IhsAdke.com

कैसे डिस्क बिगाड़ने के साथ सौदा करने के लिए

डिस्क अध: पतन तब होता है जब कशेरुकाओं की उम्र और पतंग के बीच छोटे झुमके वाले छल्ले होते हैं। आम तौर पर डिस्क कमजोर और सपाट बन जाती हैं, जिससे उन्हें रीढ़ की हड्डी से बाहर निकलना पड़ता है। लगभग हर कोई इस अनुभव के माध्यम से जीवन के दौरान जायेगा क्योंकि डिस्क की उभड़ने की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का हिस्सा है। अक्सर डिस्क की चपटे में दर्द नहीं होता है, लेकिन कभी-कभी फ्लैट डिस्क पीछे की नसों की जड़ों को धक्का देती है और पीठ, कूल्हे, पैर, और हथियार में तेज दर्द का कारण बनती है। अधिकांश लोगों के लिए, तीव्र डिस्क अध: पतन समय पर ठीक कर सकता है। उपचार की तलाश करते समय दर्द से निपटना बेहद मुश्किल हो सकता है। यह आलेख आपको डिस्क अध: पतन की समस्या से निपटने के लिए सुझाव देगा।

चरणों

चित्र के साथ लाइव बुल्गींग डिस्क चरण 1
1
अपने डॉक्टर के साथ अच्छे संबंध रखें यदि आप जानते हैं कि आपके पास डिस्क अधरापतन है, तो संभवतः आपने कुछ परीक्षण किए हैं, जैसे कि एमआरआई, जो दिखाते हैं कि आपकी रीढ़ की हड्डी किस स्थिति में है एक विश्वसनीय सामान्य व्यवसायी या आपके मामले के साथ एक आर्थोपेडिस्ट के साथ एक अच्छे संबंध आपको दिखाई देने वाले लक्षणों का त्वरित रूप से इलाज कर सकते हैं।
  • अधिक गंभीर मामलों में, शल्य चिकित्सा में, डिस्क-पतन के लिए कई उपचार, जिसमें विरोधी भड़काऊ दवाएं, फिजियोथेरेपी, स्टेरॉयड इंजेक्शन शामिल हैं। प्रत्येक रीढ़ की अपनी विशेषताएं हैं, इसी कारण से चिकित्सक को अन्य कारकों के बीच दर्द, गतिशीलता और उसके मरीजों की आयु के अनुसार निर्देशित किया जाएगा।
  • चित्र के साथ लाइव बुल्गींग डिस्क चरण 2
    2
    अपने शरीर तंत्र में सुधार करें, उदाहरण के लिए आपकी मुद्रा। एक भौतिक चिकित्सक के लिए एक रेफरल प्राप्त करें जो आपके रास्ते में सुधार करने में मदद कर सकता है और इस प्रकार आपके शरीर में तनाव के स्तर को कम कर सकता है।
    • शरीर तंत्र के प्रमुख तत्वों में से एक यह है कि आप सोते हैं। अपने घुटनों के मुंह के साथ अपने पेट पर सो रही है, या अपनी तरफ के बीच एक तकिया के साथ अपनी तरफ अपनी पीठ और डिस्क पर दबाव कम हो जाता है। यदि आपकी रीढ़ की हड्डी के एक तरफ एक डिस्क सपाट हो रही है, तो अपनी पीठ के दूसरी तरफ सो जाओ, सपाट पर दबाव कम करें।
  • चित्र के साथ लाइव लगींग डिस्क चरण 3
    3
    अपने आप को कम प्रभाव वाले अभ्यासों के लिए समर्पित करें, अपने डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट के निर्देशों का सम्मान करें रक्त वाहिकाओं के मुकाबले रीढ़ की हड्डी की डिस्क्स आंदोलन के माध्यम से अधिक पोषित होती है। चलना, तैराकी, लेटा हुआ बाइक पर सायक्लिंग या अनुरूप तरीके से योग का अभ्यास करना अभ्यास है जो आपके परिसंचरण में सुधार कर सकते हैं और उपचार को तेज कर सकते हैं।
  • चित्र के साथ लाइव लगींग डिस्क चरण 4
    4
    एक आइसोमेटिक कसरत रूटीन बनाएं जो आपकी प्रमुख मांसपेशियों को बढ़ाता है पेट की मांसपेशियों, पीठ की मांसपेशियों, नितंबों और पैर वापस समर्थन करते हैं। रीढ़ की हड्डी, पिलेट्स या रूटीन योग प्रथाओं का स्थिरीकरण मांसपेशियों के समर्थन को बढ़ाता है, जो आम तौर पर डिस्क अध: पतन के दर्द से मुक्त होता है।
    • नियमित योग या पीलेक्स को घुमाव, झुकाव या झुकने आंदोलनों को खत्म करने का अभ्यास करें। ये अभ्यास डिस्क अध: पतन बढ़ा सकते हैं यदि आप योग या Pilates करते हैं, तो अपने प्रशिक्षक से वैकल्पिक रूप से चोट के कम जोखिम वाले अभ्यास की पेशकश करें।
  • चित्र के साथ लाइव लँगिंग डिस्क चरण 5
    5
    अपना वजन नियंत्रण में रखें अधिक वजन वाले लोगों को पीठ दर्द होने की संभावना होती है क्योंकि प्रत्येक डिस्क पर अधिभार होता है जब आपको दर्द होता है, तब वजन बनाए रखने के लिए एक मुश्किल काम है, तो अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से वजन घटाने के लिए रास्ता खोजने के लिए सलाह लें।



  • चित्र शीर्षक के साथ लाइव उंगली डिस्क चरण 6
    6
    अपने काम के माहौल को दर्जी अपनी पीठ पर लोड या झुकाव पर झुकाव आपका फिजियोथेरेपिस्ट कंबल के समर्थन के साथ एक कुर्सी या एक अनुकूलित तालिका के साथ सलाह दे सकता है जहां आप बैठे या खड़े हो सकते हैं।
  • चित्र के साथ लाइव बुल्गींग डिस्क चरण 7
    7
    अच्छा समर्थन के साथ एक बिस्तर और तकिए में निवेश करें बहुत से लोग नरम, असमान बेड में सोते हैं जो कशेरुकाओं पर दबाव बढ़ा सकते हैं और पीठ के निचले हिस्से में जा सकते हैं। एक दृढ़ बिस्तर दर्द को कम करने में मदद करता है और आपको अच्छी रात की नींद दे सकता है, जो चिकित्सा प्रक्रिया में आवश्यक कारक है।
  • चित्र शीर्षक के साथ लाइव उंगली डिस्क चरण 8
    8
    अपने दोस्तों और परिवार की समझ से पूछें, खासकर यदि आप डिस्क अध: पतन के कारण पुराने दर्द से पीड़ित हैं। गंभीर पीड़ा उदासी और तनाव पैदा कर सकता है, जो आपके शरीर की पुनर्स्थापना की क्षमता को बाधित करता है। अच्छा चैट और क्षणों को उन लोगों के साथ योजना बनाएं जो आप अच्छे हैं।
    • आपके स्थानीय अस्पताल या क्लिनिक इस समस्या वाले लोगों को सहायता समूहों की पेशकश कर सकते हैं। उन लोगों से बात करें जो समझते हैं और उसी के साथ जाते हैं क्योंकि आप पुराने दर्द से होने वाली हताशा और अकेलेपन को दूर करने का एक तरीका हैं।
  • चित्र के साथ लाइव बुल्गींग डिस्क चरण 9
    9
    एक तनाव राहत दिनचर्या बनाएँ पोस्ट-ईसा तनाव के शारीरिक और मानसिक अभिव्यक्तियों से निपटने के लिए मालिश, एक्यूपंक्चर, स्नान, चलना, ध्यान या योग जैसे अनुभव गतिविधियां
  • युक्तियाँ

    • एक तीव्र डिस्क अध: पतन का इलाज आम तौर पर 6 महीने से कुछ वर्षों तक रहता है। बुजुर्ग होने की वजह से डिस्क्लेन्जेरेशन स्वाभाविक रूप से ठीक करना मुश्किल होता है
    • डिस्क अध: पतन हर्नियेटेड डिस्क से कुछ अलग है। एक डिस्क हर्नियेशन एक बाहरी परत डिस्क के विघटन से संबंधित है, कोर पदार्थ के रिसाव में जिसके परिणामस्वरूप। एक स्थिति में एक फूट पड़ता हुआ डिस्क या एक डिस्लोकेटेड डिस्क भी कहा जाता था।
    • एक भौतिक चिकित्सक की तलाश करें जो व्यावसायिक चिकित्सा के साथ काम करने में भी अनुभव किया है। व्यावसायिक चिकित्सक सलाह देते हैं कि हम जिस तरह से काम करते हैं और दैनिक आधार पर कैसे बदलाव करें, उस तरीके से जो हमारे तटों के लिए फायदेमंद है।
    • यदि आप पुराने दर्द के कारण अवसाद से ग्रस्त हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें वह दर्द से राहत के लिए एक मनोवैज्ञानिक उपचार की सिफारिश कर सकता है, जैसे संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या छूट प्रक्रियाओं के माध्यम से मनोचिकित्सात्मक प्रशिक्षण पद्धति।

    चेतावनी

    • डिस्क अध: पतन के बाद लंबे समय तक बिस्तर पर बैठने के लिए झूठ मत बोलो। चोट लगने के तुरंत बाद, डॉक्टरों ने पाया है कि लम्बे समय तक बिस्तर पर आराम से होने वाला रोग आपके शरीर को पुन: श्वसन से रोक सकता है। जितनी जल्दी हो सके अपनी व्यायाम दिनचर्या को ले जाएं और फिर से शुरू करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com