IhsAdke.com

मुँह कट को कैसे ठीक करें

दांतों को ब्रश करते समय मुंह में कटौती हो सकती है, खाने, मुंह के अंदर काटने और दंत चिकित्सा उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश कटौती छोटे होते हैं और अपने दम पर इलाज करते हैं। हालांकि, वे दर्दनाक हो सकते हैं या सफेद घावों में बदल सकते हैं। मुंह में कटौती करने के लिए, नमक के पानी के साथ कुल्ला करना, एक मरहम का उपयोग करें या प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट की कोशिश करें।

चरणों

विधि 1
रक्तस्राव रोकना

चित्र शीर्षक से बचें जब आपका ब्रेन्स ट्रेस किया जाता है चरण 11
1
मुंह कुल्ला यदि कटौती से रक्तस्राव होता है, तो ठंडे पानी से मुंह दबाएं। मुंह में मुंह में पानी डालना, खासकर कटौती के क्षेत्र में। यह रक्त को दूर करने और रक्तस्राव को रोकने में मदद करता है।
  • हील ए कट इन आपकी माउथ स्टेप 2 नामक छवि
    2
    दबाव लागू करें यदि कुल्ला खून बह रहा बंद नहीं करता है, तो आप धुंध के एक टुकड़े के साथ कटौती के लिए दबाव लागू कर सकते हैं। रक्तस्राव को रोकने के लिए कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे चोट के बारे में प्रेस करें
  • शीर्षक से चित्रित करें जब आपका ब्रेन्स कड़ा हो तो चरण 10 से बचें
    3
    एक ठंडा संपीड़न का उपयोग करें कट पर एक ठंड या बर्फ पैक दबाकर भी रक्तस्राव को रोकने में मदद मिल सकती है। एक कपड़े में बर्फ लपेटो और कटौती के खिलाफ जगह यह सूजन को कम करने और रक्त वाहिकाओं को प्रतिबंधित करने में मदद करता है, जिससे खून बह रहा रोकने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2
    घाव को चंगा करना

    चित्र शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 10 से मुक्त हो जाओ
    1
    एक मरहम का उपयोग करें आप एंटीबायोटिक मलहम खरीद सकते हैं जो मुंह के घावों का इलाज करने के लिए किया जाता है। ये मलहम न केवल कटौती करने में मदद करेंगे, लेकिन कई लोग दर्द निवारक भी होते हैं। वे घाव साइट पर सूजन को कम कर सकते हैं।
    • मौखिक मलहम का उपयोग करते समय, निर्देश सावधानी से पढ़ें
  • स्टेप ए बर्निंग गला चरण 12
    2
    नमक पानी के साथ गड़बड़ नमक पानी का उपयोग मुंह में कटौती करने के लिए सबसे सामान्य तरीके से एक है। गर्म पानी के कप में नमक के एक चम्मच को मिलाएं। हलचल जब तक नमक पूरी तरह से भंग हो जाता है। समाधान के साथ Bocheche, कटौती के साथ क्षेत्र के लिए करीब ध्यान दे
    • नमक में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कटे को साफ कर सकते हैं।
  • स्टेप ए बर्निंग गला चरण 11
    3
    शहद का उपयोग करें शहद एक जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक पदार्थ है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। मुंह में कटौती करने के लिए शहद लगाने से बैक्टीरिया को मारने में मदद मिल सकती है, घाव को चंगा कर सकता है और दर्द कम हो सकता है। शुद्ध शहद को एक दिन में कटौती में रखें।



  • हेल्प ए कट इन माउथ स्टेप 7 शीर्षक वाला चित्र
    4
    सेब साइडर सिरका की कोशिश करो इसमें प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण हैं। इससे कट में किसी बैक्टीरिया को मारने में मदद मिल सकती है और चिकित्सा को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। सेब साइडर सिरका को एक दिन में दो बार काट दें, जब तक कि यह ठीक नहीं हो जाता।
  • चित्र का उपयोग दवा के प्रयोग के बिना मुँहासे से छुटकारा चरण 13
    5
    बेकिंग सोडा की एक पेस्ट बनाओ सोडियम बाइकार्बोनेट में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। यह कटौती में बैक्टीरिया को मारने और चिकित्सा में सहायता करने में मदद कर सकता है। बेकिंग सोडा और पानी के एक चम्मच के साथ पेस्ट करें। पेस्ट को एक दिन में दो से तीन बार कटौती करें।
    • आप अपने दांतों को बेकिंग सोडा पेस्ट से भी ब्रश कर सकते हैं, लेकिन घायल क्षेत्र को साफ़ करने से बच सकते हैं या आप इसे चोट पहुँचा सकते हैं और फिर से रक्तस्राव शुरू कर सकते हैं।
  • विधि 3
    दर्द कम करना

    हेल्प ए कट इन माउथ स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    मसालेदार या कठिन खाद्य पदार्थों से बचें कुछ खाद्य पदार्थ कटौती में परेशान कर सकते हैं जो कुछ भी बहुत मसालेदार या नमकीन है, उसे खाकर पीना और दर्द का कारण नहीं खाएं। आपको कड़ी मेहनत या सूखा भोजन खाने से भी बचना चाहिए इसके बजाय, नरम खाद्य पदार्थ खाएं जो आपके मुंह के ऊतकों को परेशान नहीं करेंगे।
    • आप डेयरी उत्पादों जैसे आइस क्रीम, मुलायम मांस और पके हुए सब्जियां खाने की कोशिश कर सकते हैं।
    • टमाटर और खट्टे फल जैसे अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें
  • स्टेम वोमिटिंग स्टेप 10 नामक चित्र
    2
    खुद को हाइड्रेट करें बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से, आप अपना मुंह गीला रखेंगे एक शुष्क मुंह का कारण दर्द हो सकता है और कटौती कर सकता है। ऐसे पेय से बचें जो दर्द पैदा कर सकता है, जैसे कि खट्टे के रस या खट्टे पेय
    • आपको मादक पेय से बचना चाहिए क्योंकि वे जलने का कारण बन सकते हैं।
  • 3
    मादावैश से दूर रहें, जिसमें शराब शामिल है ऐसे रानियों के साथ कुल्ला न करें जिन में शराब होते हैं क्योंकि वे मुंह में घायल ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उपचार प्रक्रिया को रोक सकते हैं। इसके बजाय, हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ राइनिंग का प्रयास करें।
    • यदि आप माउंट वॉश के साथ गड़बड़ करना चाहते हैं, तो केवल उन लोगों का उपयोग करें जिन पर शराब न हो।
  • पिक्चर ड्राय चिपेड होंठ चरण 10 रोकें
    4
    मुंह की सीमा आंदोलन आप बात करना बंद कर सकते हैं और अपने मुंह का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, लेकिन जिस तरह से आप मुंह का इस्तेमाल करते हैं, जब भी कटौती कर रहे हैं, तब सावधानी बरतें। अपना मुंह बहुत चौड़ा न खोलें यह मौखिक ऊतकों को फैल सकता है और फिर से कट कर सकता है या उपचार प्रक्रिया को देरी कर सकता है।
  • 5
    यदि आप दंत चिकित्सा उपकरण का उपयोग करते हैं, तो कटौती से बचने और दर्द कम करने के लिए मोम का उपयोग करें। मुंह के अंदर परेशान करने वाले उपकरणों के तेज बाहरी क्षेत्रों में ऑर्थोडोंन्टिक मोम लागू करें। इस कटौती में जलन को सीमित करके दर्द कम हो जाएगा और भविष्य में कटौती को भी रोका जाएगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com