IhsAdke.com

व्यक्ति को प्राथमिक चिकित्सा प्राप्त करने के लिए स्थानांतरण कैसे करें

प्राथमिक चिकित्सा में पहला नियम कोई नुकसान नहीं करना है। हालांकि यह अंगूठे का एक बहुत ही स्पष्ट नियम है, यह अक्सर आपके शरीर के हर फाइबर के लिए क्या कह रहा है के खिलाफ है। सिर, गर्दन या रीढ़ को गंभीर आघात के मामले में, आपकी प्रवृत्ति व्यक्ति को अधिक आरामदायक स्थिति में ले जाती है या आपको सुरक्षित क्षेत्र में ले जाती है, लेकिन ऐसी चोटें होने पर आप वास्तव में कुछ गंभीर नुकसान कर सकते हैं। यदि रोगी तत्काल खतरे में है या अस्पताल में भेजा जाने के लिए तैयार है, तो आप प्राथमिक उपचार के दौरान एक व्यक्ति को घायल कर सकते हैं यदि आप प्रक्रिया को समझते हैं और सही तरीके से कार्य करते हैं

चरणों

प्राथमिक चिकित्सा के दौरान एक घायल व्यक्ति को लॉगऑन करें
1
आपकी सहायता करने के लिए कम से कम चार अन्य लोगों को खोजें सफल हस्तांतरण करने के लिए, एक सुसंगत आंदोलन महत्वपूर्ण है और रीढ़ को सीधे रखें। इसका मतलब है कि आपको इस प्रक्रिया में शामिल कम से कम पांच लोगों की आवश्यकता है। आपातकाल के मामले में, चार लोगों का उपयोग करना संभव है, लेकिन पांच आदर्श हैं पर्याप्त से ज्यादा।
  • प्रथम सहायता के दौरान चरण 2 के दौरान एक घायल व्यक्ति को लॉगल करें
    2
    नेता बनने के लिए अपने बचाव समूह में एक व्यक्ति को असाइन करें। यह सभी के बीच सबसे अधिक अनुभवी या जानकार व्यक्ति होना चाहिए, और स्थिति का प्रभार लेने से डरो नहीं। नेता आदेश देगा और यह जरूरी है कि सभी दूसरों को ठीक से आदेश दिया जाए।
  • प्राथमिक चिकित्सा के दौरान एक घायल व्यक्ति को लॉगल करें
    3
    नेता को पीड़ित के सिर पर रखा जाना चाहिए। नेता तो पीड़ित के चेहरे के हर तरफ अपने हाथ रखता है, सावधान रह रहा है कि वह अपना सिर न ले जाए। वह उंगलियों कि अंगूठे पीड़ित के मंदिर ओर इशारा करते हुए और माथे के पास रहने को अलग करने की जरूरत है। उनकी सूचकांक और मध्यम उंगलियों पीड़ित के गाल में फैला जाना चाहिए, और forefingers और मध्यम खोपड़ी अड्डे के चारों ओर मोड़ चाहिए और लगभग कॉलम के शीर्ष पर पहले ग्रीवा बांस (C1) स्पर्श करें। यह क्षेत्र "ग्रीवा क्षेत्र" के रूप में जाना जाता है
  • प्राथमिक चिकित्सा के दौरान एक घायल व्यक्ति को लॉजोल करें
    4
    गर्दन क्षेत्र को हर समय पकड़ो जब तक कि स्टुचर पर पूरी तरह से स्थिर न हो जाए और परिवहन के लिए तैयार हो। इसमें कुछ समय लग सकता है, इसलिए नेता तैयार होना चाहिए, क्योंकि उस स्थिति के बाद उन्होंने शिकार को रिहा नहीं कर सकता। आपकी पहली और एकमात्र काम यह सुनिश्चित करना है कि घायल सिर की गर्दन और गर्दन कभी भी नहीं चलते और यह कि वे हमेशा पीड़ित के शरीर की लंबाई के साथ एक सीधी रेखा और अक्ष को बनाए रखते हैं।



  • पहली सहायता के दौरान एक घायल व्यक्ति लॉजोल करें
    5
    स्ट्रेचर को पीड़ित को एक तरफ एक व्यक्ति के शरीर के खिलाफ धक्का देकर उसे वापस ले जाएं। यह स्थिति बनाएं ताकि पीड़िता के शरीर को स्ट्रेचर को पूरी तरह से शामिल किया जा सके और जितना संभव हो उतना इसके केंद्र के करीब हो। सिर और पैरों को स्ट्रेचर से जोड़ा जाना चाहिए और इसे लटका नहीं किया जा सकता।
  • प्रथम सहायता के दौरान एक घायल व्यक्ति को लॉगल करें
    6
    अन्य तीन बचावकों को पीड़ित के शरीर के विपरीत पक्ष में स्थिति में होना चाहिए ताकि वे स्ट्रेचर का सामना कर सकें और घायल व्यक्ति के शरीर पर निर्भर हो सकें। एक लाईफगार्ड छाती और कंधे के स्तर पर होना चाहिए - दूसरा श्रोणि या कूल्हे की ऊंचाई पर होना चाहिए - अंतिम बचावकर्ता इंतजार करेगा और स्ट्रेचर को स्थानांतरित करने के लिए इंतजार करेगा और उसे उचित स्थान पर रखेगा।
  • प्राथमिक चिकित्सा के दौरान एक घायल व्यक्ति को लॉग-इन करें
    7
    नेता को सुनो, जो अब भी ग्रीवा क्षेत्र को पकड़ेगा। वह गिनती के दौरान शिकार के हस्तांतरण का आयोजन करेगा। प्रत्येक पुनर्विक्रेता को पीड़ित की तरफ से घुटने दबाकर पीड़ित पर दुबला होना चाहिए और शरीर के विपरीत पक्ष को कंधे, छाती से, हिप या श्रोणि के नीचे और नीचे और घुटने से ऊपर और नीचे से समझना होगा। नेता एक उलटी गिनती चिल्लाएगा, जैसे "3-2-1।" आखिरी गिनती में, तीनों बचावकर्मी पीड़ित के शरीर को ऊपर और उनके ऊपर उठाएंगे, ताकि व्यक्ति उस शरीर की तरफ मुड़ सके जो उसे खींच रहा है पहले प्रतिद्वंद्वियों के घुटने शरीर को इस आंदोलन के दौरान फिसलने या फिसलने से रोकेंगे।
  • प्रथम सहायता के दौरान एक घायल व्यक्ति लॉगल नाम से चित्र चरण 8
    8
    सुनिश्चित करें कि शिकार का सिर काउंटर-बॉडी दिशा में नहीं है, हमेशा सीधे आगे दिखता है। यह सुनिश्चित करता है कि सिर हमेशा आगे की ओर झुकता है, रीढ़ की हड्डी सीधे और सीधे शरीर के अक्ष पर रखते हुए। यह नेता की जिम्मेदारी है जब शिकार अपनी तरफ झूठ बोल रहा है, तो अतिरिक्त 5 वें बचावकर्ता को स्ट्रेचर को पीड़ित के शरीर के खिलाफ सभी तरह से स्लाइड करना होगा ताकि जब वह नीचे लुढ़का हो जाए, तो वह स्ट्रेचर से मुड़ता है। यदि आपके पास कुल 4 लाइफगार्ड हैं, तो मध्य बचावकर्ता पीड़ित के घुटने पर एक हाथ स्लाइड कर सकता है ताकि आखिरी बचावकर्ता आगे बढ़ सके और स्ट्रेचर को धक्का दे।
  • प्राथमिक चिकित्सा के दौरान एक घायल व्यक्ति को लॉगल करें शीर्षक 9 चित्र
    9
    नेता को सुनो एक अन्य उलटी गिनती चिल्लाना अंतिम गिनती पर, एक आंदोलन में पीड़ित को घुमाएगी और उसे स्ट्रेचर पर रख दिया जाएगा। नेता को ग्रीवा क्षेत्र को जारी रखना चाहिए जब तक कि चिकित्सा आपातकालीन पहुंच न हो और एक ऑर्थिक कॉलर लगाया जाए जो शरीर को स्ट्रेचर से आगे बढ़ने से रोक देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com