IhsAdke.com

पैर में तनाव तनाव का इलाज कैसे करें

तनाव अस्थिभंग आपकी हड्डी में एक दरार है यह बाल कूप की चौड़ाई से अधिक बड़ा नहीं हो सकता है, हालांकि, यह महत्वपूर्ण असुविधा का कारण बनता है, खासकर जब पैर की तरह हड्डी के वजन वाले वजन की बात आती है तनाव में फ्रैक्चर अधिक आम हैं, और ज़ाहिर अक्सर धावक, बास्केटबॉल खिलाड़ियों और यहां तक ​​कि नर्तकियों पर आक्रमण करते हैं। तनाव टूटना गंभीर हो सकता है अगर इलाज नहीं छोड़ा जा सकता है - हालांकि, उन्हें इलाज करना मुश्किल नहीं है, हालांकि इसमें काफी समय लगता है।

चरणों

भाग 1
तनाव का अस्थिभंग का इलाज

एक फुट स्ट्रेस फ्रैक्चर टेट ए टेट शीर्षक चित्र
1
अपने पैर में एक तनाव फ्रैक्चर के लक्षणों को स्वीकार करें वे आमतौर पर पैर के सामने एक मामूली असुविधा के रूप में शुरू करते हैं अधिकांश पैर तनाव भंग शुरू हो जाते हैं जहां बल और दबाव का अधिकांश प्रयोग होता है। अक्सर, यह दर्द बहुत हल्का होता है और इसकी शुरुआत केवल व्यायाम, चलने या प्रशिक्षण के दौरान होती है। जैसे ही आप अपनी गतिविधि के लिए, दर्द आमतौर पर दूर हो जाता है। इससे बहुत से लोग अनदेखा करते हैं और यहां तक ​​कि एक तनाव फ्रैक्चर भी नहीं मानते हैं।
  • चित्र एक पैर तनाव तनाव खंड 2 उपचार
    2
    दर्द शुरू होने पर व्यायाम करना, चलाना या जो भी आप कर रहे हैं उसे रोकें यदि यह गायब हो जाता है, तो संभावित फ्रैक्चर पर संदेह है। अपने कसरत पर वापस जाएं और यदि वह करता है, तो यह अच्छी तरह से हो सकता है कि समस्या एक टूटी पैर है
  • एक फुट स्ट्रेस फ्रैक्चर ट्रीट अॉॉटल
    3
    आराम करें। जमीन से अपने पैरों को ले जाओ, बैठ जाओ और उन्हें ऊंचा रखें। सूजन से लड़ने के लिए एक आइस पैक का उपयोग करें, लेकिन 20 मिनट से अधिक नहीं। प्रतिदिन 3-4 बार के लिए आवश्यक रूप से दोहराएं।
  • चित्र 129266 9 4 शीर्षक
    4
    एसिटामिनोफेन लें उन उत्पादों से बचें जिन में नैरोप्रोसेन और इबुप्रोफेन होते हैं, क्योंकि उनके पास हड्डियों के घावों की चिकित्सा प्रक्रिया धीमा करने की क्षमता है।
  • चित्र शीर्षक 12 9 666 9 5
    5
    अपने व्यक्तिगत चिकित्सक से परामर्श करें जैसे ही दर्द और सूजन कम हो जाती है, आपके डॉक्टर के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करें वह संभवतः अपने एक्स-रे को अपने पैर से ऑर्डर करेंगे ताकि वह स्वयं निदान की पुष्टि कर सके। आपको संभवत: एक बूट या बैसाखी पहनना होगा, जो भी आप चाहते हैं
  • एक फुट स्ट्रेस फ्रैक्चर ट्रीट एट टिप शीर्षक
    6
    कुछ आराम प्राप्त करें बूट या बैसाखी का उपयोग करने के बारे में अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करना जारी रखें घायल पैर से भार और ताकत रखने के लिए उचित उपचार के लिए यह महत्वपूर्ण है। अपने पैरों को जितना ज्यादा हो सके रखें और सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद मिलती है अधिकांश उपचार तब होता है जब आप सो रहे हैं और अन्य शारीरिक कार्यों के उपयोग की कमी से अतिरिक्त ऊर्जा है।



  • चित्र एक पैर तनाव तनाव खंड 7
    7
    6-12 सप्ताह तक अभ्यास की कमी के कारण ऊब के लिए तैयार हो जाओ एक पैर तनाव फ्रैक्चर की चिकित्सा किसी भी तरह से एक त्वरित प्रक्रिया नहीं है यह वसूली की लंबी अवधि में से एक है क्योंकि हमें किसी समय हमारे पैरों का उपयोग करना पड़ता है। अब आप अपने पैरों के ऊपर खड़े हो सकते हैं और उन्हें ठीक कर सकते हैं, जल्दी से चिकित्सा ठीक हो जाएगी। जब तक आप पूरी तरह से चंगा नहीं करते तब तक चलने या गेंद चलाने या कसरत करने के बारे में भी मत सोचो।
  • चित्र एक पैर तनाव तनाव खंड 8
    8
    अपने सामान्य दिनचर्या में धीरे धीरे वापस जाएं, भले ही आपका पैर बेहतर हो। आपको अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करने की आवश्यकता होगी वह एक्स-रे को अपने पैर से एक बार फिर लेने के लिए यह सुनिश्चित कर सकता है कि वह पूरी तरह से चंगा हो गया है। फिर भी, आपको धीरे धीरे अपने सामान्य कार्यक्रम में वापस लौटना चाहिए ताकि आपके पैर फिर से चोट न सकें
  • एक फुट स्ट्रेस फ्रैक्चर ट्रीट एट टिप शीर्षक
    9
    तैराकी या व्यायाम बाइक जैसे सीमित भार भार के साथ व्यायाम स्वीकार्य हैं। फ्रैक्चर को ठीक करने के लिए इंतजार करते हुए आप ऊपरी शरीर की मांसपेशियों को भी काम कर सकते हैं।
  • भाग 2
    एक तनाव अस्थिभंग की रोकथाम

    चित्र 129266 9 11 शीर्षक
    1
    पता लगाएँ कि क्या आप विशेष रूप से फ्रैक्चर तनाव के लिए अतिसंवेदनशील हैं। यदि आप एक एथलीट, नर्तक या सैन्य में हैं, तो आपको तनाव में फ्रैक्चर होने की अधिक संभावना है।
    • सतर्क रहें यदि आपके पास कभी भी तनाव का फ्रैक्चर होता है ऐसा इसलिए है क्योंकि तनाव भंग पुनरावृत्ति करते हैं। लगभग 60% लोग जिनके तनाव में फ्रैक्चर है, उनमें से एक भी पहले भी था।
  • चित्र 129266 9 12 शीर्षक
    2
    जब व्यायाम करें तो सावधान रहें तीव्र तनाव से ग्रस्त लोगों के लिए तनाव भंग एक आम घटना है। इसलिए डॉक्टरों को सलाह है कि आपकी कसरत की तीव्रता में 10% से अधिक प्रति सप्ताह तक की वृद्धि न करें।
    • कसरत करने से पहले गर्म और खिंचाव
    • अपने शरीर और हड्डियों को तोड़ने के लिए लगातार विराम ले लो यदि आपको अभ्यास के दौरान दर्द या बेचैनी महसूस होती है, तो तुरंत बंद करो
    • अच्छा व्यायाम उपकरण का प्रयोग तनाव में फ्रैक्चर को रोकने में मदद कर सकता है। तनाव के कारण फ्रैक्चर हो सकते हैं जब उपकरण आपको एक अनुचित तकनीक अपनाने के लिए मजबूर करता है।
  • चित्र 129266 9 13 शीर्षक
    3
    अन्य कमजोर पड़ने वाले कारकों को समझें उच्च प्रभाव वाले खेल तनाव भंग की संभावना को बढ़ा सकते हैं, जैसा कि जूते पहना जाता है या अपर्याप्त समर्थन वापस कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • क्योंकि टूटना बहुत छोटा है, चोट के बाद यह 4 से 6 सप्ताह के बीच एक्स-रे पर नहीं देखा जाएगा। एक परिवार के डॉक्टर आमतौर पर नकारात्मक एक्सरे के कारण निदान नहीं कर पाएंगे एक पोडियास्ट्रिस्ट / आर्थोपेडिस्ट को देखने के लिए बेहतर होगा, जो लक्षणों से विशेष रूप से सूजन से निदान करने में बेहतर होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com