IhsAdke.com

कैसे अपने कंप्यूटर को पुनर्स्थापित करने के लिए

जब एक नव स्थापित पैन कार्यक्रम आपके सिस्टम को गड़बड़ करना शुरू कर देता है, तो अपने कंप्यूटर का नियंत्रण हासिल करने का प्रयास निराशाजनक हो सकता है सौभाग्य से, विंडोज और मैक उपयोगकर्ताओं दोनों के लिए एक समाधान उपलब्ध है, जो कि नकारात्मक फ़ाइलों के बदलावों को खत्म करते हुए आपकी फ़ाइलों को बरकरार रखता है गाइड का पालन करें और अपने पीसी या मैक को पुनर्स्थापित कैसे करें।

चरणों

विधि 1
विंडोज को बहाल करना

चित्र पुनर्स्थापित अपने कम्प्यूटर चरण 1
1
समझें कि पुनर्स्थापना प्रक्रिया कैसे काम करती है विंडोज हर 7 दिनों में सिस्टम पुनर्स्थापना बिंदु बनाता है और हर बार एक Windows अद्यतन स्थापित किया गया है ऑपरेटिंग सिस्टम पिछले सेटिंग्स को आपके द्वारा संपादित या बनाए गए किसी भी फाइल को प्रभावित किए बिना हटा सकता है
  • सिस्टम पुनर्स्थापना फ़ाइलों का बैकअप नहीं करता है इसलिए इसे हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता।
  • अपने कंप्यूटर को दोबारा पुनर्स्थापित करें
    2
    ओपन सिस्टम पुनर्स्थापना प्रारंभ मेनू खोलें और खोज बार में सिस्टम पुनर्स्थापना लिखें। प्रोग्राम की सूची से सिस्टम पुनर्स्थापना चुनें। पुनर्स्थापना प्रक्रिया के दौरान किसी भी खुले कार्यक्रम को बंद करें
  • चित्र पुनर्स्थापित अपने कंप्यूटर को चरण 3
    3
    पुनर्स्थापना बिंदु का चयन करें सिस्टम पुनर्स्थापना आपको एक कैलेंडर या एक सूची दिखाएगा, जिसमें आपके कंप्यूटर पर अंक पुनर्स्थापना होगा। समस्याओं को प्रदर्शित करने से पहले इन बिंदुओं में से किसी एक का चयन करें, और उसके बाद अगला क्लिक करें।
  • अपने कंप्यूटर को पुनर्स्थापित करें
    4
    बहाल प्रक्रिया को समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें एक बार प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद, कंप्यूटर कंप्यूटर को पुनरारंभ करेगा
  • विधि 2
    मैक ओएस एक्स बहाल करना




    चित्र शीर्षक 1149004 5
    1
    अपने पुनर्प्राप्ति विकल्पों को समझें मैक के पास कई अलग-अलग पुनर्प्राप्ति विकल्प हैं हालांकि, एक पुनर्स्थापित करने के लिए, आपको समय कैप्सूल द्वारा बैकअप कॉन्फ़िगर करना होगा। अन्यथा, आपके विकल्प हार्ड डिस्क (एचडी) को सुधारने या ओएस एक्स की एक हालिया प्रतिलिपि को फिर से स्थापित करने तक सीमित होंगे।
  • चित्र शीर्षक 1149004 6
    2
    समय कैप्सूल द्वारा बैकअप सेट करें बाहरी हार्ड ड्राइव से कनेक्ट करें जो समान मैक या आंतरिक मैक से आपके मैक से बड़ा है। अगर आपने कभी टाइम कैप्सूल सेट नहीं किया है, तो ओएस एक्स पूछेगा कि क्या आप नए कनेक्टेड ड्राइव को कॉन्फ़िगर करना चाहते हैं। बैकअप डिस्क के रूप में उपयोग करें चुनें
    • यदि आप अपनी फाइल में सुरक्षा पासवर्ड जोड़ना चाहते हैं तो "बैकअप डिस्क एन्क्रिप्ट करें" का चयन करें
  • चित्र 1149004 7
    3
    समाप्त करने के लिए बैकअप के लिए प्रतीक्षा करें आप स्वत: बैकअप शेड्यूल कर सकते हैं और विकल्प मेनू में विशिष्ट फ़ाइलों को चिह्नित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 1149004 8
    4
    टाइम मशीन में एक बैक को पुनर्स्थापित करें मैक को पुनरारंभ करें और कमांड + आर कुंजी को पकड़ लें, जबकि सिस्टम बूट हो जाता है यह ओएस एक्स के लिए रिकवरी टूल खोल देगा। यहां से आप वसूली विकल्प चुनते हैं। अपने बाहरी हार्ड ड्राइव से नवीनतम डिस्क छवि को लोड करने के लिए टाइम मशीन बैकअप से पुनर्स्थापित करें चुनें।
    • आपके पास चुनने की एक सूची है अगर आपके पास टाइम कैप्सूल में कई बैकअप संग्रहीत हैं आपके कंप्यूटर के साथ समस्याएं शुरू करने से पहले एक को चुनें जो संग्रहीत किया गया है।
    • Windows सिस्टम पुनर्स्थापना के विपरीत, आप पिछली बार हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने के लिए समय कैप्सूल बैकअप का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, आपको फ़ाइलों का अस्तित्व समय का बैकअप होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक 1149004 9
    5
    समय कैप्सूल बैकअप के बिना पुनर्स्थापित करना यदि आपके पास समय कैप्सूल बैकअप नहीं है, तो ओएस एक्स को बहाल करने का एकमात्र तरीका स्वरूपण और पुनः इंस्टॉल करना है। आप ओएस एक्स रिकवरी उपकरण के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। प्रेस कमांड + आर जबकि मैक पुनरारंभ होता है मैक ओएस एक्स पुनर्स्थापित करें चुनें
    • नोट: डिस्क के बिना आपको मैक ओएस एक्स की सफलतापूर्वक पुनर्स्थापित करने से पहले आपको इंटरनेट से कनेक्ट होने की आवश्यकता होगी।
    • जब आप ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करते हैं, तो आपकी सभी सहेजी गई फ़ाइलें, प्रोग्राम, सेटिंग्स और डेटा हटा दिए जाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • संभावित नुकसान या भ्रष्टाचार को रोकने के लिए नियमित रूप से अपने डेटा का बैक अप लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com