IhsAdke.com

कैसे गहरी पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए

क्या आप भयानक पीठ दर्द से पीड़ित हैं? क्या ये आपको ऐसी गतिविधियां करने से रोकता है जो आप सामान्य रूप से करते हैं? यह चरण दर चरण अनुच्छेद आपको पीठ दर्द को यथासंभव शीघ्र और कुशलता से हटाने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा।

चरणों

चित्रित किया गया शीर्षक खराब पीठ दर्द से छुटकारा चरण 1
1
अगर आपको पहले कभी दर्द नहीं हुआ है, और अगर पहले लक्षण अचानक दिखाई देते हैं, तो तुरंत डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट की तलाश करें चोट की वजह से पीठ दर्द मांसपेशियों की ऐंठन से एक पीले तंत्रिका या हर्नियेटेड डिस्क में कुछ भी हो सकता है। इसके अलावा, वहाँ कई चिकित्सा शर्तों है जो "पीठ दर्द" के रूप में मौजूद हैं, और उनमें से कुछ घातक हैं। इन गंभीर और संभावित घातक संभावनाओं को बाहर निकालना महत्वपूर्ण है।
  • खराब पीठ दर्द चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    थोड़े समय तक राहत के लिए, जब तक संभव हो (या तब दर्द कम हो जाती है) एक कठिन सतह पर झूठ का प्रयास करें। यह आपकी रीढ़ को लंबा करेगा और अस्थायी रूप से दर्द को दूर करेगा।
  • छवि का शीर्षक खराब बैक दर्द से छुटकारा 3 चरण
    3
    गैर-स्टेरायडल और विरोधी भड़काऊ दर्द निवारक लेने पर विचार करें। एडीविल, बेनाड्रील या नॅप्रोसिन जैसी दर्दनाशक आप अस्थायी रूप से राहत प्रदान कर सकते हैं जब तक कि आप समस्या के कारणों से लड़ने में सक्षम न हों।
  • खराब पीठ दर्द चरण 4 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    जिस तरह से आप बैठते हैं उसे बदलने का प्रयास करें अपनी दैनिक आदतों पर ध्यान दें क्या आप आमतौर पर हर दिन लंबी अवधि के लिए एक निश्चित स्थिति में बैठते हैं? क्या कुर्सी आप असुविधाजनक का उपयोग करते हैं, या आपकी पीठ के लिए पर्याप्त समर्थन प्रदान नहीं करता है? क्या खराब शरीर की स्थिति में आपकी स्थिति खराब हो सकती है?
  • बुरा बैक्टीर दर्द के चरण 5 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    जब आप अपने डेस्क, कंप्यूटर या डाइनिंग टेबल पर बैठते हैं, तो सीधे बैठी कुर्सी पर बैठने की कोशिश करें इससे आपके आसन में सुधार होगा और आपकी पीठ दर्द कम हो जाएगी।



  • खराब पीठ दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 6
    6
    अपने बिस्तर की जांच करें आपने अपना गद्दा कब तक नहीं बदला है? अगर इसे बदल दिया गया था, तब से यह बहुत समय हो गया है, यह पर्याप्त समर्थन नहीं प्रदान कर सकता है एक नई गद्दे खरीदने पर विचार करें
  • खराब पीठ दर्द चरण 7 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    7
    एक मूल्यांकन और पूरी तरह से इलाज करने के लिए अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें पीठ दर्द शारीरिक या मानसिक तनाव और आघात से हो सकता है। एक व्यवस्थित रोग का निदान / निदान, अंतर्निहित कारणों को निर्धारित करने में मदद करेगा, और यह निर्धारित करेगा कि आगे क्या कार्रवाई करें।
  • खराब पीठ दर्द से छुटकारा पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 8
    8
    विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आवश्यक हो यदि आपकी स्थिति गंभीर है, तो आपका चिकित्सक यह सुझाव दे सकता है कि आप नियमित श्रृंखला की एक श्रृंखला के माध्यम से जाते हैं, और फिर आपको एक विशेषज्ञ के पास भेज सकते हैं। विशेषज्ञ दवाओं को लिख सकते हैं और, कुछ मामलों में, आपको एक चिकित्सक को सूचित करते हैं। अभ्यास और वजन नियंत्रण सहित कुछ जीवन शैली में बदलाव के बारे में चर्चा करने के लिए तैयार रहें आपकी ज़िंदगी में दर्द का सामना करने के लिए बहुत कुछ हो सकता है, और स्थायी रूप से इसे समाप्त करने के लिए परिवर्तन आवश्यक हो सकते हैं। एक भौतिक चिकित्सक आपकी पीठ के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है, और भविष्य में दर्द की पुनरावृत्ति को रोकने में मदद कर सकता है।
  • खराब पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए चित्र 9
    9
    आगे मूल्यांकन और उपचार के लिए एक चाइकोप्रैक्टर पर जाने पर विचार करें। आम तौर पर, इस उपचार में स्पाइन के कुछ प्रकार के हेरफेर शामिल होते हैं। एक हाड वैद्य चुनने में चयनात्मक होना अनुभव के वर्षों में एक कम अनुभवी की तुलना में आपके दर्द को दूर करने के लिए अधिक योग्य होगा।
  • खराब पीठ दर्द से छुटकारा पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 10
    10
    वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों, प्राकृतिक चिकित्सा और मन-शरीर के हस्तक्षेप पर शोध करने पर विचार करें। ये तरीकों कुछ व्यक्तियों के लिए प्रभावी साबित हुई हैं योग, ध्यान, ताई ची, और विभिन्न साँस लेने के अभ्यास जैसे व्यवहार भी फायदेमंद हो सकते हैं। चुनने के लिए कई विकल्प हैं, और बहुत अनुभवी प्रशिक्षकों और सलाहकार हैं जो आपकी मदद करने के इच्छुक हैं। इन तरीकों की सफलता की बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि एक व्यक्ति के रूप में आपके लिए क्या उपयुक्त है। जब तक आप कुछ नहीं पाते जो आपके लिए अच्छी तरह से काम करता है तब तक खोज करने से डरो मत।
  • युक्तियाँ

    • एक भौतिक चिकित्सक आपके लिए निम्न कार्य कर सकता है:
        • 1) मैनुअल थेरेपी के माध्यम से शरीर आंदोलन को सामान्य बनाने में मदद करें, जैसे संयुक्त जुटाना और मायोफैसियल काम

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि कुछ गलत हो सकता है, तो एक्स-रे या एमआरआई के आदेश के लिए किसी डॉक्टर या हाड वैद्य से पूछें
    • यदि आप पीठ दर्द के साथ किसी भी चक्कर आना या सांस की तकलीफ महसूस करते हैं, तो तुरंत एक चिकित्सक को बुलाओ यदि ये लक्षण जारी रहें, तो ऐंठन कम होने के बावजूद, चिकित्सा आपातकाल को बुलाओ
    • अगर आपको पीठ दर्द से जुड़े किसी भी सुन्नत या झुनझुने का सामना करना पड़ रहा है, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा सहायता लें।
    • एक अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट या हाड वैद्य आपके संपूर्ण चिकित्सा इतिहास की समीक्षा करेगा और अपनी हालत का मूल्यांकन करने के लिए कम से कम एक घंटे खर्च करेगा। यदि आप उनसे परामर्श करते हैं जो नहीं है, तो दूसरे के लिए देखें।
    • यदि आप एक सप्ताह से अधिक समय के लिए पीठ दर्द से पीड़ित हैं, तो एक डॉक्टर या हाड वैद्य को बुलाओ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com