IhsAdke.com

रक्तस्राव की घाव की देखभाल कैसे करें

कभी-कभी दुर्घटनाएं होती हैं और हम हमारी त्वचा काटने या खरोंचना समाप्त करते हैं। यदि घाव से रक्तस्राव होता है, तो आपको खून की कमी और संक्रमण को रोकने के लिए जल्द से जल्द इसका ध्यान रखना होगा। जल्दी से एक कटे या खरोंच से खून को साफ कैसे करें यह जानने के लिए नीचे दिए गए सरल निर्देशों का पालन करें

चरणों

भाग 1
घाव की तैयारी

एक कट या खून बह रहा परिमार्जन चरण 1 के साथ त्वरित रूप से शीर्षक वाले चित्र
1
घाव को कुल्ला पानी के साथ घाव को जैसे ही होता है, धो लें। चलने वाले पानी के निकटतम स्रोत को ढूंढें और खून को धोने के लिए घावों को सोखें - इससे मलबे को दूर करने में मदद मिलेगी, जिसने गंदगी या गंदगी जैसे काट या खरोंच में प्रवेश किया हो। यह प्रक्रिया सूक्ष्म जीवाणुओं को भी समाप्त कर देगा जो चोट के दौरान घाव में प्रवेश कर सकती हैं।
  • जब तक कम से कम दो लीटर पानी चल रहा हो, तब तक घावों को धोकर जारी रखें।
  • यदि आपके पास पानी चलने का एक स्रोत नहीं है, तो एक जेल या जीवाणुरोधी तरल साबुन के साथ घाव को धो लें।
  • एक कट या ब्लिडिंग स्क्रैप चरण 2 के साथ जल्दी से ट्रीटमेंट शीर्षक वाला चित्र
    2
    खून बह रहा बंद करो जब चोट होती है, तब घावों पर दबाव डालने के तुरंत बाद रक्तस्राव को रोकने के लिए, यहां तक ​​कि किसी भी गंदगी अवशेष को हटाने से पहले। घाव पर एक साफ कपड़े का उपयोग करें कपड़े के एक हिस्से के साथ एक गेंद बनाएं और इसे घाव पर सीधे लागू करें। सात से दस मिनट तक दबाव डालना जारी रखो, क्योंकि यह रक्त के प्रवाह की सामान्य दर से सतही घावों के लिए है। खरोंच को देखने के लिए कपड़े को हटाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें क्योंकि इससे थक्का होता है और रक्त प्रवाह जारी रहता है।
    • यदि आपके पास प्राथमिक चिकित्सा किट है, तो एक कपड़ा के बजाय बाँझ धुंध का उपयोग करें जो घाव पर दबाव डालने के लिए होता है।
  • चित्र का शीर्षक जल्दी से कट या खून बह रहा परिमार्जन कदम 3
    3
    अधिक रक्तस्राव का इलाज करें अगर रक्त चोट से स्पंदन और गहरा रहा है, या यदि आप चोट के दबाव को लागू करने के लिए उपयोग कर रहे ऊतक खून से भिगोते हैं, तो तत्काल स्वास्थ्य पद पर जाएं। यदि इस राज्य में है तो रक्तस्राव को रोकने के लिए टाँके और सर्जिकल स्टेपल के साथ घाव को बंद करना आवश्यक हो सकता है। यह भी हो सकता है कि एक धमनी रक्तस्राव है और खून बहने को रोकने के लिए अलग-अलग पत्तियों के साथ व्यक्तिगत रूप से बंद होने की जरूरत है।
    • अगर किसी व्यक्ति को एंटीकोआगुलेंट्स ले रहे हों, तो उसे तुरंत स्वास्थ्य स्थिति में ले लें, खासकर अगर घाव सिर पर स्थित हो।
    • अगर घाव 1 सेमी से अधिक गहरा होता है तो घाव को बंद करने की आवश्यकता होगी।
  • एक कट या ब्लिडिंग स्क्रेप चरण 4 में जल्दी से ट्रीट करने वाला चित्र शीर्षक
    4
    एक टर्नचेलक बनाओ कुछ मामलों में, चिकित्सा ध्यान प्राप्त करने से पहले अतिरिक्त कदम उठाने के लिए आवश्यक है यदि घाव की गहराई 4 से 5 सेंटीमीटर से अधिक है, तो आपको चिकित्सा देखभाल की मांग करने से पहले रक्तस्राव को रोकने के लिए एक ट्रायनीकेट बनाना होगा। दबाव लागू करते समय घाव पर कपड़ा रखें घायल क्षेत्र के चारों ओर एक और कपड़ा लपेटें, घाव से ऊपर एक तंग गाँठ दे, जिससे रक्त की परिसंचरण को खरोंच में बंद हो जाता है।
    • घाव के ऊपर टर्नचाल का ढेर करना इसका मतलब घाव और दिल के निकटतम भाग के बीच के क्षेत्र में ऐसा करना है। उदाहरण के लिए, यदि काट पिंडली पर स्थित है, तो आपको घुटने के पास एक क्षेत्र में ट्रायनीकेट करने की आवश्यकता होगी, न पैर
    • शरीर के कुछ हिस्सों बेहद संवहनी होती हैं और जब घावों के कारण खून का खून बह जाता है, उदाहरण के लिए खोपड़ी के क्षेत्र। अगर आपके सिर पर एक गंभीर कटौती हो गई है, तो तत्काल एक स्वास्थ्य क्लिनिक में जाइए क्योंकि घाव बहुत से रक्तस्राव होगा।
  • भाग 2
    घाव की सफाई

    चित्र का शीर्षक जल्दी या कटौती के साथ खून बह रहा खरोंच चरण 5
    1



    घाव का निरीक्षण करें खून बह रहा पूरा होने के बाद घाव का निरीक्षण करना महत्वपूर्ण है। पर्यावरण में संक्रमण को संक्रमित करने से बचने के लिए आप सबसे साफ और सुरक्षित क्षेत्र में जा सकते हैं। इसकी गहराई को जांचने के लिए घाव की जांच करें अगर गहराई 1 सेंटीमीटर से कम है, तो चिकित्सा की तलाश करने की कोई आवश्यकता नहीं है - आप अपने दम पर घाव की सफाई जारी रख सकते हैं।
    • हालांकि, अगर 1 सेमी से अधिक गहरा घाव दिखाई देता है, तो टांके प्राप्त करने के लिए आवश्यक होगा, हालांकि इसे खून बहना बंद कर दिया गया है। एक कपड़े के साथ दबाव फिर से करें और जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा देखभाल करें।
    • यदि खरोंच का आकार 12 सेंटीमीटर से अधिक है, तो गंदगी की काफी मात्रा के साथ 12 सेंटीमीटर से अधिक है, इसलिए यह भी महत्वपूर्ण है कि आप घायल इलाके ठीक से साफ कर सकते हैं। गंदगी संक्रमण का कारण नहीं तो हटाया जाएगा जगह पर संज्ञाहरण के आवेदन के बाद एक चिकित्सक द्वारा स्वच्छता किया जा सकता है।
    • यदि घाव गड़बड़ है या किसी चीज के कारण होता है और आप 10 साल से अधिक के लिए टेटनस टीका नहीं लेते हैं, तो ऐसी टीका तुरंत दी जानी चाहिए।
  • एक कट या ब्लिडिंग स्क्रेपे चरण 6 के साथ जल्दी चित्रित करें चित्र
    2
    छिद्रों या काटने के कारण घावों का ख्याल रखना। एक घाव की उपस्थिति भ्रामक हो सकती है। छेड़ने के कारण होने वाले छोटे घावों, हालांकि वे छोटे लगते हैं, काफी गहरा हो सकता है और बैक्टीरिया की काफी मात्रा में ले जाता है। इस तरह के घाव आसानी से संक्रमित होते हैं यह मुख्य रूप से जानवरों या मनुष्यों के काटने से होने वाले घावों पर लागू होता है, इसलिए इन मामलों में चिकित्सा देखभाल प्राप्त करना जरूरी है। मनुष्यों, बिल्लियों, कुत्तों और अन्य जानवरों के मुंह में जीवाणुओं में पेस्टेशरला और अन्य विषाणु बैक्टीरिया होते हैं, जिन्हें अगले 24 घंटों में सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
    • यह झगड़े में काटने के लिए भी कार्य करता है, जब एक व्यक्ति मुंह में दूसरे को मारता है और अकस्मात काट लिया जाता है इस प्रकार का घाव संक्रमण के लिए भी अतिसंवेदनशील है
    • संक्रमण से बचने के लिए चिकित्सा नुस्खा के तहत एंटीबायोटिक दवाओं के साथ काटने के लिए आवश्यक हो सकता है। काटने के मामले में चिकित्सा सलाह लेना या स्वास्थ्य केंद्र जाना
  • पटकथा का शीर्षक जल्दी या कटौती के साथ खून बह रहा खरोंच चरण 7
    3
    फिर से खरोंच कुल्ला। यदि चोट पर्याप्त गंभीर नहीं है ताकि आप देखभाल कर सकें, तो आप इसे घर पर रख सकते हैं। अतिरिक्त रक्त को हटाने के लिए गर्म पानी के साथ घाव को धो लें। पानी काटा हुआ खून तोड़ सकता है जिससे घाव को फिर से खून आना पड़ता है।
    • यह सामान्य रूप से प्रदर्शित करने के अतिरिक्त है कि इसमें नाड़ी संबंधी काफी नुकसान नहीं है। सफाई के बाद खून बहना फिर से रोकना चाहिए।
  • एक कट या ब्लिडिंग स्क्रेपे चरण 8 के साथ जल्दी चित्रित करें
    4
    घाव को धो लें घाव से शुरुआती खून बह रहा होने के बाद, आप इसे साफ कर सकते हैं। सबसे पहले, अपने हाथ साबुन और गर्म पानी से धो लें यह घाव के संक्रमण को रोकने और संक्रमण को रोकने में मदद करेगा। तब Betadine के रूप में एक povidone आयोडीन के घोल में एक साफ जाली या कपड़े डुबकी और किसी भी बैक्टीरिया उस समय यह हुआ पर पर घाव कर दिया है को दूर करने के घाव पर लागू होते हैं। समाधान के साथ घाव को साफ करने के बाद, एक बाँझ धुंध या एक साफ कपड़े के साथ इसे सूखा।
    • यदि टिड्डी, स्पाइक्स या कंकड़ जैसे गंदगी के अवशेषों को साफ करने के बाद भी घाव में रहना है, चिमटी का उपयोग सावधानी से हटाने के लिए करें चिड़चिड़े को घास में डालना न करें, क्योंकि यह घाव को खराब कर सकता है।
    • आप किसी भी एंटीसेप्टिक का उपयोग कर सकते हैं जो खुले घावों के लिए काम करता है यदि आपके पास कोई आयोडोपोवइडोन समाधान नहीं है। यदि आपके पास कोई विशेष घाव सफाई समाधान नहीं है, तो इसे साफ पानी से कुल्ला, जब तक कि इसे जितना संभव हो उतना साफ न करें।
  • चित्र का शीर्षक जल्दी से एक कट या खून बह रहा परिमार्जन कदम 9
    5
    एक पट्टी रखो घावों को धोने और घावों के बाद, इसे सुरक्षित रखने के लिए एक पट्टी रखो सबसे पहले, एक जीस, एक कपास की गेंद या एक कपास झाड़ू का उपयोग करके घाव के लिए एक जीवाणुरोधी मरहम को नियोपोरिन पर लागू करें। यदि घाव छोटा और उथला है, तो उसे बैंड सहायता से कवर करें बड़े घावों के मामले में, धुंध और टेप का उपयोग करें। घाव पर धुंध रखें और पट्टी के छोर को पकड़ने के लिए टेप का उपयोग करें। यह घाव में प्रवेश करने से गंदगी को रोक देगा।
    • यदि आपके पास धुंध और टेप नहीं है, तो उन्हें फार्मेसी में खरीद लें संक्रमण से बचने के लिए उचित रूप से पोशाक करना महत्वपूर्ण है।
    • यदि एक लचीला संयुक्त पर घाव हो गया है, तो कपड़े पहनना आसान बनाने के लिए धुंध का एक रोल खरीदें और इसे सुरक्षित रखें।
  • पटकथा का शीर्षक जल्दी से एक कट या रक्त स्राव परिमार्जन कदम 10
    6
    सुनिश्चित करें कि घाव संक्रमण के लक्षण दिखाता है। प्रारंभिक ड्रेसिंग के बाद, घाव को साफ करें और पट्टी को प्रतिदिन बदल दें। घाव की सफाई करते समय, संक्रमण के लक्षणों की जांच करना महत्वपूर्ण है। इस तरह के संकेतों में घाव के छोर पर लालिमा शामिल होता है (विशेषकर यदि चोट वाले क्षेत्र एक दिन से दूसरे दिन तक फैलता है), मस्तिष्क का निर्वहन और बुखार। यदि घाव संक्रमण के लक्षण नहीं दिखाता है, तो इसे दो से तीन सप्ताह के भीतर ठीक करना चाहिए।
    • निचले हिस्सों या मोटापे वाले लोगों में घावों को ठीक करने के लिए और अधिक समय ले सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com