IhsAdke.com

विंडोज 7 में रिकवरी डिस्क कैसे बनाएं

एक बैकअप छवि बनाना या विंडोज 7 बैकअप सीडी का एक सेट बहुत आसान है। ऐसा करने के लिए यहां दिए गए कदम हैं

चरणों

विंडोज 7 में एक रिकवरी डिस्क बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
प्रारंभ करें> सभी प्रोग्राम> रखरखाव> बैकअप और पुनर्स्थापना
  • चित्र 7 विंडोज 7 में एक रिकवरी डिस्क बनाएँ शीर्षक
    2



    बाएं फलक में, "एक सिस्टम छवि बनाएं" लिंक खोलें।
  • चित्र 7 विंडोज 7 में एक रिकवरी डिस्क बनाएँ शीर्षक
    3
    गंतव्य ड्राइव का चयन करें (यदि आप चित्र को हार्ड डिस्क पर बैकअप लेना चुनते हैं, तो यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप इसे द्वितीयक डिस्क या बाहरी डिस्क पर करें)। ऑप्टिकल ड्राइव या नेटवर्क स्थान जहां छवि संग्रहीत होगी। यदि आप डीवीडी तक बैकअप लेना चुनते हैं, तो यह आपके कंप्यूटर पर कितनी जानकारी पर निर्भर करता है, यह कई ले सकता है
  • विंडोज 7 में एक रिकवरी डिस्क बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    छवि बैकअप में ड्राइव जोड़ने / हटाने के लिए अगला क्लिक करें ध्यान दें कि जिस डिस्क पर विंडोज स्थापित है उसे हमेशा बैकअप में शामिल किया जाएगा। आप उस डिस्क को शामिल नहीं कर सकते जिस पर आप बैकअप सहेज रहे हैं।
    • अगले चरण में, Windows 7 आपको पिछले चरण में चुनी गई बैकअप सेटिंग की पुष्टि करने का एक अंतिम मौका देगा। दोबारा, सेटिंग्स से सहमत हैं और प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रारंभ बैकअप बटन पर क्लिक करें। आपकी हार्ड ड्राइव के आकार के आधार पर बैकअप प्रक्रिया कुछ मिनटों से लेकर कई घंटे तक की जाएगी।
    • बैकअप प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, विंडोज 7 आपको पुनर्प्राप्ति सीडी बनाने का एक विकल्प देगा ताकि आप सिस्टम की समस्या होने पर पुनर्प्राप्ति डिस्क का उपयोग कर छवि को पुनर्स्थापित कर सकें। इस रिकवरी डिस्क को बनाने की अत्यधिक अनुशंसित है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com