IhsAdke.com

कैसे सही सामग्री के बिना एक चोट को साफ करने के लिए

कभी-कभी, आमतौर पर शिविरों के दौरान, आप अपने आप को चोट लगने को देख सकते हैं लेकिन चोट के इलाज के लिए उचित सामग्री के बिना। सही सामग्री के बिना चोट का इलाज करने के तरीके हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इन सभी विधियों में संक्रमण का खतरा रहता है, इसलिए इस समय सावधान रहना महत्वपूर्ण है। यह तब किया जाना चाहिए जब कोई रक्त खो रहा है और आपातकाल के लिए इंतजार नहीं कर सकता। घाव का इलाज करने और साफ करने के लिए आपके पास मौजूद साफ सामग्री का उपयोग करने की कोशिश करें। एक बार जब रक्तस्राव संभवतः बंद हो जाता है, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें। घावों को संक्रमित किया जा सकता है और अभी भी पौधों की आवश्यकता होती है। जितनी जल्दी आप उचित उपचार प्राप्त करने के लिए अस्पताल पहुंचेंगे, जटिलताओं के बिना चोट का इलाज करने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी

चरणों

विधि 1
पहले घाव की सफाई

उचित आपूर्ति के बिना एक घाव साफ शीर्षक से शीर्षक चित्र 1
1
यदि संभव हो तो हाथ धोएं चोट का इलाज करने से पहले, यह सिफारिश की जाती है कि हाथ साफ हो जाएं यह दस्त में स्थानांतरित होने से हाथों में मौजूद बैक्टीरिया को रोका जा सकता है। यदि आपके पास पानी और साबुन चलाने की सुविधा है, तो अपने हाथों को साफ करें दूसरी तरफ, शिविरों के दौरान चोटें होती हैं उस स्थिति में, आपको सुधारना होगा।
  • यदि आपके पास किसी प्रकार का साफ, डिस्पोजेबल दस्ताने है, तो इसका इस्तेमाल करें हालांकि, सामान्य दस्ताने नहीं पहनें, क्योंकि इसमें शायद कई बैक्टीरिया होते हैं केवल नए प्लास्टिक डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग करें जिन्हें पहले एक उपयुक्त कंटेनर में संग्रहीत किया गया है।
  • यदि आपके जेल में कुछ प्रकार का शराब है, तो इसका इस्तेमाल करें यह हाथों में से कुछ बैक्टीरिया को समाप्त कर सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से उचित आपूर्ति के बिना घाव साफ करें चरण 2
    2
    दबाव लागू करें खून बहना को रोकने के लिए आवश्यक है, क्योंकि रक्त गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकता है। यदि मामूली चोटें साइट पर एक छोटे से दबाव लागू होती हैं तो रक्तस्राव बंद हो जाएगा। दस से 15 मिनट तक दबाव डालें, और फिर घाव की जांच करें। यदि आप अभी भी खून बह रहा हैं, तो उसी समय के लिए प्रेस करना जारी रखें। आदर्श रूप से, इस स्थिति के लिए एक कपड़ा या बैंड सहायता का उपयोग किया जाता है, क्योंकि सभी सामग्रियों को निष्फल होना चाहिए। दूसरी ओर, सही सामग्री के बिना, आपको सुधारना पड़ सकता है
    • यदि आपके पास साफ दस्ताने हैं, घाव के साथ सीधे हाथ से संपर्क सुरक्षित है, और गंदी कपड़ों के लिए भी बेहतर है। हालांकि, दस्ताने के बिना, चीजें जटिल हो सकती हैं। देखें कि क्या आपके हाथ में कोई सामग्री है, जैसे कि बैंड एड्स आंतरिक अवशोषक आमतौर पर निष्फल हो जाते हैं, और शिविरों में रहने वाले कुछ सैनिकों और लोगों को दबाव लागू करने या चोटों का इलाज करने के लिए उनका इस्तेमाल होता है। यह एक विकल्प हो सकता है
    • ध्यान रखें कि अस्पताल या पारंपरिक प्राथमिक चिकित्सा किट में मिली सुरक्षित और निष्फल सामग्री के लिए कोई विकल्प नहीं है। यदि आपको संदिग्ध मूल की सामग्री से चोट लगने पर दबाव डालने की आवश्यकता है, तो आपको जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए। अगर आप किसी समूह के साथ डेरा डाले हुए हैं, तो चोट लगने पर दबाव डालने के दौरान किसी से पूछने का कोई अच्छा विचार है।
  • चित्र के बिना उचित आपूर्ति के एक घाव साफ शीर्षक 3
    3
    जब रक्तस्राव बंद हो जाता है तो चोट की जांच करें। यह देखना महत्वपूर्ण है कि क्षति कितना गंभीर है, क्योंकि यह जानकारी चिकित्सा देखभाल के दौरान उपयोगी हो सकती है घाव के आसपास का क्षेत्र गुलाबी होना चाहिए, और क्षेत्र स्पर्श संवेदनशीलता खो नहीं सकता है।
    • संवेदना या अधिक स्पष्ट बड़प्पन के नुकसान संक्रमण के संकेत हैं। आपकी प्राथमिकता अब चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए होनी चाहिए, इसलिए जारी रखने से पहले ऐसा करें अनुपचारित संक्रमण गंभीर और संभवतः घातक जटिलताओं का कारण हो सकता है।
  • उचित आपूर्ति के बिना एक घाव साफ शीर्षक से शीर्षक चित्र 4
    4
    संभव के रूप में सर्वोत्तम घाव को साफ करें यदि यह संक्रमित नहीं दिखता है, तो उचित सफाई से संक्रमण रोका जा सकता है। आदर्श रूप से, नमक पानी, नल का पानी या कीटाणुरहित पानी का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। घाव को साफ करने के लिए अनुपचारित पानी का उपयोग न करें, जैसे कि नदियों।
    • आम तौर पर, नल का पानी पर्याप्त है यदि आप डेरा डाले हुए हैं, घाव को साफ करने के लिए बोतल के पानी की उपलब्धता की जांच करें। आयोडीन, आइसोप्रोपाइल अल्कोहल या हाइड्रोजन पेरोक्साइड से बचा जाना चाहिए क्योंकि वे ऊतक क्षति पैदा कर सकते हैं।
    • गंदगी और बैक्टीरिया को धोने के लिए खरोंच पर पानी डालना सावधान रहें, विदेशी निकायों को निकालने के लिए पर्याप्त पानी डालना, लेकिन घाव के नीचे गंदगी और मलबे को आगे बढ़ाने के मुद्दे पर नहीं।
  • उचित आपूर्ति के बिना एक घाव साफ शीर्षक से शीर्षक चित्र 5
    5
    यदि संभव हो तो घाव को कवर करें चोट को रोकने से संक्रमण के खिलाफ एक बड़ी रोकथाम हो सकती है। यदि आपके पास बाँझ सामग्री है, तो एक पट्टी की कोशिश करें प्राथमिक चिकित्सा किटों के बाँझ पट्टियों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें हालांकि, आपको आंतरिक अवशोषण के रूप में निष्फल सामग्री को सुधारना और उपयोग करना पड़ सकता है।
    • आम तौर पर, एक छोटे से कट या खरोंच की खोज की जा सकती है अनुपयुक्त सामग्री का उपयोग करने के बजाय उन्हें अवकाश छोड़ने के लिए सुरक्षित हो सकता है।
  • विधि 2
    सहायता प्राप्त करना

    सही आपूर्ति के बिना एक घाव साफ शीर्षक से शीर्षक चित्र 6
    1
    चिकित्सा ध्यान तुरंत प्राप्त करें चोट लंबे समय तक अनुपचारित नहीं छोड़ी जा सकती है, इसलिए जैसे ही आप या चोट स्थिर हो, चिकित्सा सलाह लें यदि आपके पास एक सेलफोन सिग्नल है, तो आपातकालीन नंबर पर कॉल करें अन्यथा, कॉल करने के लिए किसी संकेत के साथ कहीं जाएं। उचित इलाज के बिना चोट को साफ या इलाज किया गया है, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान रखना आवश्यक है।
    • यदि आप एक सेल फोन के बिना हैं, तो अपने सहायता अनुरोध को संकेत देने का कोई तरीका ढूंढें।
    • अगर आप डेरा डाले हुए हैं, तो आपातकालीन उपकरणों का उपयोग करें, जैसे फ़्लैग, यदि उपलब्ध हो। आसपास के इलाकों में कैंप करने वाले अन्य लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए सीटी का उपयोग करना भी संभव है।
  • चित्र के लिए उचित आपूर्ति के बिना एक घाव साफ शीर्षक 7
    2



    एक गहरी घाव के लिए suturing की आवश्यकता हो सकती है अस्पताल में, एक डॉक्टर यह तय करने के लिए एक मूल्यांकन करेगा कि क्या यह आवश्यक है। यदि यह है, तो उचित सफाई के बाद घाव को सूखा जाएगा।
    • घाव खोलने के तुरंत बाद सिस्टर्स ने कोई निशान नहीं छोड़ा, और संक्रमण के जोखिम को बहुत कम किया।
    • वहाँ कई प्रकार के sutures हैं उचित प्रोटोकॉल प्रकार और मात्रा पर निर्भर करता है। अस्पताल छोड़ने से पहले अपने चिकित्सक से पोस्ट सिवनी देखभाल के बारे में बात करें। घर पर उचित देखभाल के लिए सभी डॉक्टरों के निर्देशों का पालन करें।
  • उचित आपूर्ति के बिना एक घाव साफ शीर्षक से शीर्षक चित्र 8
    3
    चिकित्सक के साथ चोट के लिए सर्वश्रेष्ठ ड्रेसिंग का पता लगाएं। सभी घावों की जरूरत नहीं होती है, कुछ को सिर्फ संक्रमण को रोकने के लिए ड्रेसिंग की आवश्यकता होती है। अस्पताल में, सबसे अच्छा विकल्प चुना जाएगा।
    • चिपकने वाला टेप और पट्टियां घाव को कवर करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं। लोचदार पट्टी या धुंध का उपयोग करना भी संभव है।
    • अस्पताल में, एक डॉक्टर या नर्स घाव को कवर करने का सबसे अच्छा तरीका चुन लेगा। जब तक यह अस्पताल में किया जाता है, तब तक सब कुछ साफ और सुरक्षित होगा
  • उचित आपूर्ति के बिना एक घाव साफ शीर्षक से शीर्षक चित्र 9
    4
    संक्रमण को रोकने के लिए कम से कम एक दिन में ड्रेसिंग बदलें। जैसे घाव भर देता है, यह ड्रेसिंग बदलने के लिए आवश्यक होगा, क्योंकि यह गीला और अजीब हो जाता है। आम तौर पर, यह एक्सचेंज एक दिन में कम से कम एक बार किया जाना चाहिए। अधिक गंभीर चोटों में, यह आवृत्ति बढ़ सकती है।
    • सामान्य रूप से, डॉक्टर डिस्चार्ज से पहले ड्रेसिंग को बदलने के तरीके पर निर्देश देंगे। अस्पताल में और साथ ही फार्मेसियों में अतिरिक्त ड्रेसिंग भी संभव है।
  • विधि 3
    भविष्य में दुर्घटनाओं से बचना

    उचित आपूर्ति के बिना एक घाव साफ शीर्षक से शीर्षक चित्र 10
    1
    भविष्य में प्राथमिक चिकित्सा किट के साथ यात्रा करें नसबंदी के बिना सामग्री के साथ चोट को साफ करने के लिए यह सुरक्षित नहीं है इस तरह, यदि कुछ बुरा होता है तो आपके पास एक साफ धुंध और अन्य सामग्रियां होंगी। इन सामग्रियों के साथ कार्य करना साइट पर संक्रमण का खतरा कम करता है।
  • चित्र से संबंधित उचित आपूर्ति के बिना एक घाव साफ शीर्षक 11
    2
    एक टेटनस शॉट ले लो टेटनस एक बीमारी है जो संक्रमित तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है और इस रोग का कारण बनने वाले जीवाणु धूल, मिट्टी और रेत, साथ ही जंगली धातुओं में पाया जा सकता है। शिविर या निशान के दौरान चोट लगने से टेटनस हो सकता है यदि आपको टीका नहीं दिया जाता है।
    • अपने टीकाकरण कार्ड की जांच करें, जिसे आपके डॉक्टर से प्राप्त किया जा सकता है। चूंकि बचपन के दौरान कई टीके दिए जाते हैं, अपने माता-पिता से पूछें। उन्हें पता है कि आपका कार्ड कहां है
    • यदि आपके पास पिछले 5 वर्षों में विरोधी-टेटनस शॉट नहीं था, तो एक स्वास्थ्य क्लिनिक में जाएं। यदि आप घायल हो जाते हैं तो टिटनेस के अनुबंध से बचने के लिए, शिविर से पहले टीके लगाया जाना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आपकी चोट का इलाज अस्पताल में किया जा रहा है, तो एक वैक्सीन की सिफारिश की जा सकती है।
  • चित्र के बिना उचित घाव को साफ शीर्षक से चित्र 12
    3
    शिविर के दौरान अपने परिवेश से अवगत रहें तम्बू की स्थापना करते समय, यह दिन के दौरान करो। ऊंचाई और दरारों के बारे में जानने के लिए देखें कि चोटों से बचने के लिए किन क्षेत्रों से आप गिर सकते हैं या पर्ची कर सकते हैं
  • उचित आपूर्ति के बिना एक घाव साफ शीर्षक वाला चित्र 13
    4
    आपातकाल के मामले में चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका पता करें शिविरों के दौरान, आपातकालीन सेवाओं का त्वरित उपयोग कैसे करें, साथ ही निकटतम सड़क का स्थान जानें। इसके अलावा, यदि आवश्यक हो तो सहायता के लिए सीटी या बीप करें। शिविर के दौरान लोड किया गया एक सेल फोन रखने का भी एक अच्छा विचार है क्योंकि इसका इस्तेमाल मदद के लिए कॉल करने के लिए किया जा सकता है।
  • चेतावनी

    • इस अनुच्छेद के अनुदेशों का चरम मामलों में अनुपालन किया जाना चाहिए जहां उचित सामग्रियां उपलब्ध नहीं हैं और घाव सख्ती से खून बह रहा है। निर्देश एक चिकित्सा हस्तक्षेप को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं। अस्पताल जाने से बचने के लिए समुचित सामग्री के बिना अपने आप में चोट का इलाज करने की कोशिश न करें। अगर आपको आपातकालीन उपचार की जरूरत है, तो अपनी पूरी कोशिश करें और फिर तुरंत चिकित्सा सलाह लें संक्रमण गंभीर जटिलताओं, और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com