IhsAdke.com

एड़ी के दर्द और प्लांटार फ्ससीइटिस को कैसे रोकें

एड़ी के दर्द का सबसे आम कारण तलार fasciitis है यह बेहद दर्दनाक हो सकता है और रोगी की गुणवत्ता की गुणवत्ता में काफी कमी आई है। प्लास्टर प्रावरणी संयोजी ऊतक का व्यापक, सपाट भाग है जो पैरों के एकमात्र पैर को पैर की उंगलियों तक का समर्थन करता है। जब यह ऊतक चोट, टूटना या अत्यधिक उपयोग से गुजरता है, एक सूजन कण्डरा में हो सकती है और एक स्थिति विकसित होती है जिसे प्लास्टर फासीसीटिस कहा जाता है। इस हालत से बचने या कम करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

चरणों

हील दर्द और प्लांटार फास्सीआईटीस चरण 1 से बचें छवि शीर्षक
1
बूढ़ा मत हो जाओ! ठीक है, यह वास्तव में कुछ नहीं है जो हम बच सकते हैं, हालांकि, नियमित रूप से चलने से आपके शरीर को आकार में रखते हुए और हल्के वजन वजन-असर अभ्यास आपके पैर स्वस्थ रखने का एक शानदार तरीका है।
  • हील दर्द और प्लांटार फॅसिइआइटीस चरण 2 से बचें छवि शीर्षक
    2
    एक उचित वजन बनाए रखें अक्सर, अधिक से अधिक होने के कारण तलवार फासीसीटिस का कारण बनता है जब आप इसके बारे में सोचते हैं तो यह काफी तार्किक है - आपके पैरों के अधिक वजन होने पर, इन वर्षों में होने वाले नुकसान को अधिक होने की अधिक संभावना है।
  • आइइल दर्द और प्लांटार फासीसीटिस चरण 3 से बचें छवि शीर्षक
    3
    खेलों को अधिक मत करो कई चोटों के साथ-साथ, लिगमेंट स्ट्रैरीशन और एच्लीस टंडन टूटना भी शामिल है, यह एथलीट है जो सबसे अधिक ग्रस्त है, क्योंकि वह अंगों और एपेंडेस को ओवरलोड करता है। शीर्ष-स्तरीय प्रतिस्पर्धी खिलाड़ी होने के कारण इसके फायदे होते हैं, लेकिन खेल चोटों को इतना कहा जाता है, क्योंकि वे उन एथलीटों के साथ अक्सर होते हैं जो प्रकाश व्यायाम में संलग्न होते हैं यदि आपके पास प्रतिभा है और प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं, तो यथासंभव सावधानी बरतें।
  • हील दर्द और प्लांटार फासीइआइटीस चरण 4 से बचें छवि शीर्षक
    4
    कसरत करने और बाद में ठंडा होने से पहले ठीक से गरम कीजिये। खींचने के महत्व पर कभी तनाव नहीं डालें तंग बछड़े की मांसपेशियों को एड़ी के दर्द में योगदान दिया जा सकता है क्योंकि एपिलिस कण्डरा बछड़ा तक फैला हुआ है, और इस क्षेत्र में तल के प्रावरणी के लिए लचीलेपन बेहद वांछनीय है।
  • हील दर्द और प्लांट फासीइआइटिस चरण 5 से बचें छवि शीर्षक
    5
    हमेशा पर्याप्त समर्थन वाले जूते पहनते हैं, बेहतर धनुष समर्थन करते हैं। जो लोग तल फार्चिसिटिस से पीड़ित होते हैं वे अक्सर "ऊंचे कमानों" से पैदा होते हैं पैर की चाप दृढ़ता खोने के लिए जब हम एक निश्चित उम्र तक पहुँचते हैं, खासकर यदि पैर भारी भार ले रहे हैं, जो तलवार प्रावरणी को बहुत अधिक सपाट बनाता है, जिससे यह उठाने पर दर्द हो रहा है। इसलिए, इस हालत को अक्सर गिरती मेहराब कहा जाता है (जिसे फ्लैट पैरों के रूप में भी जाना जाता है)
  • हील दर्द और प्लांटार फासीसीटिस चरण 6 से बचें छवि शीर्षक
    6
    याद रखें कि ऊंचे कमानों के अलावा, निचली मेहराब भी तल फर्शिटाइटिस में योगदान करते हैं। जब एक पैर चपटा होता है, यह तल के प्रावरणी के बंधन पर दबाव डालता है, विशेषकर एड़ी की हड्डी के साथ जंक्शन पर। ध्यान रखें कि यह स्थिति केवल एड़ी तक ही सीमित नहीं है - यह मध्य चाप में भी हो सकती है।



  • आइइल दर्द और प्लांटार फासीसीटिस चरण 7 से बचें छवि शीर्षक
    7
    उदासीनता के साथ एड़ी के दर्द को बाधित न करें एक बार यह शुरू हो जाने पर, यह खराब हो सकता है, और जब यह बिगड़ता है तो असहनीय हो सकता है, तो समस्या के साथ तुरंत निपटना आप जितना अधिक डालते हैं, उतना कठिन समस्या का इलाज करने के लिए होगा, इसलिए समय बर्बाद मत करो
  • आइइल दर्द और प्लांट फासीइलाईट्स चरण 8 से बचें चित्र का शीर्षक
    8
    सुबह से बिस्तर से बाहर निकलने से पहले अपने पैर बढ़ाएं, या बछड़ा और एपिलेल्स कण्डरा के कुछ हल्के हिस्सों का अभ्यास करें जैसे ही आप बिस्तर से बाहर निकलते हैं, ऐसा करो। इससे शुरुआती चरणों में तलवार फासीसीटाइटी को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
  • आइइल दर्द और प्लांटार फास्सीआईटीस चरण 9 से बचें छवि शीर्षक
    9
    आराम करो, अधिमानतः अपने पैर ऊंचा बेशक, एक जगह से दूसरे स्थान पर थोड़ी देर से चलना मुश्किल है, लेकिन चलने या लंबी पैदल चलने की तरह ज़ोरदार कुछ भी मत करना, जबकि आपके पैर संवेदनशील होते हैं।
  • आइइल दर्द और प्लांट फासीसीटिस चरण 10 से बचें छवि शीर्षक
    10
    सोचने में बेवकूफ़ मत बनो कि आपने हमेशा के लिए दर्द से छुटकारा पा लिया है। यदि आप काफी आराम कर चुके हैं और दर्द ठीक हो गया है, तो नए सिरे से व्यायाम करें, जिसे आप महसूस कर सकते हैं। धीमी गति से चलने या जॉगिंग से धीरे धीरे शुरू करो, और तीव्रता या दूरी को सावधानीपूर्वक बढ़ाएं, हर दिन या हर हफ्ते।
  • आइइल दर्द और प्लांटार फासीइआईटीस चरण 11 से बचें छवि शीर्षक
    11
    Orthoses कोशिश करो कुछ लोगों को यह विशेष फायदेमंद लगता है जो पैरों के ढेर का समर्थन करते हैं। यह परिणामों की कोशिश करने और देखने का मामला हो सकता है, भले ही वे विशेष रूप से बना रहे हों, वे भी महंगा हो सकते हैं। हालांकि, यदि आप एक अच्छी जोड़ी प्राप्त करते हैं, तो वे लगभग तुरंत राहत प्रदान कर सकते हैं, और अपने पैरों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। उन्हें हर समय पहनना सुनिश्चित करें, भले ही आप सैंडल पहने हुए हों
  • हील दर्द और प्लांटार फासीसीटिस चरण 12 से बचें छवि शीर्षक
    12
    एक पैर की देखभाल विशेषज्ञ से सलाह लें यदि आप प्लास्टर फासीसीटिस से ग्रस्त हैं या जोखिम वाले कारक हैं (अत्यधिक एथलेटिक गतिविधि, मोटापे या बुढ़ापे), तो आप इसे पोडियास्ट्रिस्ट के माध्यम से उपलब्ध विकल्पों में से कुछ करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक पोडियास्ट्रिस्ट या आर्थोपेडिस्ट के साथ एक नियुक्ति करें कई उपचार उपलब्ध हैं - कॉर्टिसोन इंजेक्शन, रात का टुकड़ा, ओर्थोसेस और, चरम मामलों के लिए, सर्जरी
    • बाकी के बाद दर्द खराब हो सकता है लगातार बढ़ने की तुलना में रुका हुआ होने के बाद उठने के लिए अधिक दर्द होता है
    • कुछ लोग पुरानी तलवार फासीसीइटिस के लिए बर्फ पैक की सलाह देते हैं - हालांकि, चोट के बाद पहले या दूसरे दिन को छोड़कर, बर्फ का प्रभाव सीमित है, या यहां तक ​​कि कोई भी प्रभाव नहीं है।
    • एड़ी का दर्द एक खरोंच के दर्द के समान है। सामान्य प्रगति को एड़ी संवेदनशील और दर्दनाक बनाता है। जब आप बिस्तर से उठने के बाद पहले कदम उठाते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि यह चोट लगी है।
    • "फ्रीजिंग" अपने पैरों की मदद कर सकते हैं: फ्रीज करने के लिए रस का एक रस डाल सकते हैं। एक पतली जुर्रा लगाओ, जमीन पर जमी रख सकते हैं और धीरे से अपने पैरों के एकमात्र की वक्र को आगे और पीछे रोल कर सकते हैं, जिससे आप अपने चिढ़ पैन तलवार पर शीत कार्य कर सकते हैं। जब भी संभव हो प्रत्येक पैरों के लिए लगभग 15 मिनट सुबह और शाम में ऐसा करें। वैकल्पिक रूप से, आप पानी की बोतल के साथ रस को बदल सकते हैं।
    • तलवार फासीसीटिस के कारण सभी एड़ी दर्द नहीं होता है अन्य कारणों में एड़ी में फ्रैक्चर, न्यूरोमा, और बर्सिटिस शामिल हैं।
    • लक्षणों को पहचानें क्या दर्द एक तलवार फासीसीटिस है या क्या यह सिर्फ गले के पैर हैं? ये प्लास्टर फासीसीटिस के संकेत हैं:
      • जैसे ही आप कब्र या एड़ी में एक दर्दनाक टिप महसूस करते हैं, अपने पैर की उंगलियों को आप की ओर मुड़ें और अपने पैरों को फ्लेक्स करें
      • यदि एड़ी में दर्द तीव्र है, जैसे चोट या गलती, तो तुरंत बर्फ पैक लागू करें।
    • यदि आप आराम नहीं करते हैं, तो दर्द असहनीय हो सकता है अगर दर्द उस बिंदु पर हो जाता है जहां लंबे समय तक राहत उपलब्ध नहीं होती है, तो आपके पास गंभीर समस्याएं हैं

    चेतावनी

    • स्नीकर्स, सैंडल और अन्य आरामदायक जूते से बचें जो ब्रैकेट या फर्म अकेले नहीं हैं अच्छा समर्थन, खींच, आइस पैक, और, जब आवश्यक हो, orthotics आपके पैर की चंगा में मदद करेगा - जबकि पहना जूते, सैंडल, जूते या अन्य असमर्थित जूते आपकी स्थिति खराब हो जाएंगे।
    • असुविधाजनक जूतों को बहुत लंबे समय तक नहीं पहनें, और मोज़े पहनने से बचें जो आपके पैरों पर अच्छी तरह फिट नहीं होते - ये समय के साथ समस्याएं एकत्र कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com