IhsAdke.com

कैसे अपने कंप्यूटर को वापस ऊपर

आजकल, अधिक से अधिक लोग यादें, महत्वपूर्ण दस्तावेज और कई अन्य जानकारी संग्रहीत करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, जो कि लंबे समय तक संग्रहीत किए जा सकते हैं। कंप्यूटर का बैकअप लेने के लिए दस्तावेज रखने के लिए आवश्यक है जो दूर के भविष्य में आवश्यक होंगे - या यहां तक ​​कि करीब।

चरणों

विधि 1
पीसी (विंडोज 7, 8 और अधिक)

एक कंप्यूटर चरण का पिछला शीर्षक चित्र
1
एक उपयुक्त स्टोरेज डिवाइस खोजें बैकअप के लिए आपके सभी डेटा को संग्रहीत करने के लिए आपके पास एक डिवाइस होना चाहिए - यह हार्ड डिस्क का आकार कम से कम दो बार होना चाहिए, जिसका आप बैक अप कर रहे हैं बाहरी हार्ड ड्राइव - जो आजकल ढूंढना बहुत आसान है - सबसे अच्छा विकल्प है
  • एक अन्य विकल्प यह है कि एक विभाजन बनाएँ, अगर आप अपने कंप्यूटर को बैकअप के रूप में उपयोग करना चाहते हैं हालांकि, ध्यान रखें कि यह विकल्प कम सुरक्षित है क्योंकि सिस्टम वायरस और डिस्क विफलताओं के लिए अतिसंवेदनशील रहेगा।
  • चित्र का पिछला बैक अप एक कंप्यूटर चरण 2
    2
    डिवाइस को कंप्यूटर से कनेक्ट करें किसी USB केबल या अन्य कनेक्शन विधि का उपयोग करें और उस मेमोरी स्थान को उस कंप्यूटर से कनेक्ट करें जिसे आप बैक अप करना चाहते हैं। उपकरण डालने के दौरान, एक डायलॉग बॉक्स को विकल्प के साथ आना चाहिए - एक डिवाइस को बैकअप के रूप में इस्तेमाल करना और फाइल इतिहास खोलना चाहिए। इस विकल्प को चुनें
    • यदि यह विंडो प्रकट नहीं होती है, तो Windows खोज को दर्ज करके और "फ़ाइल इतिहास" दर्ज करके बैकअप मैन्युअल रूप से कॉन्फ़िगर करें यह विकल्प "नियंत्रण कक्ष" में भी है
  • एक कंप्यूटर का पिछला बैकअप शीर्षक चित्र 3
    3
    "उन्नत सेटिंग" सेट करें जैसे ही प्रोग्राम खुलता है, आप "उन्नत सेटिंग" अनुभाग में कुछ विकल्प बदल सकते हैं, जो बाएं पर पहुंचा है। यह आपको यह बदलने की अनुमति देता है कि आपका कंप्यूटर बैकअप कैसे करता है, कब तक आइटम रखे गए हैं और कितना स्थान उपयोग किया जा सकता है
  • एक कम्प्यूटर के चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    बैकअप डिस्क का चयन करें सेटिंग्स के साथ बनाया, सुनिश्चित करें कि चयनित बैकअप डिस्क सही है - बाह्य डिस्क स्वचालित रूप से चुना जाना चाहिए।
  • एक कंप्यूटर का पिछला बैक अप चित्र चरण 5
    5
    "सक्षम करें" पर क्लिक करें। अपने सभी सेटिंग्स के साथ, इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए "सक्षम करें" पर क्लिक करें। जानते हैं कि पहली बैकअप एक लंबे समय-कभी कभी तो सबसे अच्छा होगा कि यह जबकि उपयोगकर्ता कंप्यूटर का उपयोग की आवश्यकता नहीं किया जाता है तो काम करने के लिए जाने से पहले रात में बैकअप शुरू करने या करने के लिए है ले जा सकते हैं। वहाँ, बैकअप किया जाता है!
  • विधि 2
    मैक (ओएस एक्स तेंदुए और अधिक)

    एक कंप्यूटर का बैकअप लें शीर्षक चरण 6
    1
    एक उपयुक्त स्टोरेज डिस्क खोजें यह आवश्यक है कि एक डिवाइस को सभी डेटा संग्रहीत करने में सक्षम हो, जो कि प्रतिलिपि होना चाहिए, अर्थात बैकअप से कम से कम दो बार फाइलों के आकार के साथ। फिर, बाहरी हार्ड ड्राइव सबसे अच्छे विकल्प हैं।
    • आप भी कर सकते हैं एक विभाजन बनाएँ, अगर आप बैकअप के रूप में कंप्यूटर का उपयोग करना चाहते हैं हालांकि, यह विकल्प सुरक्षित नहीं है क्योंकि सिस्टम अभी भी डिस्क विफलता और अन्य समस्याओं के अधीन होगा।
  • एक कंप्यूटर का बैकअप लें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    2
    डिवाइस को कंप्यूटर से कनेक्ट करें एक यूएसबी केबल या अन्य कनेक्शन विधि के साथ, उस स्टोरेज डिवाइस को उस कंप्यूटर से कनेक्ट करें जहां बैकअप किया जाना है। जब आप इसे डालें, तो एक ऑटोप्ले विंडो को यह पूछने चाहिए कि क्या आप उसे टाइम मशीन बैकअप के रूप में उपयोग करना चाहते हैं। चुनें कि आप बैकअप एन्क्रिप्ट करने के लिए चाहते हैं और "बैकअप डिस्क के रूप में उपयोग करें" पर क्लिक करें।
    • यदि स्वचालित नाटक काम नहीं करता है, तो "मशीन वरीयताएँ" में टाइम मशीन को एक्सेस करके प्रक्रिया को मैन्युअल रूप से प्रारंभ करें
  • पटकथा का शीर्षक कंप्यूटर के ऊपर चरण 8
    3
    बैकअप प्रक्रिया को जारी रखने की अनुमति दें यह स्वचालित रूप से शुरू हो जाना चाहिए, लेकिन यह ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया में पहली बार बहुत समय लग सकता है तो, रात में या काम करने के लिए जाने से पहले इसे करें ताकि आपको इस प्रक्रिया के दौरान कंप्यूटर का उपयोग न करें।
  • एक कंप्यूटर का बैकअप लें शीर्षक 9 चित्र
    4
    सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें कुछ विकल्पों को बदलने के लिए "सिस्टम प्राथमिकताएं" में टाइम मशीन डैशबोर्ड खोलें हटाए गए आइटम, सेट नोटिफिकेशन, और पावर विकल्पों को बदलने के लिए स्क्रीन के निचले दाएं कोने में "विकल्प" बटन पर क्लिक करें
  • विधि 3
    आईपैड

    एक कंप्यूटर का बैकअप लें शीर्षक 10 चित्र
    1
    ITunes के सबसे वर्तमान संस्करण के साथ एक कंप्यूटर को खिलाड़ी से कनेक्ट करें यह इस कार्यक्रम में है कि डेटा की प्रतिलिपि बनाई जाएगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर इस के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक कंप्यूटर का बैकअप लें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    2
    "फ़ाइल" मेनू दर्ज करें
  • एक कंप्यूटर का बैकअप लें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    3
    "उपकरण" उपमेनू चुनें और "बैकअप" पर क्लिक करें
  • एक कंप्यूटर का बैकअप लें शीर्षक 13 चित्र
    4
    बैकअप स्थान को चुनें- बाईं ओर, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि उसे क्लाउड में या कंप्यूटर पर संग्रहीत किया जाना चाहिए।
  • पटकथा का बैकअप अप एक कंप्यूटर चरण 14
    5
    "अब बैकअप" चुनें तैयार!
  • विधि 4
    गैलेक्सी टैब




    एक कंप्यूटर का बैकअप लें शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    1
    सेटिंग ऐप पर जाएं
  • चित्र का शीर्षक एक कंप्यूटर का चरण 16
    2
    खातों को चुनें और उन्हें सिंक करें।
  • पटकथा का बैक अप एक कम्प्यूटर चरण 17
    3
    सुनिश्चित करें कि आप जिस आइटम को बैकअप लेना चाहते हैं उसे चुना गया है। ध्यान दें कि आप इस विधि के माध्यम से केवल कुछ आइटम कॉपी कर सकते हैं, क्योंकि अलग-अलग फ़ाइलों को नीचे विधि का उपयोग करके कॉपी करना होगा।
  • एक कंप्यूटर स्टेप 18 को वापस शीर्षक वाला चित्र
    4
    आइटम को समन्वयित करने के लिए उपयोगकर्ता के Google खाता नाम के बगल में स्थित ग्रीन सिंक बटन पर क्लिक करें समाप्त होने पर, उपकरण का फिर से उपयोग करने के लिए "वापस" चुनें
  • विधि 5
    व्यक्तिगत फ़ाइलें

    एक कम्प्यूटर चरण 1 9
    1
    स्टोरेज डिवाइस ढूंढें बैकअप अलग-अलग फ़ाइलों यूएसबी लाठी, क्लाउड संग्रहण में बाहरी हार्ड ड्राइव, सीडी और डीवीडी, फ्लॉपी डिस्क (आपके कंप्यूटर पुराना है या आप करने के लिए "एक मजेदार बाहर ले" में होने पर), या उपकरणों के विभिन्न अन्य प्रकार पर किया जा सकता । चुनाव कितने संग्रहण की आवश्यकता है और सुरक्षा के स्तर पर आप चाहते हैं पर निर्भर करता है।
  • एक कंप्यूटर स्टेप 20 का बैकअप लें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक फ़ोल्डर में फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाएँ उन सभी चीजों की प्रतिलिपि बनाएँ जिन्हें आप अपने कंप्यूटर पर किसी फ़ोल्डर में बैक अप करना चाहते हैं। यदि आप चाहें, तो आप उन्हें अधिक फ़ोल्डर्स में विभाजित कर सकते हैं।
    • एक ही फ़ोल्डर में सभी फाइलों को स्थानांतरित करना स्थानांतरण आसान बना देगा, ताकि आप अकसर उनको भूल न सकें। इसके अलावा, डिवाइस के अन्य मदों के बैकअप को अलग करना आसान होगा।
  • एक कंप्यूटर का बैकअप लें शीर्षक वाला चित्र चरण 21
    3
    एक ज़िप फ़ाइल बनाएँ. बैकअप फ़ोल्डर का संपीड़न संभव है, यदि आप चाहते हैं इससे बहुत अधिक मदद मिलेगी जब बहुत अधिक फ़ाइलें हों या यदि वे बहुत बड़ी हों
  • एक कंप्यूटर का बैकअप लें शीर्षक वाला चित्र चरण 22
    4
    अधिक सुरक्षा दें फ़ोल्डर या ज़िप फ़ाइल को संरक्षित करने के लिए पासवर्ड को एन्क्रिप्ट या जोड़ें, जिस पर आप पसंद करते हैं उसके आधार पर। अगर फाइल बहुत महत्वपूर्ण है, तो यह अधिक सुरक्षा प्रदान करेगा, लेकिन पासवर्ड भूल नहीं है!
  • एक कंप्यूटर स्टेप 23 का बैक अप शीर्षक वाला चित्र
    5
    फ़ोल्डर में फ़ोल्डर या ज़िप फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाएँ एक बार जब फ़ोल्डर या ज़िप फ़ाइल के लिए तैयार है, उन्हें डिवाइस के लिए कॉपी और उन दोनों के बीच नेविगेट, या इसे बचा भंडारण क्लाउड (यदि आप इस विकल्प को चुना है)।
  • एक कंप्यूटर स्टेप 24 का बैकअप लें शीर्षक वाला चित्र
    6
    फ़ाइलों को किसी अन्य कंप्यूटर पर सहेजें आप एक भंडारण युक्ति के लिए फ़ाइलों का बैकअप (जैसे USB स्टिक के रूप में), यह एक अच्छा विचार आप किसी अन्य कार्य के लिए उपकरण का उपयोग करने के लिए या सिर्फ (यहां तक ​​कि एक बैकअप विकल्प होता है करने के लिए नुकसान के मामले में की जरूरत है किसी अन्य कंप्यूटर पर प्रतियां को बचाने के लिए है डिवाइस, उदाहरण के लिए)।
  • विधि 6
    बादल का उपयोग करना

    एक कंप्यूटर का बैकअप लें, जिसका शीर्षक चित्र 25 है
    1
    फ़ाइलों को ऑनलाइन स्टोर करने के लिए एक अच्छा विकल्प खोजें इंटरनेट पर फ़ाइल का भंडारण बढ़ रहा है, जिससे उपयोगकर्ता दूरस्थ सर्वर पर डेटा का बैकअप ले सकते हैं। क्लाउड बैकअप को "रूटीन" में शामिल करने से आप एक इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं भी प्रतियां एक्सेस कर सकेंगे। कई सेवाएं हैं - निःशुल्क या भुगतान - जो विभिन्न प्रकार के संसाधन प्रदान करते हैं:
    • बैकबलाज़: मासिक भुगतान पर अनंत स्टोरेज
    • कर्बोनाईट: सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन बैकअप सेवाओं में से एक, कर्बोनाईट एक मासिक शुल्क के लिए अनंत भंडारण, स्वचालित सेवाओं की पेशकश का लाभ के साथ है।
    • एसओएस ऑनलाइन बैकअप: एक और पुरानी ज्ञात बैकअप सेवा, सभी खातों के लिए असीमित भंडारण प्रदान करती है
  • पटकथा का बैकअप अप एक कंप्यूटर चरण 26
    2
    क्लाउड स्टोरेज सेवाओं और ऑनलाइन बैकअप सेवाओं के बीच अंतर को समझें। Google ड्राइव, वनड्राइव, और ड्रॉपबॉक्स जैसी सेवाएं ऑनलाइन संग्रहण प्रदान करती हैं, लेकिन आपको इन्हें मैन्युअल रूप से अद्यतित करना चाहिए। फ़ाइलें खाते के साथ सभी डिवाइसों के बीच सिंक्रनाइज़ हो जाती हैं, जिसका अर्थ है कि यदि फ़ाइल को बैकअप सर्वर पर हटा दिया गया है, तो इसे निकाल दिया जाता है सब जुड़ा डिवाइस! सेवाएं भी डेटा का संस्करण नियंत्रण प्रदान नहीं करती है, जिसका अर्थ है कि किसी फ़ाइल का पुराना संस्करण पुनर्प्राप्त करना मुश्किल या असंभव हो सकता है
    • ऐसी सेवाओं को मुफ्त संग्रहण के रूप में प्रदान किया जा सकता है, लेकिन वे "शक्तिशाली" पर्याप्त नहीं हैं जिन्हें बैकअप सेवाओं को बुलाया जाना है। आपको प्रतिलिपि बनाई गई फ़ाइलों के मैन्युअल रख-रखाव को करना होगा।
  • चित्र का बैकअप अप एक कंप्यूटर चरण 27
    3
    सेवा की सुरक्षा के स्तर की जांच करें सभी इंटरनेट बैकअप सेवाओं फ़ाइलें जो करने के लिए और सर्वर से प्रेषित कर रहे हैं एन्क्रिप्ट चाहिए। वे इस तरह के फ़ोल्डर नाम और फ़ाइल आकार के रूप में मेटाडाटा की पहुँच हो सकती है, लेकिन सामग्री ही किसी को भी (खाता धारक के अलावा अन्य) के लिए उपलब्ध नहीं हो सकता है।
    • कई सेवाएं डेटा को एन्क्रिप्ट करने के लिए निजी कुंजी का उपयोग करती हैं। यह एक उच्च स्तर की सुरक्षा को दर्शाता है, लेकिन पासवर्ड भूलकर पहुंच खो जाएगा - यह पुनर्प्राप्त नहीं किया जा सकता है और डेटा खो जाएगा।
  • पटकथा का पिछला कंप्यूटर चरण 28
    4
    बैकअप दिनचर्या को परिभाषित करें वस्तुतः सभी ऑनलाइन बैकअप सेवा ब्राउज़र इंटरफ़ेस या सॉफ़्टवेयर प्रदान करती हैं जो उपयोगकर्ता को यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि क्या कॉपी की जाएगी और कब। एक दिनचर्या बनाएं जो आपके लिए काम करती है - फाइलों में लगातार परिवर्तन करके, हर रात बैकअप चलाया जा सकता है हालांकि, यदि पीसी इतनी बार इस्तेमाल नहीं किया जाता है, साप्ताहिक या मासिक प्रतिलिपि आदर्श हो सकती है।
    • जब भी आप कंप्यूटर का उपयोग नहीं करने जा रहे एक बैकअप नियमित बनाने की कोशिश करें, क्योंकि यह एक प्रक्रिया है जो पर्याप्त इंटरनेट बैंडविड्थ और मशीन संसाधनों का उपभोग कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कंप्यूटर का उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि बैकअप प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो गई है
    • महत्वपूर्ण आइटमों को हमेशा बैकअप लेने के लिए एक तिथि निर्धारित करें आप कितनी बार कंप्यूटर का उपयोग करते हैं और फ़ाइलों को बदलते हैं इसके आधार पर, आप बैकअप प्रोग्राम को तब भी सेट कर सकते हैं जब आप प्रक्रिया करना चाहते हैं (प्रत्येक 25 दिन या हर तीन महीने में, उदाहरण के लिए)। बस अपने मीडिया को तैयार करने के लिए याद रखें और इस प्रक्रिया को पूरा करने का समय होने पर अपना कंप्यूटर चालू रखें।
    • खतरनाक बिंदुओं से दूर सुरक्षित स्थान पर डेटा छोड़ें। फ़ाइलों के महत्व के आधार पर, बैकअप डिवाइस को सुरक्षित रखने के लिए safes बेहतरीन विकल्प होते हैं - अगर वे ऐसी संवेदनशील जानकारी नहीं रखते हैं, डेस्क दराज या फ़ाइल अलमारियाँ क्या करेंगे बैकअप विधियों का उपयोग करना एक अच्छा विचार है जो संभावित खतरनाक स्थानों के करीब नहीं हैं
    • अपने कंप्यूटर का बैकअप लेना एक लंबा समय ले सकता है, खासकर अगर बैक अप करने के लिए बहुत अधिक डेटा है कंप्यूटर चालू होने पर कई बार बैकअप को चिह्नित करें, लेकिन आपको इसका उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है
    • कुछ महीनों में व्यक्तिगत रूप से बैकअप की जांच करने के लिए कैलेंडर पर एक अनुस्मारक को चिह्नित करें। डेटा को कॉपी करने और खोज करने से यह कुछ भी बुरा नहीं है कि डिवाइस की हानि या विफलता (उदाहरण के लिए, हार्ड ड्राइव की खराबी) हो, जिसके कारण बैकअप को पुराना हो या डिवाइस की प्रतिलिपि बनाई जा सकने वाली फ़ाइलों को डिवाइस में नहीं किया गया हो।
    • अच्छे बैकअप में प्रतिलिपि किए गए डेटा के नियमित परीक्षण के साथ कई नकल विधियां शामिल होती हैं।

    चेतावनी

    • कंप्यूटर का उपयोग न करें, जबकि बैकअप बनाया जा रहा है इस प्रक्रिया के दौरान एक फ़ाइल को बदलने से आप वास्तव में संग्रहीत संस्करण को जानने से रोकेंगे, और यह बैकअप को बाधित या भ्रष्ट कर सकता है, और सिस्टम को धीमा कर सकता है।
    • ऐसे वातावरण में बैकअप मीडिया को न छोड़ें, जो नम है या जहां आप मौसम को नियंत्रित नहीं कर सकते। कंप्यूटर उपकरण बहुत संवेदनशील है और बैकअप खोने का मौका बहुत अच्छा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com