकित्सा में कटौती करने के लिए आवश्यक हो सकता है और इस प्रकार रुकावट के लक्षण समाप्त हो सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक, ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 10
    5
    गंभीर महाधमनी स्टेनोसिस का इलाज अगर यह समस्या का माध्यमिक कारण है। महाधमनी खोलने में मदद के लिए एक अंतर-महाधमनी गुब्बारे का उपयोग किया जा सकता है। यह बदले में, रक्त को हृदय छोड़ने और शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंगों को सिंचाई की अनुमति देता है। जब महाधमनी स्टेनोसिस का निदान मूलभूत कारण के रूप में किया जाता है, तो अंतर-महाधमनी गुब्बारा बाधा के लक्षणों से मुक्त होने में उपयोगी साबित हुआ है। महाधमनी वाल्व का मूल्यांकन किया जाना चाहिए और यदि आवश्यक हो तो बदल दिया जाए।
  • भाग 3
    महत्वपूर्ण संकेतों को स्थिर करना और सदमे का उपचार करना

    इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीटमेंट 11
    1
    व्यक्ति के रक्तचाप में सुधार किसी भी प्रकार के सदमे (अवरोधक एक में शामिल) में मुख्य समस्याओं में से एक दबाव का खतरनाक गिरावट है। डायस्टोलिक रक्तचाप 90 मिमी एचजी से ऊपर होना चाहिए ताकि रक्त प्रवाह महत्वपूर्ण अंगों को ऑक्सीजन कर सकें। इस नीचे किसी भी मान (जो एक सदमे में आम है) उनके कामकाज प्रतिबद्ध है और यहां तक ​​कि कई अंग विफलता और मौत अगर व्यक्ति आसानी से पूरा नहीं होता है कारण हो सकता है और इस स्थिति उलट गई है।
    • चिकित्सक रक्त वाहिकाओं के अनुबंध के लिए दवाओं (vasopressors या vasoconstrictors के रूप में जाना जाता है) को बढ़ा सकता है और रक्तचाप बढ़ सकता है।
    • यह हृदय की संकुचन बल बढ़ाने के लिए दवाएं भी दे सकती है (जिसे "इनोट्रोपिक" कहा जाता है), जो परिधीय ऊतकों के छिड़काव को बेहतर बनाता है।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 12
    2
    व्यक्ति के रक्त की मात्रा में वृद्धि दिल संकुचन और दवाओं के साथ रक्त वाहिकाओं के स्वर में सुधार के अलावा, डॉक्टर भी अन्य तरीकों से व्यक्ति के रक्त मात्रा बढ़ाने के लिए जब वह सदमे में है, रक्तचाप बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं। रक्त मात्रा बढ़ाने के कुछ तरीके हैं:
    • सामान्य संरचना या डेक्सट्रॉज़ के साथ अंतःशिरा सीरम का प्रबंध करना। दोनों रक्त वाहिकाओं में तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ा सकते हैं, जिससे बढ़ने के दबाव और महत्वपूर्ण अंगों को सिंचाई के लिए रक्त हो सकता है।
    • एनीमिया के मामले में रक्त आधान करें। रक्तस्राव आमतौर पर अवरोधक सदमे (अन्य प्रकार के सदमे के विपरीत) के मामलों में कम उपयोगी है। हालांकि, यदि सदमे अधिक गंभीर है, तो इसे अंतिम उपाय के रूप में माना जा सकता है
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 13
    3
    कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन (सीपीआर) को तब तक क्रियान्वित करें जब तक दिल धराशायी नहीं हो जाता। तो सदमे काफी गंभीर व्यक्ति बेहोश हो गया और स्पंदन रहित बनाने के लिए है, पुनर्जीवन (सीपीआर) और बचाव के लिए उन्नत प्रक्रियाओं की तकनीक का उपयोग व्यक्ति फिर से साँस लेने और खत्म करने या बाधा का कारण बनता है कम करने के लिए बनाने के लिए (यदि यह मामला है)। अगर आप एक डॉक्टर या हेल्थकेयर प्रोफेशनल नहीं हैं, तो एसएएमयू को कॉल करें और जितनी जल्दी हो सके एक एम्बुलेंस को कॉल करें।
    • यहां क्लिक करें एक पेशेवर आने तक कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन (सीपीआर) को सीखने के लिए
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com