IhsAdke.com

कलाई में परेशान कैसे रोकें

कंधे में पाया गया एक मजबूत कलाई एक मजबूत चोट है, जो आमतौर पर ओवरस्टेक्शन या टूटने से उत्पन्न होता है। कलाई के तनाव सामान्य होते हैं जब कोई व्यक्ति बढ़ाकर हाथ बढ़ाता है, तो कलाई से अधिकांश बल ले जाता है कलाई तनाव आमतौर पर हल्के से गंभीर के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, यह निर्भर करता है कि किस प्रकार स्नायुबंधन घायल हो गए हैं हालांकि, गतिविधियों के दौरान सही देखभाल के साथ किसी भी दूरी को रोका जा सकता है, दिन-प्रतिदिन और कलाई को फैलाने के लिए सही अभ्यास के साथ। तनावपूर्ण कलाई को रोकने के लिए नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1
व्यायाम के दौरान आपकी कलाई की रक्षा करना

पिक्चर शीर्षक से कलाई मोचों को रोकने के चरण 1
1
सुरक्षात्मक कपड़ों का उपयोग करें यदि आप एक एथलीट हैं या आपके पास बहुत ही सक्रिय जीवन है, तो खेल कर रहे सुरक्षा या कलाई की पट्टी जैसे सुरक्षात्मक गियर पहनें - खासकर खेल जहां आपके पास गिरने का अच्छा मौका है ये सामान दस्तक या गिरावट की स्थिति में हाथ और कलाई की कड़ी शक्ति से बचाने के लिए बनाए गए हैं सुरक्षात्मक ड्रेसिंग और रिबन भी हैं जो अधिक गतिशीलता और कम दर्द के लिए भी अनुमति देते हैं।
  • टेस्ट के साथ कलाई की रक्षा भारोत्तोलन या डाइविंग में शामिल एथलीटों के लिए महत्वपूर्ण है। इससे कलाई को बहुत पीछे झुकने से रोकता है और चोट या गिरावट के मामले में तनाव को रोकने में मदद करता है।
  • पिक्चर शीर्षक से कलाई मोचों को रोकें चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि गर्म और खिंचाव ठीक से करें। प्रशिक्षण या खेल के आयोजन से पहले व्यायाम को ऊपर उठाने और खींचने से मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है। हालांकि, अपने आप को ठंडा शरीर के साथ नहीं बढ़ाएं! खींचने से पहले हाथ पर एक रन, फ्लिप धूल और रोटेशन बनाना सुनिश्चित करें वार्मिंग से पहले खींचने से वास्तव में चोट लग सकती है
    • गर्म अप अभ्यास रक्त परिसंचरण में सुधार करके अधिक तीव्र अभ्यास के लिए शरीर को तैयार करता है। वे कोशिकाओं को व्यायाम के दौरान उनकी धीरज और ऊर्जा में सुधार के लिए मांसपेशियों के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त करने की शर्त रखते हैं। इसी तरह, वे रक्तचाप में भारी परिवर्तन को रोकते हैं क्योंकि आप धीरे-धीरे उन अभ्यासों की तीव्रता में वृद्धि करते हैं जो आप कर रहे हैं
  • पिक्चर शीर्षक से कलाई मोचों को रोकें चरण 3
    3
    अपने आप को शांत करो, भी यह हिस्सा ही उतना महत्वपूर्ण है जितना ही हीटिंग और खींचना। कूलिंग फैलाएं मांसपेशियों से कचरे को दूर करने में मदद करती हैं, जैसे कि लैक्टिक एसिड, जो अभ्यास के दौरान कलाई क्षेत्र में वजन और असुविधा का कारण बनता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप पाएंगे कि अगली बार जब आप सक्रिय होते हैं, तब आपकी मांसपेशियों में कड़ी होती है, जिससे होने वाली चोटों की संभावना बढ़ जाती है।
    • योग और पायलट्स कूलिंग और स्ट्रेचिंग अभ्यास के दो उदाहरण हैं। ताकत और लचीलेपन के लिए समर्पित कूलिंग अभ्यास के साथ आपको अपनी मांसपेशियों को धीमी गति से रोकना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक से कलाई मोचों को रोकें चरण 4
    4
    गिरने के लिए "सुरक्षित" तरीके जानें कलाई पर तनाव से बचने के लिए एथलीटों को सलाह दी जानी चाहिए कि वे अपने कोचों द्वारा सही ढंग से गिरने की तकनीक सीखें। अक्सर, गिरते समय, लोग अपने हाथों और सिर को चेहरे की रक्षा के लिए उपयोग करते हैं - यह आमतौर पर कलाई में एक अंतर में होता है। इसके बजाय, शरीर से जुड़ी अपनी बाहों के साथ रोल करने का प्रयास करें यह अंततः अपने पूरे धड़ पर गिरने की शक्ति को वितरित करने में मदद करता है, आपकी कलाई से दबाव खींच रहा है।
    • यदि आप स्कीइंग जाते हैं, तो जब आपको लगता है कि यह गिरती है, तब छड़ीें छोड़ दें। इससे कलाई को पिछड़ने से रोकने में मदद मिलती है, जिससे कलाई में एक दूरी को रोकना पड़ता है। इसके अलावा, स्की डंडे का उपयोग करें जिनके पास कम प्रोफ़ाइल है और पटरियों का उपयोग न करें। इस तरह, एक आपात स्थिति में, आप अपनी कलाई को बिना दबाव के बिना चिपक जाती है और गहराई से गिर सकते हैं।
  • भाग 2
    दिन-प्रतिदिन तनावों को रोकना

    पिक्चर शीर्षक से कलाई मोचों को रोकें चरण 5
    1
    सावधानी से चलना कलाई की नस्ल आम तौर पर फर्श पर एक ढलान बूंद का परिणाम होती है। इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप फिसलन और गीले क्षेत्रों में चलते समय बहुत सावधानी बरतें। गिरने से रोकने के लिए गैर पर्ची तलवों के साथ जूते पहनें, साथ ही सावधानी से चलना और आपके आस-पास के बारे में जागरूक होना।
    • अजीब बात है, लेकिन फोन से अपनी आँखें ले लो! बस नेत्र के स्तर के आस-पास देखकर अनावश्यक दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। अपने सिर को उस बाधाओं का पालन करने के लिए रखें जिससे चोट लग जाए।
  • चित्र शीर्षक कवच मोचों को रोकें चरण 6
    2
    उचित शरीर यांत्रिकी का उपयोग करें यह आपके बांह की मांसपेशियों को गति के एक मध्यम श्रेणी में जोड़ों (आपकी कोहनी और कंधे) को पकड़े हुए उचित मात्रा में भार साझा करने की अनुमति देता है। अच्छे शरीर यांत्रिकी बनाए रखने के लिए भारी वस्तुओं को नहीं लेना यदि आप उन्हें ओवरलोडिंग से बचते हैं, तो आपकी कलाई ठीक हो जाएगी।
    • भारी वस्तुओं को ले जाने या उठाने के दौरान आपकी कलाई को तटस्थ स्थिति में रखने के लिए एहतियाती उपाय करें। हार्ड-टू-लिफ्ट बक्से पर स्ट्रिप्स का उपयोग करें, अपनी बाहों और धड़ के साथ बड़ी ऑब्जेक्ट्स को दबाएं, और जब संदेह हो, किसी की मदद लें
  • पिक्चर शीर्षक से कलाई मोचों को रोकें चरण 7
    3
    ब्रेक ले लो अपने कलाई को निरंतर काम करने के बाद नियमित अंतराल लेना महत्वपूर्ण है, उसी तरह आप दिमाग में घंटों के बाद काम करेंगे। यदि आपके हाथ, कलाई और हथियार थक रहे हैं तो इस पर विचार करें कि आपके शरीर को सांस लेने की जरूरत है। सुनना कैसे आपकी मांसपेशियों को शारीरिक रूप से स्वस्थ होने के लिए एक बड़ा कदम है।
    • यह सब कुछ के लिए है जो भारी वस्तुओं को उठाने के लिए व्यायाम खींच रहा है। अपने पैरों और धड़ के विपरीत, आपकी कलाई एक लंबे और जोरदार गतिविधि को बनाए रखने में सक्षम नहीं हैं यदि आप लगातार अपनी कलाई से अधिक उपयोग करते हैं, तो संभावित तनाव से बचने के लिए 20-30 मिनट का एक छोटा ब्रेक लेने की कोशिश करें।
  • कलाई का मस्तिष्क रोकें चरण 8
    4
    एक संतुलित और स्वस्थ आहार लें पौष्टिक खाद्य पदार्थों से आवश्यक विटामिन और खनिजों को पर्याप्त मात्रा में पाने से आपको न केवल तनाव की चोट से और अधिक तेज होने में मदद मिलती है, बल्कि आपके शरीर के अंदर की मांसपेशियों और स्नायुबंधन भी बचाता है। अपने आहार में से अधिकांश फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला मीट और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को बनायें।
    • आलू के चिप्स, पेस्ट्री और पानी बिस्कुट जैसे अस्वास्थ्यकर भोजन और इसमें बड़ी मात्रा में खाली कैलोरी होते हैं दूसरे शब्दों में, वे कैलोरी में बहुत अधिक हैं, लेकिन वे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत नहीं हैं। अपने आहार से इन अनावश्यक खाद्य पदार्थों को काट लें सूअर का मांस खाने से बचें क्योंकि वे आपकी हड्डियों के खनिज घनत्व को कम कर सकते हैं और द्रव का नुकसान बढ़ा सकते हैं।
    • यद्यपि थोड़ा शोध साबित होता है कि आहार में चोट लग सकती है, वहाँ मजबूत सैद्धांतिक संगठन हैं जो दिखाते हैं कि पोषण चोट के संभावित मामलों पर काफी प्रभाव डालता है।



  • पिक्चर शीर्षक से कलाई मोचों को रोकें चरण 9
    5
    अधिक कैल्शियम और विटामिन सी प्राप्त करें हर कोई जानता है कि मजबूत हड्डियों के निर्माण के लिए कैल्शियम बहुत अच्छा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार, वयस्कों के लिए कैल्शियम की दैनिक आवश्यकता प्रति दिन 1000 से 1200 मिलीग्राम है। हरे पत्तेदार सब्जियां और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों जैसे दूध और पनीर कैल्शियम में उच्च होते हैं और आपके आहार का हिस्सा होना चाहिए।
    • हमारे शरीर को कोलेजन बनाने के लिए विटामिन सी (जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है) की आवश्यकता होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऊतकों और स्नायुबंधन का निर्माण करना आवश्यक है। ज्यादातर फलों और सब्जियों में विटामिन सी की समृद्ध सामग्री होती है। शरीर को प्रति दिन केवल 75 से 90 मिलीग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती है - बहुत अधिक विटामिन सी मूत्र में उत्सर्जित हो जाएगा।
    • एक पूरक लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें प्राकृतिक स्रोतों से सीधे इन पोषक तत्व प्राप्त करते समय बेहतर होता है, पूरक हमेशा हमेशा बेहतर विकल्प होते हैं अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या पोषक तत्व और पूरक आप से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से कलाई मोचों को रोकें चरण 10
    6
    अधिक प्रोटीन प्राप्त करें मांसपेशियों और ऊतकों के निर्माण के लिए यह पोषक तत्व आवश्यक है - यह हड्डी की मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रोटीन कोलेजन को पुनर्स्थापित करता है और कोशिकाओं के अंदर तरल संतुलन बनाए रखता है। दही, अंडा, पनीर, मुर्गी पालन, मछली और दुबला लाल मांस प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं बीन्स और नट्स में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है
    • औसत वयस्क के लिए प्रोटीन की सिफारिश की मात्रा शरीर के वजन का प्रति ग्राम 0.8 ग्राम प्रोटीन है। यह एक आसीन स्त्री के लिए लगभग 46 ग्राम और एक आसीन व्यक्ति के लिए 56 ग्राम है।
  • पिक्चर शीर्षक से कलाई मोचों को रोकें चरण 11
    7
    स्वस्थ वजन बनाए रखें अपनी मांसपेशियों, रंध्र, स्नायुबंधन, अंगों और हड्डियों के लिए, एक स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। यह आहार और व्यायाम के संयोजन के माध्यम से आसान बना है, हालांकि आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए एक विशिष्ट योजना की आवश्यकता है अपने डॉक्टर से बात करें कि आप क्या सोचते हैं कि आप क्या कर सकते हैं, खासकर यदि आप अधिक वजन वाले या मोटापे हैं
    • हमारे जोड़ों को अधिक से अधिक काम करना पड़ता है, जो हड्डियों पर हमारे पास बड़ा वजन होता है। यह अतिरिक्त वजन हमारी कलाई को कमजोर कर सकती है और चोट लग सकती है। इसके अलावा, मोटापा, संतुलन में बाधा पैदा कर सकता है जिससे कलाई पर गिरता है और तनाव हो सकता है। नीचे दिए गए कलाई के अभ्यास के अतिरिक्त, आप चाहते हैं कि वजन हासिल करने के लिए हृदय व्यायाम, शक्ति प्रशिक्षण और लचीलेपन के संयोजन के बारे में विचार करें।
  • भाग 3
    अपने कलाई को मजबूत बनाना

    पिक्चर शीर्षक से कलाई मोचों को रोकें चरण 12
    1
    कलाई घूर्णन के साथ अपनी कलाई विस्तारक को मजबूत बनाएं कलाई extensors flexors के विपरीत हैं, जो आपके हाथ के ऊपर से कोहनी के लिए विस्तार करने के लिए कलाई का कड़ा हो सकता है जब हाथ के शीर्ष पर बहुत अधिक बल लागू होता है, या उंगलियों को प्रकोष्ठ की तरफ बढ़ने के रूप में। इन मांसपेशियों को व्यायाम के माध्यम से मजबूत किया जा सकता है जो कलाई को ठुकराते समय शुरू हो जाते हैं, और जब यह होता है तो कलाई को ठुकराकर समाप्त होता है।
    • कलाई घूमने और कलाई के अभ्यास के पीछे उन मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं रिवर्स पल्स रोटेशन से जुड़े व्यायाम 12 के 3 सेटों में किया जा सकता है, प्रत्येक श्रृंखला के बीच आराम के अंतराल के साथ।
  • पिक्चर शीर्षक से कलाई मोचों को रोकें चरण 13
    2
    कलाई के flexor में फैलाओ। कलाई में स्नायुबंधन टूट सकता है, यदि यह खींचने के लिए आदी हो, तो इससे अधिक वापस आना पड़ता है। इस वजह से, यह खींचने का अभ्यास करने की सिफारिश की जाती है कि हाथ की पीठ की तरफ उंगलियां आगे बढ़ें। जब आप इसे ठीक से खींचते हैं, तो आपको लगता है कि आपकी कलाई के नीचे थोड़ा प्रभाव है।
    • अपना हाथ पकड़ो, जैसे कि आप एक उच्च पांच बनाने जा रहे थे अपने दूसरे हाथ से, अपनी उंगलियों को अपनी बांह की तरफ खींचें, अपने हाथ और उंगलियों को सीधे रखें अभ्यास को धीरे-धीरे प्रगति में किया जाना चाहिए, धीरे-धीरे अपने हाथ के करीब आगे बढ़ना चाहिए, लेकिन कभी दर्द महसूस नहीं करना चाहिए
  • पिक्चर शीर्षक से कलाई मोचों को रोकें चरण 14
    3
    कलाई के विस्तारक के रूप में अच्छी तरह से फैलाओ इसमें फ्लेक्सर्स का प्रयोग करने के समान व्यायाम करना शामिल है, लेकिन पीछे झुकने के बजाय, कलाई दूसरी दिशा में फैली हुई है लेकिन याद रखना, "जब तक" दर्द महसूस न करें - दर्द को महसूस करके फैलाने की कोशिश न करें
    • यह बढ़ाव बीस सेकंड के लिए बनाए रखा जाना चाहिए, और सेट के बीच आराम की अवधि के साथ तीन बार दोहराया जा सकता है। हाथ के करीब और करीब हाथ झुका करके प्रगति को धीरे-धीरे बढ़ाएं जब आप असुविधा महसूस करते हैं, तो रोकें
  • 4
    कलाई स्पिन करें यह व्यायाम की एक और श्रृंखला है जो आपकी कलाई फ्लेक्सर्स को मजबूत कर सकती है। Flexor मांसपेशी जो हाथ की हथेली से कोहनी तक फैली हुई है। इन मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाने में कलाई को ठोके जाने पर उंगलियों को प्रकोष्ठ की तरफ बढ़ाना होता है एक मुट्ठी बनाएं और अपना हाथ हर दिशा में मोड़ो, पूर्ण घूर्णन कर।
    • अभ्यास प्रत्येक सेट के बीच तीन मिनट के बाकी तीन मिनट के सेट में किए जाने चाहिए। 12 पुनरावृत्तियों की एक श्रृंखला करो
  • पिक्चर शीर्षक से कलाई मोचों को रोकें चरण 15
    5
    "प्रार्थना" की स्थिति बनाएं। स्ट्रेचिंग अभ्यास हड्डियों के आसपास की मांसपेशियों और संयोजी ऊतकों को मजबूत करके और कलाई के उपास्थि के द्वारा चोट से आपकी कलाई को सुरक्षित रखें। अपनी कलाई के अंदर को मजबूत करने के लिए, प्रार्थना की स्थिति पर विचार करें:
    • अपने हथेलियों को एक साथ दबाएं, 180 डिग्री के कोण पर अपनी कलाई को अपने बांह के साथ गठबंधन रखते हुए
    • 5 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो रिलीज और 20 बार तक दोहराएं
  • पिक्चर शीर्षक से कलाई मोचों को रोकें चरण 16
    6
    धक्का अप करें कलाई की कवच ​​की मांसपेशियों तक पहुंचने में आपकी सहायता करने के लिए डंबल्स की एक जोड़ी रखें। आराम से स्थिति में अपने हाथों के साथ, अपने पैरों के साथ एक साथ खड़े हो जाओ डंबल को दृढ़ता से दबाएं, और आगे और आगे झुककर अपनी कलाई को धीरे-धीरे घुमाएं। दोहराएं 10-12 बार
    • किसी भी कलाई के अभ्यास को रोकें यदि आपको प्रशिक्षण या खींचते समय तीव्र दर्द या झंझट लगती है, खासकर जब डंबल्स के साथ काम करते हैं एक भौतिक चिकित्सक के पास जाएं या एक चिकित्सक को देखें अगर दर्द मौजूद है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com