IhsAdke.com

कैसे एक Colles भगाना इलाज के लिए

एक कोलेस अस्थिभंग तब होता है जब आपकी कलाई का हिस्सा आपके हाथ के निकटतम (आपकी कलाई के बाहर का भाग) खंडित होता है। कोलेस का फ्रैक्चर ऊपरी अंग (अपने हथियार) में सबसे आम चोटों में से एक है, और आमतौर पर तब होता है जब आप गिरने के दौरान "वापस पकड़" करने का प्रयास करते हैं। यदि आप अपनी कलाई को चोट पहुँचाते हैं, तो इस चोट के इलाज के लिए चरण 1 से शुरू करें।

चरणों

विधि 1
अस्पताल में जाने से पहले अपनी कलाई में एक टाटा डाल रहा है

टेट ए कॉलेस फ्रैक्चर चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
जैसे ही चोट होती है, आपकी कलाई को आगे बढ़ने से बचें। यदि आप गिर गए हैं या कुछ हुआ है, और आपने अपनी कलाई को तोड़ा है, तो इसे बहुत ज्यादा नहीं ले जाना महत्वपूर्ण है आप जरूरी अगर दर्द नहीं भी गंभीर है एक ही दिन में डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है, और यदि आपकी नब्ज तथापि deformado- प्रतीत नहीं होता है, तो आप अगले दिन डॉक्टर के पास जाना चाहिए। इस बीच, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको अपनी कलाई से ज्यादा नहीं ले जाना चाहिए
  • अगर दर्द बहुत मजबूत है या यदि आपकी कलाई खराब होती है (यदि हड्डी को बताया गया है या यदि आपको लगता है कि आप एक से अधिक जगह खंडित हैं) तो आपको तुरंत अस्पताल जाना चाहिए
  • टेट ए कॉल्स फ्रैक्चर चरण 2 में शीर्षक वाले चित्र
    2
    एक स्प्लिट खोजें जो कि आप अपनी कलाई को स्थिर रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आपको कुछ लेना चाहिए जो आपकी कलाई को हिलाने से रोक देगा। पपड़ी में अपनी बांह की कलाई, कलाई और हाथ की लंबाई होना चाहिए। यदि आपके पास घर पर कोई मेडिकल पट्टी नहीं है (या जब आपको चोट लगी तो आप कहाँ हैं), आप अन्य ऑब्जेक्ट व्यापक, सीधे और दाहिने लंबाई पर का उपयोग कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक शासक है जो आपके हाथ, कलाई की लंबाई, और आपके सबसे अधिक बांह की कटाई है, तो इसका उपयोग पट्टी के रूप में करें
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी बांह की छाती पर रखो जब आप इसे कलाई पर डालते हैं तो अपनी कलाई को लपेटने का प्रयास न करें - आपको चोट के बाद के कोण पर छोड़ देना चाहिए। यदि आप इसे फैलाने की कोशिश करते हैं, तो आप फ्रैक्चर बिगड़ने को खत्म कर सकते हैं। इसके बजाय, कलाई पर अपनी कलाई और हाथ को आराम करो।
  • टेट अ कोल्स फ्रैक्चर चरण 4 नामक चित्र
    4
    स्प्लिट और अपनी कलाई को लपेटें पट्टी में अपना हाथ और कलाई लपेटें आपको पर्याप्त रूप से कर्ल करना चाहिए ताकि यह कदम न हो, लेकिन आपके हाथ में संचलन काटने के लिए इतनी तंग नहीं है।
    • यदि आपके पास पट्टी नहीं है, तो आप स्प्रॉफ़ के खिलाफ अपनी कलाई रखने के लिए स्कार्फ या एक बैंडना का उपयोग कर सकते हैं।
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 5
    5
    अपनी कलाई पर बर्फ रखो अपनी कलाई पर एक ठंडा दबाव या बर्फ पैक का उपयोग करें इसे कलाई के ऊपर रखें, यह सुनिश्चित करें कि बर्फ उस क्षेत्र को कवर करता है जहां फ्रैक्चर हुआ था। बर्फ क्षेत्र को विचलित करने और इसे फिर से सूजन से रोकने में मदद करेगा।
    • सीधे बर्फ पर बर्फ न डालें आपको पहले से ही अपनी कलाई लिपटे होनी चाहिए, इसलिए यह समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक गैर-पारेषण दर्द दवा ले लो खंडित कलाई के कारण दर्द से निपटने में सहायता के लिए आप एसिटामिनोफेन ले सकते हैं आप एक ही समय में दर्द और सूजन से निपटने के लिए एक साथ इबुप्रोफेन और एसिटामिनोफेन लेने पर विचार कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अस्पताल में होने के नाते

    टेट ए कोलस फ्रैक्चर चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने नाड़ी को अस्पताल के रास्ते पर रोक दें। जब आप अस्पताल जाते हैं, तो आपको अपनी छाती के खिलाफ अपना हाथ पकड़कर रखना चाहिए, जब आप कार में रहते हैं तब उसे हिलाने से रोकने के लिए। यदि आपके पास एक पट्टी है, तो इसमें अपना हाथ रखें ताकि आप अपनी कलाई के आंदोलन के बारे में चिंता न करें।
    • आप स्कार्फ या कपड़ों के किसी अन्य टुकड़े के साथ एक स्प्लिट भी बना सकते हैं।
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी कलाई का एक्स-रे लें जब आप अस्पताल ले जाते हैं, तो आपका चिकित्सक आपकी कलाई के अस्थिभंग की गंभीरता को निर्धारित करने के लिए अपनी कलाई का एक्स-रे लेगा यदि यह बहुत छोटा फ्रैक्चर है, तो आपका चिकित्सक शायद एक कलाई में आपकी कलाई को ठीक करने के लिए जगह देगा।
  • टेट ए कॉलेस फ्रैक्चर स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    बंद कटौती के लिए तैयार हो जाओ। यदि आपकी कलाई को तोड़ा गया है ताकि हड्डी के अंत में ओवरलैप हो या थोड़ा कोण से बदल दिया जाए, तो आपका डॉक्टर संभवतः बंद कटौती करेगा। इसका मतलब यह है कि यह आपके कलाई पर दबाव की सटीक विपरीत मात्रा को लागू करेगा जिससे फ्रैक्चर का कारण हो सकता है। दूसरे शब्दों में, आपका चिकित्सक हड्डी के दो छोरों को खींचने के लिए कर्षण का उपयोग करेगा, और फिर उन्हें पुनर्जन्म करेगा।
    • यदि आप इस प्रक्रिया को करना है तो आपको संज्ञाहरण प्राप्त होगा हालांकि, ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया को सर्जरी की आवश्यकता नहीं है - आपका डॉक्टर अनिवार्य रूप से सिर्फ अपनी कलाई वापस सही जगह पर डाल रहा है
    • सही जगह पर डालने से पहले आपको अपनी कलाई पर सूजन से निपटने के लिए कुछ दिनों के लिए एक पट्टा पहनना पड़ सकता है।



  • टेट अ कोल्स फ्रैक्चर चरण 10 नामक चित्र
    4
    समझे कि आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है अगर आपने हड्डी को गंभीर रूप से खंडित किया है यदि आपकी कलाई को गंभीर रूप से भंग किया गया है, तो आपको शल्यचिकित्सा में अपनी कलाई को सही करने के लिए एक आर्थोपेडिक सर्जन के लिए भेजा जा सकता है आपरेशन के दौरान, आप (सामान्य संज्ञाहरण के साथ) सो रहे होंगे और आपकी हड्डियां हड्डियों में उपयोग के लिए विशेष रूप से बनाई गई पिंस, प्लेट्स और / या शिकंजे के साथ ठीक से लगाई गई और सुरक्षित हो जाएंगी। शल्यक्रिया के बाद, आपकी कलाई को स्प्लिंट या प्लास्टर पर तैनात किया जाएगा ताकि उसे आगे बढ़ने से रोक दिया जा सके। आपको इस सर्जरी की आवश्यकता होगी अगर:
    • फ्रैक्चर में कलाई के जोड़ शामिल होते हैं।
    • खंडित हड्डी त्वचा के माध्यम से जाती है
    • हड्डी कई स्थानों में टूट गया या टूटा हुआ है।
    • इस चोट में टूटी स्नायुबंधन शामिल हैं
  • विधि 3
    उपचार के बाद पुनर्प्राप्त करना

    टेट अ कोल्स फ्रैक्चर चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    आवश्यक समय के लिए कास्ट का उपयोग करें अधिकांश रोगियों को चोट की मात्रा और आप कितनी जल्दी ठीक करते हैं, 4 से 6 सप्ताह के लिए प्लास्टर का उपयोग करना पड़ता है। जब आप प्लास्टर का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपका डॉक्टर आपको निर्देश देगा कि वह कैसे ठीक करें और स्प्लिंट का इस्तेमाल करें। इस खंड में बुनियादी निर्देश भी सूचीबद्ध हैं।
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी कलाई को ऊंचा रखें और सुनिश्चित करें कि प्लास्टर को लगाए जाने के बाद कम से कम एक हफ्ते तक आप आराम करेंगे अपने नाड़ी को उच्च रखते हुए सुनिश्चित करना कि यह आपके दिल से ऊपर रहता है अपनी कलाई को आराम करने का मतलब ज़ोरदार अभ्यास या गतिविधियों से बचने का मतलब है जिसमें आप अपनी कलाई का उपयोग करते हैं
    • आप इसे एक कुर्सी पर बैठकर और कलाई को अपनी तकिए के साथ रखकर कर सकते हैं। रेक्लिंगर कुर्सियां ​​अच्छी तरह से काम करती हैं, लेकिन किसी भी कुर्सी या सोफे करता है
  • टेट ए कोलेस फ्रैक्चर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बर्फ को गीला न होने दें। पानी प्लास्टर को नुकसान पहुंचाएगा और आपके प्लास्टर और आपके बांह के बीच मिल सकता है, जिसके परिणामस्वरूप संक्रमण हो सकता है, खासकर यदि आपको सर्जरी और चीरा हो। यदि आप स्नान करते हैं, प्लास्टर के ऊपर एक प्लास्टिक की थैली डालते हैं और बैग में एक टेप डालते हैं ताकि पानी प्लास्टर में प्रवेश न करे। आदर्श रूप से, आपको स्नान के दौरान प्लास्टर में गिरने से पानी को रोकना चाहिए।
    • कुछ डॉक्टरों ने अतिरिक्त देखभाल के लिए प्लास्टिक बैग पर तौलिया लगाने की सलाह दी है
    • आप स्नान करने में मदद करने के लिए एक परिवार के सदस्य या मित्र से पूछ सकते हैं।
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 14 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    ऐसी चीजें करने से बचें जो आपकी कलाई को नुकसान पहुंचा सकती हैं आपको अपनी कलाई को यथासंभव आगे बढ़ने का प्रयास करना चाहिए। इसका मतलब है कि आपको ऐसी गतिविधियों से बचना चाहिए, जिसमें आपकी कलाई का इस्तेमाल करना शामिल है। आपको ऐसी परिस्थितियों से भी बचने चाहिए, जहां कोई व्यक्ति आपके घायल कलाई में टक्कर दे सकता है
    • अतिरिक्त सुरक्षा के रूप, हमेशा एक पट्टी जब आप समाज में बाहर जाने, क्योंकि यह चलती है जब आप चलना से अपनी कलाई की रोकथाम करेगा पहनते हैं, और इस तथ्य के लिए दूसरों को सूचित करेंगे आप एक चोट है और वे नहीं करने के लिए प्रयास करना चाहिए आप में टक्कर
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 15
    5
    अपनी कास्ट के अंदर चीजों को खरोंच में डालने से बचें। कुछ दिनों के बाद, प्लास्टर के साथ आपका हाथ थोड़ी सी खरोंच हो सकता है यह खुजली आमतौर पर प्लास्टर के नीचे की छिद्रों से उत्पन्न होती है, प्लास्टर आपकी त्वचा पर या छोटी त्वचा की कोशिकाओं को छोड़ देता है, जो सामान्य रूप से छोड़ते हैं, लेकिन ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि उन्हें फँसने वाले प्लास्टर नहीं है।
  • टेट ए कोलस फ्रैक्चर स्टेर 16 नामक चित्र
    6
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें आपका डॉक्टर आपका वसूली के दौरान आने के लिए शायद आपको पूछेगा वह यह सुनिश्चित करने के लिए एक्स-रे कर सकता है कि आपकी कलाई ठीक से इलाज कर रही है यदि आप हैं, तो आपका चिकित्सक शायद आपको एक छोटा कलाकार देगा (यह आपके कलाकारों की युक्तियों को काट देगा), जो स्नान के समय को आसान बना देगा और खुजली से छुटकारा दिलाएंगे।
  • टेट ए कोलेस फ्रैक्चर चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    प्लास्टर को हटाने के बाद एक फिजियोथेरेपिस्ट देखें जब आपके पास कोई प्लास्टर नहीं है, तो आपको एक फिजियोथेरेपिस्ट देखना चाहिए जो आपकी कलाई और आस-पास की मांसपेशियों में ताकत हासिल करने और अपनी कलाई का सामान्य कार्य फिर से हासिल करने के लिए व्यायाम करने में आपकी सहायता करेगा। शारीरिक चिकित्सा आमतौर पर प्रति माह तीन या चार सत्रों के साथ एक महीने तक रहता है।
    • चिकित्सा आपको व्यायाम देती है कि आप अकेले घर पर कर सकते हैं जितना अधिक आप अपने भौतिक चिकित्सक द्वारा निर्देशित अभ्यास का अभ्यास करते हैं, जितनी तेज़ी से आप अपनी कलाई के कार्य को पुनः प्राप्त करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • जैसे ही आपका नाड़ी टूट जाता है, डॉक्टर को देखने की कोशिश करें। यदि आप बिल्कुल उस दिन डॉक्टर को नहीं मिल सकते हैं, तो उस लेख में दिए निर्देश के अनुसार एक पपड़ी ले लो।

    चेतावनी

    • यदि आपकी त्वचा से बाहर आने वाली कोई भी हड्डी है, या यदि आपको लगता है कि एक से अधिक हड्डियों को तोड़ा गया है, तो तुरंत अस्पताल जाना

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com