IhsAdke.com

पैरों में दर्द को राहत देने के लिए कैसे

प्रत्येक मानव पैर 26 हड्डियों, 100 से अधिक की मांसपेशियों और कई स्नायुबंधन और tendons से बना है। यदि आपके पैर दर्द हो रहे हैं, यह एक संकेत है कि यह कैसे आंतरिक और / या बाहरी कारकों के साथ बातचीत कर रहा है में एक समस्या है चूंकि आपका पैर आपके वजन का समर्थन करता है और आपकी गतिशीलता के लिए जिम्मेदार है, इसलिए तुरंत उस दर्द का सामना करना जरूरी है जिसे आप महसूस करते हैं। जैसे ही पैरों से दर्द शुरू हो जाता है, हम अनजाने में जिस तरह से हम चलते हैं या उनका इस्तेमाल करते हैं, जिससे बोनस, फेंसिटिटाइटिस और उंगलियों के phalanges में सूजन हो सकती है। गंभीर पैर की समस्याओं का इलाज एक चिकित्सक द्वारा किया जाना चाहिए, लेकिन ऐसे हिस्सों और उपचार हैं जो उनके दर्द को दूर करने में सहायता कर सकते हैं, साथ ही आदत में कुछ बदलाव भी कर सकते हैं, इसलिए यह गंभीर समस्या नहीं बनता है।

चरणों

विधि 1
लक्षणों और पैर के दर्द के कारणों की पहचान करना

एक फुट रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट चरण 8 को शीर्षक वाला चित्र
1
जानें कि लक्षण क्या हैं पैर के दर्द के लक्षण बहुत स्पष्ट हैं यदि आप निम्न लक्षणों का कोई संकेत देखते हैं, तो अपने पैर की बेहतर देखभाल शुरू करें:
  • पैर की अंगुली, एड़ी या पैर और उंगलियों के एकमात्र के बीच के जंक्शन में दर्द
  • पैर पर कहीं भी कॉलस या प्रोट्रूशियंस
  • चलते समय कठिनाई या बेचैनी
  • पैर पर कहीं भी संवेदनशीलता को स्पर्श करें
  • चित्र बताएं कि क्या कोई पैर टूट गया है चरण 1
    2
    एड़ी के दर्द के कारणों को जानिए कई चीजें हैं जो एड़ी का दर्द पैदा कर सकती हैं। यहां कुछ सबसे आम हैं:
    • प्लांटार फासीसीइटिस एड़ी दर्द के लिए सबसे आम कारण है क्योंकि यह तब होता है जब एक लचीला ऊतक, प्लास्टर फैस्सी, जो पैर की उंगलियों के बीच की हड्डी के बीच संबंध करता है, चिढ़ जाता है इससे एड़ी या पैर के मेहराब में परेशानी हो सकती है।
      • प्लास्टर फासीसिटाइटीस का उपचार बाकी है, दर्दनाशक दवाएं जिन्हें डॉक्टर के पर्चे और / या पैर की उंगलियों / ऊँची एड़ी के जूते खींचने की आवश्यकता नहीं होती है।
    • एड़ी बीजाणु इसके निचले हिस्से में एड़ी की हड्डी की अतिरिक्त वृद्धि है, जो परेशानी पैदा कर सकता है। आम तौर पर वे गरीब आसन, अनुपयुक्त जूते या चलने जैसी गतिविधियां द्वारा दिखाई देते हैं
      • एड़ी की प्रेरणा के लिए उपचार में जूते की खरीद शामिल होती है जो पैरों के ढेर, आराम या दर्दनाशक दवाओं के लिए अधिक सहायता देती है जिन्हें डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं होती है।
  • एक टूटी हुई फेट चरण 8 का चित्र शीर्षक
    3
    पैर के दर्द के कारणों को पहचानें कई संभावित कारण हैं जो एड़ी के अलावा पैर के अन्य क्षेत्रों में दर्द पैदा कर सकते हैं। उनमें से कुछ हैं:
    • मेटेटर्सलगिया दर्द है जो उस क्षेत्र में सूजन के कारण होती है जो पैर की उंगलियों और पैरों के एकमात्र (मेटाटासस) को जोड़ती है यह दर्द, ज्यादातर मामलों में, ज़ोरदार गतिविधियों के कारण या आपके पैर के लिए उपयुक्त नहीं होने वाले जूते पहनकर दिखाई देता है।
      • उपचार में बर्फ को पैर पर आराम करने या लागू करने और उचित जूते या दर्दनाशक दवाओं के उपयोग के होते हैं।
    • जोनेट्स पैरों के किनारों पर हड़बड़ी प्रसंस्करण होते हैं, आमतौर पर बड़े पैर के अंग के बगल में। अक्सर अनुचित फुटवियर के उपयोग के कारण वे होते हैं
      • यदि उपचार अधिक गंभीर है तो उपचार में अधिक आरामदायक जूते या सर्जरी शामिल करना शामिल है।
  • एक टूटी हुई फेट चरण 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अपने पैर के पीड़ादायक क्षेत्र की पहचान करें किसी भी प्रकार के पैर को खींचने से पहले, यह पहचान लें कि यह उंगलियां, एड़ी, मेहराब, मेटाटर्स्सल या पैरों के किसी भी अन्य हिस्से को चोट पहुँचा रहा है। जब आप वजन लेते हैं या वजन लेते हैं तो क्या इससे अधिक चोट होती है? क्या आप अपनी चाल बदलने को मजबूर हैं?
  • `छवि
    5
    ध्यान दें कि आप कैसे चलते हैं बहुत से लोग अपने पैरों से बाहर निकलते हैं, जबकि दूसरे अपने पैरों के साथ चलते हैं। यद्यपि यह एक आरामदायक स्थिति हो सकती है, मांसपेशियों, हड्डियों और tendons सही तरीके से उपयोग नहीं किए जाते हैं, जिससे पैर की गलत संरेखण हो सकती है, जो पैर, घुटनों, कूल्हों और पीठ में दर्द के लिए जिम्मेदार हो सकता है।
  • विधि 2
    पैर के दर्द को दूर करने के लिए प्रशिक्षण विधियां

    `छवि
    1
    अपने पैरों को संरेखित करें अपने पैरों के आगे आगे बढ़ने के साथ खड़े हो जाओ और सपाट सतह का उपयोग करें जैसे कि एक गलीचा, एक दीवार या योग चटाई के किनारे के रूप में एक पैर को संरेखित करें और फिर दूसरा, ताकि वे सीधे और आगे का सामना कर रहे हों पहले तो लग सकता है अजीब बात है पैरों की स्थिति को समायोजित करने का प्रयास करें जब भी आपको याद होगा
  • चित्रा शीर्षक से बुनने से बचें चरण 4
    2
    नंगे पैर के सही संरेखण के साथ चलना घर पर जूते के बिना चलने के लिए कुछ समय निकालें। इससे पैर की निपुणता बढ़ सकती है और साथ ही मांसपेशियों को भी बढ़ा सकता है।
  • सिक्रोयलैक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    3
    एक सीधे पैर के फैलाव करें अपने पैरों के साथ सीधे बैठो और पैरों की दीवार के खिलाफ फ्लैट। अपने बट के नीचे एक तकिया रखो अपनी पीठ के साथ सीधे आगे झुकना 10 सेकंड के लिए स्थिति में रहें। 10 सेकंड के लिए आराम करें और 3 बार दोहराएं। ऊँची ऊँची एड़ी के जूते पहनने वाले लोगों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है
  • आपका पैर और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस नाम वाला चित्र शीर्षक चरण 1 9
    4
    वी-खिंचाव करो दीवार से 10 सेंटीमीटर दूर अपने पेट के साथ अपने पेट पर लेटें। पैर रखें ताकि वे "वी" पत्र बनाते और उन्हें सीधे छोड़ दें। आपको अपने जांघों के अंदर महसूस करना चाहिए, पैर के मेहराब की मदद करना। अपनी छाती से ऊपर अपने पैरों से झूठ बोलने से भी सूजन कम करने में मदद मिल सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक रिवॉल्व बून्स चरण 9
    5
    पैर की उंगलियों को खींच कर उठो और अपने दाहिने पैर से आगे बढ़ो, अपने वजन को स्थानांतरित करें बाईं ओर अपनी उंगलियों को लपेटें ताकि उनमें से ऊपर मंजिल को छू जाए। जब तक आप अपने ऊपरी पैर पर कुछ खींच नहीं महसूस करते हैं, तब तक थोड़ा आगे झुकें। इसे 10 सेकंड के लिए पकड़ो प्रत्येक पक्ष पर खिंचाव 2 से 3 बार दोहराएं।
  • छलनी बुननेस चरण 7 नामक चित्र



    6
    अपने पैर की उंगलियों और पैर की उंगलियों को फैलाने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें बैठ जाओ और अपने बाएं जांघ पर अपना दाहिना पैर रखें अपने बाएं हाथ की उंगलियां अपने दाहिने पैर की उंगलियों के बीच रखें, जो लंबा होकर उन्हें विस्तारित करने में मदद करेंगी। इसे 1 से 5 मिनट तक खींचकर, विपरीत दिशा में दोहराएं।
  • चित्र शीतल ऊँची एड़ी के जूते कदम 2 जाओ शीर्षक
    7
    एक सामयिक जेल लागू करें जुड़ा हुआ जेल सामयिक और गले में पैर पर विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। पैरों को रगड़ने का कार्य पहले से ही मांसपेशियों में तनाव कम कर सकता है।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई पैर टूट गया है चरण 10
    8
    डीजीसीई विधि को लागू करें यदि दर्द तीव्र है, तो आराम, बर्फ, संपीड़न और ऊँचाई विधि (डीजीसीई) के माध्यम से पीड़ादायक पैर का इलाज करें अपने पैरों को आराम दें जब वे दर्द शुरू कर देते हैं और अपने पैरों के सबसे दर्दनाक भागों पर एक कपड़ा / तौलिया में लपेटे जा रहे एक सेकण्ड या बर्फ डालते हैं और उन्हें पट्टी या तौलिया के साथ लपेटते हैं अपने पैरों को ऊपर उठाना ताकि वे सूजन को कम करने के लिए अपने दिल से ऊपर रहें।
  • विधि 3
    निवारक उपायों को अपनाना

    चित्रा शीर्षक से बचें बुनने से बचें चरण 2
    1
    आपके द्वारा चुनी गई जूते का मूल्यांकन करें पैरों के मेहराब को कम (या नहीं) समर्थन के साथ उच्च ऊँची एड़ी के जूते और जूते पैर के दर्द के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। जूते के जोड़े में निवेश करें जो पैरों के एकमात्र तकिया और दर्द को दूर करें।
  • ट्रीट एथलीट शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    "नकारात्मक एड़ी" के साथ जूते चुनें वे एड़ी के निचले हिस्से को एक छोटे से कम स्थान पर रख देते हैं जहां पैर की इस हिस्से से दबाव को हटाते हुए मेटाटैर्सल हड्डी स्थित होते हैं। इसके अलावा, वे बछड़े की मांसपेशियों को फैलाने में मदद करते हैं, जो विशेष रूप से सामने वाले या पौधे और पैर की उंगलियों के बीच के जंक्शन पर गंभीर दर्द से पीड़ित लोगों के लिए दर्द को दूर कर सकते हैं।
  • एक फुट इंजुरी चरण 9 से चित्रित शीर्षक चित्र
    3
    घर छोड़ने से पहले हमेशा अपने पैरों को फैलाना। बहुत से लोग पैर की मांसपेशियों को भूल जाते हैं जब खींचते हैं दिन-प्रतिदिन के दर्द को दूर करने में मदद करने के लिए नियमित बनाएं।
  • विधि 4
    कैसे जानना है कि चिकित्सा उपचार कब प्राप्त करना है

    एक फुट चोट से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र चरण 1
    1
    अगर दर्द बनी रहती है तो डॉक्टर पर जाएं अगर सभी खींचने वाली तकनीकों और घरेलू उपचार की कोशिश करने के बाद दर्द जारी है, तो ऐसा कुछ हो सकता है जो आपके पैर की स्थिति बिगड़ता है और दर्द का कारण बनता है। इसलिए आदर्श आपकी राय लेने के लिए एक डॉक्टर से मिलना है। यहां तक ​​कि अगर निदान पुराना दर्द है और दर्दनाशक लेने के लिए आवश्यक है, तो इससे पहले कि अन्य किसी भी संभावना से बाहर निकलना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक से बचें बुनने से बचें चरण 10
    2
    Joanetes जो बहुत परेशान शल्य चिकित्सा से हटा दिया जाना चाहिए। यदि गोखले बिगड़ते हैं (यानी निरंतर दर्द का कारण होता है, अपनी गति को सीमित करें या अपने पैर को विकृत करें), तो तुरंत निकालने के लिए चिकित्सक को जाना ज़रूरी है वह या तो बोनियन को काट देगा या फैलाने वाले हड्डियों में कई छोटे छेदों को बनायेगा, उन्हें एक प्रकार के जाल के साथ का समर्थन करेगा जो समय के साथ हड्डी के आंदोलन को सही करने के लिए कड़ा हो सकता है।
  • चित्रित एक टूटीट टूट ए टूटी फूट चरण 15
    3
    अगर गंभीर गठिया और बहुत अधिक पैर दर्द हो तो चलें। यदि, गठिया के कारण, पैरों में दर्द अत्यधिक है, सर्जरी से गुजरना आवश्यक हो सकता है। इस प्रकार के ऑपरेशन में जोड़ों से सभी उपास्थि को हटाने और दो हड्डियों में शामिल होने के लिए शिकंजा और प्लेटों का उपयोग शामिल है, ताकि वे आगे नहीं बढ़ सकें। इससे गठिया की पूंछ की दर्द कम हो सकती है और इसकी गतिशीलता बढ़ सकती है
  • एक टूटी हुई फेट चरण 21 के साथ चित्र शीर्षक
    4
    यदि आप एक चोट के साथ एक एथलीट हैं तो डॉक्टर पर जाएं यदि आप एक स्वस्थ एथलीट हैं और एक खेल का अभ्यास करते समय अपने आप को चोट पहुँचाने के लिए खत्म होते हैं, तो आपको डॉक्टर देखना चाहिए। एक संभावना है कि एक कण्डरा distended किया गया है या एक हड्डी टूट गया है, और कुछ मामलों में, मरम्मत के लिए सर्जरी भी आवश्यक हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास फेंसिटाइटीस तलहटी होती है, तो गोल्फ की गेंद पर पैर के तलवों को पार करके दर्द से राहत मिल सकती है।
    • प्राथमिक चिकित्सा किट का तुरंत उपयोग करके अपने पैरों की त्वचा पर चोट लगाना फफोले संक्रमित हो सकते हैं यदि वे फट या ठीक से इलाज नहीं करते हैं
    • बहुत ज्यादा चलना मत

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com