IhsAdke.com

कलाई में एक अस्थिभंग से एक मोड़ को अंतर कैसे करें

कलाई का घुमाव तब होता है जब स्नायुबंधन बहुत ज्यादा फैलता है और आंशिक रूप से या पूरी तरह से टूट जाता है। पहले से ही फ्रैक्चर तब होता है जब कलाई की हड्डियों में से एक टूट जाती है। कभी-कभी दो घावों के बीच अंतर करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि दोनों के समान लक्षण होते हैं और समान दुर्घटनाओं में हो सकते हैं - हाथों पर गिरने या कलाई को प्रत्यक्ष रूप से चलने के दौरान। इसके अलावा, अक्सर फ्रैक्चर में घुसपैठ स्नायुबंधन शामिल होता है। निश्चित रूप से दो घावों को भेद करने में सक्षम होने के लिए, एक चिकित्सा मूल्यांकन (एक्स-रे परीक्षा के साथ) की आवश्यकता होगी फिर भी, अस्पताल जाने से पहले घर पर फ्रैक्चर से एक मोड़ को अलग करने का प्रयास करना संभव है।

चरणों

भाग 1
एक मुड़ कलाई का निदान

कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग चरण 1 के बीच अंतर बताओ चित्र
1
इसे मूल्यांकन करने के लिए अपनी कलाई को स्थानांतरित करें कलाई की चोटों के लिए तीव्रता के कई स्तर हैं, मस्तिष्क की डिग्री या स्नायुबंधन के फाड़ के आधार पर। मुलायम मोड़ (ग्रेड 1) मोड़ के बिना कुछ बंध चोट में मौजूद स्नायुबंधन (फाइबर की 50% से अधिक) के उदारवादी (ग्रेड 2) दिखा रहे हैं महत्वपूर्ण विघटन rompimentos-, और पैदा कर सकता है कुछ कार्यों के नुकसान गंभीर अड़चनों motoras- ( ग्रेड 3) एक उच्च स्तर का टूटना (कुछ मामलों में 100%)। इस प्रकार, नाड़ी आंदोलन हमेशा की तरह जारी रहेगा - जबकि दर्दनाक - ट्विस्ट 1 और 2 की डिग्री चरण 3 मोड़ में, आंदोलन अस्थिर (गति की अत्यधिक सीमा के साथ) हो जाएगा, के बाद से स्नायुबंधन कलाई की हड्डियों से जुड़े हैं पूरी तरह से टूट गया
  • सामान्य तौर पर, केवल कुछ ग्रेड 2 और सभी ग्रेड 3 वाले को चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता होती है सभी ग्रेड 1 और सबसे अधिक डिग्री 2 टर्विस का इलाज घर पर किया जा सकता है।
  • एक ग्रेड 3 मोड़ में एक अशांति का फ्रैक्चर शामिल हो सकता है, जिसमें हड्डी से अस्थिभंग टूटना होता है और इसके साथ इसमें से एक छोटी छिद्र खींचती है।
  • कलाई में सबसे सामान्य मोड़ स्कैपुलो-ल्यूट लैगमेंट की है, जो स्नाफी हड्डी को लंगोट की हड्डी से जोड़ता है।
  • एक कलाई मोच और एक कलाई का अस्थिभंग चरण 2 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    2
    आप जिस तरह के दर्द महसूस कर रहे हैं उसे पहचानें जैसा कि पहले से ही समझाया गया है, कलाई में घुमाव की तीव्रता के विभिन्न डिग्री प्रस्तुत करता है, जो दर्द के स्तर में भी हस्तक्षेप करता है। ग्रेड 1 मोड़ हल्का दर्दनाक है, जिसे दर्द के रूप में वर्णित किया गया है जो कलाई के आंदोलन के साथ तेज है। हल्के दर्द से सबसे गंभीर से लेकर ट्विस्ट की दूसरी डिग्री, ligamentos- दर्द को तोड़ने के स्तर के आधार 1 डिग्री की तुलना में अधिक तीव्र है और अक्सर pulsating सूजन की वजह से है। सबसे पहले, ट्विस्ट 3 की डिग्री आम तौर पर ग्रेड 2 की तुलना में कम दर्दनाक, के रूप में स्नायुबंधन लेकिन पूरी तरह से danificados- हैं, वे अक्सर खराब हो और संचयी सूजन की वजह से समय के साथ धड़कते।
    • घावों के उत्पन्न होने के तुरंत बाद, avulsion फ्रैक्चर वाले ग्रेड 3 मोड़ अत्यधिक दर्द (तीव्र और धड़कते हुए) का कारण बनता है।
    • कलाई आंदोलन के साथ बदतर होने की वजह से दर्द, और आमतौर पर अंग स्थिरीकरण के साथ बहुत कम लक्षण है।
    • सामान्य तौर पर, यदि आपको कलाई को ले जाने में बहुत दर्द और कठिनाई होती है, तो चोट का मूल्यांकन करने के लिए जल्द से जल्द चिकित्सा सलाह लें।
  • कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग चरण के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    3
    यहां बताया गया है कि चोट एक आइस पैक के लिए कैसे जवाब देती है। सभी डिग्री के टॉर्सन कम तापमान में अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, क्योंकि वे सूजन को कम करते हैं और दर्द के लिए जिम्मेदार नसों और फाइबर को सुन्न करते हैं। चोट के क्षेत्र में अधिक सूजन होने के कारण बर्फ के उपयोग से ग्रेड 2 और 3 मोड़ के लिए अधिक महत्वपूर्ण होता है। एक नए घायल कलाई पर हर दो घंटे में 10 से 15 मिनट के लिए आइस पैक लागू करना कुछ दिनों के बाद बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा, इसमें दर्द तीव्रता को कम करने और आंदोलन में सुधार होगा। एक ही एक टूटी हुई कलाई के साथ हो नहीं है, के बाद से बर्फ के साथ उपचार दर्द और सूजन नियंत्रण के साथ मदद कर सकता है, लेकिन लक्षण अक्सर संपीड़ित के बाद लौट आते हैं। इस कारण, फ्रैक्चर की तुलना में घुमाव के मामलों में बर्फ अधिक प्रभावी है।
    • अधिक गंभीर घुमा, जगह में अधिक सूजन।
    • सामान्य रूप से तनाव भंग अधिक गंभीर फ्रैक्चर की तुलना में ठंड चिकित्सा (लंबी अवधि में) से अधिक प्रभावित होते हैं, जिन्हें चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
  • कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग चरण 4 के बीच अंतर बताओ छवि
    4
    अगले दिन घावों की तलाश करें सूजन सूजन उत्पन्न करती है, लेकिन यह एक खरोंच के समान नहीं है। वे छोटे धमनियों और चोटों की नसों से स्थानीय ऊतक खून बह रहा है। ग्रेड 1 मोड़ आम तौर पर चोट लगने का कारण नहीं है, सिवाय इसके कि वे चमड़े के नीचे के रक्त वाहिकाओं को तोड़ने में सक्षम मजबूत धड़कन के कारण होते हैं। ग्रेड 2 के घुमावों में अधिक सूजन शामिल है, लेकिन हमेशा चोट लगने का कारण नहीं बनता है। ग्रेड 3 मोड़ अक्सर आघात से महत्वपूर्ण सूजन और महत्वपूर्ण चोट लगना पड़ता है, जो आमतौर पर इस क्षेत्र के रक्त वाहिकाओं को तोड़ने के लिए काफी गंभीर है।
    • सूजन के कारण सूजन आमतौर पर त्वचा के रंग में परिवर्तन नहीं करता है, केवल क्षेत्र में उत्पन्न गर्मी के कारण लाली को छोड़कर।
    • त्वचा के सतह के पास ऊतकों को खून के रिसाव के कारण घावों के बैंगनी रंग का कारण होता है। चूंकि ऊतकों से रक्त को धीरे-धीरे सूखा जाता है, तो घाव रंग बदलता है, हल्का नीला या पीला होता है।
  • कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग चरण 5 के बीच अंतर बताओ चित्र
    5
    कुछ दिनों के बाद लक्षण देखें सामान्य तौर पर, कुछ ग्रेड के बाद सभी ग्रेड 1 और ग्रेड 2 मुड़ियां काफी सुधार होती हैं, खासकर जब ठंड और आराम करने वाले उपचार के साथ इलाज किया जाता है इसलिए यदि आपकी कलाई ठीक नहीं है, बिना सूझता सूजन के, और आप इसे बहुत दर्द के बिना स्थानांतरित कर सकते हैं, तो शायद आपको डॉक्टर को देखने की आवश्यकता नहीं होगी मोड़ में थोड़ा और अधिक गंभीर (ग्रेड 2) था, लेकिन नाड़ी काफी बेहतर महसूस करता है (वहाँ अभी भी एक छोटे से सूजन और मध्यम दर्द है, भले ही) हैं, तो पूरी तरह से ठीक करने के लिए कुछ दिनों के इंतजार। अगर चोट में सुधार नहीं होता है, या यदि यह खराब हो जाता है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को देखें।
    • ग्रेड 1 और कुछ ग्रेड 2 मोड़ आमतौर पर एक से दो सप्ताह के भीतर चंगा। ग्रेड 3 (विशेष रूप से उन लोगों से जो अवसाद भंग होते हैं), इसके बदले, कुछ महीनों की आवश्यकता हो सकती है।
    • तनाव भंग आमतौर पर हफ्तों के भीतर चंगा - अधिक गंभीर मामलों में, हालांकि, यह महीनों या शल्यचिकित्सा प्रक्रिया भी ले सकता है
  • भाग 2
    एक कलाई फ्रैक्चर का निदान करना




    कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग चरण 6 के बीच अंतर बताओ छवि
    1
    देखें कि क्या कोई हड्डी खराब या कुटिल दिखती है। कलाई में एक फ्रैक्चर दुर्घटनाओं और दुर्घटनाओं के कारण हो सकता है जो ट्विस्ट उत्पन्न करते हैं। आम तौर पर, हड्डियों को बड़ा और मजबूत करता है, यह मुश्किल से एक आघात के दौरान उन्हें तोड़ने के लिए होगा - इसके बजाय, स्नायुबंधन खंड और ब्रेक हालांकि, जब फ्रैक्चर होता है, तो आमतौर पर मिसाइलमेंट होता है और टूटी हुई हड्डियों पर एक कुटिल दिखना होता है। कलाई में आठ कार्पल की हड्डियां छोटी होती हैं, और उन में किसी भी प्रकार के अनुशासन का पता लगाना कठिन (या असंभव) हो सकता है, खासकर तनाव में फ्रैक्चर के मामलों में। बाकी का आश्वासन दिया गया कि सबसे गंभीर फ्रैक्चर की पहचान करना आसान है।
    • कलाई क्षेत्र में तोड़ने के लिए सबसे आम लंबी हड्डी त्रिज्या है, जो कार्पस की छोटी हड्डियों से जुड़ी एक हड्डी है।
    • स्कैफोड हड्डी को तोड़ने के लिए सबसे आम कार्पल हड्डियों में से एक है। इसमें शायद ही एक फ्रैक्चर के कारण दृश्य व्यंग का कारण होगा।
    • इस क्षेत्र में उजागर फ्रैक्चर होना संभव है, जो तब होता है जब हड्डी त्वचा में प्रवेश करती है और दिखाई देती है।
  • कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग चरण 7 के बीच अंतर बताओ चित्र
    2
    दर्द का प्रकार पहचानें चोट की गंभीरता भी फ्रैक्चर की स्थिति में महसूस कर रही दर्द के साथ हस्तक्षेप करती है। कुल मिलाकर, यह एक दर्द के रूप में महसूस किया जाता है जो आंदोलन के साथ तेज हो जाता है और यह काफी गहरा है, यहां तक ​​कि बाकी की स्थिति में भी। खंडित कलाई में दर्द की तीव्रता आमतौर पर हाथ की समापन या कस के साथ बढ़ जाती है, जो आम तौर पर घुमाव के मामले में नहीं होती है। मरोड़ के दौरान फ्रैक्चर के दौरान तंत्रिका क्षति का एक बड़ा मौका है, जो कठोरता, स्तब्ध हो जाना और उंगलियों को स्थानांतरित करने में असमर्थता जैसे लक्षण पैदा कर सकता है। इसके अलावा, फ्रैक्ट किए गए कलाई को हटाते समय एक चक्की या पीसने वाली आवाज़ हो सकती है, जो ट्विस्ट के मामले में नहीं होती है
    • सामान्य (लेकिन हमेशा नहीं) में, एक खंडित कलाई में दर्द एक भड़कना या टूटने की भावना से पहले होता है। घुमाव के मामलों में, केवल डिग्री 3 के लोग ध्वनि उत्पन्न कर सकते हैं या अस्थिबंध टूटना के साथ समान उत्तेजना कर सकते हैं।
    • आमतौर पर, एक खंडित कलाई में दर्द रातोंरात तेज होता है - कलाई की कलाई में दर्द कलाई में स्थिरता के बाद तीव्रता को बनाए रखने में होता है।
  • कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग चरण 8 के बीच अंतर बताओ चित्र
    3
    यदि अगले दिन लक्षणों में भी बदतर हो तो सहायता प्राप्त करें हालांकि आराम और ठंडे उपचार के कुछ दिनों में प्रकाश और मध्यम मोड़ में बड़ा अंतर हो सकता है, वही भंग के साथ नहीं होता है। तनाव के फ्रैक्चर के अपवाद के साथ, सबसे टूटी हड्डियों को टॉरन्स से ठीक करने के लिए काफी अधिक समय की आवश्यकता होती है। इसलिए, आराम के कुछ दिन और ठंडे पानी के संकोचन लक्षणों को लाभ नहीं लाएंगे, जो समय के साथ खराब हो सकता है, शरीर के चोट के कारण पैदा होने वाले प्रारंभिक सदमे से निकलने के बाद।
    • एक उजागर फ्रैक्चर की स्थिति में संक्रमण का एक उच्च जोखिम और रक्त का महत्वपूर्ण नुकसान होता है। जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
    • एक गंभीर रूप से टूटी हुई हड्डी आपके हाथ में संचलन काट सकती है रक्त के कारण सूजन को "डिब्बेन्ट सिंड्रोम" कहा जाता है, जिसे चिकित्सा आपातकालीन माना जाता है जब सिंड्रोम होता है, तो रक्त की कमी के कारण हाथ ठंडा हो जाता है।
    • एक टूटी हुई हड्डी उसके पास अगले कुछ तंत्रिका को दबा सकते हैं या तोड़ सकती है, जिससे उस क्षेत्र में पूरी सुन्नता हो सकती है जहां तंत्रिका कार्य करता है।
  • एक कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक 9
    4
    एक्स-रे परीक्षा लें जबकि उपरोक्त जानकारी आपको यह पहचानने में मदद कर सकती है कि आपकी कलाई की चोट फ्रैक्चर या मरोड़ है, केवल एक्स-रे, एमआरआई या सीटी स्कैन सही निदान की गारंटी दे सकते हैं - जब तक इसका उपचार न किया जाए एक उजागर फ्रैक्चर का एक्स-रे परीक्षा कलाई में छोटे हड्डियों की जांच करने के लिए सबसे किफायती और आम तरीका है। डॉक्टर शायद परीक्षा में जाएंगे और उनसे उन्हें सूचित करने से पहले रेडियोलॉजिस्ट के साथ परिणामों की जांच करेंगे। एक्स-रे केवल हड्डियों को दिखाता है, जैसे स्नायुबंधन और रंध्र जैसे नरम ऊतकों को नहीं दिखा रहा है कुछ हड्डियों को एक्स-रे पर ठीक से जांचने के लिए बहुत छोटा है, और उनमें फ्रैक्चर के लिए कुछ दिनों का समय लग सकता है। स्नायुबंधन को नुकसान की सीमा को देखने के लिए, आपका डॉक्टर एमआरआई स्कैन या सीटी स्कैन का आदेश दे सकता है।
    • एमआरआई चुंबकीय तरंगों का उपयोग शरीर के भीतर संरचनाओं की विस्तृत छवियां उत्पन्न करने के लिए करता है, जो कि कलाई में फ्रैक्चर का पता लगाने के लिए आवश्यक हो सकता है, विशेष रूप से स्कैफोड हड्डियों में।
    • सामान्य एक्स-रे परीक्षाओं में तनाव की भंग बहुत मुश्किल है जब तक कि सभी सूजन घटती न हो। इसलिए, कभी-कभी फ्रैक्चर की पुष्टि के लिए सप्ताह या उससे अधिक इंतजार करना आवश्यक होगा - इतने लंबे समय के बाद, चोट बेहतर होनी चाहिए और उपचार की प्रक्रिया में होना चाहिए।
    • ओस्टियोपोरोसिस (खनिजों की कमी के कारण भंगुर हड्डियों) कलाई में फ्रैक्चर के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है, लेकिन घुमाव के जोखिम में वृद्धि नहीं करता है
  • युक्तियाँ

    • कलाई में टॉरेन्स और फ्रैक्चर आमतौर पर गिरावट के परिणाम हैं गीली और फिसलन वाले क्षेत्रों में चलते समय सावधान रहें
    • स्केटबोर्डिंग और स्केटिंग जैसे खेल घुमाव और खंडित कलाई के लिए उच्च जोखिम वाली गतिविधियां हैं। ऐसे खेल अभ्यास करते समय हमेशा कलाई संरक्षक पहनें
    • कलाई पर कुछ कार्पल हड्डियों को सामान्य परिस्थितियों में बड़े रक्त की आपूर्ति नहीं मिलती है - इस वजह से, फ्रैक्चर होने पर इसे ठीक करने में कुछ महीने लग सकते हैं।

    चेतावनी

    • एक खंडित कलाई, यदि ठीक तरह से इलाज नहीं किया जाता है, तो ऑस्टियोआर्थराइटिस के विकास के जोखिम में काफी वृद्धि हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com