IhsAdke.com

कैसे एक बछड़ा मांसपेशियों का इलाज करने के लिए

एक साथ काम करने दो मांसपेशियों पैर (या बछड़ा) के निचले हिस्से के रूप में soleus, गहरी, और gastrocnemius, और अधिक त्वचा की सतह के करीब हैं। ये मांसपेशियों में घुटने के पीछे की एड़ी को जोड़ता है और टखने के तल के बल का काम करके - घूमना, चलना, कूदना या लात मारना आवश्यक होता है। अचानक त्वरण या मंदी के कारण बछड़े पर एक तनाव अकिलिस कण्डरा में एड़ी के पास होता है। सभी मांसपेशियों के तनाव ग्रेड 1 (कुछ मांसपेशी फाइबर का टूटना), ग्रेड 2 (मांसपेशी फाइबर को अधिक व्यापक नुकसान) या ग्रेड 3 (पूर्ण मांसपेशी टूटने) के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इस क्षेत्र में मांसपेशियों की चोटों का पर्याप्त निदान करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उपचार के प्रकार को निर्धारित करता है जिसे बाद में किया जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1
पेशेवर सहायता मांगना

एक टूटी हुई बछड़ा स्नायु के चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें यदि आपके पास एक बछड़ा दर्द होता है जो कुछ दिनों के बाद नहीं चले, तो अपनी पसंद के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें उन्होंने कहा कि जांच करेंगे अपने पैर और पिंडली की मांसपेशियों को अपनी जीवन शैली और कैसे आप घायल के बारे में सवाल पूछना होगा और यहां तक ​​कि निचले पैर भाग के रेडियोग्राफ कर सकते हैं (टिबिया और बहिर्जंघिका हड्डियों के फ्रैक्चर से इनकार करने के लिए)। हालांकि, सामान्य चिकित्सक एक पेशाब का विशेषज्ञ नहीं है और इसलिए आप एक विशेषज्ञ को भेजा जाना पसंद कर सकते हैं।
  • स्वास्थ्य पेशेवरों, जो निदान और musculoskeletal मोच के इलाज में मदद कर सकते हैं के अन्य प्रकार Osteopaths, Chiropractors, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक शामिल हैं।
  • एक फास्ट फॉस्ट स्नायु स्टेप 2 का इलाज करें
    2
    अपने पैर के बारे में एक विशेषज्ञ से परामर्श करें बछड़े की मांसपेशियों को चोट लगने वाली आम तौर पर हल्के ग्रेड 1 की समस्याओं का उल्लेख होता है, लेकिन कुछ मामलों में अगर मांसपेशियों को गंभीर रूप से टूटना पड़ता है तो सर्जरी की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, कुछ गंभीर बीमारियों बछड़ा में दर्द का कारण या इस क्षेत्र में दर्द भेजा, अस्थि भंग, हड्डी का कैंसर, हड्डी के संक्रमण (अस्थिमज्जा का प्रदाह), शिरापरक कमी, कटिस्नायुशूल एक काठ का डिस्क हर्नियेशन या मधुमेह से संबंधित जटिलताओं से उत्पन्न होने की स्थिति में के रूप में कर सकते हैं। इस कारण से, यह इस तरह आर्थोपेडिक सर्जन (हड्डियों और जोड़ों में विशेषज्ञों), तंत्रिका विज्ञान (तंत्रिका विशेषज्ञ) या physiatrists (मांसपेशियों और हड्डियों में विशेषज्ञों) के रूप में विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता डॉक्टरों से परामर्श के लिए आवश्यक है दर्द के और अधिक गंभीर कारणों को शासन करने के लिए आवश्यकता हो सकती है बछड़ा।
    • रेडियोग्राफ, हड्डी स्कैन, एमआरआई स्कैन, सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड चित्र कुछ विशेषज्ञ हैं जो निचले पैर में दर्द के निदान के लिए सहायता करते हैं।
    • बछेड़ा की मांसपेशियों को चोट लगने वालों में बास्केटबॉल, फुटबॉल और वॉलीबॉल खेलने वाले मैराथनर्स और ट्रायथलेट्स के बीच अपेक्षाकृत आम हैं।
  • चित्र एक फाड़ा वास स्नायु चरण 3 के इलाज के लिए शीर्षक
    3
    उपलब्ध विभिन्न प्रकार के उपचार को समझें यह महत्वपूर्ण है कि चिकित्सक स्पष्ट रूप से निदान और विशेषकर, कारण (यदि संभव हो) को समझाते हैं, तो आपको समस्या के लिए विभिन्न उपचार विकल्प प्रदान करते हैं। घर और घर पर देखभाल (जैसे बर्फ के साथ इलाज के रूप में) इस तरह के भंग, संक्रमण, ट्यूमर, मधुमेह या कशेरुका डिस्क, जो उपचार की आवश्यकता होती है की गिरावट के रूप में गंभीर मामलों में अप्रभावी मॉडरेट करने के लिए हल्के उपभेदों के मामले में ही उपयुक्त है और, जाहिर है, कर रहे हैं एक चिकित्सक पर अधिक आक्रामक या निर्भर
    • रोग की अपनी समझ को बढ़ाने के लिए और उपचार के बारे में अधिक जानने के लिए और उम्मीद की जा सकने वाले परिणामों के लिए, बछड़े के तनाव के लिए ऑनलाइन खोज करें (केवल अच्छे चिकित्सा खड़े के पन्नों पर)।
    • कुछ कारक जो किसी व्यक्ति को मांसपेशियों की चोट (या "अंतरण") में बढ़ सकता है, उन्नत उम्र, पिछली मांसपेशियों की चोट, लचीलेपन की हानि, मांसपेशियों की ताकत कम, और थकान
  • विधि 2
    ग्रेड 1 उपभेदों का इलाज करना

    एक टूटी हुई बछड़ा मांसपेशियों का उपचार करें शीर्षक 4 शीर्षक
    1
    चोट की गंभीरता को पहचानें अधिकांश उपभेदों बछड़ा छोटा है और अपने आप ही ठीक हो एक सप्ताह के भीतर: दर्द की तीव्रता, मोटर विकलांगता और घाव मामले की गंभीरता के अच्छे संकेतक हैं। ग्रेड 1 के तनाव में मांसपेशियों के तंतुओं में 10% से अधिक माइक्रॉस्ट्रिप्चर शामिल होते हैं। निचले पैर की पीठ में, आमतौर पर एड़ी के पास, थोड़ी तीव्र दर्द के लक्षण होते हैं। आपको स्थान की शक्ति और मोटर क्षमता में थोड़ी कमी भी महसूस हो सकती है। आपके पास अभी भी चलने, चलाने या खेलना करने की क्षमता है, लेकिन आपको कुछ असुविधा और मांसपेशियों की जकड़न महसूस होगी।
    • ये घाव तब होते हैं जब मांसपेशियों पर लागू बल ऊतक टूटना का कारण बनने के लिए काफी बड़ा होता है, सबसे अधिक लेन में जहां यह एक कण्डरा हो जाता है
    • अधिकांश ग्रेड पैर के निचले हिस्से में 1 उपभेदों दुर्घटना के बाद दो से पांच दिनों के लिए परेशानी का कारण बनता है, लेकिन यह जब तक यह पूरी तरह से वसूल किया जाता है शामिल पेशी तंतुओं के अनुपात में और प्रकार के पसंदीदा उपचार के आधार पर कुछ ही हफ्तों इंतजार करना आवश्यक हो सकता है ।
  • एक फाड़ा बछड़ा स्नायु चरण 5 का इलाज करें शीर्षक
    2
    उपचार प्रोटोकॉल का उपयोग करें R.I.C.E.. अधिकांश मांसपेशियों की चोटों और उपभेदों के लिए सबसे प्रभावी उपचार विधि अंग्रेजी में आर.आई.सी.ई. के रूप में संक्षिप्त है और इसमें शामिल हैं आराम (आरहै) बर्फ़ (मैंce) दबाव (ompression) और ऊंचाई (औरlevation)। पहला कदम आराम करना है - चोटों का ख्याल रखने के लिए अस्थायी तौर पर अपनी सभी गतिविधियों को रोकना। किसी भी मौजूदा आंतरिक रक्तस्राव और कम करने सूजन, अधिमानतः एक कुर्सी पर उच्च पैर को बनाए रखने को रोकने के लिए घाव पर - या ठंडे थेरेपी (बर्फ एक पतली तौलिया या जमे हुए जेल पैक में लिपटे) - फिर, जितनी जल्दी हो सके, cryotherapy लागू या तकिए के ढेर पर (जो भी सूजन झगड़े) बर्फ को हर घंटे 10 से 15 मिनट के लिए लागू किया जाना चाहिए, और फिर आप उस आवृत्ति को अगले कुछ दिनों तक दर्द और सूजन कम कर देंगे। पट्टी या लोचदार के साथ घायल इलाके के खिलाफ बर्फ को सम्पीडन करने से मांसपेशियों के तंतुओं के टूटने के कारण रक्तस्राव को रोकने में मदद मिलती है और परिणामी सूजन कम हो जाती है।
    • पट्टी को बहुत कसकर बांधकर न लें या एक समय में इसे 15 मिनट से ज्यादा समय तक छोड़ दें, क्योंकि रक्त प्रवाह के पूर्ण प्रतिबंध से आपके पैर को और भी अधिक नुकसान हो सकता है।
  • एक टूटी हुई बछड़ा स्नायु के चरण 6 का शीर्षक चित्र
    3
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें आपके डॉक्टर वाष्प तनाव से जुड़ी सूजन और दर्द का मुकाबला करने के लिए इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन या एस्पिरिन, या सामान्य दर्द निवारक जैसे एसिटामिनोफेन जैसे विरोधी-विरोधी सूजन की सिफारिश कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि ये दवाएं आपके पेट, जिगर और गुर्दे को बहुत प्रभावित करती हैं और इस कारण एक समय में दो से अधिक सप्ताह तक नहीं लेना चाहिए।
  • एक फास्ट फॉस्ट बछड़ा स्नायु के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    4
    बछड़े को खींचकर हल्के मांसपेशियों के तनाव, हल्के हिस्सों में अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, क्योंकि वे मांसपेशियों में तनाव को मुक्त करते हैं और उचित रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करते हैं। मांसपेशियों की चोट के भड़काऊ चरण के बाद, निशान ऊतक का मामूली गठन होता है, जो मांसपेशी फाइबर के रूप में लचीला नहीं है। खींचने से इस ऊतक को अपने लचीलेपन को नयी आकृति प्रदान करने और बढ़ाने में मदद मिलती है। एक तौलिया या एक संपीड़न पट्टी लें और पैरों को लपेटने के लिए इसका इस्तेमाल करें, पैर की उंगलियों के करीब। इसके बाद, अपने हाथों से प्रत्येक छोर को पकड़ो और धीरे-धीरे उन्हें वापस खींचें, जैसे आप अपने पैर का विस्तार करते हैं और बछड़े की मांसपेशियों में गहरी रुकती महसूस करते हैं - उस स्थिति को 20 से 30 सेकंड तक पकड़कर धीरे-धीरे जारी रखें अभ्यास करें कि एक हफ्ते तक दिन में तीन से पांच बार खींचें, जब तक यह मौके पर दर्द न हो।



  • टेट ए बैकशेव चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    ऐसा करने से पहले अपने चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करें और सावधान रहें इस तरह के व्यायाम से स्थिति खराब हो सकती है और बछड़ा वसूली समय बढ़ सकता है।
    • किसी भी एथलेटिक गतिविधि से पहले वार्निशिंग और बछड़ा की मांसपेशियों को खींचकर चोटों, मोचों और मांसपेशियों की ऐंठन जैसे चोटों को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 3
    ग्रेड 2 उपभेदों का इलाज करना

    एक फास्ट फॉस्ट बछड़ा स्नायु के चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    गैस्ट्रोकैनेमियस और अकेले अंतर के बीच अंतर को समझें अधिक गंभीर चोटों के मामले में, यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि किस मांसपेशी पर असर पड़ रहा है: गहन, एकल, या गैस्ट्रोकेंमेस के अधिक सतही "सिर" चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग या अल्ट्रासाउंड आवश्यक हो सकता है कि वर्तमान घाव की सटीक स्थिति और गंभीरता का बेहतर निदान करें। ग्रेड 2 के तनाव में अधिक व्यापक क्षति शामिल है, जिसमें से 9 0% मांसपेशियों के फाइबर में टूटना पड़ सकता है। उन्होंने यह भी अधिक दर्द (तीव्र रूप में वर्णित) और मांसपेशियों की ताकत और गतिशीलता के काफी नुकसान का कारण बनता है। सूजन आम तौर पर अधिक गंभीर होती है, इसके अलावा, टूटने का विकास तेजी से होता है क्योंकि फूट पड़ने वाली मांसपेशी फाइबर से उत्पन्न आंतरिक खून बह रहा है।
    • ग्रेड 2 उपभेदों में, शारीरिक गतिविधियों को चलाने के लिए रोगी की क्षमता में एक सीमा होती है, विशेष रूप से चल रहा है और कूद रहा है। इसलिए, आपको थोड़ी देर के लिए आराम करना चाहिए (कुछ हफ्तों या अधिक)
    • गस्टक्रोनिमियस को मांसपेशियों में जोखिम का जोखिम माना जाता है, क्योंकि यह दो जोड़ों (घुटने और टखने) में जुड़ता है और इसमें टाइप 2 के मांसपेशी फाइबर या तेज संकुचन का एक बड़ा हिस्सा होता है।
    • गैस्ट्रोकोनेइमियस मांसपेशियों का औसत दर्जे का सिर पार्श्व सिर से अधिक बार वितरित होता है।
  • एक फास्ट फॉस्ट बछड़ा स्नायु चरण 9 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    2
    उपचार प्रोटोकॉल का उपयोग करें R.I.C.E.. इस तरह की विधि ग्रेड 2 उपभेदों के लिए अभी भी उपयुक्त है, यद्यपि आपको बछड़ा पर लंबे समय तक (एक समय तक 20 मिनट तक) बछड़े पर बर्फ रखने की आवश्यकता हो सकती है अगर अकेले मांस चोट से मुख्य प्रभाव पड़ता है R.I.C.E. का उपयोग करने के बजाय कुछ दिनों के लिए, जैसा मामला सौम्य अंतर में होता है, अधिक गंभीर स्थितियों को एक सप्ताह या इससे अधिक समय की देखभाल की आवश्यकता होती है।
    • निचले पैर में अधिकांश ग्रेड 2 उपभेदों में शामिल मांसपेशी फाइबर के अनुपात के आधार पर और दुर्घटना के एक से दो सप्ताह तक काफी परेशानी पैदा होती है और उपचार के प्रकार की मांग की जाती है। इस तरह की मांसपेशियों की चोटों में एथलेटिक गतिविधियों पर पूर्ण वापसी होने तक एक से दो महीने की आवश्यकता हो सकती है।
    • गंभीर उपभेदों के लिए उदार के मामले में, विरोधी भड़काऊ दवाओं के उपयोग के पहले क्योंकि खून बह रहा है एन्टीप्लेटलेट प्रभाव (रक्त ट्यूनर) से उत्पन्न जोखिम के 24 से 72 घंटे के भीतर प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।
  • एक फास्ट फॉस्ट स्नायु स्नाज 10 का इलाज करें
    3
    भौतिक चिकित्सा सहायता प्राप्त करें तनाव ग्रेड 2 एक काफी निशान ऊतक के गठन, और भी गति और मांसपेशियों बल की सीमा में एक उल्लेखनीय कमी को शामिल एक अपेक्षाकृत गंभीर musculoskeletal चोटों प्रतिनिधित्व करता है। इस कारण से, एक बार सूजन, चोट और दर्द लगभग गायब हो गया है, खेल चिकित्सा या शारीरिक चिकित्सक में एक विशेषज्ञ का उल्लेख करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछने के व्यक्तिगत व्यायाम को मजबूत बनाने की पेशकश कर सकते, खींच, मालिश तकनीक और जैसे उपचारों चिकित्सकीय अल्ट्रासाउंड (कि सूजन कम कर देता है और निशान ऊतक के आसंजन को तोड़ने) और इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशियों उत्तेजना (मांसपेशी फाइबर कि मजबूत और रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है)।
    • पूर्ण गतिविधि के बदले अक्सर होता है जब आप अधिक दर्द महसूस नहीं करते हैं, पूरी श्रृंखला के साथ पैर के लिए कदम और पिंडली की मांसपेशियों, जो कुछ सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है में पूरी ताकत हो सकता है।
    • 30 से 50 साल के बीच के पुरुषों में बछड़े के तनाव सबसे आम होते हैं।
  • विधि 4
    ग्रेड 3 उपभेदों का इलाज करना

    चित्र एक फास्ट फॉस्ट स्नायु स्टेप 11 का इलाज करें
    1
    तत्काल चिकित्सा ध्यान मांगना एक तनाव ग्रेड 3 मांसपेशियों या कण्डरा शव को पूरी तरह खराबी है। यह दर्द (जल या तीव्र), सूजन और गंभीर चोट और लगभग तत्काल, मांसपेशियों में ऐंठन की एक महत्वपूर्ण राशि शामिल है और, कुछ मामलों में, समय में एक श्रव्य पॉपिंग चोट होती है। यह भी, बछड़ा पर एक भौतिक फलाव पेश है सबसे तीव्रता से क्षतिग्रस्त हिस्से अनुबंध के बाद से। चलने के लिए असमर्थता बछड़ा में ग्रेड 3 तनाव की विशेषता है और इसलिए अक्सर अस्पताल या क्लिनिक को पाने के लिए सहायता की जरूरत है। मांसपेशी फाइबर, यहां तक ​​कि निशान ऊतक की मदद से अपने दम पर फिर से अनुलग्न, असमर्थ हैं ताकि आपात स्थिति हस्तक्षेप आवश्यक है।
    • कण्डरा (जैसे एच्लीस के मामले में) की अचानक विघटन आम तौर पर अविश्वसनीय रूप से दर्दनाक है और यह धारणा देता है कि किसी ने पीछे से गोली मार दी है या तेज वस्तु के साथ उसे मारा है। कुछ हफ्तों के बाद मजबूत ढंग से निर्धारित दर्दनाशक दवा की जरूरत पड़ सकती है
    • एक गंभीर रूप से व्यर्थ बछड़ा शायद पैर में खून बह रहा होगा, यह काला या नीले रंग में छोड़कर।
  • चित्र एक फाड़ा वास स्नायु चरण 12 इलाज
    2
    आवश्यक शल्य चिकित्सा की मरम्मत प्राप्त करें ग्रेड 3 (और कुछ ग्रेड 2) तनावों में घायल मांसपेशी या कण्डरा की मरम्मत और पुन: कनेक्ट करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है। समय एक महत्वपूर्ण कारक निभाता है, क्योंकि लंबे समय तक आप एक संक्रमित मांसपेशियों के साथ इंतजार करते हैं, यह कठिन होता है कि यह सामान्य मांसपेशी स्वर में फैल जाए। इसके अलावा, आंतरिक खून बह रहा स्थानीय नेकोर्सिस (आसन्न ऊतकों की मौत) का कारण हो सकता है और संभावित रूप से रक्त की कमी से उत्पन्न एनीमिया का परिणाम होता है। बेहतर रक्त की आपूर्ति की वजह से मांसपेशियों के बड़े हिस्से के भीतर टूट जाता है, जबकि वसूली वाले लोगों को ज्यादा रक्त नहीं मिलता है और इसलिए उन्हें एक लंबी वसूली अवधि की आवश्यकता होती है। आरआईसीए को जारी रखना जारी रखें सर्जरी के बाद
    • पूरी तरह से टूटने के मामले में, शल्य चिकित्सा और पुनर्वास के बाद बछड़ा की मांसपेशियों को पूर्ण वसूली के लिए लगभग तीन महीने या अधिक की आवश्यकता होती है।
    • सर्जरी की अवधि के बाद, आप संभवतया एक क्रून्क समर्थन बूट का उपयोग करेंगे और भौतिक चिकित्सा अभ्यासों में प्रगति करने से पहले कुछ समय के लिए क्रैच पर चलना होगा।
  • एक फास्ट फॉस्ट वास स्नायु चरण 13 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    3
    पुनर्वसन में समय निवेश करें ग्रेड 2 उपभेदों के साथ, एक ग्रेड 3 के फैलाव का इलाज करने के लिए भौतिक चिकित्सा आवश्यक है, खासकर जब कुछ सर्जरी प्रक्रिया से गुजरना आवश्यक हो। फिजियोथेरेपिस्ट या फिजियट्रिस्ट की सिफारिश के मुताबिक, व्यक्तिगत रूप से इकट्ठा होने वाली व्यक्तिगत, आइसोटोनिक और गतिशील अभ्यासों को लगातार जोड़ना संभव है, जब तक उनमें से प्रत्येक दर्द के बिना किया जा सकता है। ये व्यायाम बछड़े की मांसपेशियों को मजबूत करेंगे और उन्हें सामान्य आकार में वापस लाएंगे। एथलेटिक गतिविधि पर लौटना तीन से चार महीने के भीतर हो सकता है, हालांकि भविष्य में आवर्ती चोटों का हमेशा अधिक जोखिम होता है।
    • जैव यांत्रिकी या अपर्याप्त पैर की मुद्रा बछड़ा में चोटों की घटना में योगदान कर सकते हैं, और इस कारण के लिए, आप कस्टम orthotics के फायदे पैर के लिए, क्रम में, भविष्य की समस्याओं से बचने के लिए आनंद ले सकता है पुनर्वास के बाद।
    • वसूली के बाद, आपको अपने टखने का इलाज करने के लिए एक चाइकोप्रिएक्टर की भी आवश्यकता हो सकती है (कठोरता अक्सर एक आम समस्या है)।
  • युक्तियाँ

    • कुछ पल के लिए अपने जूते पर एड़ी तकिया का प्रयोग करें और इसे उठाए जाने और घायल बछड़ा मांसपेशियों को कम करने के लिए कुछ तनाव और दर्द को राहत देने के लिए। हालांकि, निर्धारित अवधि के बाद का उपयोग करना बंद करने के लिए मत भूलना, या आप कूल्हे या पीठ के निचले हिस्से में कुछ असंतुलन का कारण हो सकते हैं।
    • चोट के दस दिन बाद, विकासशील निशान के आसन्न मांसपेशियों के समान तन्य शक्ति होती है, और पुनर्वास अभ्यासों में प्रगति करना शुरू करना संभव है।
    • एक सामान्य नियम के, चोट को रोकने के (खासकर यदि आप एक पैर पड़ा है) किसी भी शारीरिक गतिविधि प्रदर्शन से पहले बछड़ा क्षेत्र गर्म करने के लिए याद के रूप में, तो, बर्फ उस पर अभ्यास के बाद लागू होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com