IhsAdke.com

कैसे पता करें कि क्या मुट्ठी का मस्तिष्क है

कलाई मोचियां अपेक्षाकृत आम चोटें होती हैं, खासकर एथलीटों में। वे तब होते हैं जब कलाई के स्नायुबंधन अधिक बढ़ाते हैं, और आंशिक या पूरी तरह से टूट सकते हैं इस मस्तिष्क में दर्द, सूजन और कभी-कभी चोट लगने का कारण होता है, जो भ्रम की गंभीरता (ग्रेड 1, 2 या 3) के आधार पर होता है। कुछ मामलों में, कठोर मोचों से हड्डी के फ्रैक्चर को अलग करना मुश्किल है - अच्छी तरह से सूचित किया जा रहा है इस तरह की चोटों के बीच अंतर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। हालांकि, जब आपको किसी फ्रैक्चर पर संदेह होता है, तो किसी भी कारण से, विशिष्ट उपचार के लिए एक आर्थोपेडिस्ट पर जाएं।

चरणों

भाग 1
कलाई में एक मस्तिष्क के लक्षणों की पहचान करना

शीर्षक से चित्रित करें बताएं कि आपका कलाई मस्तिष्क चरण 1 है
1
कलाई को ले जाने पर दर्द महसूस करना सामान्य है। इस स्थान पर घुमावों में तीव्रता की अलग-अलग डिग्री होती है, इस पर निर्भर करता है कि स्नायुबंधन कितना कस कर रहे हैं और क्या कोई विच्छेद हुआ है। लाइटर (ग्रेड 1) grave- मध्यम (ग्रेड 2) महत्वपूर्ण टूटना (50% फाइबर) दिखा रहे हैं और सबसे गंभीर (ग्रेड 3) का विस्तार स्नायुबंधन के विघटन के बिना जब वहाँ पाए जाते हैं बंध की पूरी या लगभग पूरा हो व्यवधान शामिल मोच। नतीजतन, मोड़ 1 और 2 की डिग्री है, आंदोलन अपेक्षाकृत सामान्य है जब वहाँ आंदोलन है, जबकि जोड़ों में ग्रेड 3 कारणों अस्थिरता (अत्यधिक गतिशीलता), है, लेकिन दर्द के साथ, के बाद से शामिल बंधन नहीं रह गया है ठीक से कनेक्टेड है कार्पस (कलाई) की हड्डियों के साथ दूसरी तरफ, फ्रैक्चर व्यावहारिक तौर पर किसी भी प्रकार के आंदोलन को रोकता है, इसके अलावा सनसनीखेज के अलावा हड्डियों को हजामत कर रहे हैं जब ले जाया जा रहा है
  • ग्रेड 1 मस्तिष्क कुछ दर्द का कारण बनती है, जिसे अक्सर साइट पर जाने के दौरान तीव्र असुविधा के रूप में वर्णित किया जाता है।
  • ग्रेड 2 ट्विस्ट्स उथले या गंभीर दर्द की उपस्थिति के कारण होते हैं, जो फूट पड़ने वाले स्नायुबंधन की मात्रा पर निर्भर करता है। तीव्र अशांति ग्रेड 1 मस्तिष्क की तुलना में अधिक तीव्र है, और सूजन के कारण भी धड़कता है।
  • प्रारंभ में, ग्रेड 3 कलाई मोच की दर्द ग्रेड 2 के मुकाबले कम गंभीर है क्योंकि पूर्ण अस्थिभंग टूटना इसके आस-पास की नसों को परेशान नहीं करता है। हालांकि, कुछ समय बाद, इस प्रकार के घाव सूजन के संचय के कारण बहुत थक्का पड़ने लगे।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आपका कलाई मस्तिष्क चरण 2 है
    2
    सूजन की जांच करें। कलाई की सूजन मस्तिष्क और फ्रैक्चर में सामान्य है, लेकिन चोट की गंभीरता के अनुसार बहुत भिन्न होती है। सामान्य तौर पर, ग्रेड 1 मोच, ग्रेड 3 मस्तिष्क के विपरीत, जो काफी भड़काऊ हैं, बहुत अधिक नहीं बढ़ता। सूजन में कलाई दूसरे की तुलना में मोटा और नरम दिखाई देती है। इस चोट के कारण करने के लिए शरीर की प्रतिक्रिया है और मोच के मामलों में विशेष रूप से, जा रहा है साइट की तैयारी इस तरह के एक यौगिक फ्रैक्चर के रूप में और भी बदतर समस्याओं,, संक्रमण की संभावना का समर्थन करने के रूप में "अतिरंजित" समाप्त होता है। इस प्रकार, एक मोड़ विरोधी भड़काऊ और ठंड compresses का उपयोग कर की वजह से सूजन को कम करने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए, यह एक अच्छा विचार है, के बाद से दर्द कम हो जाएगा और आप कलाई में एक के पास सामान्य आंदोलन बनाए रख सकते हैं।
    • जब सूजन सूजन से आती है, तो त्वचा इसके नीचे गर्म तरल पदार्थ के आंदोलन के कारण थोड़ी लाली को छोड़कर रंग बदलती नहीं है।
    • मस्तिष्क की साइट पर सूजन (लिम्फ और विभिन्न प्रकार के विशेष प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं की उपस्थिति) के संचय के कारण, यह महसूस होगा कि इस क्षेत्र को गर्म है जब छुआ जाए ज्यादातर कलाई भंग भी सूजन की वजह से एक ही छाप पाने के लिए - हालांकि, वहाँ मामलों जहां कलाई और हाथ रक्त वाहिकाओं को नुकसान के बाद संचलन के व्यवधान के कारण ठंडा हो जाएगा।
  • चित्र बताएं कि आपका कलाई मोचाने वाला चरण 3 है
    3
    चोट के लिए जाँच करें हालांकि सूजन की प्रतिक्रिया चोट की साइट पर सूजन की ओर जाता है, यह चोट लगने के समान नहीं है। हेमटॉमस घावों के आसपास के ऊतकों में वाहिकाओं (छोटे धमनियों या नसों) से रक्त के रिसाव के कारण होते हैं। ग्रेड 1 ट्विस्ट आमतौर पर चोट लगने का कारण नहीं है, जब तक कि भारी चोट के बाद चोट लग गई न कि त्वचा के नीचे सीधे छोटे झुमके वाले चमड़े के नीचे के कलह को कुचल दिया हो। ग्रेड 2 मोच अक्सर अधिक सूजन पेश करता है, लेकिन समस्या के समय के आधार पर कई घावों के साथ हमेशा नहीं होता है ग्रेड 3 में, ज्यादातर मामलों में सूजन और सूजन बहुत ज्यादा होती है, क्योंकि आघात से होने वाले आघात पूरे होने वाले रक्त वाहिकाओं को फट या नुकसान पहुंचाते हैं।
    • त्वचा की सतह के ठीक नीचे ऊतकों में प्रवेश करने के कारण रक्त में दर्द हो रहा है। जैसे-जैसे रक्त के विघटन और ऊतक से हटा दिया जाता है, हेमेटोमा रंग बदलता है (गहरे नीले, हरे और पीले)।
    • मोड़ के विपरीत, कलाई का फ्रैक्चर लगभग हमेशा एक हड्डी को तोड़ने के लिए जरूरी कष्ट के कारण चोट लगने लगता है।
    • एक ग्रेड 3 मोड़ एक avulsion फ्रैक्चर के लिए नेतृत्व कर सकते हैं, जिसमें अस्थिभंग हड्डी से एक टुकड़ा निकालता है। इस मामले में, रोगी को बहुत अधिक तत्काल दर्द महसूस होगा, इसके अलावा तीव्र सूजन और कई घावों को नोटिस करने के अलावा
  • आपका कलाई मस्तिष्क कदम 4 बताओ शीर्षक वाला चित्र
    4
    बर्फ लागू करें और सुधार के लिए देखें कलाई मोचों की सभी डिग्री ठंड संकीर्ण उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, जो सूजन और क्षेत्र में तंत्रिका फाइबर "संज्ञाहरण" को कम कर देता है, जिससे दर्द उत्पन्न होता है। शीत चिकित्सा (बर्फ या जमे हुए जेल पैक) ग्रेड 2 और 3 मस्तिष्क में काफी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे चोट स्थल के आसपास सूजन का निर्माण "ट्रिगर" करते हैं मुंह कलाई पर 10 से 15 मिनट के लिए ठंडा दबाव लागू करना, चोट के बाद हर एक से दो घंटे बाद, एक या दो दिनों के बाद बहुत सकारात्मक परिणाम दिखाए जाएंगे। दर्द की तीव्रता बहुत कम हो जाएगी, और आंदोलन बेहतर होगा। दूसरी तरफ, फ्रैक्चर में बर्फ लगाने से दर्द और सूजन के लक्षण कुछ समय बाद लौटना पड़ते हैं, भले ही इससे पहले असुविधा में कमी हो। इसके अलावा, एक सामान्य दिशानिर्देश मस्तिष्क में सर्दी के उपयोग के साथ चिकित्सा का उपयोग करना है, फ्रैक्चर नहीं।
    • छोटे तनाव के फ्रैक्चर ग्रेड 1 या 2 ट्विस्ट के समान होते हैं और जब हड्डी टूटने की कुल संख्या होती है, तब से बर्फ (लंबे समय तक) के आवेदन के मुकाबले बेहतर जवाब देती है।
    • जब ठंडा संकुचन रखता है, उन्हें हमेशा एक पतली तौलिया में लपेटें ताकि त्वचा को जलन या जला न दें।



  • भाग 2
    चिकित्सा निदान के लिए खोजना

    आपकी कलाई का मस्तिष्क कदम 5 बताओ चित्र शीर्षक
    1
    सामान्य चिकित्सक से परामर्श करें उपरोक्त जानकारी आपको यह जानने में मदद कर सकती है कि कलाई को चोट और गंभीरता से पीड़ित है, लेकिन चिकित्सक सटीक निदान करने के लिए अधिक योग्य है। विस्तृत इतिहास कलाई के दर्द के लगभग 70% मामलों में एक विशिष्ट निदान की ओर जाता है। चिकित्सक कलाई की जांच करेंगे और कुछ अस्थिरोग संबंधी परीक्षाएं करेंगे - यदि स्पष्ट घाव गंभीर है, तो एक्सरे को हड्डी में फ्रैक्चर से बाहर करने के लिए किया जाएगा। एक्स-रे परीक्षा केवल हड्डियों को दिखाती है, न कि ऊतक जैसे स्नायुबंधन, रंध्र, रक्त वाहिकाओं या तंत्रिकाओं। विखंडित कार्पस की हड्डियों (विशेषकर तनाव में फ्रैक्चर में), रेडियोग्राफ़ पर पता लगाना मुश्किल है, क्योंकि वे छोटे हैं और सीमित स्थान में हैं। अगर परीक्षा में फ्रैक्चर का संकेत नहीं मिलता है, लेकिन चोट गंभीर है और सर्जरी की आवश्यकता है, तो डॉक्टर साइट को देखने के लिए एमआरआई या सीटी स्कैन का आदेश दे सकता है।
    • कार्पल हड्डियों (विशेषकर स्कैफोड हड्डी में) में तनाव के कारण छोटे फ्रैक्चर एक एक्स-रे पर देखने के लिए जटिल होते हैं जबकि सूजन पूरी तरह से गायब नहीं होती है। इस तरह, इस परीक्षा को दोहराने के लिए एक सप्ताह के बारे में इंतजार करना आवश्यक हो सकता है इस तरह के घावों को अन्य इमेजिंग परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, या जिप्सम और स्प्लिंट के आवेदन, लक्षणों की गंभीरता और चोट की व्यवस्था के अनुसार।
    • ऑस्टियोपोरोसिस (एक स्थिति जो डिंनिएलाइजेशन और हड्डी की कमजोरी के कारण होती है) कलाई फ्रैक्चर के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है, हालांकि यह मस्तिष्क के जोखिम को बढ़ाती नहीं है।
  • चित्र बताएं कि आपका कलाई मोचाने वाला चरण 6 है
    2
    एक एमआरआई करें सभी ग्रेड मोच पहले में और सबसे ग्रेड 2, वहाँ (कुछ सप्ताह के भीतर) और चिकित्सा उपचार के बिना एमआरआई या गहरी नैदानिक ​​परीक्षण के किसी भी अन्य तरह का प्रदर्शन करने के लिए, क्योंकि चोटों अल्पावधि में सुधार करना चाहिए कोई जरूरत नहीं है । हालांकि, जब अस्थिबंधन मोच अधिक गंभीर होता है (विशेषकर 3 ग्रेड) या निदान अभी भी अनिश्चित है, तो प्रतिध्वनि बनाया जाएगा। इस परीक्षा में, चुंबकीय तरंगें शरीर के भीतर सभी संरचनाओं की विस्तृत छवियां प्रदान करती हैं, जिसमें मुलायम ऊतक भी शामिल हैं, जो टूटने वाले बंधन और गुरुत्वाकर्षण के सटीक दृश्य की सुविधा प्रदान करते हैं। यदि हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है तो आर्थोपेडिक सर्जन के लिए यह बहुत उपयोगी है।
    • कंडल टेंटल सिंड्रोम (कलाई टनेल सिंड्रोम समेत) कलाई में tendonitis, कण्डरा टूटना और bursitis कुछ कलाई मोच की तरह बहुत कुछ स्थितियां हैं। एमआरआई को इस तरह के घावों के बीच के अंतर को सही ढंग से निर्धारित करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • यह परीक्षण तंत्रिका और रक्त वाहिका टूटना की गंभीरता की जांच करने में भी मदद करता है, खासकर अगर कलाई की चोट के कारण हाथ की अभिव्यक्तियां होती हैं, जैसे कि स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी, और असामान्य रंग
    • कलाई के दर्द का एक और कारण जो हल्के मोच के समान हो सकता है, पहनने और आंसू के कारण पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस होते हैं। हालांकि, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस की असुविधा पुरानी है, समय के साथ बिगड़ती है और कलाई को हिलते समय हड्डियों को स्क्रेपिंग कर रही है।
  • आपका कलाई मस्तिष्क कदम 7 बताओ चित्र शीर्षक
    3
    सीटी स्कैन की जाँच करें जब कलाई की चोट गंभीर है और सुधार नहीं होता है के साथ निदान एक्स-रे परीक्षा और चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, कंप्यूटेड टोमोग्राफी है, जो एक और अधिक उन्नत इमेजिंग परीक्षण किया जाएगा है रोगी विषय के बाद भी अनिश्चित बनी। इसमें, विभिन्न कोणों से ली गई एक्स-रे छवियों का उपयोग कंप्यूटर प्रसंस्करण के साथ संयोजन में किया जाता है जो शरीर के अंदर सभी नरम और कठिन ऊतकों के क्रॉस-सेक्शन की छवियां तैयार करता है। सीटी स्कैन एक्स-रे से अधिक विस्तृत हैं, लेकिन एमआरआई स्कैन के समान है। कुल मिलाकर, सीटी गूंज के बावजूद, भंग है कि "छिपा" कर रहे हैं मूल्यांकन करने के लिए बेहतर हो स्नायुबंधन और tendons के घायल होने का पता लगाने के बढ़िया विकल्प है, लेकिन अधिक महंगा है। यह एक कारक है जो हस्तक्षेप कर सकता है यदि स्वास्थ्य योजना निदान की लागतों को शामिल नहीं करती है।
    • सीटी स्कैन रोगियों को आयनियोजन विकिरण को उजागर करेगा। राशि रेडियोग्राफ से अधिक है, लेकिन किसी भी समस्या का कारण नहीं है।
    • ज्यादातर मामलों में, कलाई में मस्तिष्क को चोट पहुंचाने वाले स्नायु को एस्काफोलुनार होता है, जो स्कैफोड हड्डियों को लंच के साथ जोड़ता है।
    • अगर उपरोक्त इमेजिंग परीक्षणों में से सभी नकारात्मक परिणाम दिखाते हैं, लेकिन गंभीर दर्द बनी रहती है, तो चिकित्सक आपको आगे के परीक्षण और मूल्यांकन के लिए एक आर्थोपेडिस्ट (हड्डी और संयुक्त विशेषज्ञ) के पास भेजना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • कलाई मोच आमतौर पर गिरने के बाद होते हैं - गीला या फिसलन सतह पर चलते समय महान देखभाल।
    • स्केटबोर्डिंग सभी चोटों के लिए एक उच्च जोखिम गतिविधि है हमेशा कफ पर सुरक्षात्मक वस्त्र पहनें
    • गंभीर कलाई के मस्तिष्क के इलाज में विफलता समय के साथ पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के जोखिम को बढ़ा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com