IhsAdke.com

कैसे एक ट्रायकॉइल्टी (होम उपाय) का उपयोग करने का फैसला

अगर आपातकाल में गंभीर रक्तस्राव हो रहा है, जैसे कि दबाव के आवेदन मत करो

आप इसे रोक सकते हैं, इसलिए उस व्यक्ति को तत्काल सहायता देने या प्राप्त करने का प्रयास करें। टूर्नामेंट के लिए ऑप्ट केवल को बचाने के लिए एक जीवन, और यह सुनिश्चित करने के बाद ही कि आपके पास सही सामग्री है और अगर आप वास्तव में विश्वास करते हैं कि आप जानते हैं कि प्रक्रिया कैसे करें एक में गंभीर रक्तस्राव के मामले में पैर या बांह (या जानवर के पैर पर) घायल (टूटा हुआ या फाड़ा), आपको मदद के लिए तैयार रहना पड़ सकता है।

यह गाइड आपको सलाह देगा कि कैसे बचने के लिए अनावश्यक रूप से टूरिंकल का उपयोग करें और सुझाएंगे विचार करने के लिए और आपातकालीन टॉनीकुल लागू करने से पहले अन्य संभव घरेलू उपचार, पट्टियां और प्राथमिक चिकित्सा किट का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
न करें उपयोग एक शौचालय, यदि ब्लीडिंग गंभीर है, को छोड़कर

  1. 1
    घायल व्यक्ति को स्थिर करें सावधानी: यदि धमनी से गंभीर रक्तस्राव होता है तो जल्दी ही आगे बढ़ें - किसी व्यक्ति के रक्त से बाहर होने से पहले, और सचमुच कुछ सेकेंड्स का मामला हो सकता है और अपने जीवन को खो देता है इसलिए दौरे को लागू करने से रक्तस्राव को रोकना जरूरी होगा। एक मिनट या दो खोने के बाद यह बहुत देर हो सकती है।
  2. टॉनीकल (गृह उपाय) चरण 1 का उपयोग करने का निर्णय लेने वाला चित्र शीर्षक
    2
    यदि संभव हो तो मदद के लिए पूछें शिकार न छोड़ें जब तक आप अकेले न हों और आप आपातकालीन सेवाओं (9 11 अमेरिका में, 9 9 ब्रिटेन में, ब्राजील में 1 9 00, ऑस्ट्रेलिया में 000 और यूरोप में 112) कॉल करने में सक्षम नहीं हैं।
  3. चित्र का शीर्षक टॉनीक्यूलेट (गृह उपाय) का उपयोग करने का फैसला चरण 2
    3
    अन्य विधियों का उपयोग करने की कोशिश करें एक लंबे समय तक टूर्नैकिट का इस्तेमाल करने से परिसंचरण में बाधा आने के कारण एक अंग (पैर या बांह) का नुकसान हो सकता है। सुनिश्चित करें कि रक्तस्राव को रोकने के अन्य सभी तरीकों में असफल रहे, और कभी भी टूर्निकेट का उपयोग न करें जब तक कि यह वास्तव में आवश्यक नहीं है!

विधि 2
रक्तस्राव को रोकने के लिए अन्य तरीकों का उपयोग करें

टॉनीकल (गृह उपाय) चरण 3 का इस्तेमाल करने का फैसला
1
यदि संभव हो तो घाव को साफ करें सीधे घाव क्षेत्र में दबाव डालें रक्त संक्रमण से आपको और घायल होने के लिए दस्ताने पहनना सुनिश्चित करें महत्वपूर्ण समय बर्बाद मत करो घाव की सफाई - पल एक आपातकालीन है, प्राथमिक उपचार देने के लिए और एक जीवन को बचाने के लिए
  • टॉनीकेट (गृह उपाय) चरण 4 का इस्तेमाल करने का निर्णय लेने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    उचित देखभाल और सावधानी बरतें, जो आपको पता है (या पता होना चाहिए)। पेरोक्साइड के साथ घाव को साफ करने की कोशिश मत करो - अगर यह एक बड़ा घाव है, तो शराब गंभीर दर्द का कारण होगा, इसलिए बाँझ पानी का उपयोग करना सबसे अच्छा है। हो सकता है कि किसी और व्यक्ति को त्वचा को साफ करने के लिए एंटीस्पेक्टिक्स जैसे अल्कोहल स्वाद का उपयोग कर सकते हैं बाहरी जो घाव से घिरा है, लेकिन केवल अगर आप जल्दी से प्रक्रिया करते हैं और टीम के रूप में काम करते हैं इसके अलावा, अभी तक टर्नचालक लागू नहीं करते हैं.
  • टॉनीकेट (गृह उपाय) चरण 5 का प्रयोग करने का फैसला शीर्षक वाला चित्र
    3
    याद करने के लिए याद रखें दबाव अंक जब खुद घाव पर सीधे दबाव डालते हैं यह ज्ञात होता है कि दबाव के कारण रक्तस्राव धीमा हो जाता है जो रोक नहीं सकता है। सबसे पहले, अपने हाथ और घाव के बीच धुंध या अन्य सामग्री की एक परत रखें।
  • टॉनीक्यूलेट (होम रिमेडी) चरण 6 का इस्तेमाल करने का निर्णय लेने वाला चित्र शीर्षक
    4
    यदि संभव हो तो दबाव बनाए रखते हुए एक घायल हाथ या पैर उठाएं यदि आप अंग नहीं बढ़ा सकते हैं, तो सीधे दबाव के साथ आगे बढ़ें और लिफ्ट को भूल जाओ न करें यदि हड्डियों की हड्डी टूटी हुई है तो घायल साइट को बढ़ाएं।
  • टॉनीक्यूकेट (होम रिमेडी) चरण 7 का उपयोग करने का निर्णय लिया जाने वाला चित्र शीर्षक
    5
    हड्डी के खिलाफ धमनी पर दबाव डालने की कोशिश करें यह क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को रोकने और रक्तस्राव को कम करने में मदद करेगा। अगर आपको उचित धमनी स्थान नहीं पता है या नहीं पता है, आपातकाल आने के लिए प्रतीक्षा करते समय सीधी दबाव जारी रखें।
  • टॉनीकल (गृह उपाय) चरण 8 का इस्तेमाल करने का फैसला शीर्षक वाला चित्र
    6
    घाव और दिल के बीच दबाव का एक बिंदु खोजें। उदाहरण के लिए, एक धमनी या धमनी मिलें और एक हड्डी के खिलाफ दबाव लागू करें अगर एक दबाया धुंध पैड मजबूती से अपने हाथ से घाव पर 5 मिनट खून बहना बंद करो, तो आपको कुछ दबाव बनाए रखने का एक तरीका मिल गया है न करें व्यक्ति को स्थानांतरित करने का प्रयास करें देखें कि क्या रक्त धुंध के पैड को भिगो रहा है, लेकिन दूसरों के शीर्ष पर एक और धुंध रखने पर दबाना बंद न करें। प्रतीक्षा कम से कम 5 मिनट.
    • दबाव बिंदु स्थानों को देखने के लिए नीचे दी गई छवि पर क्लिक करें:
      पिक्चर शीर्षक Pressure_points_982
  • विधि 3
    एक जीवन बचाने के लिए एक यात्रा के बारे में सोचो

    टॉनीक्यूलेट (होम रिमेडी) चरण 9 का प्रयोग करने का फैसला शीर्षक चित्र
    1
    एक टोरिनीकेट पर विचार करें केवल यदि आप मत करो किसी अन्य तरीके से खून बह रहा है यदि संभव हो तो, टूर्निकेट का उपयोग न करें
  • टॉनीकेट (होम रिमेडी) चरण 10 का उपयोग करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक
    2
    यह संभव है कि सदस्य खो दिया है या सदस्य की आवाजाही है। टर्न्निक्ट एक हाथ या पैर में बहुत लंबे समय तक परिसंचरण को बाधित होने पर गंभीर नुकसान पहुंचाता है या ऊतकों को मारता है, लेकिन यह आवश्यक हो सकता है कि:
    • शिकार को तब तक जीवित रखना जब तक कि सहायता प्राप्त करना संभव न हो, जब आप अकेले हो या ग्रामीण इलाकों में.
    • केवल एक हाथ या पैर पर टर्नचेट लागू करें
    • सुनिश्चित करें कि ट्रायनीकेट घाव को छूने नहीं देता (इस प्रक्रिया को हथियारों और पैरों के अलावा शरीर के कुछ हिस्सों पर कभी भी नहीं करना चाहिए)
  • टॉनीकल (होम रिमेडी) चरण 11 का उपयोग करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक
    3
    विस्तृत सामग्री का उपयोग करें कभी भी तार, रस्सी या संकीर्ण सामग्री का उपयोग न करें जो गंभीर कटौती और परिणामस्वरूप खून बह रहा हो सकता है।
  • विधि 4
    यदि आवश्यक हो तो टूरनीकल का उपयोग करें

    टॉनीकेट (गृह उपाय) का उपयोग करने का निर्णय लेने वाले चित्र का शीर्षक चरण 12



    1
    अगर घाव को खोलने की संभावना हो या अगर यह फंस जाता है तो धुंध को हटाएं न।
  • टॉनीक्यूलेट (होम रिमेडी) का उपयोग करने का फैसला शीर्षक चित्र 13
    2
    घाव पर धुंध को देखो क्या आप अभी भी धुंध के माध्यम से, ऊपर, या चारों ओर गंभीरता से रक्तस्राव कर रहे हैं?
    1. यदि जवाब नहीं है, तो तुरंत बंद करो!
      • टूर्निकेट पर लागू न करें
      • टेप के साथ धुंध और पट्टियाँ जकड़ें, अधिक धुंध के साथ लपेटें, या एक लोचदार पट्टी का उपयोग करें।
      • व्यक्ति को अस्पताल ले जाएं
    2. अगर जवाब हाँ है तो टूर्नामेंट लगाने के लिए तैयार हों - सिर्फ एक पैर या हाथ पर!
  • टूर्नामेंट (गृह उपाय) चरण 14 का इस्तेमाल करने का निर्णय लेने वाला चित्र शीर्षक
    3
    जब तक आप ऐसा करने के लिए योग्य नहीं हो जाते हैं तब तक एक टूरिनीकेट लागू करने की कोशिश न करें। खून बह रहा रोकने के लिए एक ट्रायनीकॉलेट एक आखिरी उपाय है और इसका उपयोग संभवतः अंग के संभावित नुकसान की कीमत पर एक जीवन को बचाने के लिए किया जाता है।
  • टॉनीकल (गृह उपाय) चरण 15 का प्रयोग करने का फैसला
    4
    एक टर्नक्लेकेट का उपयोग करें जो कि उपलब्ध है। यह त्वचा या मांसपेशियों को काटने के लिए पर्याप्त नहीं होना चाहिए - यह बहुत लंबा और मजबूत होना चाहिए
    • विचार करना रस्सी का उपयोग - शायद आप इसे शर्ट के साथ पैड कर सकते हैं
    • विचार करना रस्सी के रूप में लुढ़का हुआ शर्ट का उपयोग
  • टॉनीकल (गृह उपाय) चरण 16 का प्रयोग करने का फैसला
    5
    यदि आप रस्सी के कुछ प्रकार का उपयोग करते हैं, तो रस्सी को कैसे टाई जाए रस्सी या इसी तरह की सामग्री सुरक्षित रूप से हाथ के आसपास, लेकिन एक ढीली लूप के साथ।
  • टॉनीकल (होम रिमेडी) चरण 17 का उपयोग करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक
    6
    यदि आप लासो का उपयोग करते हैं, तो स्पिन के लिए मजबूत लकड़ी का एक टुकड़ा का उपयोग करने पर विचार करें। यह लगभग 30 सेंटीमीटर होना चाहिए ताकि लूप की गाँठ में इसे बांधना संभव हो। आप कट ऑफ के ढीले लूप पर सीधे इसे चुन सकते हैं।
  • टॉनीकल (होम रिमेडी) चरण 18 का इस्तेमाल करने का निर्णय लेने वाले चित्र का शीर्षक
    7
    यदि ऐसा है, तो लूप को घुमाने और समायोजित करने के लिए लकड़ी के टुकड़े का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • टॉनीक्यूलेट (गृह उपाय) चरण 1 9
    8
    अतिरिक्त रस्सी को छोड़ने की कोशिश या कसने के बाद घुमाव संभाल रखने के लिए अन्य सामग्री का उपयोग करें। अगर यह सुरक्षित रूप से जुड़ा नहीं है, तो पट्टा को स्वयं से त्याग दिया जा सकता है अगर इसे लगातार निगरानी नहीं किया जाता है।
  • विधि 5
    टूर्निकल के लिए अनुमति प्राप्त करें

    टॉनीक्यूलेट (होम रिमेडी) चरण 20 का इस्तेमाल करने का निर्णय लेने वाला चित्र शीर्षक
    1
    अनुमति प्राप्त करें, यदि संभव हो, लिखित में.
  • टूर्नामेंट का उपयोग करने का फैसला शीर्षक चित्र (गृह उपाय) चरण 21
    2
    विश्वासयोग्य गवाह प्राप्त करें जो मानते हैं कि आपको अनुमति है या आपको टूरनीक का दौरा करना होगा।
  • टॉनीक्यूलेट (होम रिमेडी) का उपयोग करने का फैसला शीर्षक चित्र 22
    3
    प्रक्रिया के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित और उच्च योग्यता प्राप्त करें
  • टॉनीकल (गृह उपाय) चरण 23 का इस्तेमाल करने का फैसला
    4
    जोखिम लेने के लिए तैयार रहें
  • टॉनीकेट (गृह उपाय) चरण 24 का उपयोग करने का निर्णय लेने वाला चित्र शीर्षक
    5
    याद रखें कि आप एक जीवन को बचाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन लंबे समय तक परिसंचरण के रुकावट के कारण, पैर या हाथ की वजह से कार्य या हानि का गंभीर नुकसान हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • चिकित्सकीय कर्मियों के लिए पीड़ित के माथे पर "टी" चिह्नित करना सुनिश्चित करें जो रोगी को तत्काल ध्यान दिलाते हैं कि टूरनीकैट बनाया गया है। अगर किसी अन्य लेखन बर्तन उपलब्ध नहीं हैं तो आप पीड़ित के रक्त का उपयोग कर सकते हैं।
    • यह आलेख, कदम, सुझाव, और चेतावनियां एक सुझाव के रूप में काम करती हैं - जैसे सुझाव - आपको यह तय करने में सहायता करने के लिए कि क्या करना है, और सामान्य ज्ञान के स्थान पर इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए
    • धमनी से गंभीर रक्तस्राव को जल्द से जल्द टूरिनीकेट की आवश्यकता होती है, चूंकि ऊंचाई और सीधे दबाव धमनी रक्तस्राव नहीं रोकेंगे। इसके अलावा, कई लोग रक्त के पतले उपयोग करते हैं या कई चिकित्सा समस्याओं के कारण जमना नहीं करते एक नए अमेरिकी सेना के सर्वेक्षण से पता चलता है कि टूरिनीकेट 6 घंटों तक कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा, लेकिन यह सुझाव देता है कि टूरनीक के साथ मरीज को अस्पताल में आवेदन करने के 2 से 4 घंटे के भीतर होना चाहिए। सभी सैन्य कर्मियों को टर्ननेक्ट्स से लैस किया जाता है और इसे किसी भी प्रकार के धमनी रक्तस्राव में उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
    • हमेशा घाव पर लागू होते हैं और कभी भी संयुक्त में नहीं।
    • चूंकि टून्निकेट का उपयोग केवल एक जीवन को बचाने के लिए किया जाता है, इसलिए इसे चालू होने के तुरंत बाद उसे रिलीज़ करने का मतलब नहीं होता है। इसलिए वह अपने जीवन को बचाने के लिए जगह में बने रहना चाहिए। यदि जारी किया जाता है, तो इसे फिर से सम्मिलित करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए रक्तस्राव जो अघोषित था वह निश्चित रूप से जारी रहेगा।
    • एक मजबूत बेल्ट का उपयोग करने पर विचार करें यदि यह पर्याप्त तंग किया जा सकता है
    • सुनिश्चित करें कि आपको जल्द से जल्द पेशेवर चिकित्सा सहायता मिलती है

    चेतावनी

    • हेपेटाइटिस या एड्स से होने वाले संक्रमण के जोखिम के लिए दस्ताने पहनना सुनिश्चित करें।
    • यदि कोई एम्बेडेड ऑब्जेक्ट है, तो इसे हटाएं नहीं। यदि एक जब्ती होती है और खून बहना गंभीर है, तो तत्काल सहायता के लिए (जितनी जल्दी हो सके) पेशेवर सहायता प्राप्त करते समय प्राथमिक चिकित्सा जारी रखें।

    आवश्यक सामग्री

    • निस्संक्रामक
    • शुद्ध, साफ पानी
    • धुंध कंप्रेसेस
    • साफ कपड़े
    • पट्टियों की स्ट्रिप्स
    • धुंध रोलर
    • टेप
    • सुरक्षा पिंस
    • अंतिम उपाय के रूप में टूर्निकल
    • लोचदार पट्टियाँ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com