IhsAdke.com

कैसे एक ह्यूमरस फ्रैक्चर को स्थिर करना

हड्डी कोहनी संयुक्त और प्रगंडिका से कंधा जोड़ने यह कोहनी (डिस्टल प्रगंडिका) के पास कंधे (समीपस्थ प्रगंडिका) के पास एक तीन अंक या शाफ्ट में खंडित किया जा सकता है। अधिक चोट से बचने के लिए इसे स्थिर करने से पहले अस्थिभंग के स्थान की सही पहचान करना बेहद महत्वपूर्ण है। स्प्लिट को सुधारने और इसे सही स्थान में प्रयोग करने से फ्रैक्चर को दर्द और दर्द को कम करने से रोका जा सकता है, जबकि चिकित्सा सहायता पर्याप्त नहीं है

चरणों

भाग 1
फ्रैक्चर के स्थान की पहचान करना

स्प्लिट ए ह्यूमरस फ्रैक्चर चरण 1 नामक चित्र
1
पता लगाएँ कि फ्रैक्चर समीपस्थ आर्मीस में है या नहीं। इस प्रकार की चोट लगने से कैप्सूल को नुकसान पहुंचा सकता है जो कंधे के सिर को जोड़ता है और कंधे में आंदोलन की कठिनाइयों का कारण बनता है। धीरे से अपने बांहों, सूजन या त्वचा की चोट के लक्षणों के लिए हाथ धो लें। व्यक्ति के कपड़ों को धीरे से ले लो और घाव, सूजन के संकेत, और किसी भी विकृति के लिए देखें।
  • दर्द और असुविधा को कम करने के लिए, दर्द या परेशानी को कम करने के लिए जांच की गई हाथ का समर्थन करने के लिए किसी व्यक्ति या घायल व्यक्ति के लिए सहायता मांगें
  • साइट के सबसे सटीक संकेतकों में से एक दर्द है, जिसे सामान्य रूप से मजबूत और लेंसिनिंग के रूप में वर्णित किया जाता है
  • एक उजागर अस्थिभंग पहचानना आसान है, क्योंकि हड्डी के एक छोर त्वचा के माध्यम से बाहर आ जाएगा। इस मामले में, रोगी को रक्तस्राव को रोकना और संक्रमण को रोकने के लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान दिया जाना चाहिए, साथ ही रक्त वाहिकाओं और नसों के टूटने का खतरा भी होना चाहिए।
  • स्प्लिट ए ह्यूमरस फ्रैक्चर स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    Diaphysis में फ्रैक्चर की पहचान करें कंधे या कोहनी के जोड़ों को नुकसान पहुंचाए बिना, विषाणु के मध्य में डाइफीसेज फ्रैक्चर होते हैं, लेकिन उनके बाहरी आंदोलनों को सीमित करते हैं। इस मामले में दर्द भी मजबूत है। इस प्रकार की चोट की सबसे सामान्य घटनाएं कार दुर्घटनाओं या स्ट्रोक के कारण आघात हैं, जैसे थुद। जैसा कि पिछले चरण में है, इन जोड़ों के बीच का हाथ यह पता लगाने के लिए कि चोट कहाँ है
    • सबसे आम लक्षण, गंभीर दर्द फ्रैक्चर, विरूपण, या बोनी prominences जोड़ों कर रहे हैं, सूजन तुरंत चोट, मतली, गति, स्तब्ध हो जाना और टूटी सदस्य की झुनझुनी की सीमा।
    • अगर वहाँ हाथ और कलाई में कमजोरी है, दर्द के बिना चीजें लेने से रोगी को रोकने, यह संभव है कि diaphyseal फ्रैक्चर क्षतिग्रस्त है या कुछ नसों चिढ़ और यह भी तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता है।
  • स्प्लिट ए ह्यूमरस फ्रैक्चर स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    बाहर का विषुव का फ्रैक्चर पहचानें यह कोहनी के पास होता है और ज्यादातर मामलों में सर्जरी की आवश्यकता होती है। बच्चों को इस प्रकार की चोट का सबसे बड़ा शिकार होता है, जो आम तौर पर गिरता है या अचानक हाथ से खींचता है। हालांकि, यह किसी भी उम्र के लोगों और विभिन्न प्रकार के दुर्घटनाओं से हो सकता है। बाहर का विषुव का एक फ्रैक्चर मुख्य रूप से कोहनी संयुक्त को प्रभावित करता है, लेकिन हाथ और कलाई को नुकसान भी हो सकता है।
    • इस तरह के फ्रैक्चर में रेडियल धमनी को नुकसान पहुंचाता है और दबाने वाली का औसत तंत्रिका है, जो हाथ में सुन्नता और झुनझुनी हो सकती है।
    • जटिलताओं जैसे कि त्वचा के प्रवेश, विखंडन या गंभीर फिटनेस के नुकसान के कारण फ्रैक्चर सर्जरी की आवश्यकता होती है, भले ही पलट तुरंत रखा जाए।
  • भाग 2
    लॉग लोड हो रहा है

    स्प्लिट ए ह्यूमरस फ्रैक्चर चरण 4 नामक चित्र
    1
    कटाई के कार्य को समझें जैसे ही आप फ्रैक्चर पाते हैं, यह समय कम करने का समय है, यही वजह है कि स्प्लिंट अंग को स्थिर अवस्था में छोड़ देता है और इसे आगे की चोट से बचाता है जब तक कि डॉक्टर यह जांच न करे। यह प्राथमिक चिकित्सा प्रक्रिया है और इसे आपात स्थितियों में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, लेकिन यह अस्पताल के उपचार की जगह नहीं है।
    • इस तरह की स्थितियों को जानने के क्या करना पूरी तरह से सामान्य रूप से अगर ऐसा होता है तो आप भयभीत और उलझन में है और नहीं छोड़ सकते, किसी न किसी तरह शांत पर ध्यान केंद्रित करने और संपत्ति सदस्य रखने के लिए, यह पट्टी डाल करने के लिए कोशिश कर रहा से बेहतर हो सकता है।
    • चाहे चोट के प्रकार या जहां यह हुआ हो, तुरंत चिकित्सा सहायता तलाशना जरूरी है 1 9 2 पर कॉल करें या नजदीकी आपातकालीन कक्ष में जाएं।



  • स्प्लिट ए ह्यूमरस फ्रेक्चर चरण 5
    2
    सामग्री को एक साथ रखो। आपको आपातकाल के समय हाथ से एक पट्टी बांधने की संभावना नहीं है, लेकिन किसी भी घर में आम सामग्री के साथ एक अस्थायी एक बनाना संभव है। कोहनी और प्रकोष्ठ को एक समर्थन की आवश्यकता होगी, जबकि आप पूरे हाथ संलग्न करने के लिए कुछ कड़ी की आवश्यकता होगी इस प्रकार, सामग्री को गुना और लचीला होना चाहिए - प्लास्टिक के टुकड़े, लकड़ी के टुकड़े, टहनियां, अखबारों की चादरें छपवाकर और जैसे अन्य आवश्यक वस्तुएं स्प्लिट को संलग्न करने के लिए सामग्रियां हैं, जैसे कि लोचदार पट्टियाँ, टेप, बेल्ट, टेनिस लेस, ड्रॉस्ट्रिंग या कपड़ा की स्ट्रिप्स। चुनिंदा सामग्री को जितना संभव हो उतना स्वच्छ होना चाहिए, खासकर अगर यह संपर्क में आने वाले घावों के साथ आता है।
    • यदि स्पिंच बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री का एक प्रकार का वृक्ष, बार्ब और तेज छोर है, तो इसका उपयोग करने से पहले इसे एक कपड़े से ढक दें।
    • यदि संभव हो तो सामग्री काट कर, ताकि कंधे से उंगलियों के बीच के पोर तक पूरे हाथ का आकार हो। कार्डबोर्ड या अन्य सामग्रियों के दो या तीन परतों का उपयोग करें और एक "एल" आकार बनाओ, मापा और बांह और बांह की कलाई से समायोजित करें, उस सदस्य में गुना बनाओ जिसे खंडित नहीं किया गया है। इसे विपरीत हाथ पर रखने के लिए, इसे पलटना सुनिश्चित करें
    • आदर्श टेप का उपयोग करना होगा - अगर आपके पास एक नहीं है, तो सावधान रहें, अगर आप मास्किंग टेप का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, क्योंकि यह एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकती है और स्थिति को और भी खराब कर सकती है। टेप और त्वचा के बीच कपड़ा या कागज का एक टुकड़ा रखने की प्राथमिकता।
  • स्प्लिट ए ह्यूमरस फ्रैक्चर चरण 6 नामक चित्र
    3
    हाथ पर पपड़ी रखो और इसे सुरक्षित करें। एक आदर्श स्थिति में, कंधे के पास समीपस्थ humerus के फ्रैक्चर में कोहनी को स्थिर करने के लिए आवश्यक नहीं होगा। हालांकि, आपातकाल में, आपका सबसे अच्छा शर्त यह है कि जब तक आप एक डॉक्टर तक नहीं पहुंच जाते, तब तक अपने पूरे हाथ को स्थिर करना है। सावधानी से टूट हाथ के नीचे का टुकड़ा रखो। हाथ पर समायोजन न करें, स्प्लिट निकालें, इसे व्यवस्थित करें और इसे वापस करें। व्यक्ति को इसे पकड़ने के लिए कहें ताकि आप इसके चारों ओर पट्टी लपेटें। इसे हाथ तक पहुंचने तक हाथ नीचे लपेटें। एक तटस्थ और आरामदायक स्थिति में उंगलियों को छोड़ने के लिए, उनके नीचे एक पच्चर (कपड़ा या लुढ़का धुंध सेवा) रखें। इससे उंगलियों के tendons और नसों को फ्रैक्चर नहीं बढ़ेगा।
    • फ्रैक्चर पर टेप / क्लॉथ स्ट्रिप / गोज़ को सीधे न रखें। उन्हें प्रभावित साइट से ऊपर और नीचे का उपयोग करें, प्लस एक को बांह की कलाई से जोड़ना। आदर्श रूप से, धुंध के साथ पूरे छिद्र को कोट, लेकिन अगर यह असंभव है, तो इसे मजबूती से और सावधानी से टाई दें ताकि बांह परिसंचरण काट न दें।
    • उजागर फ्रैक्चर को किसी भी तरह से कड़ा नहीं किया जाना चाहिए ताकि हड्डी के टुकड़े नरम ऊतकों को नहीं छेलें। घाव को कवर करें और धीरे से पट्टी को समझें। हालांकि, यदि घाव बहुत अधिक खून बह रहा है, तो रक्तस्राव को रोकने के लिए दबाव लागू करने के लिए आवश्यक हो सकता है - हमेशा रोगी पर ध्यान दें और उस पर दबाव डालने पर कैसा प्रतिक्रिया करता है और उसे पकड़े हुए है।
  • स्प्लिट ए ह्यूमरस फ्रैक्चर चरण 7 नामक चित्र
    4
    व्यक्ति के आंदोलन की जांच करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि फ्रैक्चर किस प्रकार है, आपको जांचना चाहिए कि क्या पपड़ी बहुत तंग है और हाथों का संचलन पकड़े हुए है। देखें कि अचल हाथ की बांह नीला है - यदि यह है, तो तुरंत छिद्रण छोड़ दें मरीज की पल्स भी देखें
    • परिसंचरण की जाँच के लिए एक वैकल्पिक चुटकी है या दो सेकंड के लिए हाथ टूटा हाथ प्रहार और गिनती कितनी देर तक यह करने के लिए सामान्य रूप से वापस जाने के लिए जल्दी से कर देते हैं, परिसंचरण सामान्य है रंग लेता है, लेकिन जगह सफेद जाते हैं, आप छोड़ने के लिए होगा सबसे ढीली पट्टी
    • हर पांच मिनट तक रक्त परिसंचरण की जांच करें जब तक कि आप एक डॉक्टर तक पहुंच न जाएं क्योंकि फ्रैक्चर की साइट शायद सूजन हो जाएगी और त्वचा के नीचे खून बह रहा हो सकता है।
  • स्प्लिट ए हामेरस फ्रैक्चर स्टेप 8 नामक चित्र
    5
    एक प्रकार बनाओ. एक बार हाथ स्थिर हो जाने पर, इसे किसी प्रकार के अंदर रखें व्यक्ति के कंधे पर ऊतक या धुंध का एक बैंड लटका दें, धड़ का उपयोग अचल हाथ के लिए समर्थन के रूप में करें।
    • 1 मीटर के किनारे वाले वर्ग कपड़े का एक टुकड़ा टिपओया बनाने के लिए बिल्कुल सही होगा। एक तकिया या शीट भी फिट है और आप उन्हें फिट करने में कटौती कर सकते हैं।
    • एक त्रिकोण बनाने, आधे में वर्ग मोड़ो टूटी हुई भुजा के नीचे एक छोर पास करें और इसे दूसरे कंधे पर विपरीत कंधे पर संलग्न करें।
    • टूटे हुए हाथ की नोक की ढीली छोर पास करें और गर्दन के पीछे दूसरे छोर पर बाँधो।
  • युक्तियाँ

    • जब सब कुछ तैयार हो जाता है, तो उस व्यक्ति को आश्वस्त करें और उस स्थिति में उसे झूठ करने की कोशिश करें जो घायल बांहों को नहीं ले जाती है। यदि संभव हो तो इसे गर्म रखने के लिए इसे कंबल में लपेटें
    • उसे खरोंच और रक्त को देखने न दें ताकि वह आतंक न करें।
    • जैसे ही आप स्प्लिट और टाइप को समाप्त करते हैं, फ्रैक्चर्ड कोच के लिए बर्फ को लागू करें ठंड चिकित्सा दर्द को कम कर सकते हैं, सूजन कम कर सकते हैं और खून बह रहा हो सकता है। प्लास्टिक के थैले में कुछ बर्फ के टुकड़े लपेटें और इसे पांच मिनट के अंतराल पर 10 मिनट की अवधि के लिए छोड़ने के लिए आवेदन करने से पहले इसे कपड़े के एक टुकड़े में लपेटो।
    • यदि आपके पास अलग रंग के कपड़े का एक टुकड़ा है, तो यह बताएं कि यह कहाँ है, फ्रैक्चर के स्थान पर टाई। इस प्रकार, डॉक्टर स्प्लिट से हाथ हटाने के बिना परीक्षण कर सकते हैं

    चेतावनी

    • ये निर्देश देखभाल और चिकित्सा देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं हैं इस प्रकार के निर्देश के लिए, नर्सिंग तकनीशियन में एक पेशेवर कोर्स करें
    • न करें खंडित हड्डी को वापस फिट करने की कोशिश करें - यह एक चिकित्सा प्रक्रिया है और केवल प्रशिक्षित लोगों को यह कर सकते हैं। Humerus मुड़ हो सकता है और यह बाद में इसे फिर से बनाना मुश्किल बना देगा। आपका सबसे अच्छा विकल्प फ्रैक्चर का समर्थन करने के लिए स्प्लिट बनाना है, या अपने हाथों का भी उपयोग करना है डॉक्टर को चोट का ख्याल रखना।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com