IhsAdke.com

कोर्टेस को कैसे साफ करें

कटौती आम हैं, और यह जानना बहुत जरूरी है कि उन्हें कैसे साफ करना है। उचित सफाई उपचार में मदद करता है और संक्रमण जैसे जटिलताओं से बचा जाता है। ठीक से कट करने के तरीके जानने के अलावा, यह जानना महत्वपूर्ण है कि जटिलताओं के मामले में चिकित्सा सहायता कब लेनी चाहिए।

चरणों

विधि 1
कटौती सफाई

चित्र शीर्षक: स्वच्छ कट्स चरण 1
1
अपने हाथों को धो लें. इससे पहले कि आप एक कटौती की सफाई शुरू करें, चाहे वह खुद या किसी और में, यह महत्वपूर्ण है कि आपके हाथ साफ हैं इस प्रकार, आप कीटाणुओं या विदेशी निकायों को कटौती में पेश नहीं करेंगे, जो आपको संक्रमित कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास उन तक पहुंच है, तो स्वयं को बचाने के लिए अपने हाथ धोने के बाद डिस्पोजेबल दस्ताने पहनें
  • चित्र शीर्षक: स्वच्छ कट्स चरण 2
    2
    तालाब या खून बह रहा कट की सफाई करने से पहले, रक्तस्राव बंद होना चाहिए। छोटे कटौती और खरोंच के मामले में इसे रोकना आसान होगा। घावों के लिए जो तीव्रता से रक्तस्राव हो रहे हैं, दिल के स्तर से ऊपर प्रभावित क्षेत्र को ऊपर उठाना (जो क्षेत्र में रक्त का प्रवाह कम करता है), और उस पर सौम्य दबाव डालें। आप स्पॉट के लिए एक साफ तौलिया का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इससे रक्त को अवशोषित किया जा सकता है।
    • यदि कटौती एक तेज वस्तु (जैसे कि एक चाकू) से आता है जो अभी भी शरीर में फंस गया है, तो इसे हटाने की कोशिश मत करो, या खून बह रहा खराब होगा। तत्काल चिकित्सा ध्यान मांगना
    • यदि आपको यहां बताए गए चरणों के साथ खून बहना कम नहीं है या रोक नहीं है, तो आपको आपातकालीन कक्ष में जाने की जरूरत है यद्यपि मामूली कटौती आम तौर पर पांच मिनट में रक्तस्राव बंद हो जाता है, अगर ऐसा नहीं होता है, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर देखना होगा। कटौती करने के लिए टांके की आवश्यकता होने की संभावना है।
  • चित्र शीर्षक: स्वच्छ कट्स चरण 3
    3
    स्वच्छ पानी से घाव को धो लें यदि आप रक्तस्राव को रोकने में सक्षम हैं तो आप कटौती की सफाई शुरू कर सकते हैं। हल्के साबुन और पानी से धोकर शुरू करें हाइड्रोजन पेरोक्साइड या आयोडीन युक्त उत्पादों का उपयोग करना आवश्यक नहीं है। ऐसे घटकों में चोट लग सकती है और उपचार में बाधा आ सकती है। पानी और साबुन सफाई करने के लिए पर्याप्त हैं।
    • कम से कम दो मिनट के लिए कुल्ला, या जब तक यह कटौती करने के लिए ले जाता है तब तक
  • पिक्चर शीर्षक स्वच्छ कट्स चरण 4
    4
    कट में मौजूद किसी भी विदेशी मामले को हटा दें चिमटी का उपयोग करें यदि आवश्यक हो विदेशी निकायों को निकालने का प्रयास करके चोट को खराब करने के लिए ध्यान न दें। अगर कटौती के अंदर बहुत अधिक सामग्री है तो अकेले हटाने की कोशिश करने के बजाय डॉक्टर से तलाश करना बेहतर है यदि आप सब कुछ निकाल नहीं सकते हैं तो घाव संक्रमित हो सकता है, इसलिए चिकित्सा सहायता प्राप्त करना इतना महत्वपूर्ण है
    • इसलिए यदि विदेशी निकायों को हटाने आसान है, तो यह स्वयं करें - यदि राशि बड़ी है या आपको लगता है कि आप इस प्रक्रिया में घायल हो जाएंगे तो डॉक्टर को देखें।
    • फिर, यदि एक बड़ी वस्तु (जैसे चाकू) अभी भी घाव के अंदर है, तो इसे हटाएं और आपातकालीन देखभाल की तलाश करें
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ कट्स चरण 5
    5
    एंटीबायोटिक दवाओं के साथ एक क्रीम या मरहम लागू करें जब आप घाव को साफ कर लेते हैं और विदेशी निकायों को हटा देते हैं, तो प्रभावित इलाके में एंटीबायोटिक दवाओं (जैसे नेबैसिटीन) के साथ एक मरहम या क्रीम लागू करें। घाव के माध्यम से एक पतली परत पास करें संक्रमण को रोकने के अलावा, यह कटौती के लिए moisturize और उपचार में तेजी लाने में मदद मिलेगी।



  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ कट्स चरण 6
    6
    पट्टी के साथ घाव को कवर करें ड्रेसिंग जगह में एंटीबायोटिक मरहम रखेगी और इससे होने वाले नए घावों को भी रोका जाएगा। एक छोटा सा कट (या स्क्रैच) खुद को ठीक कर सकता है और ड्रेसिंग की आवश्यकता नहीं है यदि संदेह में, त्वरित सुधार सुनिश्चित करने के लिए पट्टी इसे प्रति 24 घंटे बदलें
    • एक बड़ा पट्टी का प्रयोग करें या घाव बहुत बड़ा है अगर एक पट्टी रखने के लिए डॉक्टर के पास जाओ।
  • चित्र शीर्षक: स्वच्छ कटौती चरण 7
    7
    सुनिश्चित करें कि आपका टेटनस टीकाकरण अप-टू-डेट है। टेटनस प्राप्त करने का जोखिम, विघटनकारी घावों (छिद्रों) के साथ अधिक है, या अंदर के बाहरी निकायों वाले घाव हैं। एक छोटा सा कटौती आमतौर पर चिंता का कारण नहीं है यदि आप निश्चित नहीं हैं तो टेटनस टीका की एक नई खुराक लेने की आवश्यकता के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें। टेटनस टीका 10 साल तक रहता है - यदि आपको उस समय टीका लगाया गया था, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  • विधि 2
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

    पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ कट्स चरण 8
    1
    अंक की आवश्यकता का मूल्यांकन करें कट का विश्लेषण करें और सुनिश्चित करें कि किनारों को फिट बैठते हैं। छोटे कटौती के मामले में यह कोई समस्या नहीं होगी यदि बड़ी कटौती बड़ी है और आपको दो किनारों में शामिल होने में कठिनाई हो रही है, तो टाँके की आवश्यकता का आकलन करने के लिए डॉक्टर पर जाएं। टाँटे का लाभ एक साथ कटौती के किनारों को छोड़ने की स्थिति में है, जहां उन्हें इष्टतम उपचार के लिए रहना चाहिए। इसके अलावा, पहले टांके किया जाता है, बेहतर चिकित्सा।
  • चित्र शीर्षक: स्वच्छ कट्स चरण 9
    2
    संक्रमण के संकेत के लिए देखें इसमें लालिमा, कटौती की साइट पर तापमान में वृद्धि, अत्यधिक सूजन, मवाद या बुखार शामिल हैं। अपने चिकित्सक से तुरंत परामर्श करें यदि आपको संदेह है कि कटौती संक्रमित है।
  • चित्र शीर्षक: स्वच्छ कट्स चरण 10
    3
    जानें कि चिकित्सा सहायता कब लेना चाहिए कटौती एक गहरी चोट माना जाता है जब tendons, स्नायुबंधन, तंत्रिकाओं, रक्त वाहिकाओं या हड्डियों को दिखाई दे रहे हैं। इस मामले में, चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है। आपातकालीन कमरे में तुरंत जाएं, यदि रक्तस्राव बंद न हो जाए या यदि आप सूजन, झुनझुने, या मौके पर सनसनी महसूस कर रहे हों। इस तरह के लक्षण आमतौर पर संकेत मिलता है कि एक और अधिक गंभीर चोट है।
    • अगर आपके पास हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें एक जानवर द्वारा काटा गया
    • अपने चिकित्सक से भी परामर्श करें यदि आपके पास एक कष्टदायक चोट है, उदाहरण के लिए, एक कील पर कदम रखा है
    • दोनों स्थितियों में संक्रमण के खिलाफ सावधानी बरतने की आवश्यकता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com