IhsAdke.com

कैसे एक तनाव अस्थिभंग से छुटकारा पाने के लिए

तनाव भंग सामान्य चोट है जो विशेष रूप से लंबी दूरी के धावक और एथलीटों के साथ होता है। ऑस्टियोपोरोसिस से ग्रस्त लोगों में उन्हें भी देखा जा सकता है, जिससे हड्डियों की घनत्व कम हो जाती है, उन्हें नाजुक और फ्रैक्चर के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है। यह किसी भी धावक के कैरियर के लिए एक दुःस्वप्न भी हो सकता है - इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि एथलीट को अपने खेल पर वापस जाने के लिए अच्छी वसूली सुनिश्चित करने के लिए पेशेवर देखभाल है।

चरणों

भाग 1
चिकित्सा प्रक्रिया में तेजी लाने

एक तनाव के अस्थिभंग चरण 1 के बाद चलने वाला चित्र शीर्षक
1
पहले दो सप्ताह के लिए आराम अस्थिभंग के तुरंत बाद, पूरी आराम की सलाह दी जाती है। इस समय के दौरान, दर्द और सूजन मजबूत हो जाएगा क्योंकि फ्रैक्चर अभी भी नया है - कोई भी तनाव निश्चित रूप से इससे भी बदतर होगा।
  • आराम का अर्थ बिस्तर पर रहने और जीवित रहने और वनस्पति में रहने का मतलब नहीं है। बाकी का मतलब है कि ऐसे क्रियाकलापों से बचने के लिए जो बहुत सारे प्रयासों की आवश्यकता होती है और अपनी मांसपेशियों और हड्डियों को अधिभार डालती है। उच्च प्रभाव व्यायाम से बचें, जैसे भार उठाने और भारी वस्तुएं
  • यदि चोट अधिक गंभीर है, तो आपका डॉक्टर और फिजियोथेरेपिस्ट आपको हड्डी में वजन से बचने के लिए crutches का इस्तेमाल करने के लिए कह सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप ठीक से आराम करें, और अपने पैरों को दर्द से राहत के किसी भी संकेत पर चलना नहीं छोड़ें, जो आपको दर्द निवारक के साथ हो सकता है।
  • स्टैंसी फ्रैक्चर चरण 2 के बाद रनिंग पर वापस लौटने वाली तस्वीर
    2
    अपने आहार में अधिक लोहे जोड़ें लोहे लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लाल रक्त कोशिकाओं को हड्डी के अंदर अस्थि मज्जा द्वारा निर्मित किया जाता है, इसलिए आपको जल्दी से पुनर्प्राप्त करने के लिए लोहे की आवश्यकता होती है। शरीर में लोहे के भंडारण को बढ़ाना, जिसे फेरिटीन कहा जाता है, यह भी मदद करता है। आप निम्न खाद्य पदार्थों के माध्यम से लोहे पा सकते हैं:
    • क्लैम
    • कस्तूरी
    • पशुओं का जिगर
    • गोलियां
    • सेम
    • पूरे अनाज
    • टोफू
  • एक तनाव के अस्थिभंग चरण 3 के बाद चलने के लिए शीर्षक चित्र
    एक तनाव के अस्थिभंग चरण 3 के बाद चलने के लिए शीर्षक चित्र
    3
    अपने आहार में विटामिन सी की एक दैनिक खुराक शामिल करें विटामिन सी हड्डी की मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह कोलेजन के निर्माण के लिए जिम्मेदार है, जो ऊतकों, हड्डियों, उपास्थि और संयोजी स्नायुबंधन बनाता है। ये इस विटामिन के कुछ स्रोत हैं:
    • नारंगी
    • नींबू
    • कीवी
    • गोभी
    • अमरूद
    • पीली मिर्च
  • स्टैंक्चर फ्रैक्चर के चरण 4 के बाद चलने के लिए शीर्षक चित्र
    4
    वैकल्पिक रूप से, विटामिन सी और लोहे की खुराक लेने पर विचार करें। आपको विटामिन सी के साथ एक साथ लोहे की जरूरत है क्योंकि विटामिन सी शरीर में लोहे के अवशोषण की दर को बढ़ाता है। यदि आपका आहार आपको इन खाद्य पदार्थों को खाने की अनुमति नहीं देता है, तो एक पूरक लेने पर विचार करें 10 मिलीग्राम लौह और 500 मिलीग्राम विटामिन सी दैनिक पर्याप्त है।
    • अपने आहार को बदलने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें कुछ पूरक आपके लिए सुरक्षित या स्वस्थ नहीं हो सकते हैं
  • एक तनाव के अस्थिभंग के बाद रनिंग पर वापस लौटने वाली तस्वीर चरण 5
    5
    कैल्शियम वाले अधिक डेयरी उत्पाद खाएं दूध जैसे डेयरी उत्पादों कैल्शियम का एक बहुत शामिल हैं। आप पहले से ही उनके प्राथमिक विद्यालय में अध्ययन किया है हो सकता है, कैल्शियम, स्वास्थ्य और हड्डियों के विकास को बनाए रखने के लिए तो दूध के कुछ गिलास पानी पीना हर दिन सुनिश्चित करेगा कि आपके शरीर में कैल्शियम की सही मात्रा है करने के लिए एक बहुत मदद करता है।
    • अपने आप को कम वसा वाले उत्पादों पर सीमित करें ताकि आप अपने रक्तचाप या कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि न करें। प्राकृतिक चीज, दूध, दही और कम वसा वाले पनीर को प्राथमिकता दें।
  • स्टैंसी फ्रैक्चर के चरण 6 के बाद चलने पर वापस लौटें
    6
    सुनिश्चित करें कि आपके पास एक संतुलित आहार है अपने दर्द की दवा के साइड इफेक्ट्स के रूप में संभावित ईर्ष्या और ईर्ष्या से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक स्वस्थ और संतुलित आहार है अधिक फलों और सब्जियां प्राप्त करने पर ध्यान दें क्योंकि उनके पास पर्याप्त मात्रा में आवश्यक विटामिन और खनिज हैं जो आपकी हड्डी के उपचार की प्रक्रिया को बढ़ाएगा, साथ ही साथ आपके समग्र स्वास्थ्य।
    • आप मछली के तेल की खुराक और बहु-विटामिन की खुराक भी ले सकते हैं, जो तब तक पूरी तरह से सुरक्षित हैं जब तक आप अपने डॉक्टर से बात करते हैं कि वह क्या और कितना लेना चाहिए। कुछ अच्छी चीज़ों की अतिरंजित राशि भी स्वस्थ नहीं है
  • स्टैंसी फ्रैक्चर चरण 7 के बाद चलने वाली तस्वीर
    7
    एक भौतिक चिकित्सक के पास जाने पर विचार करें चोट की गंभीरता के आधार पर, आपका डॉक्टर आपको एक भौतिक चिकित्सक बताएगा जो आपके लिए सबसे अच्छी विधि तैयार कर सकता है। दर्द और एक प्लास्टर और crutches को व्यायाम मजबूत बनाने के लिए दवा के बीच कुछ भी हो सकता है।
    • कोई विशेष अभ्यास नहीं है जो तनाव में अस्थिभंग वसूली के लिए तैयार किए गए हैं। रहस्य इस तथ्य में निहित है कि आपको अपने पैरों को अधिक भार के बीच एक अच्छा संतुलन रखना चाहिए और उचित गतिविधियों के साथ पकड़ने की कोशिश करनी चाहिए। एक पेशेवर की खोज करने से आपको यह शेष राशि मिल जाएगी।
  • चित्र स्टैंस्ट फ्रैक्चर के बाद रनिंग पर लौटें शीर्षक 8
    8
    यदि आपका डॉक्टर आपको दर्द की दवा देता है, तो तुरंत दम तोड़ न दें जब दर्द दूर हो जाता है यदि फ्रैक्चर स्थानीयकृत और बहुत छोटा है, तो आपका ऑर्थोपाइडिस्ट इसे प्राप्त नहीं कर सकता है। यह हो सकता है कि यह बहुत ही गंभीर दर्द के मामले में इबोप्रोफेन, पेरासिटामोल या ट्रामाडॉल जैसे कुछ विरोधी भड़काऊ दर्द निवारक को निर्धारित करता है। किसी भी तरह से, जब उपचार प्रभावी हो तो वापस जाने के लिए निर्णय लेने से पहले सावधान रहें याद रखें: दर्द नहीं गया है - यह केवल उपाय द्वारा मुखौटा है आपको अभी भी अपना पैर फिर से हासिल करने की ज़रूरत है
    • एक तनाव अस्थिभंग ठीक करने के लिए 5 से 8 सप्ताह के बीच ले सकता है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जल्दी नहीं करते क्योंकि यह आपकी स्थिति खराब कर सकता है, उपचार प्रक्रिया में देरी कर सकता है।
    • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी चोट के 2 या 3 सप्ताह के बाद हल्के वजन उठाने की गतिविधियां, एक तरह से, उपचार प्रक्रिया को उत्तेजित कर सकती हैं, लेकिन एक बार फिर से, एक पेशेवर से बात कर सकते हैं
  • स्टैंक्चर फ्रैक्चर के चरण 9 के बाद चलने वाला चित्र शीर्षक
    9
    धीरज रखो यह जानते हुए कि आपकी हड्डी में आपकी छोटी सी दरारें हैं, आपको धैर्य रखना होगा क्योंकि मांसपेशियों को ठीक करने और उन दरारों की मरम्मत के लिए समय लगता है। आपकी स्थिति की गंभीरता के आधार पर इसमें दो, छः या बारह सप्ताह लग सकते हैं। यदि आप कम से कम दर्द होने पर चलने शुरू करते हैं, तो यह मदद नहीं करेगा - लेकिन यह आपको गंभीर अस्थि फ्रैक्चर के खतरे में डाल देगा।
  • भाग 2
    चलने के लिए प्रगति




    चित्र स्टैक्शन फ्रैक्चर के बाद रनिंग पर लौटें
    1
    पहले या दूसरे सप्ताह के बाद, धीरे-धीरे व्यायाम पर लौटें उस अवधि के बाद, सूजन और दर्द स्वाभाविक रूप से कम हो जाएगा। इस चरण के दौरान, धीरे-धीरे शुरू करना उचित है टहलना और तैराकी महान अभ्यास है जो आपको पैर पर कोई दबाव डाले बिना अपने कार्डियो कसरत बनाए रखने में सहायता करते हैं।
    • लेकिन इससे पहले कि आप किसी भी अभ्यास का अभ्यास शुरू करें, अपने चिकित्सक से बात करें ताकि वह आपकी स्थिति का विश्लेषण कर सके।
    • यदि सूजन की बूंद आ गई है तो आप अपनी त्वचा की परत फिर से देखना शुरू कर सकते हैं, यह अच्छे उपचार का संकेत है।
  • एक तनाव के अस्थिभंग के चरण 11 के बाद चलने वाला चित्र शीर्षक
    2
    फिट रखें चलती गतिविधियों पर लौटने से पहले, पानी के जॉगिंग, तैराकी और साइकिल चलाने जैसे सरल व्यायाम के साथ फिट रखना महत्वपूर्ण है। आप 30 मिनट के लिए सप्ताह में 3 या 4 बार अभ्यास कर सकते हैं। यदि आप किसी भी व्यायाम को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो अपने शरीर को बल न दें। आपका शरीर आपको बताएगा कि क्या आप गतिविधि को बर्दाश्त कर सकते हैं या नहीं।
    • घायल धावकों के लिए एक बहुत अच्छा व्यायाम पानी में दौड़ना है, जबकि इसके सदस्यों पानी के नीचे हैं चलाने का प्रयास करने का अभ्यास। इसके लिए, आपको एक फ्लोटिंग बेल्ट और पानी के जूते की आवश्यकता होगी, जो कि किसी भी स्पोर्ट्स स्टोर पर पाए जा सकते हैं। पानी में जॉगिंग यह सुनिश्चित करेंगे कि शक्ति है कि आप पानी में पीड़ित अपनी हड्डियों को नुकसान नहीं होगा, और इसी तरह एक ही समय में, आप अभी भी कैलोरी जला और एक स्वस्थ हृदय समारोह बनाए रखने के लिए सक्षम हो जाएगा।
  • स्टैंसी फ्रैक्चर के चरण 12 के बाद रनिंग पर वापस लौटें
    3
    सुनिश्चित करें कि चलने के लिए वापस जाने से पहले अभी भी मामूली दर्द हो रहा है गतिविधियों की पुरानी आदतों पर वापस जाने से पहले, आपको एक परीक्षण चलाने की कोशिश करनी चाहिए। हालांकि, इससे पहले भी, आपको घायल क्षेत्र में मामूली दर्द की जांच करनी चाहिए। यदि दर्द अभी भी बनी हुई है - भले ही यह हल्का है - परीक्षण चलाने की ज़रूरत नहीं है इससे केवल स्थिति बदतर हो सकती है क्योंकि यह संकेत दे सकता है कि हड्डी अभी तक पूरी तरह से चंगा नहीं है।
    • जितनी जल्दी आप अपनी गतिविधि पर वापस आते हैं, उतना अधिक जोखिम जो आप चलेंगे। अगर आपने सिर्फ दो सप्ताह तक विश्राम किया है, तो अपनी खुद की सुरक्षा के लिए थोड़ी देर इंतजार करने के लिए तैयार रहें।
  • चित्र स्टैंन फ्रैक्चर चरण 13 के बाद चलने पर लौटें
    4
    कम रन के साथ शुरू करो और धीरे-धीरे हर तीन सप्ताह में दूरी बढ़ो। आप सामान्य दूरी को नहीं चला सकते जो आप के आदी रहे हैं तथ्य यह है। दूरी, आवृत्ति और अवधि को एक ही समय में बढ़ाया नहीं जाना चाहिए। आप एक या दो को बढ़ा सकते हैं, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए 3, कभी नहीं बढ़ा सकते हैं। बहुत तनाव से मांसपेशियों और शरीर के असहिष्णुता का कारण बन सकता है क्योंकि आपका शरीर आपकी पुरानी रेसिंग गतिविधि के आदी नहीं होगा।
    • आपके शरीर और मांसपेशियों की हालत के लिए एक ही समय में चलने और जॉगिंग के वैकल्पिक रूप से आपके लिए यह सलाह दी जाती है आप सप्ताह में 3 दिन या किसी अन्य दिन चला सकते हैं। 3 या 4 दिन चलने से बचें क्योंकि इससे आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को घायल हो सकता है। 1 महीने के बाद, आप आराम दिन के साथ हर दो दिन चला सकते हैं इस तरह आप अपनी पुरानी गतिविधि की नियमितता में वापस जा सकते हैं।
  • स्टैंसी फ्रैक्चर चरण 14 के बाद चलने के लिए शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    गतिविधि के बाद बर्फ के एक ब्लॉक को लागू करें यदि आपको हल्का दर्द महसूस होता है। यदि आपने 3 महीने के लिए विश्राम किया है और रन के बाद हल्का दर्द महसूस किया है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको फिर से रोकना होगा। यह शायद एक प्रेत दर्द हो सकता है जब तक दर्द कम हो जाए तब तक इस इलाके में हर घंटे 15 मिनट के लिए बर्फ पैक लागू करें। यदि यह गायब हो जाता है, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है यह सिर्फ एक छोटी सी असुविधा है जिसे आप से निपटना होगा।
    • यदि दर्द दौड़ में पड़ता है और जारी रहता है, तो सबसे अच्छा यह है कि आप अपने डॉक्टर की तलाश करें। हालांकि, यदि यह सिर्फ एक भूत दर्द था, तो यह छिटपुट हो जाएगा और रन के दौरान स्थान और तीव्रता में भिन्न हो सकता है। आखिरकार यह गायब हो जाएगा जैसे आप चलते रहेंगे, इसलिए अपनी गतिविधि पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखने में संकोच न करें।
    • भय और अक्सर बुरी यादें से बचें, क्योंकि प्रेत के दर्द में किसी की मानसिकता के साथ कुछ है यह हो सकता है कि दर्द आपके सिर का नतीजा है।
  • स्टैंसी फ्रैक्चर चरण 15 के बाद रनिंग पर वापस लौटें
    6
    कुछ भी बल न दें अगली बार जब आप लंबे समय से चलने वाली गतिविधियों में संलग्न होते हैं, तो आप को फिर से तनाव में अस्थिभंग से बचने के लिए ध्यान रखना चाहिए। सूचना जहां आप चल रहे हैं क्या यह आपके पैरों, टखनों और पैरों के लिए सहज है? और अगर आप चलने की वजह से थकावट का सामना नहीं कर सकते हैं, तो आप आराम करने के लिए थोड़ी देर तक रुक सकते हैं यह सबसे अच्छा है कि आपके शरीर को बहुत मुश्किल नहीं दबाएं क्योंकि इससे नया फ्रैक्चर रोका जा सकता है।
  • भाग 3
    अपनी स्थिति को समझना

    स्टैंसी फ्रैक्चर के चरण 16 के बाद चलने पर चलने वाली तस्वीर
    1
    समझे कि तनाव का फ्रैक्चर अन्य चोटों के विपरीत है। जैसा कि नाम कहता है, तनाव के कारण फ्रैक्चर होता है और हड्डियों में लगातार ज़ोरदार बलों को तनाव फ्रैक्चर के रूप में जाना जाता है। एक प्राकृतिक फ्रैक्चर, चूंकि निरंतर बलों लंबी दूरी के धावकों में कुख्यात हैं। वे आम तौर पर छोटे, और कभी-कभी कई, हड्डी में दरारें, विशेष रूप से पैरों की हड्डियों (जिसे मेटाटार्सल हड्डियों के रूप में जाना जाता है) और अन्य हड्डियों में प्रकट होते हैं जो पैर के वजन का समर्थन करते हैं।
    • यह किसी भी व्यक्ति के साथ हो सकता है, विशेष रूप से जो शारीरिक रूप से सक्रिय हैं जब आप चलते हैं, तो आपके शरीर में 2 गुना वजन होता है, और जब आप चलाते हैं तो हड्डियों और शरीर द्वारा एक भी बड़ा बल लगाया जाता है और उसे प्राप्त होता है - जब आप चलते हैं तो लगभग 2 गुना अधिक होता है। यही कारण है कि फ्रैक्चर होते हैं, क्योंकि बड़ी पुनरावृत्त बलों को शरीर द्वारा अवशोषित किया जा रहा है और हड्डियां अब और सहन नहीं कर सकती हैं।
  • स्टैंक्चर फ्रैक्चर के चरण 17 के बाद चलने पर वापस लौटें
    2
    लक्षणों को जानें हालांकि, बड़े फ्रैक्चर के मामले में कोई महत्वपूर्ण लक्षण नहीं हैं, फ्रैक्चर साइट पर निरंतर दर्द होने की स्थिति से तनाव में फ्रैक्चर की विशेषता हो सकती है। व्यायाम के दौरान यह खराब हो जाता है, और कभी-कभी भी लंबे समय तक चलने या खड़े हो सकते हैं। क्षेत्र में सूजन बहुत आम है
    • कुछ लोगों को भी हड्डी के घायल इलाके के आसपास कोमलता, लालिमा और सूजन से पीड़ित हैं।
  • स्टैंक्चर फ्रैक्चर के चरण 18 के बाद चलने के लिए शीर्षक चित्र
    3
    यदि आप किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो डॉक्टर को देखें। सभी तनाव भंग के लिए, नाबालिग से प्रमुख तक - यह सलाह दी जाती है कि आप जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक के पास जाएं। वह आपकी जांच करेगा और सीटी स्कैन या एमआरआई के लिए पूछेंगे।
    • एक सरल एक्स-रे कभी-कभी दरारें के छोटे आकार के कारण तनाव भंग का पता लगाने में मदद नहीं करता है।
    • तनाव भंग को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपको दर्द महसूस होता है, तो उसे एक पेशेवर द्वारा इलाज की आवश्यकता है
  • युक्तियाँ

    • तनाव संबंधी फ्रैक्चर टिबिया, उदर, टखने या पैर में हो सकते हैं
    • चिकित्सा प्रक्रिया में मदद के लिए आपको विशेष बैसाखी या ब्रेसिज़ की आवश्यकता हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com