IhsAdke.com

एपिलेस टेंडोनिसिस को कैसे पहचानें

एच्लीस टंडोनिटिस एच्लीस टंडन को प्रभावित करती है। यह ऊतक है जो एड़ी की हड्डी और पैर के निचले हिस्से को जोड़ता है, विशेष रूप से बछड़ा की मांसपेशियों इस शर्त के सबसे सामान्य कारणों में उन्नत अभ्यास, कूद या किसी भी स्पोर्टिंग गतिविधि शामिल है, जहां आप पैर की मांसपेशियों को अधिक उपयोग या वितरण करने की संभावना रखते हैं चलने, पैर अनुरेखण, बछड़े की मांसपेशियों में लचीलेपन की कमी और अयोग्य जूते पहनने के कारण, अकिलिस तेंदुआ का कारण बन सकता है। सूजन इस स्थिति के लक्षणों में से एक है। इलाज के विकल्प, घर पर आराम से, गंभीर मामलों के लिए सर्जिकल हस्तक्षेप के लिए चावल की विधि (आराम, बर्फ, संपीड़न, उन्नयन) का उपयोग करते हैं।

चरणों

शीर्षक से चित्रित करें एच्लीस टेंडिनिटिस चरण 1 को पहचानें
1
अपने पैर के कण्डरा क्षेत्र को स्पर्श करें यदि आप इसे स्पर्श करते समय दर्द महसूस करते हैं, तो यह चोट का संकेत हो सकता है इसके अलावा, यदि त्वचा गर्म और सूजन है तो यह सूजन का संकेत हो सकता है। इस स्थिति में चलना या चलना भी एड़ी में दर्द और सूजन का कारण बनता है।
  • एच्लीस टेंडिनिटिस चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    ध्यान दें, अगर पैर क्षेत्र में कोई कठोरता या कोमलता है, विशेष रूप से सुबह उठने के बाद, यह एच्लीस टेंडिनिटिस भी बता सकता है। यह हल्का मामला हो सकता है अगर पूरे दिन आंदोलन में सुधार होता है। अधिक गंभीर मामलों में, दिन के दौरान दर्द कम नहीं हो सकता है और इससे भी खराब हो सकता है।
  • शीर्षक से चित्रित एच्लीस टेंडिनिटिस चरण 3 को पहचानें
    3
    गति की श्रेणी का परीक्षण करने के लिए अपनी टखने को ले जाएं। यदि आप अपने टखने को बाएं से दाएं या बिना किसी चक्कर के गति में ले जाने में सक्षम हैं, तो यह हो सकता है कि कण्डरा चोट लगी है।
  • शीर्षक से चित्रित एच्लीस टेंडिनिटिस चरण 4 को पहचानें
    4
    चरमराती या पॉपिंग ध्वनि के लिए देखें आप इस प्रकार की चोटों की पहचान कर सकते हैं यदि आप कंडरा के चलते या स्पर्श करते समय इन ध्वनियों को सुनते हैं



  • शीर्षक से चित्रित एच्लीस टेंडिनिटिस चरण 5 को पहचानें
    5
    घायल पैर की ताकत का परीक्षण करें एपिलीज कण्डरा के क्षेत्र में कमजोर पड़ने वाले tendonitis का संकेत हो सकता है।
  • एपिलेन्स टेंडिनिटिस चरण 6 को पहचानें चित्र
    6
    ध्यान दें कि व्यायाम के दौरान आपके शरीर के वजन का उपयोग करते समय दर्द या बेचैनी होती है या नहीं। यह विशिष्ट दर्द एक व्यायाम के दौरान गायब हो सकता है, लेकिन बाद में फिर से प्रकट हो सकता है। यह ज़ोरदार गतिविधियों के दौरान खराब हो सकता है।
  • शीर्षक नाम वाली चित्रिका एपिलेस टेंडिनिटिस चरण 7 को पहचानें
    7
    एड़ी के निचले हिस्से में तोते चोंच (ऑस्टियोफ़ाईट) की उपस्थिति की जांच करें। यह एच्लीस टेंडिनिटिस के कारण क्षतिग्रस्त ऊतकों का संकेत दर्शाता है।
  • एपिलेन्स टेंडिनिटिस चरण 8 को पहचानें चित्र
    8
    यदि दर्द गंभीर हो जाता है और अक्षम होने पर तत्काल एक चिकित्सक से परामर्श करें गंभीर दर्द जो आपके पैरों या पैर की उंगलियों की सामान्य गति को रोकता है, आमतौर पर एच्लीस टेंडिनिटिस की वजह से टूटना या आंसू को इंगित करता है।
  • युक्तियाँ

    • डॉक्टर सर्जरी पर विचार करेंगे, यदि कई महीनों के बाद, अन्य उपचार काम नहीं करते हैं, या यदि कोई बीता हुआ कण्डरा होता है सर्जरी टूटना की मरम्मत और एपिलेस टेंडन क्षेत्र के गतिशीलता और कार्य में सुधार करेगा।
    • अल्ट्रासाउंड इमेजिंग के साथ कॉर्टिकोस्टेरॉइड के इंजेक्शन से सूजन कम हो जाती है। प्रभावित इलाके के पास इंजेक्शन लगाने के लिए डॉक्टर को इस तकनीक का उपयोग करना चाहिए। कंडोम पर सीधे कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​इंजेक्शन लगाने से प्रभावी ढंग से टूटने का खतरा बढ़ जाता है।
    • हल्के मामलों के लिए, आपका चिकित्सक दर्द और सूजन को दूर करने के लिए नैरोप्रोसेन या इबुप्रोफेन लिख सकता है। चोटों की गंभीरता के आधार पर घुटनों, बछड़े की मांसपेशियों और ऊँची एड़ी के जूते का हल्का प्रकाश भी दर्द और कठोरता को कम करने में मदद कर सकता है। अन्यथा, थोड़ी देर के लिए व्यायाम करना सबसे अच्छा नहीं है आर्थोपेडिक डिवाइस, जैसे कि insoles, अकिलिस कण्डरा में समस्याओं को कम या उससे कम कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपके पास एडिलेस तांडिनिटिस है, तो आप डॉक्टर से जांच कर सकते हैं। केवल एक स्वास्थ्य पेशेवर इस प्रकार की चोट की गंभीरता का निदान करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com