IhsAdke.com

बैक अप डेटा कैसे करें

नियमित रूप से अपने डेटा का बैकअप लेने से उन्हें आपके कंप्यूटर पर कुछ हुआ होने पर हटाए जाने से बचाने में मदद मिलती है अगर आपकी हार्ड ड्राइव को पढ़ा नहीं जा सकता है, तो आप अपनी फ़ाइलों के पुनर्निर्माण के लिए समय की बचत कर सकते हैं। कई कंप्यूटरों के साथ काम करते समय या कुछ डेटा के पुराने संस्करणों को संग्रहित करने के लिए एक "डेटा बैकअप" का उपयोग महत्वपूर्ण फ़ाइलों को एक कंप्यूटर से दूसरे में स्थानांतरित करने के लिए भी किया जा सकता है।

चरणों

बैकअप डेटा चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
निर्धारित करें कि आप किन फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं यह महत्वपूर्ण डेटा की प्रतियां बनाने के लिए सिफारिश की जाती है जो कि आप क्या कर रहे हैं, जैसे कि ग्राहक सूचियों, यदि आपके पास एक छोटा सा व्यापार है, या वर्तमान पांडुलिपि है यदि आप एक लेखक हैं आपके द्वारा प्रतिलिपि किए गए डेटा की मात्रा भी उन्हें स्टोर करने के लिए सर्वश्रेष्ठ मीडिया को निर्धारित कर सकती है।
  • 2
    प्रतिलिपि रखने के लिए मीडिया को तय करें डेटा की प्रतिलिपि बनाने के लिए कई भंडारण मीडिया हैं। मीडिया का चयन डेटा की मात्रा और प्रकृति पर निर्भर करता है और आप इसके साथ क्या करेंगे।
    • "फ्लैश ड्राइव", जिसे यूएसबी फ्लैश ड्राइव के रूप में भी जाना जाता है, को आपके कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट से जोड़ा जा सकता है। वे महत्वपूर्ण फाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए और कंप्यूटरों के बीच उन्हें स्थानांतरित करने के लिए उपयोगी हैं।
      बैकअप डेटा चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • रिकॉर्ड करने योग्य CD-ROM और DVD-ROM डिस्क हैं जो आपके कंप्यूटर की सीडी-रोम या डीवीडी-रॉम ड्राइव से पढ़ा जा सकता है। उन्हें ड्राइव से प्रारूपित या लिखा होना चाहिए, जो कि इन मीडिया में डेटा "लिख" सकते हैं - नए कंप्यूटरों में ड्राइव हैं जो CD-ROM और DVD-ROM डिस्क लिखते हैं। सीडी-रोम डिस्क 650 एमबी और 800 एमबी संस्करणों में उपलब्ध हैं, जबकि डीवीडी-रोम डिस्क 4.71 जीबी तक का समर्थन करते हैं। ये डिस्क दो पदों के साथ आती हैं: मीडिया के लिए "-आर" जिसे केवल एक बार रिकॉर्ड किया जा सकता है, और डिस्क के लिए "-आरडब्ल्यू" जो कई बार रिकॉर्ड किए जा सकते हैं वे डेटा के लिए उपयोगी मीडिया हैं जिन्हें संग्रहित करने की आवश्यकता है।
      बैकअप डेटा चरण 2 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • पोर्टेबल बाहरी हार्ड ड्राइव में कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करने के लिए एक केबल होता है लेकिन कंप्यूटर पर एक हार्ड ड्राइव को आंतरिक रूप से स्टोर करने की क्षमता होती है। वे नियमित रूप से बड़ी मात्रा में डेटा का समर्थन करने के लिए उपयोगी होते हैं - कई लोग पहले से ही बैकअप करने के लिए प्रोग्राम के साथ स्थापित होते हैं।
      बैकअप डेटा चरण 2 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
    • ऑनलाइन सर्वर जहां डेटा को दूरस्थ सर्वरों पर कॉपी किया जाता है ऑनलाइन बैकअप ऐसी कंपनियों द्वारा पेश की जाती है जो सेवा पैकेज के भाग के रूप में इस सेवा में या इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के विशेषज्ञ हैं। उपलब्ध क्षमता प्रदाता पर निर्भर करती है और आप कितने सर्वर स्थान खरीद सकते हैं।
      बैकअप डेटा चरण 2 बुलेट 4 शीर्षक वाला चित्र
  • 3



    एक "बैकअप" विधि चुनें निम्नलिखित विधियों में से किसी एक का उपयोग करके डेटा को कॉपी किया जा सकता है:
    • डेटा को कॉपी और पेस्ट करना फ्लैश ड्राइव या बाहरी हार्ड ड्राइव पर कॉपी करने का यह सबसे आसान तरीका है। आम तौर पर, इस विधि का इस्तेमाल छोटी फाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए किया जाता है।
      बैकअप डेटा चरण 3 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • आपके कंप्यूटर का बैकअप प्रोग्राम अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम में "बैकअप" प्रोग्राम है, जैसे कि विंडोज बैकअप, विंडोज या टाइम मशीन, मैक ओएस।
      बैकअप डेटा चरण 3 बुलेटलेट शीर्षक वाला चित्र
    • एक तृतीय-पक्ष कार्यक्रम आप अन्य निर्माताओं से एक बैकअप प्रोग्राम खरीद सकते हैं, जो ऊपर सूचीबद्ध किसी भी मीडिया के साथ काम करने के लिए किए गए हैं। पूरी तरह से मुफ्त और सशुल्क कार्यक्रम उपलब्ध हैं।
      बैकअप डेटा चरण 3 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • बैकअप डेटा चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    "बैकअप" समय की योजना बनाएं प्रभावी बनाने के लिए, बैकअप नियमित रूप से करने की आवश्यकता है। आप डेटा की प्रतिलिपि मैन्युअल रूप से प्रतिलिपि कर सकते हैं या कार्यक्रम की स्वचालित रूप से हर दिन या एक बार एक बार कॉपी करने के लिए एक समय निर्धारित कर सकते हैं।
  • 5
    बैकअप बनाओ
  • युक्तियाँ

    • अलग-अलग तरीकों से बैकअप लेना एक अच्छा विचार है, यदि एक प्रतियां विफल हों तो अतिरिक्त बैकअप प्राप्त करने के लिए। आप कुछ फ़ाइलों की प्रतियां बनाने के लिए मीडिया का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि आपके प्रोजेक्ट्स के लिए फ्लैश ड्राइव या आपके फोटो या ऑडियो फ़ाइलों के लिए बाहरी हार्ड ड्राइव।
    • नियमित रूप से बैकअप लें

    चेतावनी

    • कोई भी बात नहीं है कि आप बैकअप को कितनी बार शेड्यूल करते हैं, आपको अब भी "बैकअप" समय पर कंप्यूटर से जुड़े मीडिया की ज़रूरत है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com