IhsAdke.com

एक बुलेट चोट का इलाज कैसे करें

बुलेट घाव कुछ गंभीर चोट लगने वाली होती हैं जो हो सकते हैं। एक बंदरगाह प्रक्षेप्य द्वारा किए गए क्षति का आकलन करना मुश्किल है, क्योंकि ज्यादातर मामलों में यह प्राथमिक उपचार से अधिक गंभीर हो सकता है। इस वजह से, सबसे अच्छा विकल्प एक एम्बुलेंस को कॉल करना है हालांकि, चिकित्सा सहायता आने से पहले कुछ प्राथमिक उपचार उपाय किए जा सकते हैं

चरणों

विधि 1
प्राथमिक प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करना

टेट ए बुलेट वॉथ चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
सुनिश्चित करें कि स्थिति सुरक्षित है यदि शिकार को गलती से गोली मार दी गई थी (उदाहरण के लिए, एक दौरान शिकार), सुनिश्चित करें कि आग आसपास के लोगों को किसी पर भी लक्षित नहीं किया जाता है, यदि वे गोला-बारूद से बाहर हैं और पकड़े गए हैं। हालांकि, अगर किसी व्यक्ति को किसी हमले के दौरान गोली मार दी गई थी, उदाहरण के लिए, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपराधिक अब नहीं है पास, जिससे न तो व्यक्ति सहायता करता है और न ही शिकार अधिक खतरे में है। सुरक्षा उपकरण पहनें अगर वे पास हैं
  • चित्र एक बुलेट घाव चरण 2 के साथ शीर्षक
    2
    आपातकालीन सेवा कॉल करें. आपातकालीन मोबाइल सहायता सेवा (एसएएमयू) के संपर्क में आने के लिए 190 या 1 9 2 को डायल करें जब एक सेल फोन को बुलाते हैं, तो परिचर को स्थान सही ढंग से प्रदान करें, या उसे घटना का पता लगाने में कठिनाई होगी।
  • चित्र एक गोली घाव चरण 3 शीर्षक
    3
    शिकार को स्थिर रखें अगर इसे बिल्कुल जरूरी नहीं है, इसे सुरक्षित रखने के लिए या चिकित्सा उपचार तक पहुंच की सुविधा के लिए इसे स्थानांतरित न करें। यदि रीढ़ की हड्डी में चोट होती है, तो कोई भी आंदोलन इससे बढ़ सकता है घाव को ऊपर उठाने से खून बह रहा हो सकता है, लेकिन यह तब तक नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि निश्चित न हो कि व्यक्ति के पास ग्रीवा का कोई नुकसान नहीं है।
  • टेट ए बुलेट वेट स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    तेजी से कार्य करें शिकार के इलाज के दौरान, समय एक "दुश्मन" है। जिन व्यक्तियों को गोली मारने के एक घंटे में अस्पताल पहुंचने की संभावना है, वे जीवित होने की अधिक संभावनाएं हैं। परेशान होने और बेकाबू नहीं होने के बावजूद सीधे आंदोलन करना ताकि पीड़ितों को घबराहट नहीं निकाला जा सके।
  • टेट अ बुलेट वॉथ चरण 5 में शीर्षक वाला चित्र
    5
    सीधे घाव पर दबाव डालें नियंत्रण रक्तस्राव. एक कपड़ा, पट्टियाँ या धुंध ले लो और सीधे अपने हाथ की हथेली का उपयोग कर चोट के खिलाफ उन्हें दबाएं। कम से कम दस मिनट तक जारी रखें- यदि खून बह रहा नहीं है, तो घावों की साइट को दोबारा जांचें और बेहतर स्थिति ढूंढने का प्रयास करें। पट्टियाँ बदलें जब वे रक्त से भिगो जाए ।
  • टेट ए बुलेट वॉथ चरण 6 में शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक पट्टी बनाओ जब रक्तस्राव स्थिर है, पट्टी या धुंध। दबाव लागू करने के लिए उन्हें घाव के आसपास लपेटें हालांकि, उन्हें बहुत तंग नहीं छोड़ें, इस हद तक कि रक्त परिसंचरण बिगड़ा है या व्यक्ति शरीर के छोर को महसूस नहीं करता है।
  • टेट ए बुलेट वॉक स्टेप 7 नामक चित्र
    7
    शिकार में प्रवेश कर सकते हैं सदमे में, तो तैयार रहें बन्दूक प्रोजेक्टाइल द्वारा चोट, कुछ मामलों में, आघात या रक्त के नुकसान के कारण सदमे में व्यक्तिगत शॉट को छोड़ सकते हैं। ऐसी स्थिति के लिए तदनुसार इलाज करके तैयार रहें और सुनिश्चित करें कि पीड़ित के शरीर का तापमान स्थिर रहता है - उसे कवर करें ताकि वह ठंड महसूस न करे। यदि शॉट तंग कपड़ों पहने हुए है, तो उन्हें ढीला कर दें और व्यक्ति पर एक शीट, कंबल या कोट डाल दें। आम तौर पर, किसी के पैर को सदमे में उठाने का एक अच्छा विचार है, लेकिन जब धड़ के रीढ़ की हड्डी में चोट या चोट होती है।
  • चित्र एक गोली घाव कदम 8 शीर्षक
    8
    उसे आश्वासन दें पीड़ित को बताओ कि वह अच्छी है और आप उसकी मदद कर रहे हैं। इस प्रकार का रवैया महत्वपूर्ण है उसे कहें कि वह उचित स्तर पर उसके शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए कुछ बातों के साथ कवर किया गया है।
  • चित्र एक बुलेट घाव चरण 9 के साथ शीर्षक
    9
    व्यक्ति के करीबी रहें गर्म कंबल के साथ आश्वस्त और आवरण जारी रखें। पहुंचने के लिए चिकित्सा सहायता की प्रतीक्षा करें यदि आप ध्यान दें कि घाव के चारों ओर खून मजबूत है, तो इसे हटाएं, क्योंकि यह शरीर का एक तंत्र है जो अधिक खून खोने को रोकने की कोशिश करता है।
  • विधि 2
    शिकार की स्थिति का आकलन करना

    टेट ए बुलेट वेट स्टेप 10 नामक चित्र
    1
    पांच प्रमुख बिंदु याद रखें उन्नत उपचार के लिए, रोगी की स्थिति को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, और निम्न प्रकार के पांच पहलुओं का मूल्यांकन हमेशा किया जाना चाहिए ताकि व्यक्तिगत जरूरतों के बारे में पता हो कि किस तरह की चिकित्सा देखभाल है
  • टेट ए बुलेट वेट स्टेप 11 नामक चित्र
    2
    वायुमार्ग की जांच करें अगर पीड़ित बात करने में सक्षम है, तो एयरवे शायद अनलॉक हो गया है। हालांकि, यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि वे बेहोशी के जादू की स्थिति में नहीं भरे हुए हैं। मूल्यांकन और सत्यापन के बाद कि रीढ़ की हड्डी में कोई अवरोध और कोई घाव नहीं है, उसके सिर को झुकाएं एक हाथ की हथेली के साथ माथे पर थोड़ा दबाव डालें, जबकि दूसरे को ठोड़ी के नीचे रखा गया है, सिर को पीछे करना
  • चित्र एक बुलेट घाव चरण 12 के साथ शीर्षक
    3
    साँस को देखें शिकार की श्वास सामान्य गति से है, डायाफ्राम बढ़ने और गिरने से? यदि वह सांस नहीं ले रही है, तो उसके मुंह में कुछ बाधा तलाशने की कोशिश करें और शुरू करें मुंह से मुँह की सांस लेने.
  • चित्र एक बुलेट घाव चरण 13 के साथ शीर्षक
    4



    रक्त परिसंचरण का विश्लेषण करें रक्तस्राव के साथ किसी भी बिंदु पर दबाव डालें और जांचें दिल की धड़कन व्यक्ति की कलाई या गले पर क्या वे ध्यान देने योग्य हैं? यदि वे नहीं हैं, तो करना शुरू करना आरसीपी और गंभीर खून बह रहा नियंत्रण।
  • चित्र एक बुलेट घाव चरण 14 के साथ शीर्षक
    5
    नोट करें कि स्तंभ में कोई भ्रष्टाचार है। जब शिकार अपने हाथों और पैरों को ले जाने में सक्षम होता है, तो गर्दन और रीढ़ की हड्डी में कोई भी गंभीर चोट नहीं होती है - अन्यथा, रीढ़ की हड्डी. यदि पीड़ित अंगों को स्थानांतरित करने और उजागर हुए फ्रैक्चर या विस्थापित हड्डियों को प्रदर्शित करने के संकेत और कठिनाइयों से पता चलता है, तो सबसे अच्छा काम करने के लिए सहायता का इंतजार है, क्योंकि उन्हें इसका इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका पता होगा।
  • टेट ए बुलेट वॉन्टेड स्टेप 15 नामक चित्र
    6
    निकास घाव की तलाश करें यदि संभव हो, तो व्यक्ति के शरीर को अन्य घावों के लिए ध्यान से जांचें, जो पहले नहीं देखे जा सकते हैं। नितंबों, बगल और अन्य क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दें जिन पर आमतौर पर कवर किया जाता है। आपातकालीन सहायता से पहले व्यक्ति से सभी कपड़ों को निकालने से बचें, क्योंकि सदमे की स्थिति में बढ़ोतरी हो सकती है।
  • विधि 3
    बाहों या पैरों के लिए चोट का इलाज करना

    टेट ए बुलेट वॉउंड स्टेप 16 नामक चित्र
    1
    अंग उठाएं और सीधे घाव पर दबाव डालें। सावधानीपूर्वक स्थिति का आकलन करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या कोई संकेत या चोट नहीं है, जो पीड़ित की रीढ़ की क्षति को इंगित करता है यदि यह मामला है, तो रक्त परिसंचरण को कम करने के लिए दिल के ऊपर एक स्तर पर घायल अंग को छोड़ दें। ऊपर बताए अनुसार रक्तस्राव को रोकने के लिए घाव पर प्रत्यक्ष दबाव डालें।
  • टेट ए बुलेट वुड चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    2
    परोक्ष रूप से दबाव डालें सीधे के अलावा, घाव के साथ अंग को रक्त परिसंचरण को सीमित करने के लिए अप्रत्यक्ष दबाव का भी उपयोग करना संभव है। यह धमनियों या दबाव बिंदुओं पर दबाव डालने के द्वारा किया जाता है, जो कि बड़े और "कठिन" नसों हैं जब उन्हें संपीड़ित करते हैं, तो आंतरिक रक्तस्राव सीमित हो जाएगा, लेकिन दबाव की गति धमनी पर की जानी चाहिए जो कि घाव से जुड़ी होती है।
    • हाथ में खून बह रहा कम करने के लिए, कोहनी के सामने बांह की अंदरूनी ओर बार्कियल धमनी दबाएं।
    • जीरो या जांघ में घावों में, धमनी जो संपीड़न से गुजरना चाहिए, वह ऊर्ध्वाधर है, जीरो और ऊपरी जांघ के बीच। यह बड़ा है, परिसंचरण को कम करने के लिए पूरे हाथ का उपयोग करना आवश्यक है।
    • जब पैर की निचले हिस्से में चोट की जाती है, तो घुटने के पीछे स्थित पोप्लिटियल धमनी में संपीड़न करें।
  • टेट ए बुलेट वॉउंड स्टेप 18 नामक चित्र
    3
    एक टर्नचेलक बनाओ टूर्नामेंट को लागू करने का निर्णय महत्वपूर्ण है क्योंकि यह निर्धारित कर सकता है कि अंग के अंगच्छेदन की आवश्यकता होगी या नहीं। जब रक्तस्राव भारी होता है और पट्टियां या किसी भी प्रकार के ऊतक के आस-पास होते हैं, तो कोशिश करें एक टर्नचेलक बनाओ. अंग के चारों ओर पट्टी लपेटें, इसे तंग (पेट और दिल के बीच) छोड़कर और संभव के रूप में पेट के करीब। पट्टी पर कई बार स्पिन करें और एक गाँठ बाँध लें एक दूसरी गाँठ देने के लिए पर्याप्त पट्टी या ऊतक छोड़ो, जो रक्त परिसंचरण को प्रतिबंधित करने के लिए मुड़ना चाहिए।
  • विधि 4
    छाती में गोली घाव का इलाज करना

    टेट ए बुलेट वॉथ स्टेप 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    पता है कि जब छाती पर घाव हवा को अवशोषित करता है यदि प्रक्षेप्य छाती में प्रवेश कर जाता है, तो छिद्र शायद बाहर निकलने में सक्षम होने के बिना छाती में हवा "चूसने" है, जिससे एटेक्लेसिस (फुफ्फुसीय पतन) कहा जाता है। स्थिति की पहचान करने के लिए, किसी चीज की छाती में "चूसा" की आवाज़ सुनना, खून का खून करना, सांस की तकलीफ़, और घाव से बाहर आने वाले फेनयुक्त रक्त। बेशक, इस प्रकार का इलाज करें:
  • टेट ए बुलेट वेट स्टेप 20 नामक चित्र
    2
    उस स्थान का पता लगाएं जहां बुलेट ने मांस को प्रवेश किया। कपड़ों को निकालें और, यदि घाव से जुड़ी ऊतक होती है, तो चारों ओर काटें। दोनों स्थानों पर प्रक्रिया को लागू करने में सक्षम होने के लिए निकास घाव होने पर यह निर्धारित करना भी महत्वपूर्ण है।
  • टेट ए बुलेट वॉथ चरण 21
    3
    तीन पक्षों पर खरोंच बंद करें। हेमेटिक सामग्री (प्लास्टिक, अधिमानतः) लें और इसे घाव के चारों ओर सुरक्षित रखें, निचले कोने को छोड़कर सभी पक्षों को कवर करें ताकि ऑक्सीजन छेद से बच जाए।
    • घाव को बंद करने पर, पीड़ित को पूरी तरह से बाक़ी से ढंकना पड़ता है और उनकी सांस लगती है। इसलिए उसे बंद होने से पहले उसे जगह छोड़ने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • टेट ए बुलेट वॉथ स्टेप 22 नामक चित्र
    4
    घाव के दोनों किनारों पर प्रत्यक्ष दबाव डालें यह प्रत्येक घाव पर दो कुशन डालकर और उन्हें चारों ओर लपेटते समय संलग्न कर सकते हैं।
  • चित्र एक बुलेट घाव चरण 23 के साथ शीर्षक
    5
    शिकार की श्वास को बारीकी से मॉनिटर करें उसे (यदि जागरूक) से बात कर, या यह देखते हुए कि डायाफ्राम बढ़ रहा है और सामान्य रूप से गिर रहा है।
    • यदि श्वास संबंधी समस्याओं (श्वास का रुकावट) का संकेत है, तो चोट पर दबाव कम करने के लिए डायाफ्राम को सामान्य रूप से स्थानांतरित करने के लिए अनुमति दें
    • मुंह से मुँह और कार्डियो-पल्मोनरी रिसासेटेशन के लिए तैयार करें।
  • टेट ए बुलेट वॉन्टेड स्टेप 24 नामक चित्र
    6
    दबाव कम न करें या "बाड़" को हटा दें जो मेडिकल देखभाल की गई थी। वे इसका उपयोग कर सकते हैं या कुछ और उपयुक्त रख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब एम्बुलेंस आता है, तो पहले से ही शॉट में लागू होने वाले उपचार को सूचित करने के लिए तैयार रहें।
    • बन्दूक प्रोजेक्टाइल तीन प्रकार के आघात का कारण बनता है: प्रवेश (बुलेट के माध्यम से मांस को फटा जा रहा है), गुहिकायन (शरीर में सदमे की लहर के कारण हुई क्षति), और विखंडन (प्रक्षेप्य और सीसा टुकड़ों की वजह से)।
    • पीड़ित की चोट के आधार पर प्रक्षेप्य की वजह से हुई चोट की गंभीरता का सही मूल्यांकन करना बहुत मुश्किल है - आंतरिक क्षति व्यापक परिस्थितियों में भी हो सकती है जहां बुलेट का प्रवाह और बहिर्वाह छोटा है
    • घावों का इलाज करते समय गंदे हाथों के बारे में चिंता मत करो या साफ पट्टियाँ पहनें। संक्रमण बाद में किया जा सकता है। हालांकि, पीड़ित के रक्त और अन्य तरल पदार्थों से स्वयं को बचाने के लिए कुछ सावधानी बरतें यदि संभव हो तो दस्ताने पहनना महत्वपूर्ण है।
    • प्रोजेक्टाइल की वजह से चोट लगने से अक्सर रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचाता है यदि शिकार ने अंग को घायल किया है, तो उसे आगे बढ़ाना नहीं है, यदि यह बिल्कुल जरूरी नहीं है, सिर, गर्दन और पीठ गठबंधन रखते हुए।
    • यह घाव पर दबाव डालना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे रक्तस्राव को रोकता है और खून का थक्का पैदा करने में मदद मिलती है।

    चेतावनी

    • प्राथमिक चिकित्सा के साथ भी, बुलेट के घावों को जीवन की धमकी दी जा सकती है।
    • खूनी बीमारियों से बचें खुला घाव और पीड़ित के रक्त से संपर्क न करें
    • किसी अन्य व्यक्ति के इलाज के द्वारा अपनी ज़िंदगी को खतरे में न डालें जिसने फेंकने से घाव कायम किया है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com